home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कोरोना महामारी के दौरान खरीदारी करते समय रखें इन बातों का ध्यान, न करें किसी भी प्रकार की गलती

कोरोना महामारी के दौरान खरीदारी करते समय रखें इन बातों का ध्यान, न करें किसी भी प्रकार की गलती

कोरोना महामारी के दौरान शॉपिंग करना सबसे बड़ा जोखिम बन गया है। देश के कई स्थानों से दुकानदार, सब्जी विक्रेता आदि के संक्रमित होने की खबरे आ रही हैं। ऐसे में किसी भी व्यक्ति के लिए खुद को संक्रमण से बचाना किसी चुनौती से कम नहीं है। देश में फिलहाल लॉकडाउन है और जरूरी सामान की सभी दुकानों को खोला गया है। भले ही लोग दिनभर घर में रहे लेकिन जरूरी खरीदारी के लिए बाहर जाना ही पड़ता है। आप चाहें दुकानदार हों या फिर खरीदार, दोनों को ही कोरोना से संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे में खुद को संक्रमण से बचाने के लिए सभी को प्रयास करना चाहिए, तभी कोविड-19 बीमारी को जड़ से खत्म किया जा सकता है। कोविड-19 के दौरान शॉपिंग करते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, इस बारे में आपको जानना बहुत जरूरी है। हैलो स्वास्थ्य ने इस बारे में कुछ लोगों से बात भी की किस तरह से वो शॉपिंग के दौरान खुद की सुरक्षा का ख्याल रख रहे हैं। आप भी आर्टिकल पढ़ें और जाने कि कोरोना महामारी में शॉपिंग करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

और पढ़ें : लॉकडाउन खत्म होने के बाद एकदम न करें ये 5 काम !

कोरोना महामारी में शॉपिंग : खरीदारी के वक्त मास्क (Mask) जरूर पहनें

कोरोना महामारी में शॉपिंग

शॉपिंग करते वक्त मास्क लगाना बहुत जरूरी है। इस बारे में जब कानुपर में रहने वाले बैंक से रिटायर्ड शिव भूषण त्रिपाठी (76) से हैलो स्वास्थ्य ने बात की तो उन्होंने बताया कि ” मैं जब भी बाहर खरीदारी करने जाता हूं तो मुंह में मास्क जरूर लगाता हूं। दुकानदार के यहां कई लोग आते हैं। हमे नहीं पता है कि कौन संक्रमित है और कौन नहीं, इसलिए बेहतर होगा कि खुद की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए। घर जाने के बाद जो भी सामान खरीदा है, उसे साफ करते हैं और साथ ही मास्क को भी धोते हैं। मेडिकल स्टोर से ग्लव्स नहीं मिल पाए है। बाहर से आने के बाद हाथों की भी अच्छी तरह से सफाई करते हैं ताकि संक्रमण का खतरा न हो।

कोरोना महामारी में शॉपिंग : भूलें नहीं सोशल डिस्टेंसिंग

वहीं इस बारे में भोपाल में प्राइवेट कंपनी में जॉब करने वाली आस्था अवस्थी (26) से बात की तो उन्होंने बताया कि ‘ शॉपिंग करते वक्त कुछ लोग सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान बिल्कुल भी नहीं रखते हैं। साथ ही मास्क पहनने की अनिवार्यता कर दिए जाने पर भी कुछ लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं। ऐसे में सभी लोगों को खतरा है। बेहतर है कि खुद ही सुरक्षित होकर बाहर निकलें। आस्था कहती हैं कि मेरे पास न तो एन-95 मास्क है और न ही सर्जिकल मास्क। मैंने कॉटन के कपड़े से खुद ही मास्क बनाया है और उसे यूज कर रही हूं।’ आपको बताते चलें कि सरकार की ओर से सभी लोगों को निर्देश दिए गए हैं कि जो भी लोग घर से बाहर जाए, मुंह में मास्क जरूर लगाएं

और पढ़ें : सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज करने से भुगतना पड़ेगा खतरनाक अंजाम

कोविड-19 के दौरान शॉपिंग : छह फीट की दूरी है जरूरी

नवी मुंबई में रहने वाली रेखा गर्ग हाउस वाइफ हैं। जब हैलो स्वास्थ्य ने उनसे कोविड-19 के दौरान शॉपिंग के बारे में बात की उन्होंने कहा कि ‘घर के जरूरी सामान खरीदने के लिए बाहर जाना पड़ता है। मुंबई में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है, इसलिए बाहर जाने डर लगता है। रेखा कहती हैं कि दुकान के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखना मुश्किल हो जाता है क्योंकि लोगों की भीड़ जमा रहती है। जबकि मेडिकल स्टोर में सर्कल बने रहते हैं जहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जा सकता है। रेखा कहती हैं कि मैं शॉपिंग के वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखती हूं लेकिन कई बार ये मुश्किल लगता है।’ आपको बताते चलें कि कोरोना महामारी के दौरान बाहर निकलते वक्त सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल जरूर रखें। छह फीट की दूरी बनाना बहुत जरूरी है। संक्रमित व्यक्ति से कोरोना का संक्रमण आसानी से फैलता है। अगर संक्रमित व्यक्ति को खांसी या छींक आती है तो पास में खड़े स्वस्थ्य व्यक्ति को भी संक्रमण हो सकता है।

और पढ़ें : चेहरे के जरिए हो सकता है इंफेक्शन, कोरोना से बचने के लिए चेहरा न छूना

कोरोना महामारी के दौरान शॉपकीपर भी रखें ख्याल

कोरोना महामारी के दौरान केवल सिर्फ कस्टमर को ही सेफ्टी की जरूरत नहीं बल्कि शॉपकीपर को भी सावधान रहना होगा। सीडीसी की रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 प्लास्टिक और स्टेनलेस स्टील में करीब तीन दिनों तक एक्टिव रह सकता है। दुकानदारों को शॉपिंग को कार्ट्स को एक कस्टमर के यूज के बाद साफ जरूर कर लें। दुकान के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए सर्कल जरूर बनाएं ताकि लोग दुकान के बाहर भीड़ न लगाएं। अगर किसी भी कस्टमर ने मास्क न लगाया हो तो उसे अंदर आने की इजाजत न दें। ये सभी की सुरक्षा के लिए जरूरी है। ये बात ध्यान रखें कि महामारी के दौरान सभी लोगों की सतर्कता बहुत मायने रखती है। कोरोना से सावधानी ही इस बीमारी को दूर कर सकता है।

और पढ़ें : कोरोना वायरस से बचाने के लिए वरदान समान हैं ये जड़ी बूटियां, कुछ तो आपकी किचन में ही हैं मौजूद

कोरोना महामारी में शॉपिंग के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

(Accessed on 24/4/2020)

Coronavirus disease (COVID-19) technical guidance: Guidance for schools, workplaces & institutions: https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019/technical-guidance/guidance-for-schools-workplaces-institutions

6 Ways to Be a More Considerate Shopper During COVID-19

https://www.healthline.com/health-news/ways-you-can-be-a-more-considerate-shopper-during-covid-19#1.-Wear-a-face-mask-or-other-covering

Coronavirus: Supermarkets ask shoppers to be ‘considerate’ and stop stockpiling

https://www.bbc.com/news/business-51883440

Social distancing tips: the rules of safe shopping under coronavirus

https://www.theguardian.com/world/2020/apr/01/social-distancing-tips-the-rules-of-safe-shopping-under-coronavirus

Coronavirus crisis: How to grocery shop safely during COVID-19 outbreak

https://www.businesstoday.in/opinion/columns/coronavirus-crisis-covid-19-pandemic-grocery-shop-safely-kirana-mom-and-pop-stores/story/399989.html

Coronavirus: How can I shop or get deliveries and takeaways safely?

https://www.bbc.com/news/science-environment-52040138

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 22/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x