backup og meta

हेल्दी हेयर पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 23/04/2021

हेल्दी हेयर पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

हमारी खूबसूरती को बनाए रखने में हमारे बालों की बहुत अहम भूमिका होती है। स्वस्थ और घने बाल तो हम सभी को पसंद है, प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि उसके बाल काले, घने और लंबे हों, लेकिन समय के अभाव और बदलती लाइफस्टाइल का असर सेहत के साथ-साथ बालों पर भी पड़ता है। बहुत सारे लोग बालों के लिए सैलून जाकर तरह-तरह के मंहगे ट्रीटमेंट भी लेते हैं। इसमें कोई गलत बात नहीं है, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति यह अफोर्ड नहीं कर पाता है। ऐसे में उसके पास केवल घर पर ही हेयर केयर करने की आवश्यकता होती है। लेकिन घर पर अपने बालों को हेल्दी कैसे बनाएं रखें? यह भी एक सवाल आपके सामने आ खड़ा होता है। तो अब इसी समस्या को खत्म करने के लिए  हम आपके लिए कुछ खास तरीके लेकर आए हैं। जिसमें आप जानेंगे कम वक्त में घर पर ही आप कैसे हेल्दी हेयर पा सकते हैं, लेकिन उपाय से पहले हम जानेंगे कि हमारे बालों से जुड़ी समस्याएं किन-किन प्रकार की होती है। तो आइए जानते हैं बालों की समस्याएं और हेल्दी हेयर के घरेलू  उपाय क्या हैं?

बालों से जुड़ी समस्याएं क्या है ?

डैंड्रफ और रूसी के घरेलू उपाय
बालों की समस्याएं

यह जरूरी  नहीं कि सभी व्यक्ति को बालों से जुड़ी एक ही प्रकार की समस्या हो। प्रत्येक व्यक्ति को बालों से जुड़ी अलग-अलग प्रकार की समस्या हो सकती है। जिनमें ये सभी नाम शामिल हैं-

  • दो मुंहे बाल होना
  • बालों का ड्राई होना
  • उम्र से पहले बालों का सफेद होना
  • स्ट्रेस (तनाव)
  • बालों का बीच से टूट जाना
  • और पढ़ें: बच्चों का बाल झड़ना: जानिए इसके 5 कारण

    [mc4wp_form id=’183492″]

    हेल्दी हेयर पाने के घरेलू नुस्खे:

    हेल्दी हेयर पाने के घरेलू नुस्खे में उपयोग होने वाला लगभग हर सामान आपके घर में ही मौजूद होता है। जिनका सही तरह से उपयोग करके आप हेल्दी और खूबसूरत बाल पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनमें क्या-क्या शामिल हैं और इसको सही तरह से उपयोग करने का तरीका क्या है।

    1. प्रोटीन युक्त आहार का सेवनहमारे बालों की मजबूती के लिए प्रोटीन बहुत आवश्यक होती है। इसके लिए अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा  के लिए चीजें, जैसे ड्राय फ्रूट्स, बीन्स, अंडे और मछली शामिल करें। इससे बाल बड़े और घने होते हैं और आप हेल्दी हेयर पा सकते हैं।
    2. आंवला का सेवन- बाल और त्वचा के लिए विटामिन-सी बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए बालों के लिए आंवले का सेवन लाभकारी होता है। आंवले में मौजूद विटामिन-सी और कैरोटीन से बालों को सम्पूर्ण पोषण मिलता है।
    3. प्याज का उपयोग- कच्चे प्याज को पीस कर उससे रस निकाल कर बालों की जड़ों में लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बाल धोएं। इससे बाल मजबूत होंगे। इसको लगाने के लिए आप प्याज को घिस लें और उसे किसी कपड़े में डालकर उसका सारा रस निकाल लें। अब प्याज के रस को अपने बालों में आसानी से लगा सकते हैं।
    4. लौकी का तेल- लौकी के बीज के तेल से भी बालों को मजबूती मिलती है। 
    5. एलोवेरा- एलोवेरा जेल  से बालों की हल्के हांथों से मसाज करने से रुसी (डैंड्रफ) की समस्या खत्म होगी और बालों का झड़ना भी कम हो जाएगा। 
    6. खीरा- खीरे में सल्फर की मात्रा अधिक होती जो बालों को बढ़ने में मदद करता है।  इसको भी लगाने के लिए आप प्यास वाला तरीका अपना सकते हैं। 

    और पढ़ें :  बालों के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले जान लें उससे जुड़ी जरूरी बातें

    1. मेथी- मेथी दाने का पेस्ट बना कर बालों पर लगाना चाहिए क्यों​कि​ मेथी में मौजूद विटामिन- बी 6. विटामिन- ए, विटामिन सी, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्निशियम जैसे तमाम तत्व बालों को स्वस्थ बनाते हैं। 
    2. नींबू- बालों को शैम्पू से धोने के बाद कंडीशनर की जगह पानी में नींबू का रस मिलाकर धोने से बालों में चमक आती है।  
    3. जोजोबा ऑइल – जोजोबा ऑइल में विटामिन-ई और विटामिन-सी की मात्रा अधिक होती है जो बालों को मजबूती देता है। 
    4. नारियल और जैतून का तेल- नारियल तेल और जैतून के तेल को मिलाकर बालों में सप्ताह में कम से कम दो बार लगाने से बाल झड़ने की समस्या कम होती है। 
    5. गुड़हल- गुड़हल में आयरन और विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है। गुड़हल के फूलों से तैयार तेल को स्कैल्प पर लगाने से खुजली और लालिमा से राहत मिलेगी और बालों में नई जान आएगी। 
    6. अंडा- अंडे में प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन और सल्फर होता है, ये तत्व बालों को झड़ने से बचाते हैं। अंडे में मौजूद पोषक तत्‍व बालों के लिए फायदे होते हैं। ये पोषक तत्‍व बालों को लंबा करने में भी सहायता करते हैं।  
    7. कैस्टर ऑइल- कैस्टर ऑइल (अरंडी का तेल) में विटामिन-ई का कैप्सूल डालकर इसे हल्का गर्म कर लें और इसे रोजाना अपने बालों में लगाएं और एक से डेढ़ घंटे बाद धो लें। 
    8. सरसों तेल और अरंडी का तेल- सरसों और अरंडी के तेल को एक साथ मिलाकर बालों में सप्ताह में दो बार लगाने से बाल मजबूत होते हैं। इसे लगाने के ढ़ाई से तीन घंटे बाद धों लें।

    और पढ़ें: आइब्रो मेकअप अभी तक नहीं किया? तो जरूर पढ़ें ये आर्टिकल

    हेल्दी हेयर के लिए होममेड कंडीशनर्स

    हेल्दी हेयर के लिए आप कुछ हेयर कडीशनर्स को आजमा सकते हैं। इसके अलावा एक अच्छी बात यह भी है कि आप इन सारे कंडीशनर्स को घर पर ही बना सकते हैं। घर पर बने इन कडींशनर्स से आप आसानी से हेल्दी हेयर पा सकते हैं।

    हेल्दी हेयर के लिए अंडे का कंडीशनर 

    बालों में अंडा लगाने के फायदे
    egg benefits for hair

    अंडा बालों के लिए एक बहुत ही अच्छा कंडीशनर माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि अंडा बालों को सिल्की, स्मूथ और शाइनी बनाने के साथ-साथ पोषण भी प्रदान करता है। अंडे का कंडीशनर बनाने के लिए आप 2 अंडे लेकर उन्हें अच्छे से फैट लें, उसमें एक बड़ा चम्मच सिरका, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब तैयार कंडीशनर को बालों को शैंपू करने के बाद  बालों में 10 से 15 मिनट के लिए लगाएं। शहद आपके बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और सिरका बालों के झड़ने के इलाज में मददगार है।

    कोकोनट ऑयल और हनी कंडीशनर से पाएं हेल्दी हेयर

    नारियल का तेल आपके बालों को सिर्फ सिल्की और सॉफ्ट ही नहीं बल्कि उन्हें लंबा और मजबूत भी बनता है।  इस हेयर कंडीशनर को बनाने के लिए 1 चम्मच कोकोनट ऑयल, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच नीबू का रस और 2 चम्मच दही में 1 चम्मच गुलाब जल मिलकर अपने शेंपू किए हुए बालों में 10 मिनट तक लगा कर रखें। ये बालों के लिए काफी फायदेमंद है।

    एप्पल साइडर विनेगर और हनी कंडीशनर 

    एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जो की बालों को स्मूद बनाता है।  इसके लिए आप 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 1 चम्मच शहद मिलाकर उसमें 2 कप पानी मिलाएं और इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर लें।  शैंपू के बाद बालों को इस मिश्रण से दोबारा धोएं, इसे ज्यादा देर रखने की भी जरूरत नहीं पड़ती है, बस सादे पानी धो लें।

    दही और अंडे का कंडीशनर 

    दही में प्रोटीन कंटेंट के साथ -साथ लैक्टिक एसिड भी होता है, जोकि आपके बालों और स्कैल्प दोनों के लिए अच्छा होता है। इसे बनाने के लिए एक अंडे को अच्छी तरह से फेटें और फिर इसमें 6 चम्मच दही मिलाकर इसे बालों को धोने से पहले लगा लें और अच्छी तरह से सिर की मसाज करें, फिर 30 मिनट बाद धो लें।

    और पढ़ें:  दाढ़ी के बाल क्यों झड़ते हैं? जानें इससे जुड़ी पूरी जानकारी

    हेल्दी हेयर के लिए एलोवेरा का कंडीशनर

    एलोवेरा हमारी स्किन और हमारे बालों दोनों के लिए बहुत अच्छा होता है। एलोवेरा को कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करने के लिए 4 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे अपने शैम्पू किए हुए बालों पर 5 मिनट के लिए लगा कर धो लें। इससे बाल सिल्की और सॉफ्ट होते है, साथ ही हेयर फॉल भी कम होता है।

    बालों को कुछ आसान घरेलू उपायों से मजबूत और आकर्षक बनाया जा सकता है। ऊपर बताए गए घरेलू टिप्स महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी अपनाकर हेल्दी हेयर पा सकते हैं लेकिन, ध्यान रहे महिला हों या पुरुष बाल ज्यादा झड़ने या बालों से जुड़ी समस्या के लिए एक्सपर्ट्स से सलाह अवश्य लें। 

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 23/04/2021

    advertisement iconadvertisement

    Was this article helpful?

    advertisement iconadvertisement
    advertisement iconadvertisement