स्किन के लिए कोको बटर (Cocoa butter for skin) हो सकता है बेहद फायदेमंद!

    स्किन के लिए कोको बटर (Cocoa butter for skin) हो सकता है बेहद फायदेमंद!

    कोको बटर एक पॉपुलर होम रेमेडी है जिसका इस्तेमाल लोग हेल्दी स्किन को प्रमोट करने के लिए करते हैं। स्किन के लिए कोको बटर (Cocoa butter for skin) का उपयोग कई वर्षों से किया जा रहा है। रिसर्च से पता चलता है कि कोको बटर स्किन को इम्प्रूव कर सकता है, और इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी (Anti-inflammatory) और एंटीऑक्सीडेंट इफेक्ट्स (Anti-oxidants) हो सकते हैं। हालांकि, इन बेनिफिट्स पर रिसर्च काफी लिमिटेड है। ज्यादातर स्टडीज कोको पाउडर पर फोकस्ड हैं, जिसमें विशिष्ट गुण होते हैं जो स्किन हेल्थ को बढ़ावा दे सकते हैं। यह आर्टिकल स्किन के लिए कोको बटर के फायदे, इसके उपयोग और संभावित साइड इफेक्ट्स के बारे में है।

    कोको बटर (Cocoa butter) क्या है?

    यह एक प्रकार का वेजिटेबल फैट है जो कोको बीन्स से प्राप्त होता है। मैन्युफैक्चरर बीन्स से क्रीमी कोको बटर को फरमेंट, सुखाकर, भूनकर और फिर उन्हें प्रेस करके निकालते हैं। वे बचे हुए हिस्से को कोको पाउडर में बदल देते हैं। कोको बटर लोशन, क्रीम और लिप बाम में एक एक्टिव इंग्रीडेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कुछ हिस्टॉरिकल सोर्सेज के अनुसार, 460 ई. से लोग अन्य तरीकों से कोको का सेवन या उपयोग कर रहे हैं।

    हाल के दिनों में, रिसर्चर ने पाया है कि कोको में कई हेल्थफुल प्रॉपर्टीज होती हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमाटरी और एंटीऑक्सीडेंट इफेक्ट्स शामिल हैं। इनमें से कई गुण उन पदार्थों के कारण होते हैं जिनमें कोको पाउडर होता है, जैसे कैटचिन (Catechin)। इसके के हेल्थफुल बेनेफिट्स भी हो सकते हैं। चॉकलेट में कोको बटर भी एक प्राइमरी इंग्रीडिएंट है। चॉकलेट अक्सर दूध और चीनी के साथ कोको बटर और कोको पाउडर से बनी होती है। यानी स्किन के लिए कोको बटर के फायदे (Cocoa butter benefits for skin) के साथ ही इसके अन्य उपयोग भी हैं।

    और पढ़ें: हेल्दी स्किन और नाखून के लिए जरूरी है बायोटिन!

    कोको बटर में मौजूद पोषक तत्व (Cocoa butter Nutrients)

    शुद्ध कोको बटर एडिबल है। हालांकि, इसमें मोनोअनसैचुरेटेड (Monounsaturated) और संतृप्त वसा (Saturated fats) और कुछ पोषक तत्वों का मिश्रण होता है। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, एक टेबलस्पून (टीबीएस) या 13.6 ग्राम (g) कोको बटर में निम्नलिखित पोषक तत्व होते हैं:

    • 120 कैलोरी
    • 6 ग्राम वसा
    • कोको बटर में भी थोड़ी मात्रा में विटामिन ई और विटामिन के भी होता है।

    चलिए अब स्किन के लिए कोको बटर (Cocoa butter for skin) कितना फायदेमंद हैं जान लेते हैं।

    और पढ़ें: डेमोडेक्स फॉलिकलोरम (Demodex folliculorum) : स्किन में रहने वाले इन पैरासाइट के बारे में जानते हैं आप?

    स्किन के लिए कोको बटर के फायदे (Cocoa butter benefits for skin)

    स्किन के लिए कोको बटर (Cocoa butter for skin) के फायदे निम्न प्रकार हैं।

    1. स्किन हेल्थ (Skin Health) को बूस्ट करना

    कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में कोको बटर होता है, जिसमें मॉइश्चराइजर और एंटी-एजिंग (Anti-aging) क्रीम शामिल हैं। ये प्रोडक्ट्स स्किन की हेल्थ के लिए कई बेनिफिट्स का दावा करते हैं, जैसे कि ड्राय स्किन को कम करना और त्वचा की एलास्टिसिटी में सुधार करना। कोको में पॉलीफेनोल्स (Polyphenols) नाम के कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो पॉसिबल हेल्थ बेनिफिट्स की एक सीरीज के साथ पौधों से प्राप्त केमिकल्स का एक ग्रुप है। इन पॉलीफेनोल्स के स्किन हेल्थ के लिए लाभ हो सकते हैं, जैसे कि सूजन को कम करना और स्किन को सन डैमेज से बचाना। ये पॉलीफेनोल्स मुख्य रूप से कोको पाउडर में होते हैं, जरूरी नहीं कि कोको बटर में हो।

    कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में एक एक्टिव इंग्रिडिएंट होने के बावजूद, इस बात के बहुत कम एविडेंस हैं कि कोको बटर प्रभावी रूप से स्किन के स्वास्थ्य में सुधार करता है। एनसीबीआई में छपी एक सेल स्टडी से पता चलता है कि कोको पॉलीफेनोल्स ने स्किन की एलास्टिसिटी और स्किन-एजिंग में सुधार किया और सुझाव दिया कि कोको बटर इन इफेक्ट्स को बढ़ा सकता है। हालांकि, यह एक स्मॉल-स्केल स्टडी थी, और वैज्ञानिकों को स्किन के लिए कोको बटर (Cocoa butter for skin) के सटीक प्रभावों को जानने से पहले और अधिक शोध करने की आवश्यकता है।

    2. त्वचा को मॉश्चराइज करना (Moisturizing the skin)

    स्किन के लिए कोको बटर (Cocoa butter for skin) के फायदों में त्वचा को मॉश्चराइ करना भी शामिल है। कई स्किन मॉश्चराइजर में कोको बटर एक कोर इंग्रीडेंट होता है। कुछ लोग ड्राई स्किन से राहत पाने के लिए प्योर कोको बटर का इस्तेमाल करते हैं। नारियल के तेल जैसे अन्य प्राकृतिक मॉश्चराइजर की तरह, कोको बटर ज्यादातर फैटी एसिड से बना होता है। ये फैट स्किन पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाने में मदद कर सकते हैं, मॉश्चराइज को बाहर निकलने से रोक सकते हैं, और इसलिए स्किन ड्राई होने से रोक सकते हैं। कुछ लोग एक्जिमा (Eczema) और सोरायसिस (Psoriasis) जैसी सामान्य स्किन कंडीशंस से स्किन की ड्राइनेस को दूर करने के लिए भी कोको बटर का उपयोग करते हैं। जबकि यह कुछ लोगों के लिए काम करता है, और किसी के लिए नहीं भी इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह सभी के लिए काम करेगा।

    स्किन के लिए कोको बटर के फायदे

    3. स्ट्रेच मार्क्स (Stretch marks) को रोकना

    बहुत से लोग मानते हैं कि कोको बटर स्ट्रेच मार्क्स को डेवलप होने से रोक सकता है, खासकर गर्भावस्था के दौरान। कुछ डॉक्टर प्रेग्नेंसी के दौरान स्ट्रेच मार्क्स के रिस्क को कम करने के लिए कोको बटर के उपयोग की सलाह दे सकते हैं, लेकिन इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कोको बटर का उपयोग करने से स्ट्रेच मार्क्स के निशान से निजात मिल सकती है।

    एक रिव्यु रिपोर्ट में कहा गया है कि कई स्टडीज में कोई सबूत नहीं मिला है कि कोको बटर गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेच मार्क्स के निशान को रोकता है। वे कहते हैं कि इस बात का भी कोई सबूत नहीं है कि कोई भी टॉपिकल क्रीम स्ट्रेच मार्क्स को रोकती है। स्किन के लिए कोको बटर (Cocoa butter for skin) के फायदे के साथ ही इसके साइड इफेक्ट्स जानना भी जरूरी है।

    और पढ़ें: पतली और मोटी त्वचा के कार्य जानें

    स्किन के लिए कोको बटर के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं क्या? (Cocoa butter side effects for skin)

    कोको बटर स्किन पर इस्तेमाल करने के लिए सेफ है। प्योर कोको बटर में ऐसा कोई भी तत्व नहीं होता है जिससे लोगों को समस्या हो सकती है। लोग शुद्ध कोको बटर खा भी सकते हैं, लेकिन स्किन के लिए डिजाइन किए गए कोको बटर का सेवन नहीं करना चाहिए। कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स के साथ, कोको बटर को बनाने के लिए अन्य तत्व भी शामिल किए जा सकते हैं जो स्किन को इर्रिटेट कर सकते हैं। इसलिए, किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए हमेशा लेबल की जांच करें। जो लोग स्किन के लिए कोको बटर (Cocoa butter for skin) या कोको बटर प्रोडक्ट्स में पाए जाने वाले अन्य अवयवों के प्रति संवेदनशील हैं, उनके लिए यह एक एलर्जिक रिएक्शन का कारण हो सकता है।

    बहुत से लोग स्किन के लिए कोको बटर का उपयोग इसलिए करते हैं क्योंकि उन्हें यह पसंद है या उनका मानना ​​​​है कि यह उनके स्किन अपीयरेंस में सुधार करता है। इन प्रोडक्ट्स में से किसी एक को आजमाने में कोई परेशानी नहीं है-जब तक कि आप कोको बटर के प्रति संवेदनशील न हों।

    कोको बटर खरीदने से पहले ध्यान दें

    आप सुपरमार्केट, मेडिकल स्टोर, ऑनलाइन और फूड स्टोर्स से कोको बटर खरीद सकते हैं। यदि आप एडिटिव्स के बारे में चिंतित हैं, तो 100 प्रतिशत कोको बटर खरीदें। याद रखें, ये प्रोडक्ट्स त्वचा की टोन में सुधार करने, झुर्रियों को कम करने या स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए प्रूव नहीं हुए हैं। यदि आपको स्किन केयर के लिए ट्रीटमेंट की जरूतर है, तो अपने डॉक्टर या डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह लें। वे एक स्किन केयर रूटीन डेवलप करने में हेल्प कर सकते हैं जो आपकी स्किन नीड्स के लिए बेस्ट हो।

    और पढ़ें: Triphala Benefits For Skin: त्वचा के लिए त्रिफला के फायदे सिर्फ एक नहीं, बल्कि हैं कईं!

    उम्मीद करते हैं कि आपको स्किन के लिए कोको बटर (Cocoa butter for skin) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/05/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड