backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

मर्दों के लिए लॉकडाउन में हेयर केयर टिप्स, जिनसे मिलेंगे सैलून जैसे बाल

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Surender aggarwal द्वारा लिखित · अपडेटेड 28/04/2021

मर्दों के लिए लॉकडाउन में हेयर केयर टिप्स, जिनसे मिलेंगे सैलून जैसे बाल

लॉकडाउन की वजह से आसपास या दूर-दूर के सभी सैलून बंद हैं। कोरोना वायरस की वजह से पूरे भारत में अभी लॉकडाउन हो रखा है और यह लॉकडाउन कब तक हटेगा? इसके बारे में किसी को कोई आइडिया नहीं है। इस वजह से कई लोग के बाल और शक्ल चिड़िया का घोंसला बनने लगी है। ऐसे में बालों की देखभाल करने के लिए लॉकडाउन खुलने तक का इंतजार नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे बालों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए हम मर्दों के लिए लॉकडाउन में हेयर केयर टिप्स लेकर आए हैं, जिन्हें आप लॉकडाउन या आइसोलेशन की स्थिति में भी आसानी से फॉलो कर सकते हैं और अपने बालों को सैलून जैसी केयर दे सकते हैं।

और पढ़ें : कोरोना से बचाव के लिए कितना रखें एसी का तापमान, सरकार ने जारी की गाइडलाइन

लॉकडाउन में हेयर केयर टिप्स (Hair care tips in lockdown)

हेयर केयर टिप्स

महिलाओं की तरह पुरुषों के बालों को भी पोषण और देखभाल की जरूरत होती है। क्योंकि, आज की खराब जीवनशैली, भागदौड़ भरी जिंदगी और प्रदूषण की वजह से हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों का स्वास्थ्य भी खराब हो गया है। ऐसे में अगर हम बालों की देखभाल नहीं करेंगे तो हमें गंजापन, बालों का झड़ना, दोमुंहे बाल, बालों की जड़े खराब होना, रूखे बाल, डैंड्रफ आदि की समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन, आपके मन में ख्याल आ सकता है कि वर्तमान में कोविड-19 महामारी की वजह से कहीं बाहर नहीं जा रहे हैं और अस्वस्थ खानपान भी नहीं कर रहे हैं और प्रदूषण में भी कमी आ गई है, तो मर्दों को लॉकडाउन में हेयर केयर टिप्स की क्या जरूरत है?

और पढ़ें : कोरोना के दौरान वर्क फ्रॉम होम करने से बिगड़ सकता है आपका बॉडी पोस्चर, जानें एक्सपर्ट की सलाह

पुरुषों को लॉकडाउन में हेयर केयर टिप्स(Hair care tips in lockdown) की जरूरत क्यों है?

आपको लग सकता है कि, लॉकडाउन की वजह से बाहर का खाना-पीना बंद हो गया है, जिंदगी थोड़ी थम गई है और तो और प्रदूषण भी कम हो गया है, तो ऐसे में हमारे बालों को देखभाल की क्या जरूरत है। लेकिन, आपको बता दें कि इस महामारी के दौरान भी आपको अपने बालों की खास देखभाल करनी चाहिए और इसके पीछे दो बड़ी वजहें हो सकती हैं। पहली यह कि आपके बालों को नियमित देखभाल और पोषण की जरूरत होती है, ये ठीक वैसा ही है जैसे कि रोजाना आपको भोजन की जरूरत होती है। दूसरी वजह काफी गंभीर है, वो यह है कि बेशक लॉकडाउन की वजह से बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली कई चीजें सामान्य हो गई हैं, लेकिन डर, तनाव, अवसाद और अकेलापन काफी ज्यादा बढ़ गया है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

कोविड-19 संक्रमण की वजह से होने वाले डर, तनाव, अवसाद और अकेलापन मानसिक समस्याएं हैं, जो हमारे शरीर के आंतरिक कार्यों और शारीरिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं। कई अध्ययनों में यह खुलासा हुआ है कि, मानसिक समस्याओं से बालों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है और उससे रूखे बाल, गंजापन, बालों का झड़ना आदि समस्याएं होती हैं। इसलिए आपको लॉकडाउन में हेयर केयर टिप्स को फॉलो करके उनकी देखभाल व पोषण का ध्यान रखना चाहिए, ताकि आपके बाल पूरी तरह स्वस्थ रहें। आइए, अब इन खास और प्रभावशाली हेयर केयर टिप्स के बारे में जानते हैं।

और पढ़ें : कोरोना से बचाव के लिए दस्ताने को लेकर क्या आप सही सोचते हैं?

बालों की देखभाल के लिए रोज न करें शैम्पू (Do not shampoo daily)

बालों की देखभाल करने का यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप उन्हें रोजाना धोएं शैम्पू करें। रोजाना शैम्पू करने या धोने से सिर की त्वचा से नेचुरल ऑइल और मॉइश्चर चला जाता है, जिससे बालों को पोषण नहीं मिलता और वह सूखे हो जाते हैं। इसलिए, लॉकडाउन में आपको नियमित रुटीन से थोड़ा कम शैम्पू या बालों को धोना चाहिए, इससे फायदा ही मिलेगा।

कोविड-19 के दौरान करें सिर में तेल की मालिश (Oil massage)

हम पुराने लोगों या दादा-दादी के बालों की तारीफ तो हमेशा करते हैं, लेकिन उनके सीक्रेट हेयर टिप को भूल जाते हैं, जो वो नियमित तौर पर करते थे। दरअसल, पुराने जमाने के लोग हफ्ते में एक से दो बार तेल की मालिश जरूर करते थे और उसके बाद ही बालों को धोते थे। इससे बालों पर साबुन, शैम्पू में मौजूद कैमिकल का बुरा असर नहीं पड़ता था और बालों को पोषण भी मिलता था। इसलिए, आप जब भी बालों को शैम्पू या धोने की सोचें, तो एक रात पहले अच्छी तरह सिर की त्वचा पर तेल की मालिश जरूर कर लें। आप इसके लिए किसी भी तेल को थोड़ा-सा गर्म करके इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको एक बोनस टिप और देते हैं, कि आप कुछ-कुछ दिन में तेल बदल भी सकते हैं, जिससे बालों को सभी तरह का पोषण प्राप्त होगा।

और पढ़ें : चेहरे के जरिए हो सकता है इंफेक्शन, कोरोना से बचने के लिए चेहरा न छूना

हेयर केयर रुटीन में शामिल करें अंडा (Egg for hair)

अंडे में मौजूद प्रोटीन और जरूरी मिनरल सिर्फ आपकी मसल्स के लिए ही नहीं, बल्कि बालों की जड़ों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इन पोषक तत्वों से आपके बाल मजबूती और सिल्की बनते हैं, क्योंकि अंडे में मौजूद प्रोटीन सिर की त्वचा और बालों की जड़ों को स्वस्थ बनाते हैं, जिससे बाल अंदर से स्वस्थ हो जाते हैं।

लॉकडाउन के दौरान हेयर केयर टिप्स (Hair care tips in lockdown) में हेयर स्पा है जरूरी

बालों को स्वस्थ व मजबूत रखने के लिए हेयर स्पा बहुत जरूरी है, जो कि सिर की त्वचा से गंदगी को पूरी तरह साफ करके उसमें मॉइश्चराइज व हाइड्रेट करता है। लेकिन हेयर स्पा के लिए सैलून जाना ही जरूरी नहीं है, बल्कि इसे आप घर पर भी बड़े आराम से कर सकते हैं और इसके लिए घर से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है। जिसकी वजह से आप कोविड-19 लॉकडाउन नियमों का भी पूरी तरह पालन कर सकेंगे।

हेयर स्पा करने के लिए अपने बालों और सिर की त्वचा पर हल्के हाथों से तेल की मालिश करें और करीब 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद किसी तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर अपने बालों पर बांध लें, जिससे गर्माहट आपके सिर की त्वचा और बालों की जड़ों को खोलेगी और तेल अंदर जाकर अपना काम कर पाएगा। अब थोड़ी देर बाद बालों को धोकर उसमें एग मास्क लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और उसके बाद धो लें। ऐसा हफ्ते में एक बार जरूर करें और इससे आपको घर पर ही लॉकडाउन में हेयर केयर टिप्स की मदद से सैलून जैसे बाल प्राप्त हो सकेंगे।

और पढ़ें : भारतीय युवाओं को क्रॉनिक डिजीज अधिक, इससे बढ़ सकता है कोविड- 19 का खतरा

कोरोना वायरस महामारी को देश से खत्म करने के लिए आपको लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही मास्क व पर्सनल हाइजीन जैसी सावधानियों का पालन करना होगा। इसके अलावा, सिर्फ सरकार या हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा दी गई जानकारी पर ही विश्वास करें। 

अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा और उपचार प्रदान नहीं करता है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा। आप स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हैलो स्वास्थ्य की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं। अगर आपके मन में कोई प्रश्न है, तो हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज में आप कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Surender aggarwal द्वारा लिखित · अपडेटेड 28/04/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement