home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

इनडायजेशन के 9 आसान घरेलू उपाय

इनडायजेशन के 9 आसान घरेलू उपाय

सारी बीमारियों का जड़, खराब पाचन (डाइजेशन) होता है। अगर आपका पाचन तंत्र सही नहीं है तो खाना सही से हज्म (डाइजेस्ट) नहीं होता है। हम जो भी खाना खाते हैं उसे पाचन तंत्र शरीर में पहुंचाता है। पाचन तंत्र भोजन को ऊर्जा में बदल कर शरीर में पोषण और शक्ति देता है। जब हमारे शरीर को खाने से पोषण और ऊर्जा मिलता है। तब हमारे शरीर में इम्यूनिटी पावर भी बढ़ती है। हमारा डायजेशन सिस्टम (Digestion system) तभी खराब होता है, जब हम खराब और असंतुलित आहार लेते हैं। डायजेशन सिस्टम खराब होने की वजह से पेट में गैस बनना, बार-बार कब्ज होना, अल्सर, मोटापा, दुबलेपन, बदहजमी, पेट और लिवर की बीमारियां होने लगती हैं। अगर आपको भी इनडायजेशन (Indigestion) यानी अपच की समस्या है, तो नीचे बताए गए इनडायजेशन के घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

इनडायजेशन के घरेलू उपाय समझने से पहले समझने की कोशिश करते हैं कि इसके लक्षण क्या हैं? (Indigestion Symptoms)

  • पेट में दर्द होना (Stomach Ache)
  • पेट के ऊपरी हिस्से में जलन महसूस होने के साथ-साथ परेशानी महसूस होना
  • खाना खाने के बाद अच्छा महसूस न होना
  • पेट में सूजन होना (Swelling in stomach)
  • बार-बार डकार आना

इन लक्षणों के अलावा अन्य लक्षण भी हो सकते हैं। जैसे-

  • पेट में गैस बनना (Gas Problem)
  • मतली होना

और पढ़ें: गैस्ट्राइटिस के लिए होम्योपैथी ट्रीटमेंट : एक आसान, लेकिन असरदार इलाज!

इनडायजेशन के घरेलू उपाय क्या हैं? (Indigestion Home remedies)

इनडायजेशन के घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं। जैसे-

1. खाने को सही तरीके से चबाएं

अगर आपको डायजेशन सिस्टम को सही रखना है, तो आप खाना को अच्छी तरह से चबाकर खाएं। जब आप भोजन को चबा-चबाकर खाते हैं, तो डायजेशन सिस्टम को डायजेस्ट करने में आसानी होती है। खाते समय आराम-आराम से खाएं। खाते वक्त हड़बड़ी बिल्कुल न करें। इससे बदहजमी हो सकती है।

2. इनडायजेशन के घरेलू उपाय: फाइबर (Fiber) युक्त खाना

फाइबर डायजेशन सिस्टम को मजबूत करता है। दोनों ही तरह से घुलनशील और अघुलनशील फाइबर को उपयोग में लाना बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये दोनों ही तरह से डायजेशन सिस्टम को मदद करता है। फाइबर के स्त्रोतों में फल, सब्जियां, गेहूं का चोकर, साबुत अनाज, जई का चोकर, बीज और फलियां शामिल हैं। इनडायजेशन के घरेलू उपाय में फाइबर काफी महत्वपूर्ण है।

3. हाइड्रेटेड (Hydrated) रहें

डायजेशन सिस्टम को सही रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। पूरे दिन खुद को हाइड्रेटेड रखें। फ्रेश फ्रूट जूस पिएं, नींबू पानी और नारियल पानी पिएं। इनडायजेशन के घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं, तो खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है।

4. एक्सरसाइज (Exercise) और जॉगिंग (Jogging) करें

इनडायजेशन के घरेलू उपाय

स्वस्थ शरीर के लिए एक्सरसाइज और जॉगिंग बहुत जरूरी है। आप सुबह या शाम के वक्त समय मिलने पर जॉगिंग के लिए अवश्य जाएं। डायजेशन सिस्टम को सही रखने के लिए आप स्विमिंग, योगा, साइकलिंग करें।

और पढ़ें: Indigestion: बदहजमी या अपच क्या है? जानें लक्षण, कारण और उपाय

5. हेल्दी फैट (Healthy Fat)

जब शरीर में फैट की मात्रा बढ़ती है, तब डायजेशन सिस्टम आसानी से खाने को डाइजेस्ट कर पाता है। आप डायजेशन सिस्टम को सही रखने के लिए अपनी डाइट में पनीर, जैतून के तेल, अंडे, नट्स, एवोकाडो और फैटी फिश को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड भी सूजन को कम करता है।

6. इनडायजेशन के घरेलू उपाय में स्ट्रेस (Stress) से बचना भी है शामिल

मेंटली स्ट्रेस भी कई बीमारियों की जड़ रहा है। बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेने पर आप खाना-पीना ठीक से नहीं कर पाते हैं। मेंटली स्ट्रेस से पेट में अल्सर, दस्त, कब्ज और आईबीएस होता है। आप मेंटली स्ट्रेस को कम करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज, मेडिटेशन और योग कर सकते हैं। स्ट्रेस से बचना भी इनडायजेशन के घरेलू उपाय करने में मददगार होता है।

7. नींद पूरी लें

नींद पूरी नहीं होने की वजह से भी डायजेशन सिस्टम बिगड़ता है। जब आप ठीक से नहीं सो पाते हैं, तब आपका शरीर असंतुलित रहता है। आप ठीक से खाना-पीना नहीं कर पाते हैं। आपका ध्यान नींद और तनाव पर रहता है, जिसका प्रभाव डायजेशन सिस्टम पर भी पड़ता है।

और पढ़ें: Stomach flu: पेट का फ्लू क्या है?

8. एक ही जगह काफी देर बैठे न रहें

खाना खाने के बाद कुछ देर टहलना चाहिए। खाना खाते ही तुरंत बैठना या सोना नहीं चाहिए। आपके पास जितना भी समय है, उसमें से कुछ समय निकालकर आप खाना खाने के बाद कुछ मिनट टहलें। इससे आपका खाना अच्छे से डाइजेस्ट हो जाता है। एक ही जगह पर काफी देर बैठे रहने से गैस और बदहजमी की शिकायत हो सकती है। अगर आप इनडायजेशन के घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं, तो इस बात पर भी ध्यान दें।

9. सब्जियों का सेवन

हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, मेथी, टमाटर व नींबू बेहतर पाचन तंत्र के लिए सर्वोत्तम हैं। ये कब्ज जैसी समस्या को जड़ से खत्म करने का काम करते हैं और शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की भरपाई भी करते हैं। अंकुरित चना, मूंग, गेहूं और जौ के आटे से बनी रोटियां खाने से फायदा होगा। सब्जियां भी इनडायजेशन के घरेलू उपाय में बेहतरीन उपाय है।

और पढ़ें: ज्वार के फायदे: कब्ज और ह्रदय रोग वालों के लिए वरदान है ज्वार

इनडायजेशन (Indigestion) के घरेलू उपाय के साथ-साथ फॉलो करें ये टिप्स

  • इसके अलावा, खाने को सही से पचाने के लिए खाने में सलाद का प्रयोग करें। सलाद में टमाटर, काला नमक और नीबू का सेवन करना फायदेमंद रहेगा।
  • अपच होने पर अजवाइन, जीरा और काला नमक बराबर मात्रा में मिला कर एक चम्मच पानी के साथ लेने से फायदा होता है।
  • अजवाइन को पानी में उबाल कर उसका पानी पीने से भी पाचन तंत्र सही रहता है।
  • अदरक के टुकड़े को नींबू में भिगोकर चूसने से पाचन दुरुस्त रहता है।
  • सौंफ और काली मिर्च का खाने में सेवन करना भी फायदेमंद रहता है।
  • वजन संतुलित रखें। इसलिए पौष्टिक आहार का सेवन करें।
  • ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें जिससे परेशानी महसूस हो। ध्यान रखें तला-भुना, जंक फूड या अत्यधिक मिर्च-मसाला वाला खाना न खायें।
  • एक दिन में दो कप से ज्यादा चाय, कॉफी या हर्बल टी का सेवन न करें।
  • स्मोकिंग (Smoking) की वजह से भी डायजेशन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए स्मोकिंग न करें।
  • रोजाना सात से आठ घंटे की नींद लें। ध्यान रखें ठीक तरह से नहीं सोने के कारण भी डायजेशन बिगड़ सकता है।

इनडाइजेशन के घरेलू उपाय (Home remedies for indigestion) के बावजूद अगर परेशानी ठीक न हो तो ऐसी स्थिति में जल्द से जल्द इलाज के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

तो ये थे इनडायजेशन के घरेलू उपाय, जो आपकी अपच की समस्या से राहत दिलाने में मदद करेंगे। आप ऐसी समस्या होने पर ऊपर बताए गए घरेलू उपाय अपना सकते हैं। लेकिन अगर आपको लगे कि यह समस्या ज्यादा बढ़ रही है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Home and natural remedies for upset stomach/https://www.medicalnewstoday.com/articles/322047.php#1/Accessed on 07/01/2020

Symptoms & Causes of Indigestion/https://www.niddk.nih.gov/Accessed on 07/01/2020

Indigestion/https://medlineplus.gov/indigestion.html/Accessed on 07/01/2020

INDIGESTION / HEARTBURN/https://www.blackburnwithdarwenccg.nhs.uk/Accessed on 07/01/2020

लेखक की तस्वीर badge
Sidharth Chaurasiya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/05/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x