Hibiscus : गुड़हल क्या है ?

By Medically reviewed by Dr. Pooja Bhardwaj

गुड़हल का परिचय

गुड़हल (Hibiscus) का इस्तेमाल किसलिए किया जाता है?

गुड़हल (Hibiscus) का इस्तेमाल विभिन्न बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है:

  • भूख में कमी
  • सर्दी
  • हृदय और तंत्रिका संबंधी रोग
  • ऊपरी श्वास नलिका में दर्द और सूजन होना
  • तरल अवरोधन
  • पेट में जलन
  • परिसंचरण की विकार
  • कफ
  • शरीर में मूत्र का उत्पादन बढ़ाने के लिए

गुड़हल (Hibiscus) का उपयोग और भी कई चीजों में किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले चिकित्सक या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लीजिए।

गुड़हल (Hibiscus) कैसे काम करती है?

किसी भी हर्बल सप्लीमेंट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। गुड़हल (Hibiscus) पर हुए शोध में यह बात सामने आई है कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जिसका इस्तेमाल हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। लाल रंग के इस खूबसूरत से फूल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट पेट, आंत, गर्भाशय में ऐंठन की कमी में भी काफी फायदेमंद साबित होते हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल बैक्टीरिया को मारने वाले एंटीबायोटिक के रूप में किया जाता है।

यह भी पढ़ें :Bergamot : बर्गमोट क्या है?

गुड़हल के साइड इफेक्ट

गुड़हल से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

  • अगर आप गर्भवती हैं या फिर शिशु को स्तनपान करवा रही हैं तो गुड़हल का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। ऐसा इसलिए है कि गर्भावस्था में महिला को खानपान का ध्यान रखना जरूरी है, ऐसे में अगर गुड़हल का सेवन किया जाए, तो कई बार यह नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसलिए एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।
  • अगर आप कोई स्वास्थ्य संबंधी दवाई का सेवन कर रहे हैं तो इसका सेवन करने से बचें।
  • अगर आपको किसी तरह की एलर्जी या दवाई से नुकसान है तो गुड़हल का सेवन बिना डॉक्टर के सुझाव के न करें।
  • आपको कोई अन्य बीमारी, विकार या कोई चिकित्सीय उपचार चल रहा है तो इसका सेवन न करें।
  • यदि आपको किसी तरह के खाने, जानवर या सामान से एलर्जी है तो गुड़हल का सेवन करने से बचना चाहिए।

हर्बल सप्लीमेंट के उपयोग से जुड़े नियम, दवाओं के नियमों जितने सख्त नहीं होते हैं। इनकी उपयोगिता और सुरक्षा से जुड़े नियमों के लिए अभी और शोध की ज़रुरत है। इस हर्बल सप्लीमेंट के इस्तेमाल से पहले इसके फायदे और नुकसान की तुलना करना ज़रुरी है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए किसी हर्बल विशेषज्ञ या आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें : Cashew : काजू क्या है?

कितना सुरक्षित है गुड़हल का सेवन?

गर्भावस्था और स्तनपानः

कुछ ही लोगों को इस बात की जानकारी होती है कि गुड़हल के बीज शरीर को गर्मी देते हैं। इसलिए आप गर्भवती हैं या फिर शिशु को स्तनपान करवा रही हैं तो इसका को सेवन न करें। इस नाजुक वक्त में गुड़हल का सेवन करने से आपके और आपके बच्चे दोनों को नुकसान हो सकता है। इसलिए हर्बलिस्ट और डॉक्टर से पहले सलाह लें। गुड़हल पर हुए शोध में यह बात सामने आई है कि गुड़हल का सेवन करने से रक्तत्राव (मासिक धर्म) हो सकता। अगर आप गर्भावस्था के दौरान इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह गर्भपात का कारण भी बन सकता है।

सर्जरीः

गुड़हल पर हुए शोध में यह बात सामने आई है कि यह ब्लड शुगर को प्रभावित कर सकता है, जिससे सर्जरी के दौरान और बाद में ब्लड शुगर को कंट्रोल में करना मुश्किल हो सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि सर्जरी से कम से कम 2 सप्ताह तक गुड़हल के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Hawthorn: हॉथॉन क्या है?

गुड़हल के बीज के साइड इफ़ेक्ट

गुड़हल से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अगर आपको गुड़हल से किसी प्रकार का साइड इफेक्ट महूसस होता है तो एक बार डॉक्टर से संपर्क करिए।

प्रभाव

गुड़हल से जुड़े परस्पर प्रभाव / गुड़हल से पड़ने वाले प्रभाव

गुड़हल के सेवन से अन्य किन-किन चीजों पर प्रभाव पड़ सकता है?

गुड़हल के सेवन से आपकी बीमारी या आप जो वतर्मान में दवाइयां खा रहे हैं उनके असर पर प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए सेवन से पहले डॉक्टर से इस विषय पर बात करें।

अगर वर्तमान में अगर आप ब्लड शुगर को कम करने के लिए किसी तरह की दवाई का सेवन कर रहे हैं तो गुड़हल का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह बल्ड शुगर लेवल को और भी ज्यादा कम करता है। ब्लड शुगर लेवल को कम करने में इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाओं में अल्फा-लिपोइक एसिड, कड़वा तरबूज, क्रोमियम, मेथी, लहसुन, ग्वार गम, घोड़ा चेस्टनट, पनाक्स जिनसेंग, साइलियम, साइबेरियाई जिनसेंग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : Kava: कावा क्या है?

गुड़हल की खुराक

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प ना मानें। किसी भी दवा या सप्लीमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह ज़रुर लें।

गुड़हल के लिए सामान्य खुराक क्या है?

किसी भी हर्बल सप्लीमेंट की खुराक मरीज के हिसाब से होती है। गुड़हल का इस्तेमाल आपकी उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लीमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। कृपया इसका इस्तेमाल करने से पहले हर्बलिस्ट या डॉक्टर से बातचीत करें।

गुड़हल किस रूप में आती है?

  • गुड़हल के फूलों का अर्क
  • गुड़हल की चाय

और पढ़ें : Jackfruit: कटहल क्या है?

रिव्यू की तारीख जुलाई 9, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया अक्टूबर 22, 2019