home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बालों के अनुसार कराएं हेयर स्पा, जानें ऑयली और ड्राई बालों के लिए कौन-सा स्पा है सही

बालों के अनुसार कराएं हेयर स्पा, जानें ऑयली और ड्राई बालों के लिए कौन-सा स्पा है सही

कई लोग अपने बालों की देखभाल अलग-अलग तरीके से करते हैं, इन्हीं तरीकों में से एक है हेयर स्पा। हेयर स्पा न सिर्फ बालों को चमक देता है बल्कि, बालों को भरपूर पोषण देता है। यह बालों को कंडिशनिंग करता है, जिनकी मदद से बालों का विकास जल्दी होता है और बाल स्वस्थ भी रहते हैं। हालांकि, हर किसी के बालों का प्रकार अलग-अलग होता है। उनका विकास भी उनके बालों के प्रकार पर निर्भर करता है। ऐसे में हेयर स्पा का चुनाव करना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है, लेकिन, ध्यान रहे कि स्पा कराने से पहले अपने बालों के प्रकार के बारे में जरूर जानें। उसके बाद ही इसके बारे में विचार करें। इस आर्टिकल में हम बालों के अनुसार हेयर स्पा के बारे में जानेंगे। जानेंगे कि ये क्यों कराना चाहिए और इसके फायदे क्या हैं।

और पढ़ें : हेल्दी बालों के लिए इस्तेमाल करें होम मेड हेयर कंडीशनर

क्यों कराना चाहिए हेयर स्पा?

अगर नीचे बताई गई आपको कोई भी समस्या अपने बालों में दिखाई दे, तो आपके बालों को एक अच्छे स्पा की जरूरत हो सकती हैः

  • बालों का बीच में से टूटना
  • बालों का बहुत ज्यादा झड़ना
  • सूखे और सुस्त बाल होना
  • बेजान बाल
  • सूखी और खुजलीदार स्कैल्प
  • बालों की ग्रोथ रुक जाना या बहुत धीरे ग्रोथ होना
  • बहुत ज्यादा या बार-बार रूसी की समस्या
  • ऑयली स्कैल्प

बालों के अनुसार हेयर स्पा:

1. बालों के अनुसार हेयर स्पा- ड्राई या फ्रिजी हेयर के लिए

बालों के अनुसार हेयर स्पा कराने पर ही उसके सही फायदे मिलते हैं। अगर आपके बाल ड्राई या फ्रिजी रहते हैं, तो आपके लिए कैरेटिन युक्त स्पा सबसे बेस्ट है। कैरेटिन फ्रिजी बालों को मुलायम बनाता है। यह बालों को पोषण देने का काम करता है।

2. बालों के अनुसार हेयर स्पा- ऑयली हेयर के लिए

कई बार यह पता किए बिना ही कि बालोंं के अनुसार हेयर स्पा कौन सा करवाना चाहिए। लोग हेयर स्पा करवाते रहते हैं और फिर उन्हें इसका असर भी दिखाई नहीं देता। अगर आपके बाल चिपचिपे यानी ऑयली हैं, तो आपके लिए एलोवेरा और नींबू युक्त स्पा बेहतर चुनाव हो सकता है। ऐलोवेरा और नींबू का मिश्रण स्कैल्प पर तेल के उत्पादन को कम करता है। इससे बाल ऑयली नजर नहीं आते।

और पढ़ें : हेयर ट्रांसप्लांट के फायदे और साइड इफेक्ट्स

3. बालों के अनुसार हेयर स्पा- डैमेज हेयर के लिए

अगर आपके बाल प्रदूषण और गलत खानपान की वजह से बहुत ज्यादा खराब हो गए हैं, तो आप आगर्न तेल या नारियल तेल युक्त हेयर स्पा का चुनाव करें। इस तरह का स्पा आपके बालों को एक नई जान देगा। साथ ही, बालों को वॉल्यूम बनाने के लिए पोषित करता है। बालों के अनुसार हेयर स्पा कराने से आपको बालों से रिलेटेड जो परेशानी है वो दूर हो जाएगी।

4. बालों के अनुसार हेयर स्पा- डैंड्रफ के लिए

अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या ज्यादा रहती है, तो आपको लैवेंडर तेल युक्त स्पा का चुनाव करना चाहिए। लैवेंडर तेल रूसी रोकने का सबसे बेहतर उपाय होता है। बालों के अनुसार हेयर स्पा कराना ही सही होता है।

और पढ़ें : जरूर जानें काले बालों को हाईलाइट करने के अलग-अलग तरीके

5. बालों के अनुसार हेयर स्पा- झड़ते बालों के लिए

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं या बहुत पतले हैं, तो आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त हेयर स्पा का विकल्प अपनाना चाहिए। यह बालों की जड़ों को पोषण देता है, जिससे बाल मजबूत बनेंगे।

6. बालों के अनुसार हेयर स्पा- खुजली वाली स्कैल्प के लिए

अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है और सिर में खुजली होती रहती है, तो नारियल तेल युक्त हेयर स्पा आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह ड्राई स्कैल्प को मुलायम बनाता है और खुजली की समस्या दूर करता है।

7. बालों के अनुसार हेयर स्पा- कलर्ड हेयर्स के लिए

जिन्होंने अपने बालों को कलर किया है या हाईलाइट किया है, उन्हें हेयर स्पा के चुनाव में बेहद सावधानी बरतनी होती है क्योंकि, गलत हेयर स्पा उनके बालों के रंग को फीका और खराब कर सकता है। तो अगर आपके रंगीन बाल हैं, तो आपको जोजोबा ऑयल युक्त हेयर स्पा का चुनाव करना चाहिए। साथ ही, आपके बालों में किस तरह का रंग है, इसकी जानकारी भी हेयर स्पा करने वाले सैलून को दें। इसके अलावा, जब भी हेयर स्पा कराएं, तो स्पा में प्रयोग की जाने वाली समाग्रियों के बारे में अच्छे जान लें। हमेशा हेयर स्पा की अच्छी जानकारी रखने वाले सैलून में ही हेयर स्पा कराएं।

और पढ़ें : हेयर ग्रोथ फूड्स अपनाकर पाएं काले घने लंबे बाल

  1. डैंड्रफ और गंदगी को दूर करें : डैंड्रफ की समस्या आम है और इसका कारण है मलेसेजिया ग्लोबोसा (Malassezia Globosa) फंगस। ऐसे में स्पा के दौरान अगर आप एंटी फंगल पदार्थों जैसे नीम और अन्य उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं, तो हेयर स्पा बालों की सफाई करने के साथ डैंड्रफ को भी दूर कर सकता है। इसके अलावा, डैंड्रफ होने का एक कारण स्कैल्प के रूखेपन को भी माना जाता है। ऐसे में जब हेयर स्पा लेंगे, तो यह आपके बालों को डीप कंडीशिनिंग करेगा, जिससे रूखे स्कैल्प की समस्या भी दूर हो जाएगी, जिससे डैंड्रफ से भी मुक्ति मिलेगी।
  2. घने और स्वस्थ बाल : हेयर स्पा आपके बेजान बालों में फिर से जान डालने का काम कर सकता है। हेयर स्पा बालों को हुए नुकसान को ठीक करके बालों को बढ़ने में मदद करता है। इसलिए, हेयर स्पा का इस्तेमाल बालों को घना और स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। दरअसल, स्पा के दौरान बालों को मसाज दी जाती है, जिससे बाल घने होते हैं।
  3. डीप कंडीशनिंग : हेयर स्पा ट्रीटमेंट आपके बालों को नमी देने का काम करता है। बस जरूरी है बालों की नमी को बरकरार रखने वाले पदार्थों को अपने घरेलू हेयर स्पा में शामिल करने की। जी हां, आपका हेयर स्पा आपके बालों को डीप कंडीशन कर रहा है या नहीं, यह स्पा के लिए इस्तेमाल करने वाली सामग्री पर निर्भर करता है। अगर आप नारियल तेल या नारियल दूध का इस्तेमाल करते हैं, तो ये बालों को डीप कंडीशनिंग करने का काम करेंगे।

बालों को हुए नुकसान को ठीक करके बालों को बढ़ने में मदद करता है। इसलिए, हेयर स्पा का इस्तेमाल बालों को घना और स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। दरअसल, स्पा के दौरान बालों को मसाज दी जाती है, जिससे बाल घने होते हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि बालों के अनुसार हेयर स्पा कैसे कराएं विषय पर आधारित यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा। आप भी अपने बालों के अनुसार स्पा करवाना चाहती हैं तो ऊपर दी गई टिप्स काम आ सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान और उपचार प्रदान नहीं करते।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/05/2021 को
Dr. Pooja Bhardwaj के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड