home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Avocado: एवोकैडो क्या है?

परिचय|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|डोजेज|उपलब्ध
Avocado: एवोकैडो क्या है?

परिचय

एवोकैडो (Avocado) क्या है?

एवोकैडो एक बहुत गुणकारी फल है। औषधीय गुणों से भरपूर यह फल बहुत स्वादिष्ट भी है। इसके तेल का इ्तेमाल कॉस्मेटिक्स के लिए भी किया जाता है। कुछ स्टडीज के मुताबिक एवोकैडो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। यही नहीं एवोकैडो लिपिड प्रोफाइल में सुधार लाता है और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों को कम भी कर सकता है। इसके बीज से पैदा हुए चीजों को खाने से रोडेंट्स में ट्यूमर बनने की संभावना कम होती है।

एवोकैडो (Avocado) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

यह हर्बल सप्लीमेंट्री कैसे काम करता है, इस बारे में पर्याप्त अध्ययन नहीं किए गए हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से राय लें।

हार्ट को रखे हेल्दी:

कुछ स्टडीज के अनुसार एवोकैडो और इसका ऑयल हमारे दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फोलिक एसिड होते हैं। कई स्टडीज का कहना है कि एवोकैडो एवोकैडो (Avocado) खाने से हृदय रोग के खतरे को कम किया जा सकता है, क्योंकि एवोकैडो के नियमित सेवन से LDL (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) और HDL (हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रॉल, साथ ही साथ ब्लड ट्राइग्लिसराइड्स में भी सुधार हो सकता है। स्टडीज के अनुसार है एवोकैडो या इसका तेल सब्जियों के साथ खाने से शरीर में एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा को तेजी से बढ़ाने में मदद मिलती है।

फाइबर से भरपूर:

एवोकैडो फाइबर रिच फल है। देखा जाए तो दूसरे खाद्य पदार्थों की तुलना इसमें 7% फाइबर ज्यादा होता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। वजन घटाने और मेटाबोलिक हेल्थ के लिए फाइबर बहुत ही लाभकरी होता है।

मोतियाबिंद से कवच प्रदान करे:

एवोकैडो में एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जिनमें ल्यूटिन और जेक्सैंथिन शामिल हैं। ये पोषक तत्व आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। इसके साथ ही मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद के खतरे को कम करते हैं।

प्रोस्टेट कैंसर के उपचार के लिए:

आइसोलेटेड सेल्स पर हुए स्टडीज से पता चलता है कि इसमें मौजूद पोषक तत्व, प्रोस्टेट कैंसर को रोकने और कीमोथेरिपी के साइड इफेक्ट्स को कम करने में काफी मददगार होते हैं।

पुराने ऑस्टियो आर्थराइटिस के दर्द से राहत:

स्टडीज से पता चला है कि एवोकैडो और सोयाबीन के तेलों का अर्क पुराने ऑस्टियोअर्थराइटिस को भी काफी हद तक कम कर सकता है।

पाचन क्रिया बेहतर करेः

एवोकैडो का सेवन पाचन स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें फाइबर और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का कार्य करती है। एवोकैडो में फ्रुक्टोज कम होता है, इसलिए इसके सेवन से पेट में गैस की आशंका भी कम होती है।

डायरिया का उपचार करेः

एवोकैडो डायरिया के उपचार के लिए भी इस्तेमाल की जा सकती है। एवोकैडो में मौजूद पोटैशियम खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स की पूर्ति करता है। इसलिए डायरिया की समस्या होने पर या ऐसी किसी परेशानी से बचने के लिए एवोकैडो का सेवन करें।

वजन घटाने में मदद करेः

अध्ययनों से पुष्टि की गई है कि एवोकैडो के नियमित सेवन से वजन आसानी से घटाया जा सकता है। इसका सेवन करने वाले अपना वजन और बीएमआई (BMI) नियंत्रित रख सकते हैं। एवोकैडो मेटाबॉलिक सिंड्रोम के जोखिम को कम कर सकता है। एवोकैडो में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर तत्व वजन को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ाएः

यह आंखों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। एवोकैडो में ल्यूटिन और जेक्सैथिन जैसे कैरोटीनॉयड की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार ल्यूटिन बढ़ती उम्र में आंखों या नजरों से जुड़ी होने वाली समस्याओं से यह बचाव कर सकता है। इसके अलावा, एवोकैडो में विटामिन-ई की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी तत्व होता है।

और पढ़ें: ज्वार क्या है?

कैसे काम करता है एवोकैडो (Avocado)?

ये विटामिन-सी, विटामिन-ई, विटामिन-के और विटामिन-बी6 का अच्छा स्त्रोत है। इसके अलावा इसमें थाइमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड और जिंक जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मौजूद फाइबर और पोटैशियम पाचन क्रिया को स्वस्थ रखने और बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं। एवोकैडो के तेल में विटामिन-बी12 होता है, जो सोरायसिस के इलाज के लिए बेहद प्रभावी है।

उपयोग

कितना सुरक्षित है एवोकैडो (Avocado) का उपयोग?

Avocado: एवोकैडो

अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट या हर्बलिस्ट से परामर्श करें, यदि:

  • आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्ट फीडिंग करवा रही हैं, तो ऐसे में अपनी मर्जी से एवोकैडो का सेवन न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान गर्भवती मां की इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है, ऐसे में किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ या दवा लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।
  • आप पहले से ही दूसरी दवाइयां ले रहे हैं या बिना डॉक्टर के प्रिसक्रीप्शन वाली दवाइयां ले रही हों।
  • आपको एवोकैडो या दूसरी दवाओं या फिर हर्ब्स से एलर्जी हो।
  • आपको कोई दूसरी तरह की बीमारी, डिसऑर्डर, या मेडिकल कंडीशन है।
  • यदि आपको लेटेक्स, केले, खरबूजे या आलू से एलर्जी है, तो गुंजाइश है कि आप एवोकैडो के प्रति भी संवेदनशील हो सकते हैं। इसका अर्थ यह है की आपको इसके सेवन से एलर्जी हो सकती है। ऐसी स्थिति में आप एवोकैडो से बने हुए खाद्य पदार्थों के सेवन से पहले सावधानी बरतें या ध्यान रखें।
  • एवोकैडो वारफरीन के एंटीकोगुलेंट इफेक्ट को कम कर सकता है। इसलिए जो मरीज वारफरीन ले रहे हैं उन्हें इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

दवाइयों की तुलना में हर्ब्स लेने के लिए नियम ज्यादा सख्त नहीं हैं। बहरहाल यह कितना सुरक्षित है इस बात की जानकारी के लिए अभी और भी रिसर्च की जरूरत है। इस हर्ब के सेवन से पहले इसके रिस्क और फायदे को अच्छी तरह से समझ लें। हो सके तो अपने हर्बल स्पेशलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसे यूज करें।

इसके बीजों या पत्तों की बड़ी मात्रा जहरीली हो सकती है। हांलांकि इसकी विषाक्तता को लेकर पिछले 50 सालों में कुछ ही रिपोर्ट पब्लिश हुए हैं।

और पढ़ें : गुड़हल क्या है?

साइड इफेक्ट्स

एवोकैडो (Avocado) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

एवोकैडो से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। जैसे:

जरूरी नहीं कि इसका इस्तेमाल करने वाले हर लोग इन साइड इफेक्ट्स का अनुभव करें। कुछ साइड इफेक्ट्स हमारी लिस्ट में नहीं भी हो सकते हैं। साइड इफेक्ट्स यदि आप की चिंता का सबब बना हुआ है तो कृपया अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें : जिनसेंग क्या है?

नीचे दिए इस वीडियो पर क्लिक कर समझें क्या खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है और कब खाना चाहिए।

डोजेज

एवोकैडो (Avocado) को लेने की सही खुराक क्या है ?

  • 300 से 600 mg एवोकैडो ऑयल घुटने के ओस्टियोआर्थराइटिस में रोजाना इस्तेमाल करें।

यहां दी हुई जानकारियों का इस्तेमाल डॉक्टरी सलाह के विकल्प के रूप में ना करें।डॉक्टर या हर्बलिस्ट की राय के बिना इस दवा का इस्तेमाल नहीं करें।

और पढ़ें: चकोतरा क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है?

  • एवोकैडो डायट्री सप्लीमेंट (60 कैप्सूल्स)

अगर आप एवोकैडो (Avocado) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Avocado/https://avocado.org.au/Accessed on 15/12/2020

Avocado/http://www.fao.org/3/x6902e/x6902e06.htm/Accessed on 15/12/2020

Avocado: The Misunderstood Fruit/https://www.winchesterhospital.org/health-library/article?id=42466/Accessed on 15/12/2020

The Health Benefits of Avocados/https://selecthealth.org/blog/2018/03/ode-to-the-avocado/Accessed on 15/12/2020

Why Avocados Are a Healthy — and Delicious — Addition to Your Diet/https://health.clevelandclinic.org/why-avocados-are-a-healthy-addition-to-your-diet/Accessed on 15/12/2020

 

लेखक की तस्वीर
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/12/2020 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x