home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

हम जिस तरह अपने चेहरे की त्वचा की देखभाल करते हैं, वैसे ही हमें अपने शरीर की त्वचा की भी देखभाल करनी चाहिए। इसके लिए हम कई तरह के बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमारे शरीर की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है, जिसकी देखभाल करने के लिए हम कई तरह की सावधानियां बरततें हैं। स्किन केयर के लिए हम खाने-पीने की चीजों के साथ कई तरह के कॉस्मेटिक का भी इस्तेमाल करते हैं, जिसमें से एक है बॉडी लोशन।

बाजार में कई तरह के लोशन आते हैं और हर एक की त्वचा भी अलग-अलग टाइप की हो सकती है। ऐसे में, आपको त्वचा के अनुसार लोशन चुनना चाहिए। इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि किस तरह स्किन टाइप के हिसाब से आप बॉडी लोशन चुन सकते हैं। फिलहाल, पहले जानते हैं कि बॉडी लोशन हैं क्या। शरीर में बॉडी लोशन लगाने के क्या फायदे हैं?

[mc4wp_form id=”183492″]

बॉडी लोशन क्या है?

आमतौर पर बॉडी लोशन स्किन को खूबसूरत और स्मूद बनाने का काम करते हैं। यह त्वचा को मॉश्चराइज और प्रोटेक्ट भी करता है। कुछ लोगों का मानना है कि लोशन का इस्तेमाल सिर्फ ड्राई स्किन के लिए होता है। वहीं, अधिकतर घरों में एक ही बॉडी लोशन का इस्तेमाल परिवार के सभी सदस्य करते हैं। लेकिन, हर किसी की स्किन टाइप अलग-अलग हो सकती है, जिसके अनुसार ही लोशन का भी इस्तेमाल करना चाहिए। यह पपड़ीदार, रूखी, खुजली वाली स्किन और अन्य त्वचा संबंधी समस्या (जैसे रैश) के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है। इसमें एमोलिएंट्स (Emollients) घटक होते हैं जो स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं। जिससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है। लोगों का मानना रहता है कि सिर्फ सर्दियों में ही इसका उपयोग करना चाहिए लेकिन, ऐसा नहीं है गर्मियों में भी बॉडी को पोषण देने के लिए इसको उपयोग में लाना चाहिए

बॉडी लोशन का चुनाव कैसे करें?

किसी भी बॉडी लोशन का इस्तेमाल करने या खरीदने से पहले, अपनी त्वचा के प्रकार को समझें। फिर उसी के अनुसार अपने लिए बॉडी लोशन खरीदें। आपको अपनी स्किन टाइप (skin type) के अनुसार कैसा बॉडी लोशन का चुनाव करना चाहिए, इसके बारे में आप नीचे लिखी बातों के जरिए यहां पर जान सकते हैं।

ऑर्गेनिक ब्यूटी प्रोडक्ट और स्किन केयर के लाभ जानने के लिए वीडियो देख एक्सपर्ट की लें राय

1.समझें स्किन का प्रकार

किसी भी मॉश्चराइजर को खरीदना बहुत ही आसाना होता है लेकिन, अगर अपनी त्वचा के अनुसार इसका चयन करते हैं तो यह आपकी स्किन के फायदेमंद हो सकता है। आमतौर पर हमारी स्किन ड्राई, सेंसिटिव, ऑयली, लाइट या डार्क हो सकती है। जिसके लिए अलग-अलग तरह के बॉडी मॉश्चराइजर बड़ी ही आसानी से मिल जाते हैं।

और पढ़ें: हेल्दी स्किन के लिए नए साल में नए टिप्स, इन्हें जरूर आजमाएं

2.बॉडी लोशन के प्रकार (types of body lotion)

ये लोशन के तीन प्रकार हो सकते हैं, जिनमें क्रीम, लोशन या मरहम शामिल हो सकता है। यह ड्राई और ऑयली दोनों ही तरह की स्किन के लिए हो सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई और खुजली वाली है, तो क्रीम युक्त बॉडी मॉश्चराइजर का चुनाव कर सकते हैं। यह आपकी स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं

वहीं, लोशन का इस्तेमाल ऑयली स्किन के लिए सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है।

और पढ़ें: अनानास से वापस पाएं खोया निखार

3.कब करना चाहिए बॉडी लोशन का इस्तेमाल?

हेल्थ वेबसाइट एमडी की त्वचा विशेषज्ञ एंड्रिया कंबियो का कहना है “दिन के लिए लाइट मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें और रात के लिए हैवी मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।”

4.ऑयली स्किन के लिए

ऑयली स्किन के लिए अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड युक्त बॉडी मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए।

और पढ़ें: डिलिवरी के बाद क्यों झड़ते हैं बाल?

5.ड्राई स्किन के लिए

हायल्यूरोनिक एसिड और डाइमेथिकॉन जैसी सामग्रियों युक्त बॉडी मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें। यह आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं। इसके लिए आप ग्लिसरीन, प्रोपलीन ग्लाइकोल, प्रोटीन और यूरिया युक्त बॉडी मॉश्चराइजर का चुनाव कर सकते हैं।

6.सेंसिटिव स्किन के लिए

अगर स्किन संवेदनशील है, तो हाइपोएलर्जेनिक, विटामिन-ई और सुगंध युक्त लोशन का उपयोग करें।

और पढ़ें: इस तरह से करें अंडरआर्म्स की क्लीनिंग, नहीं पड़ेगी स्किन काली

त्वचा की सुरक्षा से जुड़ी बातों का रखें ध्यान

बॉडी लोशन लगाने के साथ ही स्किन की देखभाल के लिए ये कुछ टिप्स फॉलो करें-

1.धूप से बचाएं

आपकी स्किन टाइप कैसी भी हो, बस इसका ध्यान रखें कि आपकी स्किन को धूप से बचाए रखने की जरूरत है। धूप में जाते समय त्वचा पर कम से कम एसपीएफ 30 युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

और पढ़ें: स्किन एलर्जी से राहत पाने के 4 आसान घरेलू उपाय

2.एंटी-ऑक्सिडेंट का करें इस्तेमाल

एंटी-ऑक्सिडेंट जैसे ग्रीन टी, कैमोमाइल या अनार युक्त बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें। यह त्वचा को ताजा और स्वस्थ रखने में मदद करता है।

बॉडी लोशन के फायदे

  • संवेदनशील त्वचा बहुत जल्दी रूखी और इरिटेट हो जाती है। इससे बचने के लिए नहाने के तुरंत बाद एक माइल्ड बॉडी लोशन लगाने से स्किन पर मॉइस्चर बना रहता है। इससे त्वचा सॉफ्ट और हाइड्रेटेड रहती है।
  • ड्राई स्किन वाले लोगों को कोहनी और घुटने के आस पास के हिस्से पर लोशन जरूर लगाना चाहिए। रोजाना बॉडी लोशन लगाने से उस हिस्से की त्वचा भी कोमल होने लगती है।
  • ज्यादातर बॉडी लोशन में कुछ ग्लीसरीन जैसी सामग्रियां पाई जाती हैं जिससे स्किन धीरे-धीरे चमकदार होती है। इसके रोजाना इस्तेमाल से मृत कोशिका स्किन पर जम नहीं पाती हैं।
  • अगर आपको फुट कॉर्न की समस्या है तो उस जगह पर प्रतिदिन बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें इससे वहां की स्किन मुलायम होगी और मृत कोशिकाओं को आसानी से साफ करने में मदद मिलेगी।

और पढ़ें: स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़े फैक्ट्स

इन बातों का रखें ख्याल

बॉडी लोशन को लगाते समय या खरीदते समय इन बातों पर ध्यान दें-

  • आप लोशन तब लगाएं, जब त्वचा थोड़ी नम हो।
  • स्किन टाइप के अनुसार ही लोशन लगायें।
  • जरूरी नहीं कि बॉडी लोशन चेहरे के लिए भी फायदेमंद हो। यहां तक कि मिनरल ऑयल, शिया बटर भी चेहरे पर न लगाएं।
  • यह बॉडी में सही से अवशोषित हो इसके लिए नहाने के तुरंत बाद ही इसका इस्तेमाल करें।
  • बॉडी लोशन से बॉडी पर मसाज सही से करें ताकि त्वचा उसको पूरी तरह से अवशोषित कर सके।
  • अगर बॉडी लोशन में मौजूद किसी भी तरह की सामग्री से आपको एलर्जी (allergy) है तो इस्तेमाल करने से बचें।

एक्सपर्ट की सलाह लेने के बाद ही करें इस्तेमाल

इसके अलावा, बॉडी लोशन का चुनाव करते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि कहीं उसमें इस्तेमाल किए गए पदार्थों से आपकी त्वचा को किसी प्रकार की एलर्जी तो नहीं है। अगर किसी भी प्रकार के बॉडी लोशन के इस्तेमाल के बाद स्किन पर खुजली, दाने या लाल चकत्ते की शिकायत हो, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आपको स्किन से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या है और आपने अंजाने में कोई क्रीम लगा ली तो उसके हानिकारक परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। ऐसे में बेहतर यही होगा कि आप एक बार एक्सपर्ट की सलाह लेने के बाद ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। क्योंकि हमारी स्किन काफी कोमल होती है, वहीं वो कुछ प्रोडक्ट जहां इसे सूट करते हैं तो कुछ प्रोडक्ट के रिएक्शन करने की भी संभावनाएं बनी रहती है।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Safe Hand & Body Lotion Guide. https://gimmethegoodstuff.org/safe-product-guides/hand-and-body-lotion/. accessed on 10 Jan 2020

What Can I Do for Dry, Itchy Skin?. https://www.aafp.org/afp/2003/0915/p1145.html. accessed on 10 Jan 2020

Body Lotion. https://www.webmd.com/drugs/2/drug-61621/body-lotion-topical/details. accessed on 10 Jan 2020

10 Moisturizers for Dry Skin: Tips and Ingredients to Look For. https://www.healthline.com/health/moisturizer-for-dry-skin#tips. accessed on 10 Jan 2020

Moisturizers: Options for softer skin. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/dry-skin/in-depth/moisturizers/art-20044232. accessed on 10 Jan 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/05/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड