स्किन केयर की चिंता इन्हें भी होती है, पढ़ें पुरुषों की स्किन केयर से जुड़े फैक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट December 31, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

क्या यार, तू लड़कियों की तरह तैयार होने में घंटों लगा देता है। अरे, ये क्रीम क्यों लगा रहे हो? अरे, सनस्क्रीन तो लड़कियां लगाती हैं? अक्सर इस तरह की बातें आपने भी अपने यार दोस्तों से सुनी ही होंगी। लेकिन, क्या आपको पता है? जितनी जरूरत महिलाओं को अपनी स्किन की देखभाल की होती है उससे ज्यादातर पुरुषों को होती है। इसके बावजूद पुरुष त्वचा के मामले में लापरवाही बरतते हैं और कई तरह की गलतियां करते हैं, जिससे उनकी स्किन पर उल्टा प्रभाव पड़ता है। इस आर्टिकल में पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स दिए गए हैं, जो आपको जानना बेहद जरूरी हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

मास्क पहनने के कारण पुरुषाें की बियर्ड एरिया में होने वाली स्किन प्रॉब्लम से कैसे निपटें?

हम सभी को पता है कि आजकल मास्क पहनना जरूरी हो गया है और महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को काफी दिक्कत आती है इसमें। इस बारे में सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ, कॉस्मेटिक त्वचा विशेषज्ञ और डर्मेटो-सर्जन, एस्टैटिक क्लिनिक और फोर्टिस अस्पताल, मुंबई की डॉक्टर रिंकी कपूर का कहना है कि दाढ़ी के ऊपर मास्क पहनने से त्वचा की जलन, चकत्ते और खुजली और यहां तक ​​कि दाढ़ी के नीचे की नाजुक त्वचा पर मुंहासे हो सकते हैं। यहाँ है कि आप बे पर त्वचा की समस्याओं को कैसे रख सकते हैं और अभी भी स्टाइल में मास्क पहन सकते हैं:

• चेहरा धोने के बाद अपनी दाढ़ी को मुलायम तौलिये से अच्छी तरह सुखाएं। गीली दाढ़ें कीटाणुओं और रूसी का कारण बन सकती हैं।
• अपनी रोटी को हर दिन कंघी करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि दाढ़ी में कोई स्पर्श और अवशेष नहीं हैं।
• दाढ़ी पर तेल का उपयोग करने से बचें क्योंकि मास्क के नीचे की नम जलवायु आपकी त्वचा को चिकना बना सकती है और मुँहासे से ग्रस्त हो सकती है।
• सुनिश्चित करें कि आप बाहर निकलने से पहले चेरहे और बियर्ड एरिया पर एसपीएफ लोशन लगाएं।
• अपनी दाढ़ी को बार-बार टच करने से बचें।
• सुनिश्चित करें कि आपका मास्क हल्का सा ढ़ीला हो, ताकि दाढ़ी टाइट न हो।
• हर बार जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो अपना मास्क धो लें
• यदि आप लंबे समय तक बाहर रहने वाले हैं, तो डिस्पोजेबल कॉटन मास्क का विकल्प चुनें। हर कुछ घंटों में मास्क बदलें।

पुरुष त्वचा की देखभाल में करते हैं ये गलतियां

स्किन को लेकर कम नॉलेज हो या समय की कमी, ज्यादातर पुरुष अपनी स्किन को लेकर बेहद लापरवाह होते हैं। फिर चाहे साबुन से मुंह धो लेना हो या बिना मुंह धोए सो जाना। नीचे कुछ ऐसी ही बातें बताई गई हैं, जिन्हें सुधारना पुरुषों के लिए बेहद जरूरी है।

पहले अपनी त्वचा को समझ लें

पुरुषा त्वचा की देखभाल करने से पहले सबसे पहले अपनी त्वचा को समझ लें। अक्सर पुरुष कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेते हैं, लेकिन उन्हें खुद की स्किन के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। कहने का तात्पर्य है कि किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से पहले हमें यह जानना जरूरी है कि हमारी स्किन का प्रकार क्या है। अमेरिकन अकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के मुताबिक हर पुरुष को पहले जांचना चाहिए कि कहीं उसकी त्वचा सेंसिटिव है या सामान्य, रूखी, ऑइली या कॉम्बिनेशन स्किन।

और पढ़ें : जानें, पुरुषों के लिए जरुरी वैक्सिंग टिप्स

पुरुषों की त्वचा की देखभाल: साबुन को कह दें बाय-बाय 

लड़के मुंह धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, यह स्किन के लिए अच्छा नहीं है। इससे त्वचा का पीएच संतुलन बिगड़ता है। पुरुष त्वचा की देखभाल के लिए एक फेशियल क्लीन्जर (facial cleanser) चुनें। ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स (beauty products) चुनें जिनमें सल्फेट्स (sulfate) या पैराबीन (paraben) न हों।

और पढ़ें : चेहरे पर लगाते हैं चारकोल मास्क तो जान लें हफ्ते में कितनी बार लगाना चाहिए?

पुरुषों की त्वचा की देखभाल: सीटीएम (CTM) अपनाएं

महिलाओं की तरह ही पुरुषों को भी सीटीएम (CTM) रूटीन फॉलो करना चाहिए। जिसमें क्लींजिंग, टोनिंग और मॉश्चराइजिंग शामिल है। पुरुष पॉल्यूशन, कार ड्राइविंग में एग्जॉस्ट होने के साथ ही सिगरेट के धुएं और दूसरे प्रदूषण का शिकार रेगुलर बेसिस पर होते हैं। जो स्किन को डैमेज करता है। इसके अलावा पुरुषों की स्किन महिलाओं की तुलना में ज्यादा मोटी और ऑयली प्रकृति वाली होती है। इसलिए डेड सेल्स को हटाने स्किन को सेनेटाइज करने के लिए क्लींजिंग बहुत जरूरी है।

माइल्ड क्लींजर का उपयोग करें जो स्किन को ड्राई करे बिना स्किन को साफ करे। व्हाइडहेड्स और ब्लैकहेड्स को रोकने का सबसे आसान तरीका क्लींजिंग है। टोनिंग के लिए आप गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। वहीं मॉश्चराइजिंग क्रेक, ड्राई और डल स्किन होने से रोकती है।

पुरुषों की त्वचा की देखभाल के लिए एक्सफोलिएट करना है जरूरी (Do exfoliation)

मर्दों की स्किन महिलाओं की तुलना में लगभग 25 प्रतिशत मोटी होती है। इसलिए, मर्दों को त्वचा की साफ-सफाई के लिए स्क्रब महिलाओं की तुलना में कई बार किया जाना चाहिए। नियमित रूप से डेड स्किन (dead skin) को निकालने के लिए एक्सफोलिएट करें। इससे त्वचा के पोर्स साफ होते हैं और ब्लैकहेड्स (black heads) कम होते हैं।

एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा को बैक्टीरिया संक्रमण से भी बचाता है। यदि आप अपनी त्वचा को साफ नहीं करते हैं, तो आपके छिद्रों में गंदगी जमा हो जाएगी, जिससे आपकी त्वचा अधिक डैमेज होगी। ‘पुरुषों के लिए ब्यूटी टिप्स’ की सूची में त्वचा को एक्सफोलिएट करना को शामिल बेहद जरूरी है। त्वचा की सतह से मृत कोशिकाओं को हटाने से चेहरा चमकदार और स्वस्थ हो जाता है।

सप्ताह में एक बार, त्वचा को चिकना करने और डलनेस को खत्म करने में मदद करने के लिए एक सौम्य, लेकिन दानेदार फेस स्क्रब का उपयोग करना चाहिए। चेहरे को एक्सफोलिएट करने का एक और फायदा यह है कि यह हेयर फालिकल्स को नरम करता है, जिसके परिणामस्वरूप दाढ़ी चिकनी हो जाती है। त्वचा के प्रकार के आधार पर अपने चेहरे से गंदगी को खत्म करने के लिए क्रीम बेस्ड स्क्रब या जेल बेस्ड स्क्रब का उपयोग करें।

और पढ़ें : फेयर स्किन चाहते हैं, तो घर पर ही करें ये उपाय

अच्छी स्किन की टेंशन होती है 

जिस तरह महिलाओं को अच्छी स्किन को लेकर कॉन्शियस रहती हैं। उसी तरह पुरुष त्वचा की देखभाल को लेकर परेशान रहते हैं। महिलाओं की तरह आदमी भी झुर्रियों, एजिंग, पिंपल्स (pimples) जैसी स्किन समस्याओं (skin problems) को नोटिस करते हैं।

और पढ़ें : जानिए ड्राई स्किन के लिए सबसे अच्छा कंसीलर कौन-सा है

पुरुषों की त्वचा की देखभाल- शेविंग करें ध्यान से 

पुरुषों की त्वचा संबंधी समस्याएं ज्यादातर दाढ़ी और बालों के बढ़ने के मुद्दों पर ही आधारित होती हैं। पुरुष त्वचा की देखभाल के लिए शेविंग करने के तरीके में बदलाव कर सकते हैं। हर दिन शेव करने से चेहरे पर डार्क पैच बन जाते हैं। शेविंग के बाद सिर्फ आफ्टर शेव (after shave) इस्तेमाल करना ही काफी नहीं है। शेव के बाद अच्छा मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें। 

और पढ़ें : 8 शेविंग टिप्स, जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे!

पुरुषों की त्वचा की देखभाल- सनस्क्रीन को न भूलें 

पुरुषों की त्वचा महिलाओं के मुकाबले ज्यादा तेजी से टैन हो जाती है। बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना पुरुषों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए पुरुष त्वचा की देखभाल के लिए एसपीएफ 30 युक्त सनस्क्रीन लगाना चाहिए। सनस्क्रीन का उपयोग सिर्फ टैनिंग को ही नहीं रोकता ब्लकि सूर्य की किरणें आपके कलर और स्किन टैक्चर को खराब कर सकती हैं इसे रोकने में सनस्क्रीन मदद करती है। सनस्क्रीन का उपयोग घर से निकलने के 15 मिनट पहले करें।

और पढ़ें: जानें नींद से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Interesting Facts About Sleep)

पुरुषों की त्वचा की देखभाल- मॉश्चराइज करना न भूलें 

पुरुषों की स्किन केयर से जुड़ा एक फैक्ट यह है कि ये अक्सर अपनी त्वचा को मॉश्चराइज नहीं करते हैं। इसी वजह से उन्हें स्किन-प्रॉब्लम्स (skin problems) ज्यादा होती हैं। रोजाना अच्छे लोशन या फेस क्रीम का इस्तेमाल त्वचा को हेल्दी रखने में मदद करेगा। ईची स्किन पेनफुल होती है और इस स्किन को ठीक करने के लिए मॉश्चराइजर का उपयोग करना जरूरी होता है। इसके लिए गाढ़ा मॉश्चराइजर लगाएं। गाढ़े मॉश्चराइजर का मतलब ग्रीसी नहीं है। कई सारे ऐसे मॉश्चराइजर हैं जो लाइट होने के साथ ही आपकी स्किन को लंबे समय तक प्रोटेक्ट रखते हैं।

और पढ़ें : त्वचा के लिए जरूरी है स्क्रबिंग

सही मॉश्चराइजर का करें इस्तेमाल तभी होगी पुरुषों की त्वचा की देखभाल

ज्यादातर पुरुषों की त्वचा कॉम्बिनेशन स्किन होती है। इसलिए, हेवी क्रीम या लोशन से दूर रहें। पुरुष त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू उपचार में भी ऐसी चीजों को इस्तेमाल में लाएं, जो त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाते हों। पुरुषों की स्किन अक्सर बेजान सी नजर आती है। ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स चुनें जो वॉटर बेस्ड हों। इससे ऑयली स्किन की समस्या से भी निजात मिलेगी। 

और पढ़ें: हैरान करने वाले हेल्थ से जुड़े Fun Facts

ब्यूटी सर्विसेज की जानकारी हो सही

पुरुष त्वचा की देखभाल में इसलिए भी पीछे होते हैं, क्योंकि उन्हें स्किन संबंधी सभी जानकारियों का सही ज्ञान नही मिलता। स्किन केयर से जुड़ा एक सबसे बड़ा फैक्ट यह है कि ये त्वचा की देखभाल के लिए पैसा तो खर्च करते हैं। लेकिन, उन्हें पैसा किन ब्यूटी सर्विसेज (beauty services) पर खर्च करना है यह पता नहीं होता।

पुरुषों की त्वचा की देखभाल- झुर्झियां न होने दें

आंखों के आसपास की त्वचा, विशेष रूप से, पसीने और तेल ग्रंथियों में कमी होती है; यह आंखों के डीहाइड्रेशन की वजह बनता है। यह लाइनों और झुर्रियों के रूप में दिखाई देता है। इसे रोकने के लिए, हर सुबह और सोने से पहले अपने आंखों के नीचे या इसके आसपास थोड़ी हाइड्रेटिंग आई क्रीम लगाएं। बाजार में उपलब्ध पुरुषों के लिए कई प्रकार की आई क्रीम में से अपने लिए बेस्ट चुनें।

पुरुषों की त्वचा की देखभाल में लिप्स का भी रखें ध्यान

पुरुषों को अपने होंठों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। वे भी टैन हो जाते हैं और उनमें दरारें दिखाई देने लगती हैं जों अच्छे खासे चेहरे को खराब कर सकती हैं। इन सभी समस्याओं को ठीक करने के लिए एक अच्छा लिप बाम अवाश्यक है। यह होंठों नरम और कोमल बनाता है।

इसके अलावा, क्या आप जानते हैं कि होंठों पर भी बढ़ती उम्र का असर दिखता है? दर्पण में बारीकी से देखें, और आप फाइन लाइनों को नोटिस करेंगे। इसको छिपाने के लिए पुरुषों मेकअप नहीं कर सकते, लेकिन उन्हें हमेशा दिन के दौरान एक उच्च एसपीएफ के साथ एक लिप बाम का उपयोग करना चाहिए।

पुरुषों के लिए भी मेनीक्योर है जरूरी

मेनीक्योर सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं है। पुरुषों को भी अपने हाथों की सफाई का ध्यान रखना चाहिए। नाखून अच्छी तरह कटे हुए और साफ होने चाहिए।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और पुरुषों की त्वचा की देखभाल से संबंधित जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग क्या है?

सेकेंड हैंड ड्रिंकिंग क्या है? इसके क्या नुकसान हो सकते हैं? इसके बारे में शायद ही आपने कभी सोचा होगा। जानिए इसके आंकड़ों और उदाहरणों के बारे में..

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Shruthi Shridhar
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
एडिक्शन, मेंटल हेल्थ June 30, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

रखें इन जरूरी बातों का ध्यान तो कम हो जाएंगी स्किन प्रॉब्लम्स

स्किन प्रॉब्लम्स से खुद की त्वचा को बचाए रखने के लिए आपको हेल्दी डायट के साथ-साथ हेल्दी और हाइजिनिक लाइफ स्टाइल का भी ध्यान रखना चाहिए।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi

महिला और पुरुषों की लंबाई में अंतर क्यों होता है? जानें लंबाई से जुड़े रोचक फैक्ट्स

महिला और पुरुषों की लंबाई में अंतर क्यों होता है, एक्स गुणसूत्र महिला और पुरुष की लंबाई को कैसे प्रभावित करता है, एक्स गुणसूत्र, X chromosome difference man woman height in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

पुरुष और महिला में ब्रेन डिफरेंस से जुड़ी इन इंटरेस्टिंग बातों को नहीं जानते होंगे आप

पुरुष और महिला में ब्रेन डिफरेंस क्या है, पुरुष और महिला में ब्रेन डिफरेंस इन हिंदी महिला ब्रेन vs पुरुष ब्रेन Brain difference in man woman in Hindi.

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shayali Rekha

Recommended for you

पुरुषों का बॉडी चेकअप क्विज, man body checkup

पुरुषों का बॉडी चेकअप होता है जरूरी, क्या आप जानते हैं इस बारे में ?

के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ November 2, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
विटिलिगो के घरेलू उपाय,Home remedies for vitiligo

क्या सफेद दाग का इलाज संभव है, जानें विटिलिगो के घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ August 12, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
पिगमेंटेशन (झाइयां) के घरेलू उपाय

अगर चाहिए पिगमेंटेशन (झाइयां) से मुक्त त्वचा, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Anu sharma
प्रकाशित हुआ August 5, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
मॉनसून में स्किन केयर से आप अपनी बढ़ती उम्र पर काबू पा सकती हैं, जानें कैसे

मॉनसून में स्किन केयर से आप अपनी बढ़ती उम्र पर काबू पा सकती हैं, जानें कैसे

के द्वारा लिखा गया Niharika Jaiswal
प्रकाशित हुआ July 8, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें