home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

बॉल्सम पेरू के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Balsam Of Peru

परिचय|उपयोग|सावधानी और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
बॉल्सम पेरू के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Balsam Of Peru

परिचय

बॉल्सम पेरू (Balsam Of Peru) क्या है?

बॉल्सम पेरू नैचुरल बॉल्सम है जो Myroxylon tree से मिलता है। यह सेंट्रल अमेरीका और साउथ अमेरीका में पाया जाता है। ये डार्क ब्राउन कलर का गाढ़ा लिक्विड होता है, जिसकी एरोमेटिक खुशबू और कड़वा टेस्ट होता है। इसका इस्तेमाल फूड और ड्रिंक्स में फ्लेवर के लिए किया जाता है। इसमें हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जिस वजह से इसका प्रयोग दवाओं में किया जाता है।

इसकी खूशबू वनीला और दालचीनी जैसी होती है। इसमें 60 से 70 प्रतिशत सिनामीन (cinnamein) होता है। इसके अलावा 30 से 40 प्रतिशत अज्ञात रचना वाला रेजिन होता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ एरोमेटिक प्रॉप्टीज के कारण नहीं होता। इसमें हल्की एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीपैरासिटिक प्रॉपर्टीज भी होती हैं।

निम्नलिखित इंडस्ट्री में बॉल्सम पेरू का इस्तेमाल किया जाता है

फ्रेग्रेंस- परफ्यूम, डिओडरेंट, आफ्टर शेव लोशन, कॉस्मेटिक, बेबी पाउडर, सनस्क्रीन, शैंपू, कंडिशनर
फ्लेवरिंग- सिट्रस फ्रूट पील, बेकरी प्रोडक्ट्स, कोला, सोफ्ट ड्रिंक्स, मसाले जैसे सिनेमन, लौंग, वनीला, पपरीका
दवा- हेमोराहाइडल सपोसिटरी और मरहम, बेंजोइन का टिंचर, वाउंड स्प्रे, डेंटल सीमेंट, कफ मेडीसिन, लोजेंजस, इंसेक्ट रिपेलेंट्स, सर्जिकल ड्रेसिंग, टूथपेस्ट और माउथवॉश

और पढ़ें : ब्यूटी एक्सपर्ट के इन एंटी एजिंग टिप्स से एजिंग को दे मात

उपयोग

बॉल्सम पेरू (Balsam Of Peru) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

बॉल्सम पेरू बवासीर के लिए बेहद फायदेमंद है। कई लोग इसका प्रयोग कैंसर के इलाज, यूरीन बढ़ाने और आंतों के कीड़ों को बाहर निकालने के लिए इसका सेवन करते हैं। इस जड़ी बूटी का उपयोग खांसी, ब्रोंकाइटिस, सर्दी, जलन, बुखार, लो इम्युनिटी और स्केबीज के लिए किया जाता है।

इसका उपयोग दंत चिकित्सा में ड्राय सॉकेट के उपचार में किया जाता है। त्वचा पर घावों, अल्सर और बवासीर के ट्रीटमेंट में भी ये बहुत उपयोगी है। हालांकि इस बात की पुष्टी के लिए अधिक शोध की पुष्टी है।

कैसे काम करता है बॉल्सम पेरू (Balsam Of Peru)?

ये एक वार्मिंग जड़ी-बूटी है जिस वजह से इसका प्रयोग ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने और कंजेशन से राहत पाने के लिए किया जाता है। इसके बारे में पर्याप्त अध्ययन नहीं है। इसकी अधिक जानकारी के लिए कृप्या अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से चर्चा करें।

और पढ़ें : Canola Oil: कैनोला ऑयल क्या है?

[mc4wp_form id=”183492″]

सावधानी और चेतावनी

कितना सुरक्षित है बॉल्सम पेरू (Balsam Of Peru) का उपयोग ?

  • लंबे समय तक इसका प्रयोग करने के बाद आपको कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस और फोटो डर्मेटाइटिस को दिखाना चाहिए। अगर ऐसी स्थिति है तो इसका इस्तेमाल रोक देना चाहिए।
  • इसका प्रयोग करने से पहले आपको इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका मालूम होना चाहिए। इस हर्ब का इस्तेमाल किसी एक्सपर्ट की देख-रेख में ही करना चाहिए।
  • सात दिनों से ज्यादा इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए।
  • जिन लोगों को किडनी में कोई शिकायत हो या फिर फर्बाइल इलनेस हो तो भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए।
  • ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि दूध के साथ ये बच्चों तक पहुंच सकता है जो हानिकारक साबित हो सकता है।

दवाइयों की तुलना में हर्ब्स लेने के लिए नियम ज्यादा सख्त नहीं हैं। बहरहाल यह कितना सुरक्षित है इस बात की जानकारी के लिए अभी और भी रिसर्च की जरूरत है। इस हर्ब को इस्तेमाल करने से पहले इसके रिस्क और फायदे को अच्छी तरह से समझ लें। हो सके तो अपने हर्बल स्पेशलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसे यूज करें।

ये लोग बरतें खास सावधानी

सेंसिटिव त्वचा वाले लोग इसका इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतें। इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट कर लें। यदि यह आपकी त्वचा पर किसी तरह की बुरी प्रतिक्रिया नहीं करता तब इसका आगे इस्तेमाल करें। कुछ लोगों में इसका इस्तेमाल करने से कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस और फोटो डर्मेटाइटिस की शिकायत हो जाती है। यदि आपको इन दोनों में से कोई डर्मेटाइटिस की शिकायत होती है तो इसके इलाज के लिए टॉपिकल कोर्टिस्टेरॉयड्स, एमोलिएंट्स और दूसरी बैक्टीरिया इंफेक्शन की दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है।

और पढ़ें : Fish Oil : फिश ऑयल क्या है?

साइड इफेक्ट्स

बॉल्सम पेरू (Balsam Of Peru) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

बॉल्सम पेरू को सीमित मात्रा में ज्यादातर सभी लोगों के लिए सुरक्षित है लेकिन अत्यधिक मात्रा में इसे लेने से सेहत पर कई बुरे परिणाम हो सकते हैं। हमेशा डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गई खुराक का सेवन करें। इस जड़ी बूटी के सेवन से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

  • कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस और फोटो डर्मेटाइटिस (contact dermatitis or photodermatitis)
  • यूरिन में एल्ब्यूमिन की उपस्थिति (Presence of albumin in urine)
  • रीनल पेल्विस में सूजन होना (Inflammation in renal pelvis)
  • किडनी में एक्यूट कॉर्टिकल नेक्रोसिस (Acute cortical necrosis in kidney)

जरूरी नहीं सभी में ये साइड इफेक्ट्स दिखाई दें। इनसे अलग भी कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। अगर आपको इसकी अधिक जानकारी चाहिए तो एक बार किसी चिकित्सक या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें। इमरजेंसी की स्थिती में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड जाएं।

और पढ़ें : Bay : तेज पत्ता क्या है?

डोसेज

बॉल्सम पेरू (Balsam Of Peru) को लेने की सही खुराक क्या है?

5 से 20% बॉल्सम पेरू युक्त फॉरमुलेशन का उपयोग त्वचा पर घावों और जलन के लिए किया जाता है। कई शोध में बॉल्सम पेरू को अन्य अव्यवों के साथ जख्मों पर लगाने के लिए प्रभावशाली पाया गया है। हालांकि, इसी उचित खुराक के लिए और अध्ययन की आवश्यकता है।

यहां दी हुई जानकारियों का इस्तेमाल डॉक्टरी सलाह के विकल्प के रूप में न करें। डॉक्टर या हर्बलिस्ट की राय के बिना इस दवा का इस्तेमाल नहीं करें। खुद से इसकी खुराक निर्धारित करने की गलती न करें। आपकी छोटी सी लापरवाही आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है बॉल्सम पेरू (Balsam Of Peru)?

बॉल्सम पेरू निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • क्रीम (Cream)
  • लोशन (Lotion)
  • ऑइंटमेंट (Ointment)
  • शैंपू (Shampoo)

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह, निदान या सारवार नहीं देता है न ही इसके लिए जिम्मेदार है।

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में इस हर्बल से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां देने की कोशिश की है, जो आपके काफी काम आ सकती हैं। अगर आपको ऊपर बताई गई कोई सी भी शारीरिक समस्या है तो इस हर्ब का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। बस इस बात का ध्यान रखें कि हर हर्ब सुरक्षित नहीं होती। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें तभी इसका इस्तेमाल करें। बॉल्सम पेरू से जुड़ी यदि आप अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Skidmore-Roth, Linda. Mosby’s Handbook Of Herbs & Natural Supplements. St. Louis, MO: Mosby, 2001. Print version. Page 45.

Peru Balsam. http://www.drugs.com/npc/peru-balsam.html. Accessed On 09 October, 2020.

Balsam of Peru allergy. https://dermnetnz.org/topics/balsam-of-peru-allergy/. Accessed On 09 October, 2020.

Myroxylon balsamum (Peru balsam). https://www.cabi.org/isc/datasheet/35225. Accessed On 09 October, 2020.

Balsam of Peru: past and future. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23857009/. Accessed On 09 October, 2020.

Myroxylon balsamum (L.) Harms var. pereirae (Royle) Harms. https://plants.usda.gov/core/profile?symbol=MYBAP. Accessed On 09 October, 2020.

लेखक की तस्वीर
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/10/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड