home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Quiz: बालों के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले जान लें उससे जुड़ी जरूरी बातें

Quiz: बालों के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले जान लें उससे जुड़ी जरूरी बातें

बालों की देखभाल करना किसी टास्क से कम नहीं होता है। बालों का ठीक तरीके से ध्यान न रखा जाए तो इनकी प्राकृतिक नमी खो जाती है। बाल रूखे और बेजान तो होते ही हैं साथ ही और भी कई परेशानयां जैसे डैंड्रफ, हेयरफॉल, सफेद बाल, गंजापन आदि के शिकार हो जाते हैं।

घने, लंबे और मुलायम बाल की चाह हर लड़की की होती है। इसके लिए लड़कियां अच्छे तेल से लेकर बालों के लिए घरेलू नुस्खे का सहारा लेती हैं, लेकिन क्या आप जानती हैं जिस तरह शरीर के लिए अच्छी डायट की जरूरत होती है ठीक उसी तरह अच्छे बालों के लिए भी अच्छी डायट लेना बेहद जरूरी है। लंबे और अच्छे बालों के लिए डायट में निम्नलिखित चीजों को शामिल करें। आइए जानते हैं बालों के लिए घरेलू नुस्खे।

ओमेगा 3
ओमेगा 3 बालों और स्किन को पोषित करने का काम करता है। इसका सीधा असर बालों की ग्रोथ पर पड़ता है, लेकिन यह हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से प्रोड्यूस नहीं होता है। इसके लिए ओमेगा 3 युक्त चीजों का सेवन करें। आप चाहे तो डायट में फ्लैक्स सीड्स, मछली, अखरोट और कद्दू के बीज शामिल कर सकते हैं।

प्रोटीन
बालों के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है। ये बालों की ग्रोथ को प्रमोट करता है साथ ही जरूरी पोषण भी प्रदान करता है। इसके लिए डायट में अंडा, मछली, चिकन, दालों और दूध को शामिल करें। कुछ ही दिनों में आपके बालों की ग्रोथ आपको अच्छी होती नजर आएगी।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Food For Hair Growth: https://www.healthline.com/nutrition/foods-for-hair-growth Accessed February 25, 2019

Food For Hair Growth: https://www.medicalnewstoday.com/articles/324949 Accessed February 25, 2019

Food For Healthy Hair: https://www.webmd.com/beauty/ss/slideshow-foods-healthy-hair Accessed February 25, 2019

Food For Hair Growth: https://food.ndtv.com/food-drinks/7-amazing-hair-growth-foods-you-should-be-eating-daily-1667364 Accessed February 25, 2019

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड