home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

फेयर स्किन चाहते हैं, तो घर पर ही करें ये उपाय

फेयर स्किन चाहते हैं, तो घर पर ही करें ये उपाय

बहुत लोग अपना रंग निखारने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं। इसके लिए एक ओर कुछ लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ लोग घरेलू उपाय अपनाते हैं। आज हम आपके लिए कुछ खास नुस्खे लेकर आए हैं, जो न सिर्फ फेयर स्किन पाने में मददगार साबित होंगे बल्कि आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर करेंगे।

फेयर स्किन के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें:

त्वचा को कालेपन से बचाने के लिए सूरज की रोशनी से दूर रहना चाहिए। त्वचा में कालापन या सांवलापन धूप के कारण सबसे ज्यादा होता है इसलिए बाहर जाने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें और कम से कम एसपीएफ 30 का प्रयोग करें।

फेयर स्किन के लिए हल्‍दी:

त्‍वचा की रंगत को निखारने के लिए हल्‍दी का इस्तेमाल सबसे बेहतर तरीका है। पेस्‍ट बनाने के लिए हल्‍दी और बेसन या फिर आंटे का प्रयोग करें। हमेशा ध्‍यान रखें कि आप खड़ी हल्‍दी का ही प्रयोग करें न कि बाजार में मिलने वाली पैकेट हल्‍दी। इसके लिए एक मिक्‍सर में खड़ी हल्‍दी और थोड़ी-सी ताजी मलाई डाल कर मिलाएं। जब पेस्‍ट तैयार हो जाए, तब उसमें दूध और आंटा मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बनाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर दस मिनट लगाएं, फिर ठंडे पानी से धो लें।

[mc4wp_form id=”183492″]

त्वचा को एक्सफोलिएट करना:

हफ्ते में एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट करना न भूलें। इससे डेड स्किन हट जाएगी और त्वचा में जान आ जाएगी। एक्सफिलिएशन से न सिर्फ त्वचा का कालापन दूर होता है बल्कि, त्वचा में चमक के साथ ताजगी का एहसास भी होता है।

और पढ़ें: बीच के किनारे जाने से पहले क्यों जरुरी है ट्रेवल किट में सनस्क्रीन

नींबू का रस:

हर रात को सोने से पहले नींबू का रस लगाना न भूलें। दिन भर किए गए मेकअप को धोने के बाद नींबू की बूंदे अपने चेहरे पर लगाएं। ध्यान रहें नींबू का रस लगाते समय आंखों को जरूर बचाएं। लगाने के बाद थोड़ी-सी जलन होगी लेकिन, कुछ देर बाद यह ठीक हो जाएगा।

फेयर स्किन के लिए चंदन:

हर सुंदर भारतीय महिला का ब्‍यूटी सीक्रेट है चंदन। गोरी रंगत देने के अलावा, यह एलर्जी और पिंपल को भी दूर करता है। पेस्‍ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में एक चम्‍मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्‍ट को अपने चेहरे और गदर्न पर अच्‍छी तरह से लगा लें। फिर सूखने के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।

गुलाब जल :

गुलाब जल में दूध, नींबू का रस और चने का आटा मिलाएं। इस पेस्ट को दिन में एक बार चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद इसे धोलें। इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा में निखार आ जाएगा।

और पढ़ें : सुंदर त्वचा और गोरेपन के लिए अपना सकते हैं ये स्किन लाइटनिंग ट्रीटमेंट्स

शहद और बादाम का स्क्रब दिला सकता है फेयर स्किन

बादाम त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। रात में दस बादाम एक पानी से भरे कटोरे में डाल कर रख दें और सुबह उठते ही उसे छील कर पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्‍ट के साथ थोडा-सा शहद मिलाएं और इस स्‍क्रब को अपनी त्‍वचा पर लगाएं और स्‍क्रब करें।

मॉश्चराइजर लगाएं:

त्‍वचा पर माश्चराइजर लगाना जरूरी होता है। इसके लिए आपको करीब 10 मिनट तक मॉश्चराइजर लगाकर मसाज करना चाहिए। आप चेहरे पर गोलाई में मसाज करें, ताकि ब्लड सर्क्युलेशन अच्छे से हो और चेहरे पर ग्लो आए।

अच्‍छी नींद लेने से भी मिलेगी फेयर स्किन:

नींद पूरी न होने पर त्वचा पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए, दिन में कम से कम आठ घंटे जरूर सोना चाहिए। नींद पूरी होने से आपका चेहरा फ्रेश और खिला हुआ लगता है। इसलिए, ग्लोइंग स्किन के लिए जरूरी है कि आप भरपूर नींद लें।

और पढ़ें : चमकदार त्वचा चाहते हैं तो जरूर करें ये योग

बॉडी को डिटॉक्स करें:

आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए, ताकि आप अंदर से तरोताजा रहें। इससे शरीर से गंदगी बाहर निकलती है और बॉडी में नए सेल्‍स बनते हैं। इसके लिए आप ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं, जिससे बॉडी अच्छे से डिटॉक्स हो जाती है और चेहरे पर चमक आती है।

फेयर स्किन के लिए सीजन का भी ध्यान दें

आपकी स्किन भी साल भर मौसम की ही तरह बदलती है। ऐसे में जान लें कि जो प्रोडक्ट्स आपके लिए गर्मी में काम करते हैं। वे आपके लिए सर्दी में काम नहीं करेंगे। जैसा कि अक्सर होता है, हमें सर्दियों के महीनों के लिए अधिक हाइड्रेटिंग और स्ट्रॉन्ग मॉइस्चराइजर की आवश्यकता होती है। इस समय ठंड हमारी त्वचा को काफी रूखा बना देती है। वहीं गर्मियों के लिए हमें हल्के मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है और साथ ही गर्मियों के दिनों में हमारी स्किन को स्वस्थ बनाएं रखने और सूरज की कठोर अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाने के लिए एक एसपीएफ वाली सन स्क्रीन का प्रयोग करना होता है।

सर्दियों में फेयर स्किन के लिए बादाम मॉइस्चराइजर की सलाह दी जाती है, जो विटामिन से भरपूर होता है और आसानी से रूखी और बेजान स्किन को मॉस्चराइज बनाता है। स्वीट आलमंड और एसेंशियल ऑयल्स का मिश्रण आपकी त्वचा को टोन, बैलेंस और सर्द हवा से स्किन की रक्षा करने में मदद करता है और रूखापन भी दूर करता है।इसके अलावा सर्दियों में स्किन के ऊपर आ जाने वाली पपड़ी से बचने के लिए आपको स्कीन को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने की जरूरत होगी।

हेल्दी स्किन के लिए क्या पिएं

स्किन को हेल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप दिन में पर्याप्त पानी पिएं। एक्सपर्ट मानते हैं कि पुरुषों को दिन भर में कम से कम 13 कप और महिलाओं को 9 कप पानी पीने की जरूरत होती है। ऐसे में आप लीटर मापने वाली बोतलों का इस्तेमाल करें। जिससे आपको पता रहें कि आप दिन भर में कितना पानी पी रहे हैं। ऐसा करने से यह आपकी दिन भर की पानी की जरूरत को आसान बनाएगा। साथ ही जब आपको पता होगी कि आप दिन भर में पर्याप्त पानी पी रहे हैं, तो यह आपको कॉन्फिडेंट भी रखता है। साथ ही पानी के फायदे केवल त्वचा तक ही सीमित नहीं है। पानी आपको एक स्वस्थ लाइफस्टाइल देने में भी मदद करता है।

ध्यान देने योग्य बातें

हेल्दी स्किन के लिए ये बात भी मायने रखती है कि आपकी उम्र कितनी है और आपकी लाइफस्टाइल कैसी है। अच्छा दिखने के लिए आपको कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। अच्छी त्वचा पाने के लिए आपको उसकी देखरेख के लिए समय देना चाहिए, तभी आप लंबे समय तक अच्छा दिखेंगे। जरूरी हुआ तो इसके लिए आपको एक्सपर्ट की सलाह भी लेनी चाहिए। इन सभी तरीकों से आप फेयर स्किन पा सकते हैं। ऊपर दिए सभी नुस्खे फेयर स्किन पाने के लिए बेहद कारगर साबित होते हैं। इन सब घरेलू नुस्खों से आप घर पर ही, बिना ज्यादा पैसे लगाए अपनी स्किन को फेयर बना सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

The Inside-Out Guide to Getting Your Skin to Glow – https://www.healthline.com/health/guide-how-to-make-skin-glow#1 – accessed on 04/02/2020

What are the best foods for healthy skin? – https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/expert-answers/healthy-skin/faq-20058184 – accessed on 04/02/2020

Nutrients for Healthy Skin – https://www.webmd.com/beauty/nutrients-for-healthy-skin#1 – accessed on 04/02/2020

Look after your skin – https://www.nhs.uk/live-well/healthy-body/look-after-your-skin/ – accessed on 04/02/2020

Itchy skin (pruritus)/ https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/itchy-skin/symptoms-causes/syc-20355006 / Accessed on 18 sep 2020

Nutrition and healthy eating SECTIONS/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/nutrition-and-healthy-eating/expert-answers/coconut-water/faq-20207812/Accessed on 18 sep 2020

लेखक की तस्वीर badge
Sushmita Rajpurohit द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 23/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड