home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

त्वचा की तमाम प्रकार की समस्याएं आपको परेशान करती रहती है। जिसमें ड्राई स्किन और ऑयली स्किन दोनों शामिल है। बहुत से लोग ऑयली स्किन के घरेलू उपाय अपनाकर जल्द ही उससे राहत पा लेते हैं। लेकिन इसकी तुलना में त्वचा का रूखापन कई तरह की समस्या पैदा करता है। जो आसानी से सही नहीं होता है इसलिए आज इस आर्टिकल में त्वचा के रूखेपन के घरेलू उपाय के बारे में बात करेंगे। जो लोग अपनी रूखी त्वचा से परेशान हैं वो अपनी ड्राई स्किन की समस्या को खान-पान और फेस पैक आदि चीजों के जरिए ही ठीक कर सकते हैं। ड्राई या रूखी त्वचा वाले लोगों में कई तरह की समस्याएं होने लगती है। इसलिए अपने रूखी त्वचा की देखभाल करके उससे जल्दी ठीक करके सॉफ्ट त्वचा पाना जरूरी होता है। जो इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों से आपको आसानी से मिल सकता है।

जैसे ही सर्दी का मौसम शुरू होता है, हमारी त्वचा में रूखापन आना शुरू हो जाता है। जिससे हमारी त्वचा बेजान होने लगती है लेकिन कई लोगों को त्वचा का रूखापन पूरे साल तक रहता है। चाहे कोई भी मौसम हो कुछ लोगों की त्वचा बाई बर्थ ड्राई होती है लेकिन बहुत से ऐसे तरीके हैं,जिनसे इसका उपचार किया जा सकता है। कभी-कभी ड्राईनेस की वजह से त्वचा में दरारे पड़ जाती है, जैसे एड़ी या कोहनी की त्वचा। जो कई बार दर्द का कारण भी बन जाती है। वैसे रूखी त्वचा होने के कई कारण हैं। त्वचा के रूखेपन के घरेलू उपाय में आपको कई तरह से अपनी त्वचा की देख-रेख करने की आवश्यकता पड़ती है। जो इस प्रकार से है।

त्वचा के रूखेपन के घरेलू उपाय

त्वचा के रूखेपन के घरेलू उपाय कई प्रकार के हैं, आइए जानते हैं, इनमें क्या-क्या शामिल हैं-

रूखेपन के घरेलू उपाय में नारियल का तेल

नारियल के तेल में कई तरह के गुण पाए जाते हैं। जो त्वचा संबंधी समस्या के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकते है। यह कोशिकाओं के बीच खाली जगह को भरते हैं, आपकी त्वचा को सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं। नारियल तेल में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले वसा अम्ल त्वचा को हाइड्रेट और चिकना कर सकते हैं। आप नारियल तेल का उपयोग अपने शरीर के सबसे संवेदनशील हिस्सों पर भी कर सकते हैं। इनमें आपकी आंखों के नीचे और आपके मुंह के आसपास का क्षेत्र शामिल है। नारियल तेल का एक और फायदा यह है कि आपको इसे किसी भी चीज के साथ मिलाने की जरूरत नहीं है। केवल नारियल का उपयोग ही आपकी त्वचा को कोमल करने के लिए पर्याप्त है।

रूखेपन के घरेलू उपाय में ऑलिव ऑयल क्लींजर

ऑलिव ऑयल का उपयोग करने के लिए एक बेहतरीन नेचुरल ऑयल है, जो कि एक नेचुरल क्लींजर और मॉइश्चराइजर के रूप में काम करता है। रूखी त्वचा पर बस तेल को अपनी त्वचा पर रगड़ें और अपने चेहरे पर एक गर्म, भीगे हुए कपड़े को लपेटें, जब तक कि यह ठंडा न हो जाए। अब अपने चेहरे के अतिरिक्त ऑयल को किसी कॉटन या साफ कपड़े से साफ कर दें। जैतून का तेल क्लींजर के रूप में एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को छीनता नहीं है, बल्कि यह आपकी त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर देता है, साथ त्वचा पर नमी बनाए रखता है।

रूखेपन के घरेलू उपाय में पेट्रोलियम जेली

एक अध्ययन में पता चलता है कि, पेट्रोलियम जेली ड्राई स्किन को ठीक करने में मदद कर सकता है। पेट्रोलियम जेली, जिसे खनिज तेल के रूप में भी जाना जाता है, यह सुरक्षात्मक परत के रूप में त्वचा को कवर करती है। यह त्वचा के नमी को खोने से रोकने में मदद करता है। यह सूखी, इरिटेटिंग स्किन के पैच को ठीक करने में भी मदद करती है।

एलोवेरा जेल

रूखेपन से राहत पाने के लिए आप अपने चेहरे या पूरे शरीर पर एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। कोशिश करें यदि आपको ताजा एलोवेरा जेल मिल रहा है तो उसका जेल निकालकर अपने ड्राईनेस वाली जगह पर उसको अप्लाई करें। अब इसे 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें। इसके पश्चात साफ पानी से धो लें।

और पढ़ें: स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़े फैक्ट्स

दलिया स्नान

दलिया से स्नान करना त्वचा के लिए पुराना लेकिन असरदार उपचार माना जाता है। 2015 के एक अध्ययन में पता चलता है कि दादी और परदादी सदियों से इस घरेलू उपाय की सिफारिश क्यों करती रही हैं। कोलाइडल दलिया में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लामेंट्री गुण होते हैं जो जलन को शांत करते हैं। आप जानते होंगे ड्राईनेस के दौरान कभी-कभी खुजली भी होती है। यदि आप खुजली से राहत चाहते हैं तो यह उपाय विशेष रूप से प्रभावी है। जब आप दलिया से स्नान करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा को पूरी तरह से एक अच्छे मॉइश्चराइजर से मॉइश्चराइज करें। यदि आप घर पर दलिया स्नान कर सकते हैं तो ओटमील को बारीक पाउडर बनाने के लिए मिक्सर का उपयोग कर सकते हैं, फिर इसे गर्म पानी में मिलाएं। अब आप इससे स्नान कर सकते हैं।

[mc4wp_form id=”183492″]

एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा -3 एस

त्वचा के रूखेपन केलिए घरेलू उपाय अपनाने से पहले आपको उन चीजों का उपयोग करना बंद करना चाहिए, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसे तत्व का इस्तेमाल न करें जो आपके शरीर की तुलना में तेजी से त्वचा कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ विषाक्त पदार्थों से नुकसान को कम कर सकते हैं और आपके शरीर को स्वस्थ कोशिकाएं बनाने में मदद कर सकते हैं। ओमेगा-3 आपको ऑयल के रूप में भी उपलब्ध होता है। इसे आप रात भर के लिए अपने चेहरे पर लगाकर सो सकते हैं।

और पढ़ें: त्वचा की चमक बढ़ाने में असरदार हैं यह आसान घरेलू नुस्खे

टमाटर पैक

टमाटर आपके किचन में आसानी से उपलब्ध होता है। इसका उपयोग करने के लिए आप इसको स्लाइस में काट लें। अब एक स्लाइस पर हनी लगाकर अपने चेहरे पर हल्के हाथ से अप्लाई करें। आप चाहे तो इसका रस निकालकर उसमें हनी मिलाकर कॉटन की मदद से चेहरे पर लगा सकते हैं। इसे लगाकर 20 मिनट रखें। फिर चेहरे को धो ले। इससे आपके चेहरे पर नमी बरकरार रहेगी।

मसूर की दाल

मसूर की दाल की इस गुण के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। लेकिन यह न केवल त्वचा के रूखेपन के घरेलू उपाय में कारगर है, बल्कि आपके चेहरे पर गजब का ग्लो लाने में मदद करता है। इसके नियमित उपयोग से आप गुलाबी निखरी त्वचा पा सकते हैं।

मटर का फेस पैक

आप सोच रहे होंगे, मटर का उपयोग तो खाने में किया जाता है। तो यहां इसका क्या काम…लेकिन आपको बता दें की मटर का कार्य केवल सब्जियों की खूबसूरती बढ़ाना नहीं है बल्कि यह आपकी खूबसूरती का राज भी बन सकता है। इसके लिए आपको मटर को अच्छी तरह से पीस लेना है। अब इसे अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह अप्लाई करना है। इसे 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहने दें। फिर साफ पानी से धो लें।

और पढ़ें: Skin Disorders : चर्म रोग (त्वचा विकार) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

त्वचा को ढ़के

रूखेपन की समस्या वाले लोगों को अपनी त्वचा को ज्यादा से ज्यादा समय तक ढ़ककर रखना चाहिए। क्योंकि खुली त्वचा बहुत से प्रकार के प्रदूषण के संपर्क में आता है, जिससे उसपर कई तरह के हार्मफूल प्रभाव पड़ते हैं। इसलिए कोशिश करें, अपने शरीर की संपूर्ण त्वचा तो ढ़ककर ही बाहर निकले।

जोजोबा का तेल

जोजोबा तेल आमतौर पर सभी प्रकार की त्वचा के लिए एक मॉइश्चराइजर के रूप में उपयोग किया जाता है। यह त्वचा को कोमल बनाता है और फटी,दरदरी त्वचा से छुटकारा दिलाता है। यह नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को भी बढ़ावा देता है। यह त्वचा की मरम्मत एजेंट के रूप में कार्य करता है। यह अपने एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव के साथ एंटी-एजिंग और घाव भरने को बढ़ावा देता है। इसका उपयोग करने के लिए एक कपड़ा लें। अब वॉशक्लॉथ को गर्म पानी में भिगोकर अपने चेहरे पर लगाएं। वॉशक्लॉथ को 5-7 मिनट के लिए रखें, और फिर इसे हटा दें। अब हल्के, गोलाई में हाथ का उपयोग करते हुए अपनी त्वचा में जोजोबा तेल की मालिश करें। कुछ मिनटों के लिए त्वचा को ऊपर की दिशा में मालिश करते रहें। तेल को सोखने दें और फिर अतिरिक्त तेल को वॉशक्लॉथ से पोंछ दें।

मलाई पैक

बहुत से लोगों को दूध पीते समय उसकी मलाई पीना बिल्कुल पसंद नहीं आता है इसलिए बच्चे अक्सर इसको फेंक देते हैं, जिससे पूरी मलाई वेस्ट हो जाती है आप इसका सही उपयोग कर सकते है। यह मलाई कई लोशन से बेहतर तरीके से काम कर सकता है। दूध की मलाई को निकाले इससे अच्छे से ग्राइंड कर लें। अब इसे अपने चेहरे पर मास्क की तरह अप्लाई कर लें। 10 से 20 मिनट तक इसको लगा रहने दें। इसको धोते समय साधारण पानी का इस्तेमाल करें इसके बाद सोप,फेसवाश का इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें : बिजी मॉम मेकअप टिप्स: इन्हें फॉलो कर 5 मिनट में हो सकती हैं तैयार

नाइट लोशन

जब हम थके हारे बिस्तर पर लेटते हैं तो तुरंत सो जाने का मन करता है। ऐसे में त्वचा का ख्याल रखना मुश्किल हो जाता है। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है। ड्राईनेस की समस्या वाले लोगों को बेड पर जाने से पहले अपनी त्वचा को धोकर नाइट लोशन जरूर लगाना है। रूखेपन वाले सभी हिस्सों पर यह नाइट लोशन लगाएं।

विटामिन ई तेल

विटामिन ई तेल का उपयोग अत्यधिक रूखेपन त्चचा को ठीक करने के लिए किया जाता है। क्योंकि यह त्वचा के हाइड्रेशन में काफी सुधार कर सकता है। यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो त्वचा विकारों के उपचार में मदद कर सकता है। इसमें फोटोप्रोटेक्टिव और एंटी-फोटोजिंग गुण भी होते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने को रोकने में मदद करते हैं। आप ड्राई स्किन मैनेजमेंट के लिए विटामिन ई ऑयल कैप्सूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए विटामिन ई की कैप्सूल में एक छेद करें और एक कटोरे में तेल खाली करें। इस तेल को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और कुछ मिनट तक मालिश करें।तेल को रात भर लगा रहने दें। सुबह हमेशा की तरह अपने चेहरे को हल्के हाथ से मालिश करके धोएं।

यह भी पढ़ें : होंठों को आकर्षक बनाने के लिए करवाई जाती है लिप कॉस्मेटिक सर्जरी, जानें इसके फायदे और नुकसान

दही फेस पैक

दही एक ऐसा पदार्थ है,जो लगभग-लगभग बाल,त्वचा और हेल्थ तीनों की सभी समस्याओं का इलाज अपने पास रखता है। जी हां,त्वचा के रूखेपन के घरेलू उपाय में दही फेस पैक बहुत अधिक उपयोगी है। इसका उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले थोड़ी सी दही ले उसको थोड़ा फेंट लें। अब इसमें चुटकी भर हल्दी, नींबू डाले और इसका पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर अप्लाई कर लें। इसे अपने चेहरे पर लगाने के बाद सूखने दे। फिर साधारण साफ पानी से इसे धो लें। यह बहुत अधिक उपयोगी है। यह आपके चेहरे को न केवल चमका देगा बल्कि साथ ही ग्लोइंग भी बनाएगा।

नहाने का पानी

अध्ययन से पता चलता है कि त्वचा के रूखेपन के लिए घरेलू उपाय कभी-कभी आपके शॉवर के तरीकों में पीरवर्तन आवश्यक हो जाता है। जबकि अधिकांश लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं, लेकिन ये आपकी त्वचा को खराब कर सकते हैं और कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आपको ड्राईनेस की समस्या है तो आपको गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। इसके लिए आप साधारण पानी से ही नहाएं।

यह भी पढ़ें : ”लड़की 28 की हो गई” क्या ऐसा सुनकर लेना चाहिए शादी का फैसला?

साबुन का चुनाव

त्वचा के रूखेपन के घरेलू उपाय में शरीर और चेहरे पर लगाए जाने वाले साबुन का सही चुनाव करना बहुत जरूरी है। यदि आप किसी भी साबुन का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपकी त्वचा को और गंभीर रूप से रूखा और बेजान बना सकता है। इसके लिए आप कोशिश करें कम कास्टिक वाला बॉडी वॉश लें। जिससे आपकी त्वचा सुरक्षित महसूस करें, और रूखेपन से बची रहे।

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन न केवल सूखी त्वचा पर, बल्कि फटे होंठों पर भी गजब का काम करता है। यह त्वचा को हाइड्रेट करने और त्वचा की समस्या में सुधार करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता है। इसके लिए आपको ग्लिसरीन को गुलाब जल के साथ मिलाकर इस मिश्रण बनाना होगा। अब इसको अपनी रूखी त्वचा पर लगाएं। ग्लिसरीन मिक्स को एक घंटे के लिए छोड़ दें और इसके बाद इसे पानी से धोएं।

स्ट्रॉबेरी फेस पैक

स्ट्रॉबेरी में पॉलीफेनोल और विटामिन होते हैं जो आपकी त्वचा को यूवी क्षति और लिपिड पेरोक्सीडेशन से बचाने में मदद करते हैं। इसका उपयोग करने के लिए सभी अवयवों को ब्लेंड करें और मिश्रण को फेस पैक के रूप में लगाएं। इसे 10-15 मिनट के लिए सूखने दें और फिर इसे बंद कर दें। इस फेस पैक को हफ्ते में 1-2 बार लगाएं।

और पढ़ें : खाने से एलर्जी और फूड इनटॉलरेंस में क्या है अंतर, जानिए इस आर्टिकल में

आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानिए इस वीडियो के माध्यम से

एप्पल फेस पैक

सेब में काफी मात्रा में एंटी-एजिंग और एंटी-रिंकल को कम करने वाले गुण होते है। इसके छिलके में एंटीऑक्सीडेंट होता है। ये एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, शुष्क त्वचा के उपचार में इसकी प्रभावकारिता साबित करने के लिए पर्याप्त वैज्ञानिक प्रमाण नहीं हैं। इसके पश्चात् भी इसका उपयोग किया जाता है इसका उपयोग करने के लिए शहद के साथ सेब का रस मिलाएं। मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पानी से फेस पैक को धोएं।

त्वचा का रूखापन कम करने के लिए देखभाल

नहाने के बाद नियमित रूप से इमोलिएंट और मॉइश्चराइजर लगाना रूखी त्वचा को रोकने में मदद करता है। लोग रूखी त्वचा को उन चीजों से भी बचा सकते हैं जो रूखापन का कारण बन सकते हैं। आइए जानते हैं ड्राई स्किन के कारणों के बारे में।

और पढ़ें:डायट एंड इटिंग प्लान- ए-जेड : वेट लॉस और वेट मैनेजमेंट की पूरी जानकारी

ड्राई स्किन होने के कारण

ड्राई स्किन के लिए कई बार पर्यावरण जिम्मेदार होता है तो कभी कुछ बीमारियों के कारण भी स्किन ड्राई हो जाती है।

वेदर- सर्दियों में त्वचा अक्सर ड्राई हो जाती है। जब टेम्प्रेचर और ह्यूमिटिडी लेवल घटने लगता है, लेकिन अगर आप मरूस्थल वाले एरिया में रहते हैं तो सीजन का ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता।

हीट- सेंट्रल हीटिंग, लकड़ी से जलने वाले स्टोव, हीटर्स और फायरप्लेस ये सभी ह्यूमिटिडी को कम करते हैं और स्किन को ड्राई करते हैं।

हॉट बाथ और शॉवर- लंबे समय तक गर्म से स्नान ड्राई स्किन को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही स्विमिंग पूल का ज्यादा यूज करने से भी स्किन ड्राई हो जाती है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में क्लोरीन होता है। जो स्किन को ड्राई करता है।

हार्श सोप और डिटर्जेंट का उपयोग- कई सारे साबुन, शैम्पू और डिटर्जेंट स्किन के मॉश्चर को का कम देते हैं क्योंकि इसका निमार्ण ऑइल को हटाने के किया जाता है।

दूसरी स्किन कंडीशन- डर्मेटाइटिस और सायोरिस जैसी बीमारियों से ग्रसित लोगों की स्किन जल्दी ड्राई हो जाती।

इसके अलावा ड्राई स्किन के दूसरे कारण भी हो सकते हैं।

  • त्वचा पर बहुत अधिक खरोंच आना।
  • अत्यधिक एयर कंडीशनिंग।
  • बिना शेविंग जेल के शेविंग करना।
  • तौलिया से त्वचा को रगड़ना ।
  • शराब युक्त लोशन का उपयोग करना।
  • ऐसे कपड़े पहने जो त्वचा को रगड़ते हों या बहुत टाइट हो।
  • त्वचा को कवर किए बिना हवा में बाहर रहना।

और पढ़ें: परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

ड्राई स्किन के लक्षण

रूखी त्वचा अक्सर अस्थायी होती है। कई बार ऐसा सर्दियों में होता है तो कई बार लोग हमेशा ही इस समस्या से ग्रसित रहते हैं। शुष्क त्वचा के लक्षण आपकी उम्र, स्वास्थ्य, जहां आप रहते हैं, आप बाहर कितना समय बिताते हैं आदि पर निर्भर करते हैं। शुष्क त्वचा के कारण निम्न में से एक या अधिक लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

  • स्किन टाइटनेस का एहसास होना, खासतौर पर नहाने के बाद या स्विमिंग करने के बाद
  • दिखने और छूने में त्वचा रूखी मालूम होना।
  • स्किन में खुजली होना
  • स्किन छिली हुई होना
  • त्वचा पर दरारें और क्रैक्स आना
  • ग्रे स्किन
  • त्वचा का लाल होना
  • कई बार त्वचा इतनी फट जाती है कि उससे खून आने लगता है

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

अगर ऊपर बताए गए घरेलू नुस्खों को आजमाने के बाद भी स्थिति में कोई सुधार नहीं हो रहा है और निम्न परेशानियां हो रही हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

  • बहुत प्रयास करने के बाद भी आपकी स्किन में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा है।
  • रूखी त्वचा के साथ ही उसमें लालिमा नजर आ रही हो।
  • रूखापन और खुजली इतनी बढ़ गई है कि इसकी वजह से नींद लेने में कठिनाई हो रही हो।
  • आपके रोम छिद्र खुले हैं और आपको घाव या संक्रमण हो रहा है।
  • त्वचा छिल गई है और त्वचा की परत झड़ रही है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और त्वचा के रूखेपन के घरेलू उपाय से संबंधित जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें। ऊपर दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए किसी भी घरेलू उपाय, दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

DERMATOLOGISTS’ TOP TIPS FOR RELIEVING DRY SKIN  https://www.aad.org/public/everyday-care/skin-care-basics/dry/dermatologists-tips-relieve-dry-skin  Accessed on 06-08-2020

9 ways to banish dry skin https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/9-ways-to-banish-dry-skin  Accessed on 06-08-2020

Dry skin https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/16940-dry-skinitchy-skin  Accessed on 06-08-2020

Dry skin https://www.aocd.org/page/DrySkin   Accessed on 06-08-2020

Dry skin https://www.urmc.rochester.edu/encyclopedia/content.aspx?contenttypeid=85&contentid=P00281  Accessed on 06-08-2020

HOW TO TREAT DRY SKIN  https://www.nivea.co.uk/advice/skin/how-to-treat-dry-skin Accessed on 06-08-2020

dry skin https://dermnetnz.org/topics/dry-skin/ Accessed on 06-08-2020

dry skin/ https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/dry-skin/symptoms-causes/syc-20353885/ Accessed on 28th September 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/09/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड