home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

स्किन टाइटनिंग के लिए एक बार आजमाकर देखें ये उपाय, दिखने लगेंगे जवान

स्किन टाइटनिंग के लिए एक बार आजमाकर देखें ये उपाय, दिखने लगेंगे जवान

बिगड़ते लाइफस्टाइल के चलते लोग न सिर्फ बीमारियों को गले लगा रहे हैं, बल्कि अपनी त्वचा के साथ भी खिलवाड़ कर रहे हैं। स्किन की देखभाल न करने पर स्किन ढीली पड़ जाती है। ढीली स्किन के कारण कम एज में भी इंसान अधिक उम्र का दिखने लगता है। अगर कुछ बातों पर ध्यान दिया जाए तो स्किन टाइटनिंग (Skin tightening) घर पर ही की जा सकती है।

स्किन ढीली पड़ने के कई कारण हो सकते हैं। स्किन टाइटनिंग के लिए ऑयल (Oil) की मदद भी ली जा सकती है। ऑयल मसाज से जहां एक ओर ब्लड सर्कुलेशन सही होता है, वहीं दूसरी ओर स्किन को पोषण भी मिलता है। साथ ही स्किन टाइनिंग (Skin tightening) के लिए कुछ मास्क का भी यूज किया जा सकता है। इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए कि किन उपायों की मदद से स्किन टाइटनिंग में हेल्प मिलती है।

स्किन टाइटनिंग से पहले ये बात जान लें (Things to know before Skin tightening)

स्किन ढीली पड़ने के कई कारण हो सकते हैं। ज्यादातर धूप में रहने के कारण स्किन को हार्म पहुंचता है और स्किन ढीली पड़ जाती है। एजिंग के कारण स्किन का ढीला पड़ना आम बात है। एज बढ़ने के साथ ही नैचुरल इलास्टिसिटी कम होने लगती है और स्किन ढीली पड़ने लगती है। अचानक से वजन कम हो जाने से भी स्किन में ढीलापन आ जाता है। साथ ही स्किन में स्ट्रेच मार्क (Stretch marks) भी आ सकते हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते कोलेजन प्रोडक्शन सही से नहीं हो पाता है। फिजिकल एक्टिविटी (Physical activity) न हो पाने के कारण ब्लड सर्कुलेशन गिर जाता है। जिस कारण से स्किन ढीली पड़ जाती है।

और पढ़ें : हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

स्किन टाइटनिंग के लिए प्योर कोकोनट ऑयल (Coconut oil for Skin tightening)

ऐसे करें इस्तेमाल

  • इफेक्टिव एरिया में सर्कुलर मोशन में कोकनट ऑयल की मालिश करें।
  • पांच से 10 मिनट तक मालिश करते रहें।
  • रात भर तेल स्किन पर लगा हुआ छोड़ दें।
  • बिस्तर पर जाने से पहले रोजाना ऐसा करें।

क्यों यूज करना चाहिए कोकोनट ऑयल ?

नारियल का तेल (Coconut oil) त्वचा की गहरी परतों में प्रवेश करता है और त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवित कर देता है। यह त्वचा को हाइड्रेटेड और पोषित रखता है। इसके एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं। फ्री रेडिकल्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करते हैं।

और पढ़ें: Skin Chafing: स्किन शैफिंग क्या है?

स्किन टाइटनिंग के लिए मस्टर्ड ऑयल का यूज (Mustard oil for Skin tightening)

स्किन टाइटनिंग के लिए मस्टर्ड ऑयल का भी यूज किया जा सकता है। करीब आधा कप सरसों के तेल का प्रयोग करें।

  • तेल को हल्का गुनगुना होने तक गर्म करें।
  • शॉवर लेने से पहले, शरीर के जिन हिस्सों की स्किन ढीली पड़ गई है, वहां सरसों के तेल से मालिश करें।
  • लगभग पांच मिनट तक अपवर्ड मोशन में मालिश करें।
  • अब शावर लें।
  • मस्टर्ड ऑयल (Mustard oil) मालिश हफ्ते में दो से तीन बार लें।

क्यों उपयोगी है मस्टर्ड ऑयल

सरसों का तेल त्वचा में कसावट लाता है और आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है। सरसों के तेल की मालिश के कारण ब्लड सर्क्युलेशन (Blood Circulation) तेजी से होने लगता है और त्वचा में कसावट आती है। विटामिन ई (Vitamin E) के अधिक मात्रा में उपस्थित होने के कारण ये स्किन को झुर्रियों (Wrinkles) से भी रोकता है।

ये बात भी रखे ध्यान

सरसों का तेल कभी-कभी स्किन इंफ्लामेशन का कारण बन सकता है। अपनी त्वचा की मालिश करने से पहले एक बार पैच टेस्ट करके जरूर देखें।

और पढ़ें: त्वचा को चमकाने के लिए अब महंगे फेसपैक की जरूरत नहीं, अपनाएं ये नुस्खे

स्किन टाइटनिंग के लिए रोजमेरी ऑयल (Rosemary Oil for Skin tightening)

स्किन टाइटनिंग के लिए रोजमेरी ऑयल का यूज भी किया जा सकता है। इसे मेहंदी का तेल भी कहते हैं। इसे लगाने के दौरान कुकंबर यानी ककड़ी का भी यूज किया जा सकता है। आधा कुकंबर और एक बड़ा चम्मच मेहंदी का तेल लें।

  • लिक्विड यानी खीरे के पानी के लिए खीरे को छीलकर पीस लें।
  • इसमें मेंहदी का तेल यानी रोजमेरी ऑयल डालें और अच्छी तरह मिलाएं।
  • इसे चेहरे और अन्य इफेक्टिव जगह में लगाएं।
  • इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ कर लें।

ये बातें रखे ध्यान

रोजमेरी ऑयल का यूज हर तीन से चार दिन में एक बार करें। रोजमेरी ऑयल ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। साथ ही ये ढीली स्किन को टाइट करने का काम भी करता है। ये एंटीऑक्सिडेंट फाइब्रोब्लास्ट के प्रोडक्शन को बढ़ाने का काम करता है।एंटीऑक्सिडेंट फाइब्रोब्लास्ट से स्किन में कसावट आती है। इस ऑयल में कारनसोल (Carnosol ) और स्क्वालेन(squalene) अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन एजिंग प्रोसेस को धीमा करने में मदद करता है।

स्किन टाइटनिंग के लिए आलमंड ऑयल (Almond oil for Skin tightening)

स्किन टाइटनिंग के लिए आलमंड ऑयल का यूज करना भी बेहतर उपाय है। शॉवर लेने के 20 मिनट पहले आलमंड ऑयल से मसाज करें। आप चाहें तो बादाम तेल की मालिश रोजाना कर सकते हैं, या फिर अल्टरनेटिव डे यानी एक दिन छोड़कर भी मालिश कर सकते हैं। बादाम का तेल विटामिन-ई से भरपूर होता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है। ये स्किन सैगिंग को कम करके स्किन को नैचुरली टाइट करने का काम करता है।

और पढ़ें : स्टेप-बाय-स्टेप जानें हेयर स्ट्रेटनर से घर पर बाल सीधा करने का सही तरीका

स्किन टाइटनिंग के लिए एवोकाडो ऑयल (Avocado oil for Skin tightening)

स्किन टाइटनिंग के लिए एवोकाडो ऑयल चूज करना भी बेहतर विकल्प है। आपको एवोकाडो ऑयल को करीब 15 मिनट के लिए स्किन में लगाने के बाद मालिश करना है। इसे स्किन में लगाने और मालिश (Massage) करने के बाद करीब एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे साफ कर लें। एवोकाडो ऑयल से स्किन की मालिश रोजाना की जा सकती है। एवोकाडो तेल में नैचुरली मॉइस्चराइजिंग क्वावालिटी होती है। ये त्वचा में गहराई से प्रवेश करता है। यह कोलेजन सिंथेसिस को भी बढ़ाने का काम करता है।एवोकाडो ऑयल में अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी, और विटामिन ई (Vitamin E) पाया जाता है. जो स्किन टाइटनिंग में हेल्प करता है।

स्किन टाइटनिंग के लिए विटामिन ई कैप्सूल (Vitamin E capsule for Skin tightening)

स्किन टाइटनिंग के लिए विटामिन ई कैप्सूल का प्रयोग भी किया जा सकता है। कुछ विटामिन ई कैप्सूल पियर्स करें और अंदर मौजूद तेल को निकाल लें। अब इस ऑयल से अपनी त्वचा पर 10 से 15 मिनट तक मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें। आप विटामिन ई का यूज रोजाना कर सकते हैं। हेल्दी स्किन के लिए विटामिन ई बहुत जरूरी होता है। विटामिन ई की एंटीऑक्सीडेंट क्वालिटी से फ्री रेडिकल डैमेज से बचाने का काम करती है। साथ ही स्किन हेल्थ को इंप्रूव करने का भी काम करती है।

स्किन टाइटनिंग के लिए फिश ऑयल का यूज (Fish oil for Skin tightening)

अगर आपको फिश ऑयल से कोई प्रॉब्लम नहीं है तो इसे स्किन टाइटनिंग के लिए यूज किया जा सकता है। फिश ऑयल कैप्सूल आसानी से मिल जाएंगे।फिश कैप्सूल को पंचर करें और अंदर तेल निकालने के बाद अपनी त्वचा पर लगाएं। फिर कुछ मिनट के लिए मालिश करें। आप चाहे तो इसे रात भर स्किन में लगाए रख सकते हैं। एक घंटे बाद भी इसे हटाया जा सकता है।

आप चाहे तो फिश ऑयल कैप्सूल को खा भी सकते हैं। ऐसा रोजाना सोने से पहले करें। मछली के तेल में भरपूर मात्रा में ओमेगा फैटी एसिड होता है जो त्वचा को पोषण देने के साथ ही हाइड्रेट करता है। त्वचा का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। फिश ऑयल त्वचा की सेल्स रिन्युवल कैपेसिटी को बढ़ाने का काम करता है। फिश ऑयल का यूज करने से स्किन टाइटनिंग के साथ ही स्किन ग्लो करने लगती है। अगर आपको फिश प्रोडक्ट से प्रॉब्लम है तो फिश ऑयल का यूज करने से बचे।

और पढ़ें : हेयर कलर आईडिया : ट्रेंड में हैं ये 7 कलर्स, ऐसे पाएं एकदम नया लुक

त्वचा में कसाव के लिए ऑलिव ऑयल (Olive oil for Skin tightening)

स्किन टाइटनिंग के लिए ऑलिव ऑयल का यूज भी बेहतर ऑप्शन है। ऑलिव ऑयल को जैतून का तेल भी कहते हैं। शरीर में जिस जगह की स्किन ढीली लग रही हो, वहां कुल मिनट तक जैतून के तेल से मालिश करें। साथ ही बॉडी लोशन के बजाय शरीर में ऑलिव ऑयल का यूज करें। ऑलिव ऑयल में शरीर की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही इसमे पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई स्किन को फोटोडैमेज ( photodamage) से भी बचाने का काम करते हैं। ये स्किन टाइटनिंग के लिए बेहतरीन इलाज है।

त्वचा में कसाव लाने के लिए मास्क (Face Mask) का करें प्रयोग

स्किन टाइटनिंग के लिए ऑयल के साथ ही मास्क का भी प्रयोग किया जा सकता है। ऑयल जहां स्किन को ढीला होने से रोकते हैं वहीं मास्क से स्किन को पोषण मिलता है। यहां कुछ स्किन टाइटनिंग मास्क को लगाने की विधि बताई जा रही है। आप अपनी सुविधा अनुसार मास्क अप्लाई कर सकती हैं।

और पढ़ें : फेशियल के बाद कभी न करें ये गलतियां, हो सकता है नुकसान

त्वचा में कसाव के लिए एग वाइट मास्क (Egg white mask)

स्किन टाइटनिंग के लिए एग वाइट मास्क एप्लाई करने से ढीली स्किन से राहत मिलने के साथ ही स्किन को पोषण भी मिलेगा।

ऐसे बनाएं एग वाइट मास्क

एग वाइट मास्क बनाने के लिए एक सफेद अंडा,दो बड़े चम्मच शहद लें। फिर अंडे का सफेद भाग लें और इसे शहद के साथ मिलाएं। इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें। आप इस मास्क का यूज एक महीने में तीन बार कर सकती हैं।एग व्हाइट में प्रोटीन एल्ब्यूमिन (Protein albumin) से अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह स्किन इलास्टिसिटी को इप्रूव करने का काम करता है। शहद आपकी त्वचा में नमी को लॉक करता है और इसके एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को बेहतर बनाने का काम करते हैं। यह त्वचा में कसावट लाने के लिए बेहरीन और नैचुरल उपाय माना जाता है।

स्किन टाइटनिंग के लिए बनाना मास्क

बनाना मास्क बनाने के लिए एक पका हुआ केला लें। फिर उसमे नींबू के रस की कुछ बूंदें डाले। केले को मैश करें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं।अगर आप चाहे तो मसले हुए केले में नींबू की कुछ बूंदें भी निचोड़ सकते हैं। इसे लगभग 15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

बनाना मास्क को हफ्ते में दो बार अप्लाई किया जा सकता है। केला आयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम, और विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन डी से भरपूर होता है। पके केले का उपयोग त्वचा को कसने के लिए किया जा सकता है। केले में मिनिरल्स और विटामिन इसे एंटी-एजिंग गुण प्रदान करते हैं। यह त्वचा को स्मूथ रखने के साथ ही मॉश्चराइज भी करता है।

और पढ़ें : स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

स्किन टाइटनिंग के लिए क्ले मास्क

क्ले मास्क बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच बेंटोनाइट क्ले पाउडर ( Bentonite clay) लें। अब इसमे एक चम्मच पाउडर मिल्क मिलाएं। फिर पानी मिलाएं। क्ले पाउडर और मिल्क पाउडर को अच्छी तरह से मिलाएं। फिर एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए उचित मात्रा में पानी मिलाएं।अब इसे पूरे चेहरे और गर्दन में लगाएं और इसे सूखने दें। 15 से 20 मिनट के बाद मास्क को धो लें। स्किन के सूख जाने के बाद मॉइस्चराइज करें। इसे हफ्ते में एक बार लगाएं। हरी मिट्टी और बेंटोनाइट मिट्टी त्वचा के लिए अच्छी होती है।ये स्किन से इम्प्योरिटी को अवशोषित करती हैं, साथ ही छिद्रों को कसने का काम करती है। मिट्टी के प्रयोग से त्वचा में कैलोजन का सिंथेसिस बढ़ जाता है।

ध्यान रखें

मास्क लगाने के बाद चेहरे को न हिलाएं। न ही बात करें। ऐसा करने से चेहरे में झुर्रियां पड़ने का खतरा बढ़ सकता है।

स्किन टाइटनिंग के लिए कॉफी स्क्रब (Coffee scrub for Skin tightening)

स्किन टाइनिंग के लिए मास्क के अलावा अन्य तरीके भी अपनाएं जा सकते हैं। कॉफी ग्राउंड का यूज भी स्किन टाइटनिंग के लिए किया जा सकता है।

ऐसे करें यूज

  • 1/4 कप ग्राउंड कॉफी
  • 1/4 कप ब्राउन शुगर
  • 2-3 बड़े चम्मच नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल
  • 1/2 चम्मच पिसी हुई दालचीनी

विधि

  • सामग्री को मेल्ट करने के लिए नारियल तेल को हल्का गर्म करें। इसे कमरे के तापमान पर आने दें।
  • अन्य सभी सामग्री को मिलाएं और मिश्रण में ठंडा किया हुआ नारियल तेल डालें। अच्छी तरह मिलाएं।
  • कुछ मिनट के लिए इसे स्किन में सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें।
  • गुनगुने पानी से धो लें।
  • कॉफी स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार करें।

क्यों है कॉफी स्क्रब टाइटनिंग के लिए अच्छा

कॉफी में मौजूद कैफीन त्वचा से अतिरिक्त नमी को बाहर निकालता है और वसा के जमाव को खत्म करता है, जिससे त्वचा फर्म और मुलायम हो जाती है। कॉफी (Coffee) में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। कॉफी और चीनी के मोटे दाने त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं और इसे फर्म बनाए रखने में भी मदद करते हैं। कॉफी स्क्रब में नारियल का तेल त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का काम करता है। स्किन टाइनिंग (Skin tightening) के लिए आप जो भी उपाय अपना रही हैं, बेहतर होगा कि एक बार अपने एक्सपर्ट से इस बारे में जानकारी जरूर लें।

और पढ़ें : हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

स्किन टाइटनिंग के लिए एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel for Skin tightening)

एलोवेरा जेल स्किन टाइटनिंग के लिए सबसे बेहतर घरेलू उपाय है। इसमें मैलिक एसिड पाया जाता है जो स्किन की इलास्टिसिटी को इम्प्रूव करता है। जिससे स्किन टाइट होती है। इसके लिए एलोवेरा जेल को आपको इसकी पत्ती से निकालना होगा।

ऐसे करें उपयोग-

  • एलोवेरा जेल को पत्ती से निकालकर फेस और नेक पर अप्लाई करें।
  • इसे स्किन पर 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।
  • इसे उपाय को हफ्ते में चार बार अपनाएं।
  • आप एलोवेरा जेल में शहद भी मिला सकते हैं।
  • इस मिक्चर को भी 20 मिनट के लिए लगाकर रखना है फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

स्किन टाइटनिंग के लिए विच हेजल

विच हेजल स्किन की इलास्टिसिटी को इम्प्रूव कर सकता है। इसके अंदर एस्ट्रिजेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो कोलेजन सिंथेसिस को इम्प्रूव करती है। इसका उपयोग बेहद आसान है। आपको विज हेजल सॉल्यूशन चाहिए और रूई।

ऐसे करें उपयोग-

  • एक कॉटन बॉल लें और इसे विच हेजल बाम में डुबोकर रखें तब तक ये सॉल्यूशन को अच्छी तरह सोख न ले।
  • अब अब इस रूई की सहायता से ही इसे चेहरे पर लगाएं।
  • इसे सर्कुलर मोशन में घुमाएं और 5 मिनट तक सूखने दें।
  • इस उपाय को सोने से पहले एक बार जरूर करें।

स्किन टाइटनिंग के लिए टमाटर का जूस

टमाटर के जूस में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) लायकोपीन पाया जाता है। जो आपकी स्किन को फायदा पहुंचाता है। यह ईवन स्किन टोन देता है और उसे टाइट करता है।

ऐसे करें उपयोग-

  • ऑर्गनिक या देसी लाल टमाटर लें।
  • ब्लैंडर का उपयोग करके टमाटर जूस बना लें
  • अब इसमें रूई डुबोकर स्किन पर मलें
  • इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर साफ पानी से इसे धो लें।

स्किन टाइटनिंग के लिए मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी स्किन को साफ करने के साथ ही उसे टाइट भी करती है। इससे स्किन का ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) भी अच्छा हो जाता है। यह स्किन को टोन करने के साथ ही उसे नैचुरल ग्लो (Natural glow) भी देता है।

ऐसे करें उपयोग-

  • दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें एक चम्मच शहद और गुलाब जल मिलाएं।
  • अब चेहरे और गर्दन पर इस पेस्ट को लगाएं।
  • 20 मिनट इसे सूखने दें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
  • इसके बाद चेहरे पर मॉश्चराइजर लगाएं।

स्किन टाइटनिंग के लिए पपीता

अगर आप अपनी स्किन को टाइट करना चाहते हैं, तो पपीता (Papaya) उसके लिए बेस्ट है। इसमें विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है जो कि कोलेजन सिंथेसिस को बूस्ट कर देता है। इसके लिए आपको एक शुद्ध देसी कच्चा पपीता चाहिए और चावल का आटा।

ऐसे करें उपयोग-

  • कच्चे पपीता के गूदे और चावल के आटे को ब्लैंडर में डालकर दोनों का स्मूद पेस्ट तैयार कर लें।
  • स्किन पर पेस्ट लगा लें और अपवर्ड सर्कुलर मोशन में मसाज करें।
  • इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर रखें और फिर पानी से धो लें।
  • इस उपाय को वीक में दो बार अपनाएं।

और पढ़ें : ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

त्वचा में कसाव के लिए के लिए दही

दही (Curd) या योगर्ट चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड चेहरे के रोमछिद्रों को बंद कर देता है और स्किन की इलास्टिसिटी को बूस्ट करता है। इसके साथ ही यह नैचुरल ग्लो भी देता है।

ऐसे करें उपयोग-

  • स्किन टाइटनिंग के लिए दो चम्मच योगर्ट लें
  • इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं
  • चेहरे पर पांच मिनट के लिए लगाकर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

स्किन टाइटनिंग के लिए फिटकरी (Alum for Skin tightening)

फिटकरी (Alum) का उपयोग कर त्वचा को टाइट किया जा सकता है। फिटकरी का एक छोटा टुकड़ा लें और इसे पानी में डालें जब यह घुल जाए तो इस पानी को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर रखें। फिर चेहरा धो लें। इस उपाय को रोजाना करें। फिटकरी एक एस्ट्रिजेंट की तरह काम करता है और त्वचा को प्राकृतिक रूप से टाइट करता है।

स्किन टाइटनिंग के लिए सेंधा नमक का पानी

सेंधा नमक को गर्म पानी में मिलाएं और फिर इस पानी में प्रभावित स्किन को डुबोकर रखें। इस उपाय को वीक में दो से तीन बार अपनाएं। सेंधा नमक स्किन को टाइट करता है और स्किन से एक्सट्रा फ्लूइड को निकाल देता है जो त्वचा के ढीले होने का कारण बनता है। यह सर्कुलेशन में भी सुधार करता है जो कि स्किन टाइटनिंग के लिए जरूरी है।

इस प्रकार ऊपर बताए गए घरेलू उपायों को अपनाकर आप स्किन की टाइटनिंग कर सकते हैं। किसी भी उपाय को अपनाने के बाद अगर किसी प्रकार असहजता होती है तो उसे बिलकुल न अपनाएं। अगर आपको किसी प्रकार की स्किन एलर्जी है तो उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और स्किन टाइटनिंग से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Tissue Tightening/ https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2922712/Accessed on 4/1/2020

Skin aging and collagen/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/7659928/Accessed on 29th September 2020

The skin aging exposome/https://www.jdsjournal.com/article/S0923-1811(16)30816-7/fulltext/Accessed on 29th September 2020

Clinical efficacy of facial masks containing yoghurt and Opuntia humifusa Raf. (F-YOP)/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22152494/Accessed on 29th September 2020

 

 

लेखक की तस्वीर
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/03/2021 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x