त्वचा को चमकाने के लिए अब महंगे फेसपैक की जरूरत नहीं, अपनाएं ये नुस्खे

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट December 13, 2019 . 3 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

पार्टी में जाना है और ऑफिस के बाद इतनी हिम्मत भी नहीं है कि पार्लर जाकर एक क्लीन अप ही करा सकें। तो फिर इंस्टेंट निखार कैसे पाया जाए? हालांकि, बाजार में आज ढेरों ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो तुरंत ग्लो देते हैं। लेकिन, यहां हम आपको कुछ ऐसे स्किन लाइटनिंग के नुस्खे बता रहे हैं जो पूरी तरह से केमिकल फ्री हैं। स्किन लाइटनिंग के नुस्खे और ये घरेलू उपाय आपकी त्वचा को चमक देने के साथ ही टेक्सचर को भी ठीक करते हैं। तो जानते हैं बेहद आसान स्किन लाइटनिंग के लिए फेस पैक-

त्वचा में तुरंत निखार के लिए 5 होममेड फेस पैक 

चावल के आटे का फेस पैक (Rice flour face pack)

स्किन लाइटनिंग के नुस्खों में पहला होममेड फेस पैक है राइस फ्लोर फेस पैक। राइस पाउडर में मौजूद विटामिन-सी और पैरा अमीनो बेंजोइक एसिड (para amino benzoic acid) स्किन को इवन टोन करने में मददगार होता है। साथ ही त्वचा की इलास्टिसिटी (elasticity) भी बढ़ती है।

चावल का फेस पैक बनाने के लिए चार चम्मच चावल लें और उन्हें 15-20 मिनट के लिए भिगो दें और फिर चार से पांच चम्मच कच्चा दूध डालकर दरदरा पीस लें। इसे साफ चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। सूख जाने पर हल्के हाथों से चेहरे को मलें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इससे चेहरे की डेड स्किन निकलती है जिससे ग्लोइंग कम्प्लेक्शन मिलता है। इस फेस पैक को हफ्ते में कम से कम तीन बार लगाया जाए तो कुछ ही दिनों में स्किन से सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। 

यह भी पढ़ें- यूज्ड ग्रीन टी बैग से मिल सकते हैं ये 5 फायदे

स्किन लाइटनिंग के नुस्खे में पपीता फेस पैक (Papaya face pack)

पपीते में पाया जाने वाला पपाइन एंजाइम त्वचा को एक से दो टोन हल्का करने में मदद करता है। यह एक्ने वाली त्वचा के लिए स्किन वाइटनिंग के प्रभावी नुस्खों में से एक है। 

इसके लिए पके हुए पपीते को मैश करके पेस्ट बना लें। इसे त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट के लिए सूखने के लिए छोड़ दें और बाद में पानी से चेहरा धो लें। पपीता एक बेहतरीन एक्सफोलिएट (exfoliate) है जिससे मृत त्वचा आसानी से हटती है। जिससे त्वचा चमकदार और बेदाग होती है। कुछ हफ्तों तक इस प्रक्रिया को ऐसे ही दोहराएं। 

यह भी पढ़ें- कौन-से ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को एलर्जी दे सकते हैं? जानें यहां

होममेड हल्दी फेस पैक (Turmeric face pack)

स्किन लाइटनिंग के नुस्खे में हल्दी सबसे महत्वपूर्ण है। यह नेचुरल एक्सफोलिएटर का काम करती है। इसमें विटामिन सी होता है जो त्वचा के रंग को हल्का करने में मददगार होता है। हर स्किन टाइप के लोग इसका उपयोग कर सकते हैं।

फेस पैक बनाने के लिए आधा चम्मच एलोवेरा जेल के साथ थोड़ी-सी हल्दी मिलाएं। इसे साफ चेहरे पर लगाएं और कम से कम आधा घंटे सूखने के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी से चेहरा धुल लें। इससे आपको इंस्टेंट ग्लो मिलेगा।

यह भी पढ़ें- त्वचा संबंधी परेशानियों के लिए उपयोगी है नीम तेल

दही फेस मास्क (Yogurt face mask)

दूध की तरह ही दही में लैक्टिक एसिड (lactic acid) होता है जो एक प्राकृतिक लाइटनिंग एजेंट है। दही ड्राय और ऑयली दोनों ही त्वचा के लिए अच्छा है। चेहरे के दाग-धब्बे हटाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसका फेस पैक बनाना बेहद ही आसान है। पेस्ट बनाने के लिए एक चम्मच दही में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं और इसे फेसवॉश करके लगा लें। लगभग आधा घंटा ऐसे ही छोड़ दें। फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें। आप देखेंगी स्किन में इंस्टेंट ग्लो आ गया है। कुछ हफ्तों तक लगातार दिन में दो बार ऐसा करने से चेहरे से दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन और मुंहासों की समस्या भी दूर होती है।

यह भी पढ़ें- जानें त्वचा के लिए क्यों जरुरी है नाइट क्रीम

आलू का छिलका

स्किन लाइटनिंग के नुस्खे की बात करें तो ऑयली स्किन के लिए आलू का इस्तेमाल बेस्ट है। आलू में विटामिन बी 6 होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने और रंगत को बेहतर बनाने का काम करता है। 

  • आलू को छोटे टुकड़ों में काट लें और बाद में उन्हें पेस्ट बनाने के लिए उन्हें पीस लें।
  • इस मिश्रण में थोड़ा-सा नींबू का रस भी डाल सकते हैं।
  • इसे त्वचा पर लगाएं। इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर धो लें।

स्किन वाइटनिंग के ये DIY फेस पैक अगर नियमित रूप से लगाए जाएं तो त्वचा से दाग-धब्बे दूर होते हैं। इससे चेहरा रिफ्रेश नजर आता है। हालांकि, यहां बताए गए स्किन लाइटनिंग के नुस्खे जरूरी नहीं कि हर स्किन पर काम करें। वैसे भी त्वचा का रंग कैसा भी हो उससे फर्क नहीं पड़ना चाहिए। स्किन हेल्दी रहती है तो वह खुद-ब-खुद ही ग्लो करेगी। 

और भी पढ़ें

शरीर, त्वचा और बालों के लिए विटामिन ई (Vitamin E) के फायदे

कर्ली बालों की एक्स्ट्रा केयर है बहुत जरूरी, ऐसे करें

घर पर ही हेयर कलर करना होगा आसान, फॉलो करें ये टिप्स 

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy

संबंधित लेख:

    Recommended for you

    Freckles - फ्रेकल्स (झाई)

    Freckles: फ्रेकल्स (झाई) क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपाय

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
    के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha
    प्रकाशित हुआ September 14, 2019 . 6 मिनट में पढ़ें
    churg-strauss

    Vasculitis : वैस्क्युलाइटिस क्या है?

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
    के द्वारा लिखा गया Suniti Tripathy
    प्रकाशित हुआ September 10, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें
    फेयर स्किन

    फेयर स्किन चाहते हैं, तो घर पर ही करें ये उपाय

    चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
    के द्वारा लिखा गया Sushmita Rajpurohit
    प्रकाशित हुआ July 9, 2019 . 4 मिनट में पढ़ें