ड्राय स्किन से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय

    ड्राय स्किन से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय

    स्किन प्रॉब्लम का स्किन टाइप से सीधा कनेक्शन है जैसे ऑयली स्किन (Oily skin) वाले पिम्पल से परेशान रहते हैं वहीं ड्राय स्किन (Dry Skin) वाले स्किन पर रैशेस और रेडनेस जैसी दिक्क्त से परेशान होते हैं सर्दी का मौसम तो ड्राय स्किन वालो के लिए किसी आफत से कम नहीं। सर्दी के मौसम में जिनकी ड्राय स्किन होती है उनकी स्किन रूखी बेजान और फटी-फटी सी हो जाती है। दरअसल ड्राय स्किन की समस्या का कारण एक ही है की स्किन में नमी लॉक नहीं हो पाती और स्किन रूखी-सुखी सी दिखती है। ड्राय स्किन पर रैशेस भी बहुत जल्दी पड़ जाते हैं। आइये जानते हैं कैसे ड्राय स्किन के लिए घरेलू नुस्खे (Home remedies for dry skin) जो इस प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    और पढ़ें: डायबेटिक्स का स्किनकेयर: डायबिटीज से पीड़ित लोग इस तरह से करें अपनी त्वचा की देखभाल!

    ड्राय स्किन के घरेलू नुस्खे क्या हो सकते हैं? (Home remedies for dry skin)

    रूखी त्वचा के लिए आसान घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं-

    1. ऑलिव ऑयल (Olive Oil is the best home remedy for dry skin)

    ऑलिव ऑयल स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है अगर इसका इस्तेमाल क्लीन्ज़र की तरह किया जाये तो ड्राय स्किन (Dry skin) के लिए अच्छा है इसके लिए चेहरे पर अच्छे से ऑलिव ऑयल लगा ले और एक गुनगुने पानी में भिगोये हुए पकडे को चेहरे पर रखकर ठंडा होने दें बाद, इसी कपड़े से चेहरे को साफ कर लें। ऐसा करने से ऑलिव ऑयल क्लीन्जर और मॉइस्चराइजर दोनों का काम करता है।

    2. एवोकाडो मास्क (Avocado Mask for dry skin)

    एवोकाडो का इस्तेमाल भी ड्राय स्किन प्रॉब्लम को दूर करता है इसके लिए आधे एवोकाडो (Avocado) के पल्प में 1/2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनालें अब इसे चेहरे पर लगालें। 15 से 20 मिनट बाद जब ये सूख जाये तो इसे धो लें। आप चाहे तो एवोकाडो पल्प में शहद (Honey) मिलाकर एक पेस्ट तैयार करके भी लगा सकते हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। आप इन पैक को हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं।

    3. ओटमील और हनी (Oatmeal and Honey for dry skin)

    ओटमील एक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है इसके लिए 2 चम्मच ओटमील में 1 चम्मच हनी डालें इसे अच्छे से मिलाकर इससे चेहरे की मसाज करें। आप चाहें तो तुरंत इसे धो लें और चाहें तो 15 से 20 तक चेहरे पर लगा रहने दें।

    ड्राय स्किन

    और पढ़ें: मुंहासों के लिए कैसे बनाएं दालचीनी और शहद का मास्क?

    4. पेट्रोलियम जैली (Petroleum Jelly)

    आप चाहे तो ड्राय स्किन से राहत पाने के लिए पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सालों से लोग इसका इस्तेमाल मॉइश्चराइजर के तौर पर करते आ रहे हैं। एक अध्ययन के अनुसार ड्राय स्किन (Dry skin) के लिए यह घरेलू नुस्खा रामबाण माना जाता है।

    5. नहाने के पानी में ऑयल का इस्तेमाल (Use oil in bathing water for dry skin)

    बार-बार हाथ धोने या मुंह धोने से स्किन काफी ड्राय लगने लगती है स्किन के लिए नैचुरल ऑयल बहुत फायदेमंद होते हैं जैसे कि ऑलिव आयल, जोजोबा ऑयल, एवोकाडो ऑयल। इनमे से कोई सा भी आप अपने नहाने के पानी के डाल सकते है लेकिन सिर्फ कुछ बूँदे (6 -7 ) ही काफी होंगी।

    6. दूध (Milk is best home remedies for dry skin)

    दूध को डायट में शामिल करके भी आप ड्राय त्वचा की परेशानी से राहत पा सकते हैं। 2015 में चूहों पर किए गए एक अध्ययन के मुताबिक आहार में दूध को शामिल करने का ड्राय स्किन को फायदा पहुंचता है। दूध में फैट फॉस्फोलिपिड होते हैं जिस वजह से चूहों की त्वचा में सुधार देखा गया था। इंसानों पर इसके पूरे फायदों को जानने के लिए अभी और रिसर्च की गुंजाइश की जरूरत है।

    और पढ़ें: जानें बढ़ती उम्र में स्किन इलास्टिसिटी कम क्यों हो जाती है? ऐसे कर सकते इसमें सुधार

    7. बादाम का तेल (Almond Milk)

    ड्राय स्किन के लिए बादाम का तेल और शहद दोनों बराबर मात्रा में मिलायें और इससे चेहरे की मसाज करें और 20 मिनट बाद किसी नरम गीले कपड़े से पोंछ लें।

    8. ग्लिसरीन (Glycerin)

    ग्लिसरीन भी नमी को लॉक करने में काफी कारगर है इसके लिए 3 चम्मच गुलाब जल (Rose water) और 1 चम्मच ग्लिसरीन लें और उससे चेहरे और हाथों पैरों की अच्छे से मसाज करें फिर 1 घंटे बाद सादे पानी से धो लें।

    9. नारियल का तेल (Coconut Oil)

    नारियल का तेल स्किन में मॉइस्चर लॉक करने का एक बहुत अच्छा विकल्प है इसलिए सोने से पहले 1/2 चम्मच नारियल का तेल लें और इससे अच्छी तरह से चेहरे की मसाज करें और फिर इसे ऐसे ही रहने दें। सुबह सोकर उठने पर आपको स्किन काफी सॉफ्ट लगेगी।

    और पढ़ें: कानसा वाउन्ड फेस मसाज स्किन के लिए क्यों है लाभकारी

    10. सूरजमुखी तेल (Sunflower seed oil)

    2013 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया था कि सूरजमुखी का तेल बाजुओं पर इस्तेमाल करने पर बेहद कारगर मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। वहीं इसी स्टडी में यह भी पाया गया कि जैतून का तेल स्किन की प्रतिरोधक सतह को नुकसान पहुंचाता है। इस बात से यह भी मालूम होता है कि सभी नैचुरल ऑयल (Natural oil) का इस्तेमाल मॉइश्चराइजर के तौर पर नहीं किया जा सकता है।

    11. एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel)

    स्किन में ड्रायनेस की वजह से कभी-कभी रेडनेस आ जाती है इसके लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना अच्छा होता है पर इसे चेहरे पर लगाने से पहले एक पैच टेस्ट ज़रूर कर ले। पहले कोहनी या कान के पीछे के हिस्से में थोड़ा सा लगायें अगर इससे जलन या खुजली हो तो इसका इस्तेमाल ना करें कुछ लोगों को एलोवेरा सूट नहीं करता। कई कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट में इसका इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा पैक को स्किन पर लगाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा को काटकर उसका जेल निकाल लें। अब एलोवेरा के ताजा जेल को अपनी त्वचा और चेहरे पर लगाकर मसाज करें, ताकि यह आपकी त्वचा में अच्छे से मिल जाए। अच्छे परिणाम के लिए आप इसे रात को लगाकर सोएं, ताकि यह आपकी त्वचा में अच्छे से समा जाए। आप चाहें तो बचा हुआ जेल किसी जार में रखकर फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं।

    और पढ़ें: हल्दी और एलोवेरा से दमक जाएगी आपकी त्वचा

    12. शहद (Honey)

    ड्राय स्किन के लिए शहद किसी वरदान से कम नहीं है। 2012 में किए गए कुछ अध्ययनों के मुताबिक शहद (Honey), त्वचा की कई तरह की बीमारियों से राहत प्रदान करता है। यह सूखी त्वचा को नम रखने के साथ-साथ त्वचा पर होने वाली जलन से राहत में मदद करता है।

    ड्राय स्किन कोई छोटी प्रॉब्लम नहीं है पर इन घरेलू नुस्खों से आप आसानी से इस प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं और यहां ड्राय स्किन के घरेलू नुस्खे (Home remedies for dry skin) में बतायी गयी हर चीज आपको आसानी से आपके घर में मिल जाएगी साथ ही इन्हें इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है।

    उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Priyanka Srivastava द्वारा लिखित · अपडेटेड 23/12/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement