home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

सफेद बाल को दूर करने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

सफेद बाल को दूर करने के लिए अपनाएं घरेलू उपाय

सफेद बाल होना आज लगभग आम बात हो गयी है। इसके लिए कोई एक कारण जिम्मेदार नहीं है। पहले इसके लिए जेनेटिक दोष को ही एक कारण माना जाता था। यानि की अगर परिवार में पूर्वजों के बाल जल्दी सफेद हुए थे तो आपके भी होंगे। बेशक यह भी एक कारण है, लेकिन इसके अलावा भी वक्त से पहले बाल सफेद होने के कई कारण हैं। जिनकी जानकारी हमें होनी चाहिए ताकि हम इस समस्या का निदान कर सकें। असंतुलित आहार, धूम्रपान, तनाव, प्रदूषण इत्यादि इसके कुछ मुख्य कारणों में से एक हैं। यहाँ हम जानेंगे कि कैसे हम सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

सफेद बाल कम करने में मदद कर सकता है आंवला (Amla)

सफेद बाल कम करने में आंवला मददगार हो सकता है। आंवला जितना स्वादिष्ट खाने में होता है उतने ही स्वादिष्ट इसके गुण भी होते हैं। क्या आप जानते जब सफेद बालों को रोकने की बात आती है तो जो नाम सबसे पहले आता है वो आंवला है। आंवला एक हेयर टॉनिक की तरह काम करता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि एक एंटीऑक्सिडेंट है और अपने एंटी-एजिंग लाभों के लिए जाना जाता है। यह बालों की तह तक जाकर मृत कोशिकाओं को पुनर्जीवित करता है और बालों के विकास को सुनिश्चित करता है। इसको चूर्ण के रूप में सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें : बालों की तमाम समस्या को कम करने में आज भी मददगार है हेयर ऑयलिंग

ब्लैक टी से कम कर सकते हैं सफेद बाल (Black Tea)

ब्लैक टी सफेद बाल को दूर करने में सहायक है। ब्लैक टी का नाम शायद इस सूची में पाकर आप हैरान हों लेकिन क्या आप जानते हैं ब्लैक टी में एंटीऑक्सिडेंट का भण्डार होता है। ब्लैक टी बालों में हुई एंटीऑक्सिडेंट की कमी को पूरा कर देती है और सफेद बालों के विकास को रोकने में मदद करती है। इसके साथ साथ ब्लैक टी बालों के रंग को गहरा करने में और उन मे चमक लाने में भी काफी फायदेमंद है।

करी पत्ता कम करेगा असमय आए सफेद बाल (Curry Leaves)

बालों के सफेद होने का मुख्य कारण मेलेनिन पिगमेंट की कमी होना है। दरअसल मेलेनिन बालों को कालापन प्रदान करता है। करी पत्ता आपके बालों के रोम में मेलेनिन के प्रवाह को फिर से बहाल करता है। जिससे आपके बालों की सफेदी धीरे -धीरे कम होने लगती है। इसके अलावा करी पत्ता जिंक, कॉपर, आयरन, आयोडीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे खनिजों का उच्च स्रोत है जो की बालों के विकास में मुख्य सहायक तत्व है। इसका उपयोग नारियल तेल के साथ किया जा सकता है। इसके लिए आपको नारियल तेल में करी पत्ता डालकर तेल गर्म करना होगा। साथ ही आप इसे खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। करी पत्ता सफेद बाल कम करने में सहायक है।

और पढ़ें : जानिए ऑयली और ड्राई बालों के लिए कौन-सा हेयर स्पा है बेस्ट

नारियल तेल और नींबू का रस (Lemon juice)

नारियल तेल से बालों को होने वाले फायदे तो सभी जानते हैं। नींबू में विटामिन बी और विटामिन सी पाया जाता है, साथ ही साथ यह खनिज फास्फोरस का भी समृद्ध स्रोत है। नारियल तेल और नींबू के रस को साथ में मिलाने से एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है जो बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में आपकी मदद कर सकती है।

इन नेचुरल तरीकों से आप बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं। बाल हमारी बॉडी का महत्त्व पूर्ण अंग है। सभी चाहते हैं कि हमारे बाल हेल्दी और सुंदर दिखे। इसलिए वे कई तरह के कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं। जिससे बालों के खराब होने का खतरा होता है। इसलिए नेचुरल तरीके अपनाना सेफ होता है। अगर परेशानी बढ़ रही है तो कुछ भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

सफेद बाल को कम करने के घरेलू उपायों के बाद अब हम आपको बालों का झड़ना कम करने के घरेलू उपाय बता रहे हैं।

सरसों का तेल और हिना की पत्तियां (Mustard oil and Heena Leaf)

एक कप सरसों के तेल में कुछ हिना की पत्तियां डाले और इसे उबाल लें। इसे ठंडा करके छान लें। अब इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। करीब बीस मिनट बाद बाल शैंपू से धे लें। एक दिन के बाद फिर दोहराएं। इससे भी गंजेपन में राहत मिल सकती है।

और पढ़ें : त्वचा से लेकर बालों तक के लिए फायदेमंद है नीम, जानें इसके लाभ

दही नींबू (Curd and lemon)

बाल झड़ने से रोकना चाहते हैं तो दही नींबू का मिक्स्चर अपनाएं। 3 से 4 चम्मच दही लें और इसमें 1 नींबू का रस मिला लें। इसे बालों की जड़ों में लगाएं। ऐसा सप्ताह में कम से कम दो बार करें। इसे 2 से 3 घंटे तक रखें। इसके बाद शैंपू कर लें।

प्याज का रस (Onion Juice)

प्याज का रस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फेमस है। एक प्याज लें और इसे या तो ग्राइंड कर लें या ग्रेट करके इसका रस निकाल लें। इस रस को बालों की जड़ों में लगाएं। आधे घंटे बाद बाल धो लें। प्याज में प्रचुर मात्रा में सल्फर होता है। इस कारण यह हेयर ग्रोथ के लिए फायदेमंद माना जाता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि यदि बालों की ग्रोथ न भी हो तो भी प्याज का रस हेयर फॉल के लिए फायदेमंद साबित होता है। इससे निश्चित रूप से पुरुषों के बाल झड़ना कम होंगे।

और पढ़ें: हर पुरुष के लिए परफेक्ट हैं ये 8 बीयर्ड स्टाइल, जरूर फॉलो करें

अंडे का मास्क (Egg Mask)

अंड़े से बना हुआ मास्क हेयरफॉल को कम करने में मदद करता है। अंड़ा बालों को झड़ने से रोकता है और इन्हें मजबूत बनाता है। अंडे का मास्क बनाने के लिए वाइट पार्ट का इस्तेमाल करें। इस व्हाइट पार्ट में जैतून का तेल मिला लें। इस मास्क को बालों की जड़ों के सा​थ ही बालों की टीप तक लगाएं। मास्क को करीब दो घंटे के लिए बालों में लगे रहने दें। इसके बाद इसे धो लें। यह पुरुषों के बाल झड़ना रोकने के लिए एक प्रभावी उपाय है।

केले का मास्क (Banana Mask)

बाल झड़ना रोकना चाहते हैं तो केले का मास्क आपकी मदद कर सकता है। केला ना सिर्फ पेट के लिए लाभदायक है बल्कि यह स्किन और हेयर के लिए भी फायदेमंद होता है। केले का हेयर मास्क बनाने के लिए एक कटोरे में पके हुए केले लें। इसमें थोड़ा सा नींबू और जैतून का तेल मिलाएं। इस मास्क को करीब 40 मिनट के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें। सिर धो लें। यह मास्क आपके बालों की ग्रोथ के साथ-साथ उन्हें हेल्दी और खूबसूरत बनाता है।

हमें उम्मीद है कि सफेद बाल कम करने और बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपायों पर आधारित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। किसी प्रकार की अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर या हेयर एक्सपर्ट से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Essentials of Hair Care often Neglected: Hair Cleansing – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3002407/  (Accessed on 17/2/2020)

Hair Cosmetics: An Overview – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4387693/  (Accessed on 17/2/2020)

Mechanistic Studies on the Use of Polygonum multiflorum for the Treatment of Hair Graying – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4657090/  (Accessed on 17/2/2020)

Why does hair turn gray? – https://www.health.harvard.edu/blog/hair-turn-gray-2017091812226  (Accessed on 17/2/2020)

Aging of the Hair Follicle Pigmentation System – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2938584/ (Accessed on 17/2/2020)

लेखक की तस्वीर badge
Aamir Khan द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/04/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x