आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

त्वचा को चमकाने के लिए अब महंगे फेसपैक की जरूरत नहीं, अपनाएं ये नुस्खे

    त्वचा को चमकाने के लिए अब महंगे फेसपैक की जरूरत नहीं, अपनाएं ये नुस्खे

    पार्टी में जाना है और ऑफिस के बाद इतनी हिम्मत भी नहीं है कि पार्लर जाकर एक क्लीन अप ही करा सकें। तो फिर इंस्टेंट निखार कैसे पाया जाए? हालांकि, बाजार में आज ढेरों ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो तुरंत ग्लो देते हैं। लेकिन, यहां हम आपको कुछ ऐसे स्किन लाइटनिंग के नुस्खे (Skin lightning tips) बता रहे हैं जो पूरी तरह से केमिकल फ्री हैं। स्किन लाइटनिंग के नुस्खे और ये घरेलू उपाय आपकी त्वचा को चमक देने के साथ ही टेक्सचर को भी ठीक करते हैं। तो जानते हैं बेहद आसान स्किन लाइटनिंग (Skin lightning tips) के लिए फेस पैक-

    त्वचा में तुरंत निखार के लिए 5 होममेड फेस पैक

    स्किन लाइटनिंग के नुस्खे अपनाएं और पाएं हेल्दी और यंग त्वचा-

    स्किन लाइटनिंग के नुस्खे: चावल के आटे का फेस पैक (Rice flour face pack)

    स्किन लाइटनिंग के नुस्खों में पहला होममेड फेस पैक है राइस फ्लोर फेस पैक। राइस पाउडर में मौजूद विटामिन-सी (Vitamin C) और पैरा अमीनो बेंजोइक एसिड (para amino benzoic acid) स्किन को इवन टोन करने में मददगार होता है। साथ ही त्वचा की इलास्टिसिटी (Elasticity) भी बढ़ती है।

    चावल का फेस पैक बनाने के लिए चार चम्मच चावल लें और उन्हें 15-20 मिनट के लिए भिगो दें और फिर चार से पांच चम्मच कच्चा दूध डालकर दरदरा पीस लें। इसे साफ चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। सूख जाने पर हल्के हाथों से चेहरे को मलें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इससे चेहरे की डेड स्किन निकलती है जिससे ग्लोइंग कम्प्लेक्शन मिलता है। इस फेस पैक को हफ्ते में कम से कम तीन बार लगाया जाए तो कुछ ही दिनों में स्किन से सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।

    और पढ़ें- यूज्ड ग्रीन टी बैग से मिल सकते हैं ये 5 फायदे

    स्किन लाइटनिंग के नुस्खे में पपीता फेस पैक (Papaya face pack)

    Papaya face pack

    पपीते में पाया जाने वाला पपाइन एंजाइम त्वचा को एक से दो टोन हल्का करने में मदद करता है। यह एक्ने वाली त्वचा के लिए स्किन वाइटनिंग के प्रभावी नुस्खों में से एक है।

    इसके लिए पके हुए पपीते को मैश करके पेस्ट बना लें। इसे त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से चेहरा धो लें। पपीता एक बेहतरीन एक्सफोलिएट (exfoliate) है जिससे मृत त्वचा आसानी से हटती है। जिससे त्वचा चमकदार और बेदाग होती है। कुछ हफ्तों तक इस प्रक्रिया को ऐसे ही दोहराएं। हालांकि अब तो आप समझ ही गायें होंगे कि यह फल पाचन को ही अच्छा नहीं करता है बल्कि चेहरे को भी गोरा बनाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सिडेंट और विटामिन-ए होता है। ऐसे में गोरापन पाने के लिए एक पपीता का टुकड़ा पीस लें। इसका गाढ़ा पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं। एक घंटे तक इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें। फिर चेहरा धो लें। स्किन लाइटनिंग का यह नुस्खा नियमित रूप से दोहराने पर रंग साफ होने लगता है।

    और पढ़ें- कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को एलर्जी दे सकते हैं? जानें यहां

    स्किन लाइटनिंग के नुस्खे: होममेड हल्दी फेस पैक (Turmeric face pack)

    स्किन लाइटनिंग के नुस्खे (Skin lightning tips)में हल्दी सबसे महत्वपूर्ण है । यह नेचुरल एक्सफोलिएटर का काम करती है। इसमें विटामिन सी होता है जो त्वचा के रंग को हल्का करने में मददगार होता है। हर स्किन टाइप के लोग इसका उपयोग कर सकते हैं।

    फेस पैक बनाने के लिए आधा चम्मच एलोवेरा जेल के साथ थोड़ी-सी हल्दी मिलाएं। इसे साफ चेहरे पर लगाएं और कम से कम आधा घंटे सूखने के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से चेहरा धुल लें। इससे आपको इंस्टेंट ग्लो मिलेगा।

    और पढ़ें- त्वचा संबंधी परेशानियों के लिए उपयोगी है नीम तेल

    स्किन लाइटनिंग के नुस्खे: दही फेस मास्क (Yogurt face mask)

    Yogurt face mask

    दूध की तरह ही दही में लैक्टिक एसिड (lactic acid) होता है जो एक प्राकृतिक लाइटनिंग एजेंट है। दही ड्राय और ऑयली दोनों ही त्वचा के लिए अच्छा है। चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

    इसका फेस पैक (Yogurt face mask) बनाना बेहद ही आसान है। पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच दही में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं और इसे फेसवॉश करके लगा लें। लगभग आधा घंटा ऐसे ही छोड़ दें। फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें। आप देखेंगी स्किन में इंस्टेंट ग्लो आ गया है। कुछ हफ्तों तक लगातार दिन में दो बार ऐसा करने से चेहरे से दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन और मुंहासों की समस्या भी दूर होती है।

    और पढ़ें- जानें त्वचा के लिए क्यों जरुरी है नाइट क्रीम

    स्किन लाइटनिंग के नुस्खे: आलू का छिलका (Potato peel)

    स्किन लाइटनिंग के नुस्खे (Skin lightning tips) की बात करें तो ऑयली स्किन के लिए आलू का इस्तेमाल बेस्ट है। आलू में विटामिन बी 6 होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और रंगत को बेहतर बनाने का काम करता है। आलू में मौजूद स्टार्च और शुगर डेड स्किन को हटाने और नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने में मदद करती है। इसकी एक्सफोलिएटिंग क्षमता स्किन पर अद्भुत तरह से काम करती है। आलू में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल, विटामिन बी 6, जिंक, विटामिन सी और फास्फोरस त्वचा में कोलेजन को फिर से बनाने में मददगार होते हैं। इसकी वजह से ही चेहरे के डार्क पैचेज और पिग्मेंटेशन को दूर करने में स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय के रूप में आलू असरदार तरीके से काम कर पाता है। आलू के टुकड़े को चेहरे पर अच्छी तरह रगड़ें। आप चाहे तो इसका रस निकालकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सूखने पर इसे धो लें। इससे आपकी त्वचा थोड़ी ड्राई हो सकती है इसलिए इसके बाद मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें।

    • आलू को छोटे टुकड़ों में काट लें और बाद में उन्हें पेस्ट बनाने के लिए उन्हें पीस लें।
    • इस मिश्रण में थोड़ा-सा नींबू का रस भी डाल सकते हैं।
    • इसे त्वचा पर लगाएं। इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

    स्किन वाइटनिंग के ये DIY फेस पैक अगर नियमित रूप से लगाए जाएं तो त्वचा से दाग-धब्बे दूर होते हैं। इससे चेहरा रिफ्रेश नजर आता है। हालांकि, यहां बताए गए स्किन लाइटनिंग के नुस्खे (Skin lightning tips) जरूरी नहीं कि हर स्किन पर काम करें। वैसे भी त्वचा का रंग कैसा भी हो उससे फर्क नहीं पड़ना चाहिए। स्किन हेल्दी रहती है तो वह खुद-ब-खुद ही ग्लो करेगी।

    त्वचा एवं बालों को हेल्दी रखने के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर जानें राज।

    गोरी त्वचा के लिए घरेलू उपाय अपनाकर त्वचा में स्वस्थ्य एवं जवां रखा जा सकता है, लेकिन आज के प्रदूषण भरे वातावरण में दिन भर बाहर से काम करके जब आप घर आते हैं, तो स्किन केयर करने की भी जरूरत होती है। ऐसा नहीं करने पर नैचुरल गोरापन कहीं खोने लगता है। गोरी त्वचा के लिए घरेलू नुस्खे के रूप में आपको पार्लर जाकर पैसा बरबाद करने की जगह घर पर ही स्किन टोनिंग, मॉश्चराइजिंग, क्लींजिंग, एक्सफोलिएशन आदि कर सकते हैं। इससे त्वचा खुलकर सांस ले पाएगी और इससे आपको हेल्दी शाइनी लुक मिलेगा।

    आप इस आर्टिकल के जरूरी जानकारी जरूर मिल गई होगी। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    accessed/18/November/2019

    12 Natural Ways to Lighten Skin Tone/https://biomedj.org/skin-care/12-natural-ways-lighten-skin-tone/

    alicylic acid as a peeling agent: A comprehensive review.
    ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4554394

    Chemical peels. (n.d.).
    asds.net/ChemicalPeelsInformation.aspx

    Nutrition and aging skin: Sugar and glycation.
    pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20620757

    Vitamin C. https://ods.od.nih.gov/factsheets/VitaminC-HealthProfessional/#en8.

    12 Natural Ways to Lighten Skin Tone. https://biomedj.org/skin-care/12-natural-ways-lighten-skin-tone/.

    Top 10 Natural Exfoliants That You Can Use For Your DIY Face Masks/https://www.lifehack.org/595116/top-10-natural-exfoliants-that-you-can-use-for-your-diy-face-masks/

    Homemade Natural Toner for Dry, Oily, Combination Skin/https://ccrhindia.org/homemade-natural-toner-for-dry-oily-combination-skin/

     

    4 DIY All-Natural Facial Cleansers/https://keeperofthehome.org/4-diy-all-natural-facial-cleansers/

    लेखक की तस्वीर badge
    Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/12/2021 को
    डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड