18+ वालों का भी COVID-19 वैक्सीनेशन💉 , लेकिन किन बातों का रखें ध्यान?

    18+ वालों का भी COVID-19 वैक्सीनेशन💉 , लेकिन किन बातों का रखें ध्यान?

    कोरोना वायरस से बचने के लिए सभी की नजरें सिर्फ इसी पर टिकी थी कि आखिर कब इस बीमारी से बचने का इलाज संभव हो पाएगा? हालांकि अभी भी कोविड से जुड़ी खबरें, लोगों की मौत और अस्पतालों की तस्वीरें दिल दहला देती हैं। ऐसे में सिर्फ एक ही बात मन में आती है कि कैसे इस बीमारी या इंफेक्शन से बचें? बता दें कि कोरोना से बचाव को और मुखर करने के लिए 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को COVID-19 वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination) दी जाएगी। हालांकि, ऐसा नहीं है कि COVID-19 वैक्सिनेशन की शुरुआत अभी हुई हो, बल्कि COVID-19 वैक्सिनेशन का ये तीसरा फेज है। सबसे पहले कोरोना वायरस वैक्सिनेशन हेल्थ लाइन वर्कर्स और 60 से ज्यादा उम्र के नागरिकों को दी गई। उसके बाद 45 वर्ष से ज्यादा के लोगों को COVID-19 वैक्सिनेशन दी गई और अब 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को COVID-19 वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination) की तैयारी कर ली गई है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए 1 मई से वैक्सिनेशन के लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

    और पढ़ें : क्या हैं इंफेक्शस डिजीज (Infectious diseases): इसके होने का कारण, इलाज और अन्य जानकारी के लिए पढ़ें

    COVID-19 वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination) से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में हम आपके साथ शेयर करेंगे। जैसे:

    • COVID-19 वैक्सिनेशन से पहले किन बातों का रखें ध्यान?
    • कोरोना वायरस वैक्सिनेशन के बाद क्या-क्या हो सकती है परेशानी?
    • क्या है डॉक्टर्स की राय?
    • COVID-19 वैक्सिनेशन के बाद किन बातों का रखें ध्यान?

    चलिए अब इन ऊपर दिए गए सवालों का जवाब जानते हैं।

    COVID-19 वैक्सिनेशन से पहले किन बातों का रखें ध्यान? (Pre COVID-19 Vaccination tips)

    COVID-19 वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination)
    #COVID-19 वैक्सिनेशन है जरूरी 💉

    कोरोना वायरस वैक्सिनेशन के लिए इंतजार कर रहे 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों अब COVID-19 वैक्सिनेशन के लिए इंतजार नहीं करने पड़ेगा, क्योंकि देश में 1 मई 2021 से कोरोना वायरस से बचने के लिए टीकाकरण शुरू हो जाएगा। हालांकि कोविड-19 वैक्सिनेशन से जुड़ी नकारात्मक खबरों पर ध्यान ना दें और कोविड-19 वैक्सिनेशन से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को जानना है जरूरी तभी तो #COVID-19 वैक्सिनेशन को सफल बनाने में आप अपना योगदान पूरा कर पाएंगे।

    कोविड-19 वैक्सिनेशन 💉. के पहले रखें निम्नलिखित बातों का ध्यान। जैसे:

    1. डॉक्टर से कंसल्टेशन है जरूरी

    अगर आप किसी बीमारी जैसे हायपरटेंशन (Hypertension), डायबिटीज (Diabetes), किडनी से जुड़ी बीमारी (Kidney problem) या हीमोफीलिया (Hemophilia) से पीड़ित हैं, तो कोविड-19 वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination) से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। डॉक्टर आपको वैक्सिनेशन नहीं लेने की सलाह नहीं देंगे, बल्कि आपको किन बातों को ध्यान रखना चाहिए ये बताएंगे।

    2. मेडिकेशन से जुड़ी जानकारी

    अगर आप किसी तरह की दवाओं का सेवन करते हैं या करती हैं, तो COVID-19 वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination) से पहले अपने मेडिकेशन की जानकारी हेल्थ एक्सपर्ट को जरूर दें। एक मीडिया रिपोर्ट में भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ये कहा गया है कि जिन लोगों को एनाफिलेक्सिस की समस्या है, उनको किसी भी इंजेक्शन से एलर्जी का खतरा बना रहता है। इसलिए जिन दवाओं का सेवन आप करते हैं, उनकी जानकारी अपने डॉक्टर को जरूर दें। इससे आप एलर्जी की समस्या से बच सकते हैं, क्योंकि वे आपको एलर्जी से बचने का सही तरीका शेयर करेंगे।

    और पढ़ें : इतनी तरह के एलर्जीस का शिकार हो सकते हैं आप, क्या जानते थे ये बात?

    3. एलर्जिक रिएक्शन का टेस्ट

    अगर आपको एलर्जी से समस्या ज्यादा रहती है, तो डॉक्टर से सलाह लेकर एलर्जिक रिएक्शन का टेस्ट (Allergic reaction test) COVID-19 वैक्सिनेशन से पहले करवाएं। कोविड-19 वैक्सिनेशन सेंटर पर इसकी जानकारी अवश्य दें कि आपको एलर्जी की समस्या ज्यादा होती है। अपने सेहत से जुड़ी जानकारी हेल्थ वर्कर से शेयर करेंगे, तो वे आपको अपनी निगरानी में कुछ वक्त के लिए रुकने की सलाह दे सकते हैं।

    4. हेल्दी डायट फॉलो करें

    कोविड-19 वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination) से पहले हेल्दी डायट मेंटेन करें। हेल्दी डायट (Healthy diet) शरीर को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपके इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉन्ग बनाए रखने में मदद करती है। इसलिए हेल्दी डायट हमेशा फॉलो करें। आप डायट से जुड़ी जानकारी के लिए डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं।

    5. ब्लड प्लाज्मा या मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज

    अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और इलाज के दौरान आपको ब्लड प्लाज्मा (Blood plasma) या मोनोक्लोनल एंटीबॉडीज (Monoclonal Antibodies) दी गई है, तो ऐसे में आपको COVID-19 वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination) नहीं करवाना चाहिए।

    नोट: वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination) से पहले ऊपर बताईं गईं इन 5 बातों का रखें ध्यान, लेकिन अगर आपकी कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, तो ऐसे में वैक्सिनेशन सेंटर पर ना जाएं, क्योंकि आपसे इंफेक्शन फैल सकता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से संपर्क में रहें और घर में क्वारंटीन रहें।

    और पढ़ें : रेस्पायरेटरी इन्फेक्शन से हो सकता है जान का खतरा, ऐसे करें बचाव

    कोरोना वायरस वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination) के बाद क्या-क्या हो सकती है परेशानी?

    COVID-19 वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination)
    #COVID-19 वैक्सिनेशन है जरूरी 💉

    मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर, गवर्मेंट ऑफ इंडिया (Ministry of Health and Family Welfare, Government of India) के अनुसार COVID-19 वैक्सिनेशन के बाद निम्नलिखित शारीरिक परेशानी हो सकती है। जैसे:

    नोट: अगर COVID-19 वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination) के बाद आपको किसी तरह की एलर्जिक रिएक्शन या आपको कोई शारीरिक परेशानी महसूस होती है, तो पैनिक ना करें, क्योंकि वैक्सिनेशन के बाद कुछ लोगों में यह इम्यून सिस्टम से रिएक्ट भी कर सकता है और ऊपर बताई गई परेशानी हो सकती है। अगर परेशानी 2 या 3 दिनों में ठीक ना हो, तो डॉक्टर से कंसल्टेशन करें।

    क्या है डॉक्टर की राय?

    मुंबई के घाटकोपर में राजावाड़ी हॉस्पिटल (Rajawadi Hospital Municipal Hospital Ghatkopar, Mumbai) की सुप्रीडेंटेंड डॉ. विद्या ठाकुर से हमने COVID-19 वैक्सीन लेने की सलाह देते हुए कहती हैं “COVID-19 वैक्सीन से डरे नहीं। इस वैक्सीन के लेने से शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। COVID-19 वैक्सिनेशन से इम्यूनिटी पावर (Immunity power) यानी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता स्ट्रॉन्ग होती है।”

    और पढ़ें : COVID-19 वैक्सिनेशन एक्सपीरियंस आपने किया क्या?

    COVID-19 वैक्सिनेशन के बाद किन बातों का रखें ध्यान? (Post COVID-19 Vaccination tips)

    COVID-19 वैक्सिनेशन (COVID-19 Vaccination)

    कोविड-19 वैक्सिनेशन के बाद निम्नलिखित बातों का रखें ध्यान। जैसे:

    • घर से बाहर निकलने के दौरान हमेशा मास्क (Mask) का प्रयोग करें। (सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार कोविड पेशेंट (Covid Patient) या आम लोगों को भी डबल मास्‍क (Two Mask) लगाने की सलाह दी जा रही है, क्योंकि इससे संक्रमण के खतरे को और ज्यादा कम किया जा सकता है।)
    • बाहर जाने के दौरान सैनिटाइजर हमेशा साथ रखें और किसी भी वस्तु को छूने के बाद हाथ सैनेटाइज करना ना भूलें।
    • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
    • घर में अगर किसी व्यक्ति को सर्दी-जुकाम (Cold and Cough) है, तो उनसे दूरी बनाए रखें।
    • अगर कोरोना वायरस के लक्षण नजर आ रहें हैं, तो ऐसे में कोविड-19 टेस्ट (COVID-19 Test) करवाएं।

    कोरोना वायरस से डरें नहीं, बल्कि समझदार बनें। घर पर रहें स्वस्थ रहें और हां 1 मई से शुरू होने वाले COVID-19 वैक्सिनेशन के दौरान परेशान ना हों कि सबसे पहले मैं ही टीका लगवाऊं। पहले रजिस्ट्रेशन करें और समय-समय पर वैक्सिनेशन की दोनों डोज लें।

    कोरोना वायरस (COVID-19) से जुड़ी आपके पास है कितनी जानकारी? अपना स्कोर जाने नीचे दिए इस क्विज को खेलकर।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 27/04/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement