home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Allergy Blood Test: एलर्जी ब्लड टेस्ट क्या है?

Allergy Blood Test: एलर्जी ब्लड टेस्ट क्या है?
बेसिक्स को जानें|जानने योग्य बातें|जानिए क्या होता है|रिजल्ट को समझें

बेसिक्स को जानें

एलर्जी ब्लड टेस्ट (Allergy Blood Test) क्या है?

एलर्जी ब्लड टेस्ट एक टेस्ट है जो सीरम में इम्युनोग्लोबुलिन ई (IgE) की मात्रा को चेक करता है। एलर्जी ब्लड टेस्ट यह जानने का एक बेहतरीन जरिया है कि आपको एलर्जी है या नहीं और अगर है तो किससे ? एलर्जी एक ऐसी स्थिति है जिसमें किसी चीज को खाने या फिर उसके संपर्क में आने के बाद बीमार महसूस करना। हमारा इम्यून सिस्टम एंटीबॉडी उत्पन्न करता है, जो शरीर की ऊर्जा कोशिकाओं के प्रेरित करने का काम करती है।

जिन मरीजों को एलर्जी है, उन्हें एलर्जीन के संपर्क में आने पर सीरम में IgE की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे कई एलर्जीन है जो एलर्जी पैदा कर सकते हैं। इनमें जानवरों के फर, भोजन, पराग, धूल, फूलों, कीटनाशक और दवाएं शामिल हैं। भारत में करीब 3 प्रतिशत व्यस्क और 6 से 8 प्रतिशत बच्चे फूड एलर्जी से ग्रसित हैं। बहुत सारे लोगों को गेहूं, बाजरा, मछली, राई, मूंगफली, अंडे, सोयाबीन और मेवे आदि से एलर्जी होती है। वहीं कई लोगों में खीरा, भिंडी, बैंगन और पपीता से एलर्जी भी देखी गई है।

एलर्जी ब्लड टेस्ट (Allergy Blood Test) क्यों किया जाता है?

यदि आपको किसी निश्चित पदार्थ के संपर्क में आने पर एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं तो आपको यह टेस्ट करवाना चाहिए। इस टेस्ट को कराने का मकसद यह पता करना होता है कि किस पदार्थ के कारण शरीर एलर्जिक प्रतिक्रिया पैदा करता है।

एलर्जी के कुछ लक्षण

और पढ़ें : Cardiac perfusion test: कार्डियक परफ्यूजन टेस्ट क्या है?

जानने योग्य बातें

एलर्जी ब्लड टेस्ट (Allergy Blood Test) से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

ऐसी कई परिस्थतियां हैं जहां इस टेस्ट को लेकर मतभेद आ जाते हैं, जैसे;

  • ऐसे रोगी जिन्हें कई एलर्जी हैं
  • जब तक टेस्ट विशिष्ट एलर्जी की पहचान न कर ले, तब तक किसी भी तरह की जानकारी नहीं मिल सकती एलर्जी ब्लड टेस्ट को प्रभावित करने वाले कुछ घटक;
  • ऐसी बीमारियां जिनके कारण शरीर में आईजीजी बढ़ जाता है
  • ऐसी दवाइयां जो IgE की एकाग्रता को बढ़ा सकती हैं जैसे कि; कॉर्टिकोस्टेरॉइड

यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप इस टेस्ट को कराने से पहले इसकी चेतावनी और सावधानियों को समझ लें। यदि आपको टेस्ट कराने की जरूरत, इसके जोखिम या फिर यह कैसे किया जाता है से जुड़ी कोई जानकारी चाहिए, तो आप अपने डॉक्टर से बात करें।

जानिए क्या होता है

एलर्जी ब्लड टेस्ट (Allergy Blood Test) के लिए खुद को कैसे तैयार करें?

टेस्ट से पहले कोई भी खास तयारी की जरुरत नहीं होती है। आप अपनी रोजाना की दिनचर्या का पालन कर सकते हैं। लेकिन यह बेहतर होगा कि एक बार अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर कर लें। टेस्ट के लिए छोटी आस्तीन की शर्ट पहन के जाएं ताकि नर्स आसानी से आपकी बांह से खून ले सके।

एलर्जी ब्लड टेस्ट (Allergy Blood Test) के दौरान क्या होता है?

टेस्ट के लिए डॉक्टर यह करते हैं को लागू करने के लिए, डॉक्टर करेंगे:

  • नस साफ दिखने के लिए हाथ के चारों ओर पट्टी बांध देते हैं।
  • एलकोहॉल से जहां से खून लेना है उस जगह को साफ और कीटाणुरहित करते हैं।
  • नस में सुई चुभाकर इंजेक्शन में पर्याप्त खून भर लेते हैं
  • पर्याप्त रक्त प्राप्त करने के बाद हाथ की पट्टी खोल देते हैं।
  • खून को रोकने के लिए जख्म पर बैंडेज लगा देते हैं

एलर्जी ब्लड टेस्ट के बाद क्या होता है?

टेस्ट के दौरान रक्त लेते समय होने वाला दर्द आपके डॉक्टर या नर्स के अनुभव पर निर्भर करता है। खून निकलने के बाद उस जगह को हलके हाथों से रगड़ें और वहां बैंडेज लगा लें। टेस्ट के बाद आप अपने काम पर वापस लौट सकते हैं। एलर्टी ब्लड टेस्ट को कराने के बाद जिस जगह पर सुई लगाई गई उस जगह पर आपको हल्का दर्द या नील महसूस हो सकता है लेकिन ये बहुत जल्दी ठीक हो जाता है। किसी भी तरह की कोई भी शंका होने पर अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

एलर्जी ब्लड टेस्ट कराने से क्या मुझे कोई साइड-इफेक्ट्स हो सकते हैं?

एलर्जी ब्लडटेस्ट कराने के बाद आपको सुई जिस जगह पर लगाई गई वहां हल्की खुजली, सूजन या लालिमा महसूस हो सकती है। कई बार ऐसा भी देखा गया है कि त्वचा के उस हिस्से पर एस छोटा सा उभार बन गया हो। ये लक्षण कुछ दिन में अपने आप ठीक हो जाते हैं। इनमें किसी तरह घबराने वाली कोई बात नहीं है। बहुत दुर्लभ मामलों में इस टेस्ट को कराने से गंभीर एलर्जिक रिएक्शन देखे गए हैं। ऐसे में तुरंत मेडिकल जांच की जरूरत होती है। यदि आपको टेस्ट कराने के बाद किसी तरह का गंभीर लक्षण नजर आए तो बिना देरी के अपने चिकित्सक से कंसल्ट करना चाहिए।

रिजल्ट को समझें

अगर आपका कुल IgE स्तर सामान्य से अधिक है, तो इसका मतलब है कि आपको किसी प्रकार की एलर्जी है। लेकिन इससे यह पता नहीं चलता कि आपको किस चीज से एलर्जी है। आपको किस चीज से एलर्जी है इसकी पहचान करने के लिए IgE परीक्षण किया जा सकता है।

अगर आपके परिणाम में किसी तरह के एलर्जी के संकेत प्राप्त होते हैं, तो आपके डॉक्टर आपको एलर्जी विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दे सकते हैं।

जिसके बाद आपके उपचार की प्रक्रिया आपके एलर्जी के प्रकार और गंभीरता पर निर्भर करेगी। अगर आपकों अपने टेस्ट या उसके परिणामों को लेकर कोई संदेह है, तो इस बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

असामान्य परिणाम

असामान्य परिणाम होने पर आप इनमें से कुछ एलर्जी संबंधित बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं:

  • दमा
  • जिल्द की सूजन
  • फ़ूड एलर्जी
  • एलर्जी
  • ऑक्यूपेशनल एलर्जी

लेबोरेट्री या अस्पताल अनुसार सिस्टोस्कोपी के दर अलग हो सकते हैं। आप अपने डॉक्टर से इस बारे में परामर्श कर सकते हैं।हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की मेडिकल सलाह, निदान या सारवार नहीं देता है न ही इसके लिए जिम्मेदार है।

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में एलर्जी ब्लड टेस्ट से जुड़ी ज्यादातर जानकारियां देने की कोशिश की है, जो आपके काफी काम आ सकती हैं। अगर आपको ऊपर बताई गई कोई भी लक्षण नजर आते हैं तो हो सकता है आपका डॉक्टर आपको यह टेस्ट रिकमेंड करें। एलर्जी ब्लड टेस्ट से जुड़ी यदि आप अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Allergies blood test :mayoclinic.org/diseases-conditions/allergies/symptoms-causes/syc-20351497 Accessed July 09, 2019

Allergies blood test   https://medlineplus.gov/lab-tests/allergy-blood-test/ Accessed July 09, 2019

Allergies blood test:  https://www.medicalnewstoday.com/articles/321520.php Accessed July 09, 2019

Allergies blood test: ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/3890599 Accessed July 09, 2019

Allergies blood test:  ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/18398515 Accessed July 09, 2019

 

 

 

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Aamir Khan द्वारा लिखित
अपडेटेड 09/07/2019
x