backup og meta

सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन : स्किन की जरूरत के हिसाब से करें सनस्क्रीन का चुनाव

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 16/11/2023

सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन : स्किन की जरूरत के हिसाब से करें सनस्क्रीन का चुनाव

बीच ट्रिप प्लान किया है, तो मन में सबसे पहले ख्याल आता है कि हमे क्या पहनना है और लुक क्या होगा? फिर धूप के कारण स्किन की चिंता भी सताती है और मन इस सोच में पड़ जाता है कि कौन-सी सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाए, जो अल्ट्रा वॉयलट बी और अल्ट्रा वॉयलट ए किरणों से बचा सके। यानी मौज-मस्ती के बीच हम स्किन की सुरक्षा को भूल तो नहीं सकते हैं। स्किन को टैनिंग से बचाने के लिए सनस्क्रीन क्रीम अहम रोल अदा करती है। सनस्क्रीन क्रीम का चुनाव करते समय मन दुविधा में फंस सकता है कि कौन-सी क्रीम का चुनाव किया जाए। इस आर्टिकल में जानें सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन कौन सा है (Best Sunscreens in India) ।

नोट :  हैलो स्वास्थ्य किसी भी ब्रांड को बेहतर नहीं बता रहा है, यहां हम आपको उन ब्रांड्स की जानकारी देंगे, जो ज्यादातर लोगों द्वारा इस्तेमाल की जाती है।

और पढ़ें: सावधान! संक्रामक त्वचा रोग कहीं आपकी स्किन की बिगाड़ ना दें रंगत

सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन (Best Sunscreens in India)

अगर अभी तक आपने किसी भी तरह की सनस्क्रीन का चुनाव नहीं किया है, तो अब आपको इस बारे में सोचना चाहिए। सूर्य की तेज किरणें आपकी त्वचा को जलाने का काम करती है। ये एक दिन में नहीं होता है बल्कि धीरे-धीरे आपकी स्किन जलती जाती है। सूर्य की तेज किरणें त्वचा कैंसर का कारण भी बन सकती है। अगर आप अपनी स्किन की सुरक्षा करना चाहते हैं, तो अपनी स्किन के अनुसार सनस्क्रीन का चुनाव जरूर करें। जानिए सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन कौन सा है।

नॉर्मल स्किन के सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन (Sunscreens For Normal Skin)

वेल बैलेंस्ड स्किन को नॉर्मल स्किन कहते हैं। नॉर्मल स्किन में न तो अधिक ऑयल निकलता है और न ही स्किन ड्राय होती है। नॉर्मल स्किन कई समस्याओं से बचाने का काम करती है। जानिए कौन-सी सनस्क्रीन नॉर्मल स्किन के लिए उपयुक्त हैं।

सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन : लोटस सेफ सन 3-इन -1 मैट लुक डेली सनब्लॉक एसपीएफ 40 (Lotus Safe Sun 3-In-1 Matte Look Daily Sunblock SPF 40)

भारत में बेस्ट सनस्क्रीन में इस सनस्क्रीन का नाम शामिल है। ये सनस्क्रीन नॉर्मल स्किन के खासतौर पर बनाई गई। इससे स्किन में जलन नहीं होती है। ये क्रीम यूवीए और यूवीबी सुरक्षा प्रदान करता है। सनस्क्रीन सूर्य की किरणों से सुरक्षा प्रदान करने के साथ ही त्वचा को निखारती है।

सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन : सेंट बॉटनिका विटामिन सी एसपीएफ 50 सनब्लॉक फेस एंड बॉडी मिस्ट ( St. Botanica Vitamin C SPF 50 Sunblock Face & Body Mist)

ये सनस्क्रीन मिनिरल बेस्ड फॉर्मूला से बनी होती है और साथ ही इसमे एंटी-एजिंग फॉर्मुला भी होता है। ये क्रीम त्वचा को फोटोजिंग और हाइपरपिग्मेंटेशन से बचाती है। एसपीएफ 50 हानिकारक यूवी रेज से बचाने का काम करता है और साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखती है। इसमें कैमोमाइल (chamomile),ग्रीन टी, एलोवेरा, जैस्मीन, अनार आदि एंटी-एजिंग और एंटीऑक्सिडेंट इंग्रीडिएंट्स होते हैं।

और पढ़ें: स्किन एलर्जी से चाहिए छुटकारा, तो पहले जानें इससे जुड़ी जरूरी जानकारी

सेंसिटिव और एक्ने-प्रॉन स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Sensitive And Acne-Prone Skin)

सेंसिटिव स्किन और एक्ने वाली स्किन के लिए अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है। सेंसिटिव स्किन के लिए मार्केट में कई सनस्क्रीन उपलब्ध हैं। आप सनस्क्रीन को पहले हाथों में लगाकर चेक कर सकते हैं कि कहीं आपको जलन तो महसूस नहीं हो रही है।

एवेनी वेरी हाई प्रोटेक्शन इमल्शन एसपीएफ 50+ (Avene Very High Protection Emulsion SPF 50+)

ये सनस्क्रीन ऑयल फ्री, एल्कोहॉल फ्री और सिलिकॉन से मुक्त होता है। ये सनस्क्रीन हाइपरसेंसिटिव त्वचा के लिए बनाई गई है। ये लो वेट होती है और आसानी से अवशोषित हो जाती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं और स्किन को मॉस्चराइज करते हैं। इसकी कीमत अन्य के मुकाबले अधिक होती है।

ला रोशे-पोसे अल्ट्रा लाइट सनस्क्रीन एसपीएफ 50 ( La Roche-Posay Ultra Light Sunscreen SPF 50)

ये सनस्क्रीन भी खासतौर पर सेंसिटिव स्किन के लिए बनाई गई है। ये सनस्क्रीन ग्रीसी यानी चिकनी नहीं होती है। ये सनस्क्रीन धूप की हानिकारक किरणों से बचाने के साथ ही मुहांसों को भी रोकने का काम करती है। इस सनस्क्रीन की कीमत अन्य के मुकाबले अधिक होती है।

और पढ़ें: मास्क पहनने से हो सकती हैं, कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स, जानें स्किन केयर टिप्स

सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन : ड्राय स्किन के लिए सनस्क्रीन (Sunscreens For Dry Skin)

ड्राय स्किन के कारण स्किन में खुजली होती है और दरार पड़ जाती है। ऐसा कई कारणों से हो सकता है। कुछ लोगों में नैचुरल ड्राय स्किन पाई जाती है। ड्राय स्किन को नरिशमेंट के साथ मॉस्चराइज करना भी बहुत जरूरी होता है। जानिए कौन-सी सनस्क्रीन इसके लिए बेहतर रहेगी।

अवेन वेरी हाय प्रोटक्शन क्रीम SPF 50  (Avene Very High Protection Cream SPF 50)

ये सनस्क्रीन नॉन कॉमेडोजेनिक(स्किन पोर्स को खुला रखने वाली ) और वॉटर रजिस्टेंस युक्त होती है। साथ ही ये नॉन ग्रीसी और लाइटवेट होती है। 50+ एसपीएफ (SPF of 50+) देने वाली ये सनस्क्रीन ड्राय स्किन के लिए बनाई गई है। ड्राय स्किन में सनबर्न आसानी से हो सकता है। ये यूवी प्रोटक्शन के सभी स्पेक्ट्रम कवर करती है और त्वचा को नमी प्रदान करती है।

काया  मॉइस्चराइजिंग सनस्क्रीन एसपीएफ 30 (Kaya Daily Moisturizing Sunscreen SPF 30)

ये सनस्क्रीन त्वचा को मॉइस्चराइज रख उसे सुरक्षा प्रदान करती है। ये स्किन में आसानी से फैल जाती है और यूवीए और यूवीबी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। ये सनस्क्रीन नॉन ग्रीस फॉर्मुला युक्त है और साथ ही ये क्रीमी होती है।

ऑयली स्किन के लिए भारत में बेस्ट सनस्क्रीन  (Sunscreens For Oily Skin)

जब ग्लैंड से अधिक मात्रा में सीबम बनने लगता है, तो ये ऑयली स्किन का कारण बनता है। ऑयली स्किन को खास प्रोटक्शन की जरूरत पड़ती है।मार्केट में ऐसी सनस्क्रीन उपलब्ध हैं, जो ऑयल कंट्रोल करने के साथ ही यूवी रेज से प्रोटक्शन प्रदान करतीहैं।

न्यूट्रोजीना अल्ट्रा शीर ड्राई टच सनब्लॉक एसपीएफ 50  (Neutrogena Ultra Sheer Dry Touch Sunblock SPF 50)

ये क्रीमी टेक्चर क्रीम आसानी से एब्जॉर्व हो जाती है और स्किन को चिपचिपाहट रोकती है।ये SPF 50+ and PA+++ ऑफर करती है। ये यूवीए और यूवीबी रेज से प्रोटक्शन प्रदान करती है। सेंसिटिव स्किन वाले लोग भी इस सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वीएलसीसी मैट लुक एसपीएफ 30 सनस्क्रीन जेल क्रीम ( VLCC Matte Look SPF 30 Sunscreen Gel Creme)

ये सनस्क्रीन आयुर्वेदिक असेंशियल एक्ट्रेक्ट से बनी होती है। वीएलसीसी मैट लुक ऑयल फ्री फॉर्मुलेशन से बना है, जो नॉन स्टिकी होती है। ट्रेवल के दौरान आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

और पढ़ें: Soframycin Skin Cream : सोफ्रामाइसिन स्किन क्रीम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

[mc4wp_form id=”183492″]

सबसे अच्छा सनस्क्रीन लोशन : ध्यान रखें ये बातें

  • सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने स्किन टाइप के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। उसी के अनुसार क्रीम का चुनाव करें।
  • घर से बाहर जाने से तुरंत पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करें बल्कि करीब 20 मिनट पहले ही क्रीम लगाएं। क्रीम को स्किन में सिंक होने के लिए कुछ समय चाहिए होता है।
  • क्रीम लगाने के बाद जब आप घर से बाहर निकले, तो सिर, गर्दन और कंधों को कॉटन स्कार्फ से ढक लें।
  • सनस्क्रीन की थिक लेयर स्किन में एप्लाई करें, वरना ये आपको कुछ समय के लिए ही सूर्य की किरणों से सुरक्षा  प्रदान करेगी।
  • सनस्क्रीन का चुनाव करते समय सावधानी रखें। जो सनस्क्रीन आपकी दोस्त इस्तेमाल कर रही है, जरूरी नहीं है कि आप भी वहीं क्रीम इस्तेमाल करें।
  • सनस्क्रीन का यूज स्किन केयर के लिए किया जाता है। आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने के बाद अगर कोई समस्या महसूस हो रही हो, तो तुरंत डॉक्टक से परामर्श करें।
  • डर्मिटोलॉजिस्क के अनुसार कम से कम 30 एसपीएफ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए, जो सूर्य की यूवीबी रेज से 97 % से बचाने का काम करता है।

ध्यान दें

उपरोक्त दी गई सनस्क्रीन भारत में बेस्ट सनस्क्रीन के रूप में उपलब्ध हैं। हैलो स्लास्थ्य किसी भी ब्रान्ड को प्रमोट नहीं कर रहा है। आप अपनी स्किन के अनुसार ही क्रीम का चुनाव करें। अगर आपको सनस्क्रीन का चुनाव करने में दिक्कत महसूस हो रही है, तो आप स्किन स्पेशलिस्ट से बात कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत में बेस्ट सनस्क्रीन (Best Sunscreens in India)) के बारे में जानकारी मिल गई होगी।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Bhawana Awasthi द्वारा लिखित · अपडेटेड 16/11/2023

advertisement iconadvertisement

Was this article helpful?

advertisement iconadvertisement
advertisement iconadvertisement