वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर क्या है? इसके बारे में और जानें

Medically reviewed by | By

Update Date मई 31, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Share now

प्रोस्टेट कैंसर प्रोस्टेट ग्रंथि का कैंसर है। प्रोस्टेट ग्रंथि एक अखरोट के आकार की ग्रंथि है जो केवल पुरुषों में मौजूद होती है, जो मूत्राशय के नीचे पाई जाती है। ज्यादातर वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर होता है। प्रोस्टेट ग्रंथि मूत्रमार्ग (उस ट्यूब जिसके माध्यम से मूत्र शरीर से बाहर निकलता है) के चारों ओर लपेटता है और मलाशय के सामने स्थित होता है। प्रोस्टेट ग्रंथि के तरल भाग का हिस्सा स्रावित करती है, जो शुक्राणु को बहा ले जाती है, जो द्रव प्रजनन के लिए आवश्यक है। 65 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों में इस बीमारी के साठ प्रतिशत मामले सामने आते हैं। 40 वर्ष से कम उम्र के पुरुषों में यह बीमारी दुर्लभ है। वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर के बारे में और जानें। वयसकों में प्रोस्टेट कैंसर सबसे आम प्रकार के कैंसर में से एक है जो पुरुषों में विकसित होता है, और पुरुषों में कैंसर से होने वाली मौतों का तीसरा प्रमुख कारण है।

यह भी पढ़ेंः क्या फाइब्रॉएड एक कैंसर हैं?

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर में लगभग हमेशा एडेनोकार्सिनोमा कोशिकाएं शामिल होती हैं – कोशिकाएं जो ग्रंथि टिशु से उत्पन्न होती हैं। कैंसर कोशिकाओं का नाम उस अंग के अनुसार रखा जाता है जिसमें वे इस बात की पुष्टि करते हैं कि शरीर में हमें ऐसी कोशिकाएं कहां मिलती हैं। इस प्रकार, अगर इस बीमारी कोशिकाएं शरीर में हड्डियों तक फैल जाता हैं, तो यह हड्डी का कैंसर नहीं कहलाता है।

हड्डियों के लिए यह बीमारी मेटास्टेटिक है। कुछ जोखिम कारक एक व्यक्ति को प्रोस्टेट कैंसर के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

नस्ल

अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों और अफ्रीकी वंश के जमैका पुरुषों में अन्य जातियों और नस्लों के पुरुषों की तुलना में वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर का अधिक बार निदान किया गया है। गैर-हिस्पैनिक सफेद पुरुषों की तुलना में एशियाई और हिस्पैनिक पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना कम है।

यह भी पढ़ें : Tourette : टॉरेंट सिंड्रोम क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

पारिवारिक इतिहास

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर पारिवारिक हिस्ट्री के कारण हो सकता है। एक आदमी जिसके पिता या भाई (पहले रिश्तेदार) को इस बीमारी है या इस बीमारी के विकसित होने की संभावना दोगुनी है। परिवार का छोटा सदस्य को जब प्रोस्टेट कैंसर का पता चलता है, तो पुरुष रिश्तेदारों में प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर के विकास का जोखिम भी प्रभावित होने वाले रिश्तेदारों की संख्या के साथ बढ़ता है।

राष्ट्रीयता

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर उत्तरी अमेरिका, यूरोप (विशेष रूप से यूरोप के उत्तर-पश्चिमी देशों), कैरेबियन और ऑस्ट्रेलिया में अधिक आम है। यह एशिया, अफ्रीका और दक्षिण और मध्य अमेरिका में कम है। वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर आहार और जीवन शैली जैसे कई कारक इसके लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः स्किन कैंसर के 10 लक्षण, जिन्हें आप अनदेखा न करें

आनुवांशिक कारक

बीआरसीए 2 जीन नामक डीएनए के एक हिस्से में उत्परिवर्तन से पुरुष को प्रोस्टेट कैंसर, साथ ही अन्य कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है। महिला परिवार के सदस्यों में यह एक ही उत्परिवर्तन स्तन या डिम्बग्रंथि के कैंसर का विकास के जोखिम को बढ़ा सकता है। इस बीमारी के बढ़ते जोखिम के साथ जुड़े अन्य विरासत वाले जीनों में RNASEL, BRCA 1, DNA बेमेल जीन, HPC1 और HoxB13 शामिल हैं।

अन्य कारक

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर के कारण उच्च वसा वाले आहार (वसायुक्त खाद्य पदार्थ) ,रेड मीट, वसा में कम फलों और सब्जियों में कम इस बीमारी के विकास के उच्च जोखिम के साथ जुड़े प्रतीत होते हैं। मोटापा रोग के एक उच्च जोखिम से भी जुड़ा हुआ है। कैल्शियम का अधिक सेवन और डेयरी खाद्य पदार्थों से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

धूम्रपान, यौन संचारित रोगों का इतिहास, प्रोस्टेटाइटिस का इतिहास (प्रोस्टेट की सूजन), और पुरुष नसबंदी का इतिहास इस बीमारी पैदा करने में भूमिका निभाने के लिए साबित नहीं हुआ है। वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर के खतरे में मछली के तेल की भूमिका जांच के दायरे में है।

यह भी पढ़ेंः Colorectal Cancer: कोलोरेक्टल कैंसर क्या है?

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर अपने प्रारंभिक चरण में कोई संकेत या लक्षण पैदा नहीं करता हैः

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर जो बड़े स्टेज पर होते हैं उनमें ये लक्षण दिख सकते हैंः

यह भी पढ़ें : Glaucoma :ग्लूकोमा क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

इसकी पहचान और उपचार कौन से विशेषज्ञ करते हैं?

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर की जांच और / या इस बीमारी के जोखिम के बारे में डॉक्टर बता सकते हैं और आगे के मूल्यांकन के लिए आपको मूत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए। मूत्र रोग विशेषज्ञ हैं जो शुरू में प्रोस्टेट कैंसर के निदान में शामिल होंगे और प्रोस्टेट बायोप्सी करेंगे। निदान के समय इस बीमारी के ग्रेड और चरण के आधार पर, अतिरिक्त विशेषज्ञ आपकी देखभाल में शामिल हो सकते हैं। यूरोलॉजिस्ट प्रोस्टेट कैंसर (रेडिकल प्रोस्टेटेक्टमी), न्यूनतम इनवेसिव उपचार (क्रायोथेरेपी, ब्रैकीथेरेपी) के लिए सर्जिकल-आधारित उपचार करते हैं और दवाइयां (हार्मोनल थेरेपी) देते हैं। चिकित्सा ऑन्कोलॉजिस्ट डॉक्टर हैं जो कैंसर के उपचार में विशेषज्ञ हैं। मेडिकल ऑन्कोलॉजिस्ट विभिन्न प्रकार के चिकित्सा उपचारों के साथ प्रोस्टेट कैंसर का इलाज करते हैं, जिसमें कीमोथेरेपी, प्रतिरक्षा / वैक्सीन और हार्मोनल थेरेपी शामिल हैं।

ये भी पढ़े Cyproterone: साइप्रोटेरोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

विकिरण ऑन्कोलॉजिस्ट विशेषज्ञ हैं जो आयनकारी विकिरण के साथ कैंसर का इलाज करते हैं। इस विकिरण को बाहरी रूप से (बाहरी बीम विकिरण चिकित्सा) या आंतरिक रूप से प्रोस्टेट (ब्रैकीथेरेपी) में छोटे रेडियोधर्मी छर्रों के प्लेसमेंट के माध्यम से दिया जा सकता है। अक्सर मूत्र रोग विशेषज्ञ, चिकित्सा ऑन्कोलॉजिस्ट और विकिरण ऑन्कोलॉजिस्ट आपके मामले की समीक्षा करने के लिए एक बहु-विषयक टीम में एक साथ काम करते हैं और आप अपने प्रोस्टेट कैंसर के उपचार के दौरान किसी भी स्टेज पर एक, दो, या इन सभी चिकित्सकों से मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः पैंक्रिएटिक कैंसर सेल्स को 90 फीसदी तक खत्म कर सकता है यह मॉलिक्यूल

वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर का बचाव कैसे करेंः

आप वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं:

  • फलों और सब्जियों से भरा एक स्वस्थ आहार चुनें। उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें और इसके बजाय विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों और साबुत अनाज को चुनने पर ध्यान दें। फलों और सब्जियों में कई विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य में योगदान कर सकते हैं।
  • आप आहार के माध्यम से वयस्कों में प्रोस्टेट कैंसर को रोक सकते हैं या नहीं यह अभी तक निर्णायक साबित नहीं हुआ है। लेकिन विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों के साथ एक स्वस्थ आहार खाने से आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।
  • सप्लीमेंट पर स्वस्थ खाद्य पदार्थ चुनें। किसी भी अध्ययन से पता नहीं चला है कि सप्लीमेंट प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में एक भूमिका निभाता है। इसके बजाय, ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो विटामिन और खनिजों से भरपूर हों ताकि आप अपने शरीर में विटामिन के स्वस्थ स्तर को बनाए रख सकें।

और पढ़ें :

Breast Cancer: स्तन कैंसर क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

लंग कैंसर क्या होता है, जानें किन वजहों से हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

अग्नाशय कैंसर (Pancreatic Cancer) के लिए मिल गई इन दवाओं को मंजूरी

पेट का कैंसर क्या है ? इसके कारण और ट्रीटमेंट

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

आपकी ये आदतें बन सकती हैं प्रोस्टेट कैंसर का कारण

प्रोस्टेट कैंसर का कारण in hindi, आहार में बहुत अधिक वसा, और लाल मीट कभी-कभी प्रोस्टेट कैंसर का कारण बन सकता है। इसके और भी कई कारण हो सकते हैं।

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by shalu
हेल्थ सेंटर्स, प्रोस्टेट कैंसर मई 13, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

 इन तरीकों से कर सकते हैं आप प्रोस्टेट कैंसर की पहचान

प्रोस्टेट कैंसर की पहचान कैसे करें in hindi?यदि आपके अंदर प्रोस्टेट कैंसर के संकेत मिलते हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क करके उचित इलाज की सलाह लेनी चाहिए।

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by shalu
हेल्थ सेंटर्स, प्रोस्टेट कैंसर मई 11, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

क्रोनिक डिजीज के दौरान यात्रा में बरतें ये सावधानियां

जानिए क्या है क्रोनिक डिजीज in hindi. क्रोनिक डिजीज के दौरान यात्रा कैसे करें? क्रोनिक डिजीज के दौरान यात्रा से पहले, यात्रा के दौरान किन बातों रखों ध्यान?

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Nidhi Sinha
हेल्थ टिप्स, स्वस्थ जीवन मार्च 31, 2020 . 8 मिनट में पढ़ें

Krill Oil: क्रिल ऑयल क्या है?

क्रिल ऑयल की जानकारी in hindi. क्रिल ऑयल का उपयोग कब किया जाता है? krill oil फैटी एसिड्स होते हैं। इसमें अच्छा फैट होता है। क्रिल ऑयल सूजन और कोलेस्ट्रोल को कम करता है।

Medically reviewed by Dr. Hemakshi J
Written by Sunil Kumar
जड़ी-बूटी A-Z, ड्रग्स और हर्बल मार्च 31, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

प्रोस्टेट कैंसर ट्रीटमेंट/prostate cancer stages

आपको जरूर पता होना चाहिए, प्रोस्टेट कैंसर के ये प्रभावकारी घरेलू इलाज

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by shalu
Published on जून 25, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
Urimax, यूरिमैक्स

Urimax: यूरिमैक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Bhawana Awasthi
Published on जून 5, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
Enlarged Prostate : प्रोस्टेट का बढ़ना

Enlarged Prostate : प्रोस्टेट का बढ़ना क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

Medically reviewed by Dr. Pranali Patil
Written by Surender Aggarwal
Published on जून 3, 2020 . 1 मिनट में पढ़ें
प्रोस्टेट कैंसर ट्रीटमेंट/prostate cancer stages

जानें किस स्टेज पर कैसे होता है प्रोस्टेट कैंसर ट्रीटमेंट

Medically reviewed by Dr. Pooja Daphal
Written by shalu
Published on मई 13, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें