home

सांस संबंधी समस्याएं

हेल्थ सेंटर के कैटेगरी के अंतर्गत कफ और रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट डिजीज से बचने से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई है। कफ और रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट डिजीज के संक्रमण से बचाव कैसे संभव है यह जानकारी देने के साथ-साथ किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए यह विस्तार से हैलो स्वास्थ्य के हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा रिव्यू कर बताया गया है। इसके साथ ही कफ और रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट डिजीज को दूर भगाने के घरेलू उपाय क्या हैं इसकी जानकारी भी दी गई है।

सामान्य ज्ञान

एफएक्यूज़/FAQs

हमें सांस लेने की आवश्यकता क्यों है?

Icon Chevron

मारे शरीर को ऑक्सीजन की जरूरत होती है। आपके फेफड़े रक्तप्रवाह के माध्यम से शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाते हैं, जहां यह विभिन्न ऊतकों और अंगों तक जाता है। जब हम साँस छोड़ते हैं तो श्वास कार्बन डाइऑक्साइड को हवा में छोड़ कर भी निकाल देता है।

नजल कैविटी क्या है?

Icon Chevron

नजल कैविटी आपकी नाक के अंदर की जगह है। नजल कैविटी को नजल पैसेज में विभाजित किया जाता है, जो मयूकोज मेंबरेन के साथ पंक्तिबद्ध होते हैं। हर बार जब आप सांस लेते हैं और हवा गुजरती है, तो ये मार्ग फेफड़ों में जाने से पहले हवा को नम बना देते हैं। नजल कैविटी में छोटे बाल भी होते हैं जो हवा को छानने में मदद करते हैं, गंदगी और धूल को रोकते हैं।

श्वसन तंत्र क्या करता है?

Icon Chevron

जिस हवा में हम सांस लेते हैं उसमें ऑक्सीजन होती है। जो आपके कोशिकाओं द्वारा ऑक्सीजन प्राप्त करने के बाद कार्बन डाइऑक्साइड नामक अपशिष्ट गैस के बदले एक्सचेंज की जाती है। आपका रक्तप्रवाह कार्बन डाइऑक्साइड को वापस फेफड़ों में ले जाता है, जहां यह आपके रक्त प्रवाह से निकाल दिया जाता है। इस प्रक्रिया को गैस एक्सचेंज कहा जाता है। - हमारा श्वसन तंत्र अन्य भूमिकाएँ निभाता है, जिनमें शामिल हैं: - हवा के तापमान को विनियमित करना, और नमी के उचित स्तर तक पहुंचने के लिए इसे मॉइस्चराइज करना - हवा को छानना और खांसने, छींकने या निगलने से आपके शरीर को हानिकारक पदार्थों से बचाना - गंध को पहचानना

डायाफ्राम की गति के कारण फेफड़ों में हवा अंदर और बाहर कैसे जाती है?

Icon Chevron

जब आप सांस लेते हैं, तो आपका डायाफ्राम चपटा हो जाता है और छोटा हो जाता है जबकि आपकी चेस्ट कैविटी सूज जाती है। यह एक वैक्यूम बनाता है जो आपके फेफड़ों में हवा खींचता है। जब आप सांस छोड़ते हैं, तो फेफड़ों से हवा बाहर निकलती है, चेस्ट कैविटी सिकुड़ती है और अपने पहले के आकार में लौट आती है।

और विषयों सांस संबंधी समस्याएं को ढूंढें