Omicron Spread: क्या ट्रैवल बैन से ओमीक्रॉन स्प्रेड कम हो सकता है?

    Omicron Spread: क्या ट्रैवल बैन से ओमीक्रॉन स्प्रेड कम हो सकता है?

    कोविड-19 (Covid-19) यानी कोरोना वायरस (Coronavirus) लोगों को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करता है। कोरोना वायरस एक तरह का कॉमन वायरस है, जो SARS-CoV-2 वायरस (SARS-CoV-2 virus) के कारण होता है। इसके बारे में गंभीर बात यह है कि यह एक संक्रामक है, जो बहुत तेजी से फैलता है। किंतु, इस समय जो मुख्य चिंता का कारण है, वो है कोविड-19 का नया वेरिएंट। इस वेरिएंट को ओमीक्रॉन का नाम दिया गया है और ऐसा भी माना गया है कि यह कोविड-19 (Covid-19) का सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है। यह वेरिएंट अधिक न फैले इसके लिए कई देशों ने तुरंत ट्रैवल बैन की घोषणा कर दी थी। अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि क्या ट्रैवल बैन से ओमीक्रॉन स्प्रेड रुक सकता है (Can Travel Bans Stop Omicron Spread)? आज हम इसी बारे में बात करने वाले हैं। क्या ट्रैवल बैन से ओमीक्रॉन स्प्रेड रुक सकता है (Can Travel Bans Stop Omicron Spread)? इस बारे में जानने से पहले ओमीक्रॉन के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

    ओमीक्रॉन क्या है? (Omicron)

    ओमीक्रॉन से इंफेक्टेड अधिकतर लोगों में इसके माइल्ड और मॉडरेट लक्षण नजर आते हैं, जो बिना हॉस्पिटलायजेशन के ही रिकवर हो जाते हैं। लेकिन, गंभीर लक्षणों की सूरत में तुरंत मेडिकल अटेंशन जरूरी हैं। डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार ओमीक्रॉन (Omicron) की बड़ी संख्या में म्यूटेशन बहुत चिंता का विषय है। हालांकि, इसके लक्षण माइल्ड है और इसका उपचार घर पर भी हो सकता है। लेकिन, जिस तरह से इसके मरीजों की संख्या बढ़ रही है, यह गहन चिंता का विषय बनती जा रही है। हमारे देश में कुछ पाबंदियां भी लगाई गयी हैं जैसे रात का कर्फ्यू, स्कूल-कॉलेज का बंद होना, मास्क पहनना कम्प्लसरी होना, अधिक लोगों का जमा न होना आदि। अभी हमारे देश में ट्रैवल बैन नहीं किया गया है। लेकिन, हो सकता है कि अगर यह संख्या ऐसे ही बढ़ती रही, तो आने वाले समय में ट्रैवल बैन लगा दिया जाए।

    ट्रैवल बैन का अर्थ कि उस देशों से फ्लाइट्स को रोक देना, जहां यह रोग अधिक फैला है या फ्लाइट्स व अन्य देशों के लिए बाकी यातायात के साधनों पर पूरी तरह से रोक लगा देना। आइए जानते हैं कि क्या ट्रैवल बैन से ओमीक्रॉन स्प्रेड रुक सकता है (Can Travel Bans Stop Omicron Spread)?

    और पढ़ें: Omicron: कितना घातक है कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमीक्रॉन, पाएं पूरी जानकारी

    क्या ट्रैवल बैन से ओमीक्रॉन स्प्रेड रुक सकता है? (Can Travel Bans Stop Omicron Spread)

    ओमीक्रॉन (Omicron) की पुष्टि सबसे पहले साउथ अफ्रीका में ने 24 नवंबर 2021 को की थी। कुछ ही दोनों में यह बेल्जियम, हांगकांग, जर्मनी, इजरायल, ऑस्ट्रेलिया जैसे कई देशों में यह फैल गया। ऐसे में कई देशों ने उन देशों के लिए ट्रैवल बैन को बंद कर दिया ताकि उनके देश तक यह वायरस न पहुंचे।

    कई देशों द्वारा ट्रैवल बैन करने के बाद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organization) ने उन्हें चेतावनी दी थी कि केवल ट्रैवल बैन से कोविड-19 (Covid-19) के इस वेरिएंट को फैलने से नहीं बचा जा सकता है। यह मानना बेहद गलत है कि कुछ देशों पर ट्रैवल बैन लगाने से इसका फैलाव बंद हो जाएगा। ऐसा पहले भी हो चुका है कि ट्रैवल बैन करने के बाद भी कोविड-19 (Covid-19) के प्रसार से कोई भी देश नहीं बच पाया। इसके लिए देश के हर व्यक्ति के लिए सावधानियां बरतने और वैक्सीनेशन कराना जरूरी है।

    और पढ़ें: कोविड-19 के दौरान ऑनलाइन एज्युकेशन का बच्चों की सेहत पर क्या असर हो रहा है?

    क्या ट्रैवल बैन से ओमीक्रॉन स्प्रेड रुक सकता है (Can Travel Bans Stop Omicron Spread): पाएं अधिक जानकारी

    साल 2020 में जब कोविड-19 (Covid-19) का प्रसार बढ़ा था, तो हमारे देश में लोगों के एक राज्य से दूसरे राज्य तक जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था, ताकि इसके प्रसार को अधिक बढ़ने से रोका जा सके। यही नहीं, देश में पूरी तरह से लॉकडाउन का मकसद भी यही था कि इसे बढ़ने से रोका जा सके और उस समय इसके उपचार या इससे बचाव के बारे में अधिक जानकारी नहीं थी। ऐसे में ट्रैवल बैन से इस स्थिति को मैनेज करने की तैयारी करने में मदद मिलती है।

    अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि क्या ट्रैवल बैन से ओमीक्रॉन स्प्रेड रुक सकता है (Can Travel Bans Stop Omicron Spread)? तो इसका उत्तर यही है कि ट्रैवल बैन से इसे पूरी तरह से फैलने से रोका नहीं जा सकता है। हालांकि, कुछ हद तक इसमें सफलता मिल सकती है। लेकिन, इसके साथ ही अन्य सावधानियों को बरतना और सभी का वैक्सीनेशन कराना जरूरी है। अब जानते हैं कि ट्रैवल बैन के साथ ही ओमीक्रॉन (Omicron) स्प्रेड को कैसे रोका जा सकता है?

    क्या ट्रेवल बैन से ओमीक्रॉन स्प्रेड रुक सकता है(Can Travel Bans Stop Omicron Spread)
    क्या ट्रेवल बैन से ओमीक्रॉन स्प्रेड रुक सकता है(Can Travel Bans Stop Omicron Spread)

    और पढ़ें: कोविड-19 और बच्चों में डायबिटीज के लक्षण, जानिए इस बारे में क्या कहती हैं ये रिसर्च

    ओमीक्रॉन (Omicron) स्प्रेड को कैसे रोका जा सकता है?

    उम्मीद है कि क्या ट्रैवल बैन से ओमीक्रॉन स्प्रेड रुक सकता है (Can Travel Bans Stop Omicron Spread)? इस सवाल का जवाब तो आपको मिल ही गया होगा। हालांकि, भारत सरकार और केंद्र सरकारों की तरफ से कोविड-19 (Covid-19) के फैलाव को रोकने के लिए कई निर्देशों का पालन करने की सलाह दी गयी है। यह निर्देश इस प्रकार हैं:

    क्या ट्रैवल बैन से ओमीक्रॉन (Omicron) स्प्रेड रुक सकता है (Can Travel Bans Stop Omicron Spread), जैसे सवाल के बारे में जानने के साथ ही इसके बारे में पूरी इंफॉर्मेशन होना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही अगर उन्हें इसका कोई भी लक्षण नजर आए, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें और सही उपचार कराएं। अब जानते हैं कि ओमीक्रॉन (Omicron) यानी कोविड-19 (Covid-19) से बचाव के लिए किन अन्य चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

    और पढ़ें: कोविड-19 सर्वाइवर आश्विन ने शेयर किया अपना अनुभव कि उन्होंने कोरोना से कैसे जीता ये जंग

    ओमीक्रॉन (Omicron) से बचाव के लिए किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है?

    भारत में जनवरी 2022 शुरुआत से ओमीक्रॉन (Omicron) के मामलों में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई और अभी इसके पूरे देश में पांच हजार से भी अधिक मामले आए हैं। लगातार इसकी संख्या बढ़ती जा रही है। किन्हीं राज्यों में कुछ बंदिशे भी लगाई गयी हैं। फिर भी ऐसा माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में इस संख्या में तेजी से बढ़ोतरी होगी। ऐसे में लोगों को भी इन सावधानियों को बरतने की सलाह दी गयी है:

    • घर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना न भूलें। मास्क लगाना बेहद जरूरी है
    • समय-समय पर अपने हाथों को सेनेटाइज करते रहें। इसके लिए आप एल्कोहॉल बेस्ड सेनेटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
    • अधिक भीड़ वाली जगह में जाने से बचें। बहुत अधिक जरूरी हो तभी घर से बाहर निकलें।
    • अन्य लोगों से छह फीट की दूरी बनाए रखें। अन्य लोगों से हाथ मिलाने से भी बचें।

    यह तो थी ओमीक्रॉन (Omicron) से बचाव और क्या ट्रैवल बैन से ओमीक्रॉन स्प्रेड रुक सकता है (Can Travel Bans Stop Omicron Spread), के बारे में जानकारी। इस से बचाव के लिए सबसे जरूरी है वैक्सीनेशन कराना। ऐसा माना जा रहा है कि वैक्सीनेशन के बाद अगर किसी को यह संक्रामक रोग होता भी है, तो भी उनकी स्थिति अधिक गंभीर नहीं होगी। यही नहीं, कोविड-19 (Covid-19) के अन्य वेरिएंट जैसे ओमीक्रॉन (Omicron) की गम्भीरता से भी बचा जा सकता है।

    और पढ़ें: क्या पेंटोप्रोजोल, ओमेप्रोजोल, रैबेप्रोजोल आदि एंटासिड्स से बढ़ सकता है कोविड-19 होने का रिस्क?

    उम्मीद है कि क्या ट्रैवल बैन से ओमीक्रॉन स्प्रेड रुक सकता है (Can Travel Bans Stop Omicron Spread)? इस बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आप अभी किसी अन्य देश की यात्रा के बारे में सोच रहे हैं, तो इस यात्रा से पहले अपने देश और उस देश द्वारा जारी दिशानिर्देशों के बारे में अच्छे से जान लें। कोविड-19 और इसके वेरिएंट्स के जोखिम से बचने के लिए पूरी सावधानियां भी बरतें। यही नहीं, वैक्सीनेशन की दोनों डोजेज लेने के बाद ही इसके बारे में सोचें। अगर आपके मन में इस बारे में कोई भी सवाल है तो किसी एक्सपर्ट से इस बारे में अवश्य जानें।

    आप हमारे फेसबुक पेज पर भी अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Can travel bans prevent the spread of new variants?. https://www.npr.org/2021/12/02/1061028375/can-travel-bans-prevent-the-spread-of-new-variants .Accessed on 11/1/22

    Omicron: Why Travel Bans Aren’t the Answer to Stop New COVID Variant. https://www.globalcitizen.org/en/content/omicron-covid-19-variant-travel-bans/ .Accessed on 11/1/22

    Can Omicron Finally Get the World to Cooperate on Pandemic Mobility Management? https://www.migrationpolicy.org/news/omicron-travel-restrictions ..Accessed on 11/1/22

    Omicron: 5 steps to avoid, 10 to take immediately.https://www.downtoearth.org.in/blog/health/omicron-5-steps-to-avoid-10-to-take-immediately-80425 ..Accessed on 11/1/22

    Travel bans punish countries for doing necessary work to end the pandemic, South Africa epidemiologist says.https://www.pbs.org/newshour/health/outrageous-and-an-overreaction-south-africas-top-epidemiologist-responds-to-omicron-travel-ban .Accessed on 11/1/22

    Domestic Travel During COVID-19.https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/travelers/travel-during-covid19.html .Accessed on 11/1/22

    SARS-CoV-2 Viral Mutations: Impact on COVID-19 Tests. https://www.fda.gov/medical-devices/coronavirus-covid-19-and-medical-devices/sars-cov-2-viral-mutations-impact-covid-19-tests .Accessed on 11/1/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/01/2022 को
    Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड