home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सर्दी-खांसी को दूर भगाएंगे ये आसान 16 घरेलू नुस्खे

सर्दी-खांसी को दूर भगाएंगे ये आसान 16 घरेलू नुस्खे

भारत में वर्षों से सर्दी-खांसी का इलाज करने के लिए घरेलु उपाय किये जाते हैं। सर्दी खांसी का इलाज करने के साथ-साथ इन घरेलु नुस्खों का किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता। इन घरेलु उपचारों का इस्तेमाल करके आप दवाई लिए बिना सर्दी खांसी से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय के बारे में…

1. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: अदरक वाली चाय (Ginger Tea)

अदरक की चाय सिर्फ स्वाद में ही अच्छी नहीं होती बल्कि, सर्दी-ज़ुकाम के इलाज में प्रभावी तौर पर मदद करती है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह बहती नाक को अंदर से सुखाने में मदद करती है और सांस की नाली से बलग़म निकालने में भी मदद करती है। सर्दी-खांसी से राहत दिलाना अदरक के बेशुमार फायदों में से एक है।

और पढ़ें: पीरियड्स के दौरान स्ट्रेस को दूर भगाने के लिए अपनाएं ये एक्सपर्ट टिप्स

2. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: नींबू, दालचीनी और शहद का सिरप (Mixture of Lemon, Cinnamon And Honey)

अगर आप को सर्दी और खांसी है तो नींबू, दालचीनी और शहद के मिश्रण से आप घर बैठे दवा तैयार कर सकते हैं। सिरप बनाने के लिए आधा चमच शहद लें उसमे कुछ बूंद नींबू का रस और एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिला लें। दालचीनी के एंटी-बैक्टीरियल गुण रक्त प्रवाह को सुव्यवस्थित करते हैं। यह बीमारी से लड़ने के लिए रक्त में ऑक्सीजन के स्तर में सुधार करता है। सर्दी खांसी को जड़ से खत्म करने के लिए हर रोज दिन में 2 बार यह सिरप लें। नींबू विटामिन सी से भरा होता है, जिसे शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा का समर्थन करने के लिए जाना जाता है।

3. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: गुनगुना पानी (Luke warm water)

गरम पानी के फायदे तो हर किसी को मालूम हैं । थोड़ी-थोड़ी देर पर गुनगुना पानी पिएं जिससे सर्दी, खांसी और गले कि सूजन में आराम मिलेगा।

और पढ़ें: वायरल बुखार के घरेलू उपाय, जानें इस बीमारी से कैसे पायें निजात

4. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: हल्दी-दूध (Turmeric Milk)

हल्दी, हर घर में पाई जाने वाली खाघ पदार्थ है। हल्दी में कई गुण हैं। इस में भरी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं, जो कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। हलके गर्म दूध में हल्दी मिला कर पीने से सर्दी खांसी में कमी आती है। हल्दी के एंटी वायरल और एंटी बैक्टेरियल गुणों के कारण रात में सोने से पहले एक गिलास हल्दी का दूध पीना सर्दी-खांसी से राहत दिलाएगा।

5. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: पुदीना (Mint)

पुदीने की पत्तियों में कई इलाज छुपे हैं। पुदीने में पाया जाने वाला मेंथोल गले की खराश को दूर करता है और बलगम और म्यूकस को पिघालता है। आप पुदीने के तेल को पानी में डाल कर भाप ले सकते हैं।

6. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: लहसुन (Garlic)

सर्दी-जुकाम के इलाज में लहसुन काफी मददगार होता है। लहसुन में मौजूद एलिसिन नाम का रसायण होता है जिसमे एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल खूबियां होती हैं। लहसुन की कलियों को घी में भून कर खाएं। दूसरी बार से ही जुकाम में फर्क महसूस होने लगेगा। सर्दी जुकाम के इंफेक्शन को लहसुन तेजी से दूर करता है।

और पढ़ें: पानी को लुटाएं नहीं, बचाएं : नेचर कंजर्वेशन डे पर जानिए घर में पानी की बर्बादी रोकने के टिप्स

7. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: तुलसी (Tulsi)

तुलसी सर्दी जुखाम के इलाज का बहुत असरदार घरेलु उपाय है। तुलसी में बहुत से उपचारी गुण शामिल होते हैं, जो जुकाम और फ्लू आदि से बचाव में मदद करते हैं। सर्दी खांसी के दौरान तुलसी की पत्तियां खानी चाहिए। तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण है जो खांसी या जुकाम होने पर तुलसी की पत्तियां (5 ग्राम) पीसकर हलके गुनगुने पानी में मिलाएं और काढ़ा बना कर पिएं, आराम मिलेगा।

8. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: काली मिर्च (Black pepper)

काली मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर , सौंठ पाउडर, लौंग का पाउडर 2 -2 चुटकी और बड़ी इलायची आधी चुटकी मिला कर एक गिलास दूध में डालकर उबाल लें। इस दूध में मिश्री की डली मिलाकर पिएं, जुकाम में राहत होगी। डायबिटीज के मरीज मिश्री की जगह तुलसी का पाउडर मिलाकर इस्तेमाल करें।

9. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: नमक वाले पानी से गरारे करना (Gargle with salt water)

सर्दी खांसी से निजात पाने के लिए सालों से यह तरीका अपनाया जा रहा है। आप चाहे तो नमक वाले पानी में हल्दी भी एड कर सकते हैं। इससे आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

10. मसाले वाली चाय (Spiced Tea)

चाय को बनाते समय उसमें तुलसी, अदरक और काली मिर्च मिला लें। ये मसाले वाली चाय आपको सर्दी खांसे से तो राहत दिलाएगी। साथ ही यह आपकी हेल्थ को भी कई तरह से फायदे पहुंचाती है। बता दें, तुलसी, अदरक और काली मिर्च में कोल्ड और कफ से लड़ने वाली प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं।

और पढ़ें: कार्बोहाइड्रेट से परहेज करना, शरीर में इन समस्याओं को देता है दावत

11. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: शहद, नींबू का रस और गुनगुना पानी (Honey, lime juice and warm water)

इस ड्रिंक को लेने से डायजेशन के साथ सर्कुलेशन सिस्टम में सुधार होता है। कोल्ड और कफ की समस्या को दूर करने के लिए गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर लेना बेहद फायदेमंद होता है।

12. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: फ्लैक्स सीड (Flaxseeds)

कोल्ड और कफ से राहत पाने के लिए फ्लैक्स सीड भी एक बेहतर ऑप्शन है। इसे लेने के लिए पानी में फ्लैक्स सीड को तब उबालें जब तक यह गाढ़ा न हो जाएं। अब इसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं। इस मिश्रण का सेवन सर्दी और खांसी से राहत प्रदान करता है

13. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: अदरक और नमक (Ginger and salt)

अदरक को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। इस पर नमक छिड़क लें। अदरक के एक एक टुकड़े को मुंह में रख चबाएं। अदरक का रस गले में दर्द, खराश, कोल्ड औक कफ को दूर करने में मदद करता है।

और पढ़ें: पीठ के निचले हिस्से में दर्द से राहत पाने के घरेलू उपाय, आज ही से आजमाएं

14. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: गाजर का जूस (Carrot Juice)

आपको जानकर हैरानी होगी कि गाजर का जूस भी कोल्ड और कफ से लड़ने में मदद करता है। कई शोध में इस बात की पुष्टी भी हुई है।

15. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: लहसुन (Garlic)

लहसुन की कुछ कलियों को घी में फ्राय कर लें और इसे गुनगुने पानी से लें। यह भी आपको कोल्ड और कफ से राहत दिलाता है।

16. सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय: गुड़ (Jaggery)

कोल्ड और कफ को दूर करने के लिए पानी को उबालें। उसमें काली मिर्च, जीरा और गुड़ डालें। इस सोल्यूशन को गुनगुना होने पर पी लें। इससे आपको छाती में जकड़न से भी आराम मिलता है।

सर्दी खांसी की दिक्कत होने पर इन आसान नुस्खों में से किसी को अपनाकर आप राहत पा सकते हैं। लेकिन, अगर आपको आराम नहीं मिल रहा है, तो अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। अगर आपको किसी भी चीज से एलर्जी है तो उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Home Remedies: Cold remedies that work: https://newsnetwork.mayoclinic.org/discussion/home-remedies-cold-remedies-that-work/  Accessed August 05, 2020

Natural cold and flu remedies from around the world: https://www.worldvision.org/health-news-stories/natural-cold-flu-remedies-world Accessed August 05, 2020

Honey for treatment of cough in children: https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4264806/?report=classic Accessed August 05, 2020

Vitamin C for preventing and treating the common cold: https://www.cochranelibrary.com/cdsr/doi/10.1002/14651858.CD000980.pub4/full Accessed August 05, 2020

Cough and Cold Home Remedies: https://www.healthychildren.org/English/health-issues/conditions/chest-lungs/Pages/Coughs-and-Colds-Medicines-or-Home-Remedies.aspx Accessed August 05, 2020

लेखक की तस्वीर badge
Mubasshera Usmani द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/02/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x