home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

हेयर स्पा ट्रीटमेंट से बाल होंगे हेल्दी, स्पा लेने के बाद रखें इन बातों का ध्यान

रूखे-सूखे और बेजान बाल किसी के भी लुक्स को खराब कर सकते हैं। ऐसे में लोग बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए ऑयल मसाज, प्रोटीन युक्त शैम्पू-कंडीशनर जैसे ढेरों उत्पाद का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, प्रदूषण, धूप और तनावपूर्ण लाइफस्टाइल के दौर में सिर्फ इतना करना बालों के लिए काफी नही है। बालों को इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल के साथ एक्स्ट्रा केयर की आवश्यकता होती है। ऐसे में हेयर स्पा ट्रीटमेंट (hair spa treatment) से बेहतर क्या है? ‘हैलो स्वास्थ्य’ से हुई बातचीत के अनुसार स्पा एक्सपर्ट, रेहान (केयर बॉडी स्पा सेंटर, लखनऊ) का कहना है कि “हेयर स्पा का इस्तेमाल, स्कैल्प ट्रीटमेंट, रिबॉन्डिंग, कलर्ड बालों को पोषण देने के लिए किया जाता है। इसके अलावा केमिकल प्रोडक्ट्स, ड्रायर आदि के रोजाना इस्तेमाल से खराब हुए बाल, दो मुंहें बाल, डैंड्रफ जैसी बालों की समस्या से निजात पाने के लिए भी हेयर स्पा फायदेमंद होता है।”

हेयर स्पा क्या है? (What is Hair Spa?)

हेयर स्पा बालों को दिया जाने वाला डीप कंडीशनिंग ट्रीटमेंट है, जिससे बालों को उचित पोषण मिलता है। इसमें पहले बालों में ऑयल मसाज किया जाता है। फिर बालों को स्टीम देने के बाद शैंपू और कंडीशनर किया जाता है। इसके बाद बालों में 20-30 मिनट के लिए हेयर मास्क का प्रयोग किया जाता है। हेयर मास्क स्कैल्प पर डीप कंडीशनर का काम करता है। इससे बालों की समस्याएं जैसे हेयर फॉल (hair fall), डैंड्रफ, बालों के रूखेपन आदि से छुटकारा मिलता है।

और पढ़ें: पालक से शिमला मिर्च तक 8 हरी सब्जियों के फायदों के साथ जानें किन-किन बीमारियों से बचाती हैं ये

हेयर स्पा के क्या फायदे हैं? (Benefits Of Hair Spa)

  • हेयर स्पा से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है, साथ ही बाल चमकदार और हेल्दी होते हैं।
  • हेयर स्पा के दौरान सिर में मसाज दी जाती है। इससे स्कैल्प से होने वाला ऑयल का स्त्राव सामान्य होता है जिससे तैलीय बालों की समस्या कम होती है।
  • कई बार बाल ऊपर से साफ नजर आते हैं, जबकि गंदगी छिद्रों में जमी होती है। ऐसे में हेयर स्पा से स्कैल्प पोर्स से गंदगी हटती है और डैमेज बालों की समस्या खत्म होती है।
  • बालों में रूसी (dandruff) की समस्या आम है। हेयर स्पा ट्रीटमेंट से स्कैल्प की डीप कंडीशनिंग होती है, जिससे डैंड्रफ और हेयर ड्रायनेस से भी छुटकारा मिलता है।
  • हेयर फॉल के उपचार के लिए भी हेयर स्पा ट्रीटमेंट फायदेमंद होता है।
  • हेयर स्पा, बालों को रीहाइड्रेट (rehydrate) करके उन्हें मुलायम बनाता है।
  • हेयर स्पा को रिलैक्सेशन के लिए भी अच्छा माना जाता है। इसलिए जब भी आप स्ट्रेस में हो तो बालों की अच्छी मालिश इसके लिए कारगर साबित होती है।

और पढ़ें: डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ट्राई करें ये 8 घरेलू नुस्खे

हेयर स्पा ट्रीटमेंट पर में कितना खर्च आता है? (Hair Spa Charges)

आपके बालों की लंबाई और प्रोडक्ट्स के आधार पर स्पा ट्रीटमेंट की कीमत अलग-अलग हो सकती है। हेयर स्पा ट्रीटमेंट के लिए आपको कम से कम 500 रूपए खर्च करने पड़ेंगे।

हेयर स्पा कितनी बार कराना चाहिए?

किसी भी चीज की अति खराब होती है इसलिए हेयर स्पा ट्रीटमेंट जल्दी-जल्दी कराना बालों की स्थिति को और खराब कर सकता है। ज्यादा हेयर स्पा से स्कैल्प ड्राई हो सकती है। अगर आपके बाल बेहद रूखे हैं और उन्हें मैनेज करना काफी मुश्किल है, तो हेयर स्पा ट्रीटमेंट हर 15 दिन में लिया जा सकता है। या फिर महीने में एक बार हेयर स्पा जरूर लेना चाहिए।

और पढ़ें: हेयर मसाज से दूर होती है दिल की बीमारियां, जाने अन्य 6 फायदे

हेयर स्पा करवाने के बाद न करें ये गलतियां (Don’ts After Hair Spa Treatment)

  • हेयर स्पा के बाद हॉट शावर नहीं लेना चाहिए इससे बाल डैमेज हो सकते हैं। ये आपके बालों के मॉइश्चराइजर को नुकसान पहुंचाकर स्पा से मिलने वाले फायदों को भी खत्म करता है।
  • हेयर स्पा के बाद जितना हो सके हीट या स्टाइलिंग टूल्स के इस्तेमाल से बचें। अगर आप इनका उपयोग करें भी तो इसके पहले बालों पर एंटी-हीट स्प्रे का प्रयोग करें।
  • हेयर स्पा करवाने के बाद दो से तीन दिनों तक बालों में पानी का इस्तेमाल न करें। स्पा ट्रीटमेंट में बालों को डीप कंडीशन किया जाता है इसलिए दो से तीन दिनों तक बालों को पानी से दूर रखने की सलाह दी जाती है। इससे बालों को कंडीशनर को ऑब्जर्व करने का समय मिल जाता है। अगर आप बाल धो लेंगे तो इससे स्पा का लाभ नहीं मिल पाएगा।

और पढ़ें: बालों के लिए अंडे का इस्तेमाल और उसके फायदे

स्पा सेंटर में जाते समय ध्यान दें ये बातें-

  • स्पा ट्रीटमेंट के लिए हमेशा अच्छा स्पा सेंटर चुनें। हेयर स्पा स्पेशलिस्ट से ही ट्रीटमेंट लें अन्यथा मसाज के दौरान गलत दबाव बनने से आपको कोई परेशानी भी हो सकती है।
  • स्पा सेंटर्स में हाइजीन का भी पूरा ध्यान रखा जाता हो न ही तो आपको एलर्जी आदि की समस्या हो सकती है।
  • अगर आपको किसी खास तेल या क्रीम से एलर्जी हो तो, यह बात पहले ही सेंटर में बता दें।
  • बहुत जल्दी-जल्दी भी स्पा न कराएं। अपनी स्पा सिटिंग्स के अनुसार ही स्पा कराएं।

बालों पर हीट स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स और केमिकल प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बाल धीरे-धीरे अपनी प्राकृतिक चमक खोने लगते हैं। रूखे, बेजान बालों और बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं के उपचार के लिए हेयर स्पा ट्रीटमेंट बेहतर रहता है। अच्छे परिणामों के लिए स्पा एक्सपर्ट की सलाह से स्पा लेना बेहतर रहता है। इसके अलावा आप घर पर हेयर स्पा किट से भी स्पा कर सकते हैं।

और पढ़ें: परमानेंट मेकअप ट्रीटमेंट लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

हेल्दी हेयर के लिए आप कुछ हेयर कडीशनर्स को आजमा सकते हैं। इसके अलावा एक अच्छी बात यह भी है कि आप इन सारे कंडीशनर्स को घर पर ही बना सकते हैं। घर पर बने इन कडींशनर्स से आप आसानी से हेल्दी हेयर पा सकते हैं। बालों को कुछ आसान घरेलू उपायों से मजबूत और आकर्षक बनाया जा सकता है। ऊपर बताए गए घरेलू टिप्स महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी अपनाकर हेल्दी हेयर पा सकते हैं लेकिन, ध्यान रहे महिला हों या पुरुष बाल ज्यादा झड़ने या बालों से जुड़ी समस्या के लिए एक्सपर्ट्स से सलाह अवश्य लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/10/2020 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x