आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

स्कैल्प एक्सफॉलिएशन से पाएं हेल्दी स्कैल्प, नहीं तो बढ़ सकती है हेयर प्रॉब्लम

स्कैल्प एक्सफॉलिएशन से पाएं हेल्दी स्कैल्प, नहीं तो बढ़ सकती है हेयर प्रॉब्लम

बालों के खराब होने पीछे कई कारण होते हैं, जिनमें से एक है स्कैल्प एक्सफ्लायटेशन भी। जिनमें से बालों में अधिक प्रकार के प्रोडक्ट और केमिकल का इस्तेमाल करना। जिससे केवल बाल ही नहीं बल्कि सिर की जड़ें भी प्रभावित होती हैं। इससे बाल बैजान और डैमेज होने लगते हैं। बालों में फ्रिजिनेस भी बढ़ जाती है। ऐसे में बालों की अच्छी क्ववालिटी के लिए स्कैल्प एक्सफॉलिएशन (Tips for Scalp Exfoliation) काफी प्रभावकारी होता है। इसमें बालों की जड़ों से डैड स्किन निकल जाती है और नई कोशिशकाओं के साथ त्वचा का निमार्ण होता है। इसके अलावा, यह रूसि सहित कई प्रॉब्लम के लिए प्रभावकारी है।

और पढ़ें: पुरुषों में हेयर फॉल के कारण और इलाज के बारे में जानें सबकुछ

स्कैल्प एक्सफ्लायटेशन (scalp-exfoliation)

स्कैल्प एक्सफोलिएशन में मृत त्वचा और रूसी को हटाने के लिए एक्सफोलिएंट्स का काम करता है। कई बाल विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित रूप से स्कैल्प एक्सफोलिएशन से बाल अच्छे बने रहते हैं। अगर हम स्कैल्प एक्सफोलिएशन के फायदों की बात करें तो इसके कई हैं। स्कैल्प एक्सफॉलिएशन में से बाल और जड़ों को हायड्रेशन मिलेगा। इसे घर पर आसानी से किया जा सकता है। वैसे तो बाजार में कई तरह के एक्सफॉलिएटिंग हेयर मास्क्स मौजूद हैं। इसके अलावा, घर पर भी एक्सफॉलिएटिंग हेयर मास्क्स तैयार किया जा सकता है। जानें घर में इसे बनाने के तरीके:

स्कैल्प एक्सफोलिएशन के क्या लाभ (scalp-exfoliation Benefits) हैं?

स्कैल्प एक्सफोलिएशन को बालों और सिर की त्वचा के लिए कई लाभ हैं। इसके अलावा, यह तनाव से भी राहत देता है। इसके अलावा यह एक्सफोलिएशन मास्क इन समस्याओं के लिए भी प्रभावकारी हैं, जैसे कि:

और पढ़ें: बालों के लिए करी पत्ता है काफी फायदेमंद, हेयर ग्रोथ के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

आप घर पर ही स्कैल्प एक्सफोलिएशन (scalp-exfoliation) कैसे करें?

स्कैल्प एक्सफोलिएशन में स्कैल्प मसाज की जाती है। इसे स्किन ट्रीटमेंट भी कहा जाता है। हांलाकि सिर की मसाज हर दिन फायदेमंद होती है। इससे तनाव भी दूर होता है और बाल अच्छे भी बने रहते हैं। स्कैल्प एक्सफोलिएशन आमतौर पर गीले बालों में शैंपू के बाद किया जाता है। इसके अलिए अपने बालों के अलग-अलग सैक्सशन कर के कॉब्म करें। , आप अपनी उंगलियों से स्क्रब लगा सकती हैं। आप एक्सफोलिएशन ब्रश का इस्तेमाल किया जाता है। इसके बाद हल्के हाथों से बालों की मसाज की जाती है।

और पढ़ें: बालों के लिए घरेलू नुस्खे अपनाने से पहले जान लें उससे जुड़ी जरूरी बातें

जानें होममेड एक्सफॉलिएटिंग हेयर मास्क बनाने के टिप्स

1- ब्राउन शुगर और ओटमील स्क्रब ( Brown sugar and oatmeal)

ब्राउन शुगर और शुगर से हेयर मास्क बनाके के लिए आपको दलिया और ब्राउर शुगर को मिक्स करना होगा। इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच ब्राउन शुगर में 2 बड़े चम्मच दलिया और 1 चम्मच कंडिशनर डालें। जो भी कंडिशनर का आप इस्तेमाल करते हों। चीनी और दलिया से बने इस एक्सफोलिएंट से डैड स्किन हटती है। आप इसे शैंपू करने के बाद गीले बालों में लगाएं। इससे सिर की त्वचा और बाल दोनो अच्छे होंगे।

और पढ़ें: Quiz: क्विज में छिपे हैं हेयर लॉस के फैक्ट्स, क्या आप जानते हैं?

2- नारियल तेल और ब्राउन शुगर (Coconut oil and Brown Sugar)

इसे बनाने के लिए 3 चम्मच ब्राउन शुगर में 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। फिर इसमें 4 से 5 बूंदे लैवेंडर ऑयल की डालें। इससे बालों की जड़ों की धीरे-धीरे मसाज करें। इसके बाद शैपू करें। इससे बालों की क्ववालिटी काफी अच्छी होगी।

3-बेकिंग सोडा (Baking Soda)

बेकिंग सोडा भी बालों के लिए काफी अच्छा होता है। इसके लिए आप पहले बालों को शैंपू कर लें। इसके बाद सोडा का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक ग्लिास गर्म गुनगुन पानी में एक से दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। इसके लिए बेकिंग सोडा का मिश्रण लगाएं। इससे कुछ देर सिर की मसाज करें और फिर धा दें। सोडा बालों में मौजूद कैमिकल को भी मारता है।

4. एलोवेरा हेयर स्पा (Aloe Vera Hair Spa)

स्कैल्प एक्सफॉलिएशन

बालों को चमक और नमी देने के लिए एलोवेरा हेयर मास्क का इस्तेमाल हर हफ्ते या 15 दिन में एक बार किया जा सकता है। होममेड हेयर मास्क के लिए एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों में अच्छी तरह से लगा लें। जेल सूखने के बाद गुनगुने पानी से भिगोए हुए तौलिए को निचोड़कर बालों पर लपेट लें। 20 मिनट के बाद शैंपू से बाल धो लें।

और पढ़ें: केश ट्रांसप्लांट कितना सफल है? हेयर ट्रांसप्लांट की कीमत के बारे में जानें

4- टी ट्री ऑयल और दालचीनी (Tea tree oil and cinnamon)

टी ट्री ऑयल और दालचीनी से बना मास्क भी बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इसे बनाने के लिए एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल और 2 से 3 बूंदे टी ट्री ऑयल की मिलाएं। फिर इसे इस्तेमाल करें। इसे शैंपू करने के बाद स्कैल्प पर लगाएं। फिंगर से मसाज करें और फिर धो दें।

और पढ़ें: हेयर केयर के घरेलू नुस्खे: बालों की समस्या दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 होम रेमेडीज

5. मेथी के दानों से हेयर स्पा (Fenugreek Hair Mask)

स्कैल्प एक्सफॉलिएशन

घर पर स्पा के लिए आधा कप भीगे हुए मेथी के दाने (fenugreek seeds) में एक चम्मच शहद और दो चम्मच दही (curd) मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। हेयर मास्क बनाने के लिए मेथी के दानों को रात में ही गुनगुने पानी में भिगो दें। अब इसे अपने बालों व जड़ों पर मास्क के तौर पर 20- 25 मिनट के लिए लगा लें। गर्म पानी से भिगोए हुए तौलिए को निचोड़कर बालों पर लपेट लें। 10-15 मिनट तक लगाए रखने के बाद शैंपू से बाल धो लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड