home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

जानें विटामिन ई के फायदे, दिल से लेकर स्किन तक का रखता है ख्याल

जानें विटामिन ई के फायदे, दिल से लेकर स्किन तक का रखता है ख्याल

विटामिन ई (Vitamin E) को त्वचा, शरीर और बालों के लिए जादुई तत्व माना जाता है। इसे आप डॉक्टर की सलाह के बाद, डाइट सप्लीमेंट के तौर पर लिया जा सकता है इसके लिए सोया, जैतून का तेल और मकई को अपने आहार में शामिल करें। विटामिन ई के फायदे शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। जानें, आपके लिए क्यों जरुरी है विटामिन ई? सबसे पहले आपको अपने शरीर में विटामिन ई (Vitamin E) की मात्रा जांचने की जरुरत होगी तब तक हम आपको बताते हैं विटामिन ई के फायदों के बारे में जो आपके शरीर में जादुई काम कर सकते हैं।

और पढ़ें: Vitamin E : विटामिन-ई क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए विटामिन ई के फायदे (Benefits of Vitamin E)

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर (Rich in antioxidants)

विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके सेल्स को खराब या डैमेज होने से बचता है एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर यह आपके शरीर से हानिकारक तत्वों को निकालने में मदद करता है यह धूम्रपान और प्रदूषण के कारण शरीर में जगह बनाने वाले जेहरीले तत्वों का सफाया करके शरीर को फायदा पहुंचाता हैं

शरीर को ऊर्जा देता है (Gives energy to the body)

एक्सपर्ट्स का मानना है कि विटामिन ई (Vitamin E) से भरपूर खाद्य पदार्थ आपके शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं यह शरीर में इम्यून सेल्स की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है जो बैक्टीरिया खत्म करने में मदद करता है

और पढ़ें: इस तरह जानिए कि शरीर में हो गई है विटामिन-सी (Vitamin C) की कमी

त्वचा में नमी (Moisture) लाए

विटामिन ई कई मॉइस्चराइजर में अहम तत्व के तौर पर शामिल होता है विटामिन ई के तेल से त्वचा को मॉइस्चर करके त्वचा में नमी लाई जा सकती है जिससे सूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा मिल सकता है

मुहांसों के दाग-धब्बे मिटाए (Vitamin E is best for the acne solution)

अक्सर त्वचा के एक्सपर्ट्स विटामिन ई (Vitamin E) तेल का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं त्वचा से जुड़े इसके अनेक फायदों में मुहांसों और उनके जिद्दी दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करना भी शामिल है

और पढ़ें: जानें बालों के लिए विटामिन ई (Vitamin E) के 4 फायदे

बुढ़ापे के लक्षण घटाए (Reduce signs of aging)

विटामिन ई आपकी त्वचा पर नए सेल्स बनता है जिससे आपकी त्वचा जवान और निखरी हुई नजर आ सकती है यह झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है।

बालों को जल्द सफेद होने से बचाए (Prevent premature graying of hair)

विटामिन ई बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है यह बालों में चमक पैदा करता है और उनकी ग्रोथ में मदद करता है। विटामिन ई से कोररोजन नाम के केमिकल को बनने से रोकते हैं जो बालों की सफेदी में अहम किरदार निभाता है। विटामिन ई (Vitamin E) के फायदे अच्छी सेहत से जुड़े हुए है , इसे अपने रोजमर्रा के जीवन शैली में शामिल करें और इसके गुणों का फायदा उठाएं।

और पढ़ें: विटामिन ई की कमी के लिए इन चीजों को तुरंत खाएं

त्वचा के लिए है बेहतरीन (Vitamin E is Best for the skin)

त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है। इसलिए इसकी देखभाल भी उतनी ही ज़रूरी है। ऊपरी देखभाल के लिए आप बहुत सारे प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं जैसे कि क्रीम, साबुन ,तेल आदि लेकिन त्वचा की पूरी देखभाल के लिए इसको अंदर से निखारना भी उतना ही ज़रूरी है। जिसके लिए विटामिन ई (Vitamin E) का इस्तेमाल किया जाता है। विटामिन ई त्वचा में फ्री पार्टिकल्स के डैमेज को रोकता है और साथ ही साथ त्वचा को सूरज की हानिकारक यू वी किरणों से भी बचाता है। विटामिन ई में सूजन-रोधी गुण होने के कारण यह त्वचा की अंदरूनी और बाहरी सूजन को भी खत्म करता है।

दिल (Heart) को रखता है फिट

क्या आप जानते हैं विटामिन ई हृदय संबंधित रोगों से आपका बचाव कर सकता है। जो लोग हाई-ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का शिकार हैं और जो लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं ऐसे लोगों में हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है। विटामिन ई ऐसे अनचाहे खतरों को आपसे दूर रखने में मदद कर सकता है। कई अध्ययनों में यह पाया गया है कि विटामिन ई का प्रयोग हार्ट अटैक की सम्भावना लगभग 20 प्रतिशत तक कम कर देता है।

और पढ़ें: Amoxicillin and Clavulanate : अमोक्सिसिलिन और क्लैव्यूलनेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

आंखों का रखता है ख्याल

एक अध्ययन से यह पता चलता है कि अगर विटामिन ई को विटामिन सी , विटामिन ए और जिंक के साथ लिया जाए तो यह आंखों से संबंधित रोग जैसे कि एज रिलेटेड मैक्युलर डीजनरेशन (AMD) के दुष्प्रभावों में कमी ला सकता है। इसके अलावा विटामिन E का सही इस्तेमाल मोतियाबिंद के जोखिम को 60 प्रतिशत तक कम कर देता है।

इम्यून सिस्टम (Immune system) को स्ट्रॉन्ग बनाता है

बढ़ती उम्र के साथ हमारी इम्यूनिटी तेजी से कम होने लगती है। विटामिन ई (Vitamin E) इस कम होती इम्युनिटी को रोक सकता है। अध्ययनों की एक सीरिज में यह पाया गया कि वृद्धों द्वारा विटामिन E का सेवन किए जाने पर उनकी इम्यूनिटी काफी हद तक बढ़ गयी थी। इससे यह भी सिद्ध होता है कि विटामिन E शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है।

और पढ़ें: इंडियन फूड्स से वजन घटाएं, अपनाएं ये वेट लॉस डायट चार्ट

बालों के लिए वरदान है विटामिन E

बालों को झड़ने से रोकता है

विटामिन ई कैप्सूल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। इनके कारण स्‍कैल्‍प में आक्‍सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद मिलती है। ऑक्‍सीडेटिव तनाव बालों के झड़ने का प्रमुख कारण हो सकता है।

ड्राईनेस को दूर करता है

विटामिन ई की कमी के कारण ड्राई स्किन की परेशानी भी हो सकती है। क्योंकि यह विटामिन त्वचा में नमी को लॉक करता है और स्‍कैल्‍प के लिए अतिरिक्त तेल का उत्‍पादन करता है। वहीं इस विटामिन का इस्तेमाल स्‍कैल्‍प में मौजूद तेल को संतुलित कर सकता है।

बालों की चमक बढ़ने में भी उपयोगी

धूल, मिट्टी और प्रदूषण से बाल डैमेज हो जाते हैं जिससे वे रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं और उनकी चमक चली जाती है लेकिन, विटामिन ई वाले तेलों के इस्तेमाल से बालों की खोई हुई खमक दोबारा पाई जा सकती है। ये बालों में मॉश्चर को लॉक रखता है जिससे बाल रूखे और बेजान नहीं होते।

कैसे करें विटामिन ई (Vitamin E) कैप्सूल का इस्तेमाल

इस विटामिन के कैप्सूल जितने फायदेमंद हैं उनका इस्तेमाल करना उतना ही आसान है। ये कैप्सूल बाजार में काफी आसानी से मिल जाते हैं। इस विटामिन ई के कैप्सूल को तेल, शैम्पू, कंडीशनर या फिर हेयर मास्क के साथ उपयोग किया जा सकता है।

क्योंकि विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल बालों से जुडी लगभग हर समस्या को दूर करता है और वो भी इस्तेमाल के इतने आसान तरीके के साथ तो बालों की देखभाल के लिए विटामिन ई के कैप्सूल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Vitamin E https://medlineplus.gov/ency/article/002406.htm Accessed 30/12/2019

The Role of Vitamin E in Human Health and Some Diseases https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3997530/ Accessed 30/12/2019

Vitamin E: Sources, Benefits & Risks https://www.livescience.com/51543-vitamin-e.html Accessed 30/12/2019

Selenium and Vitamin E Cancer Prevention Trial (SELECT): Questions and Answers https://www.cancer.gov/types/prostate/research/select-trial-results-qa Accessed 30/12/2019

Vitamin E /https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements-vitamin-e/art-20364144/ Accessed on 24th September 2021

Vitamin E/ https://ods.od.nih.gov/factsheets/VitaminE-HealthProfessional/Accessed on 24th September 2021

Vitamin E/https://www.hsph.harvard.edu/nutritionsource/vitamin-e/Accessed on 24th September 2021

लेखक की तस्वीर badge
Aamir Khan द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड