home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं ये 10 आदतें, तुरंत बदलें

किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं ये 10 आदतें, तुरंत बदलें

”सपने में भी नहीं सोचा था कि मेरा लंबा सिटिंग जॉब मेरी किडनी को प्रभावित कर सकता है। किडनी फंक्शन टेस्ट नॉर्मल नहीं आने पर जब डॉक्टर ने मुझे किडनी को प्रभावित करने वाले कारणों के बारे में बताया तो यह कारण भी उसमें शामिल था। मुझे यकीन नहीं हो रहा था कि कैसे हमारी छोटी-छोटी आदतें किडनी को डैमेज कर देती हैं और हम इनसे पूरी तरह अंजान रहते हैं। ” ये कहना है मुंबई में प्रिटिंग प्रेस संभालने वाले होशिला मिश्रा का।” किडनी हमारे बॉडी का महत्वपूर्ण अंग है। बॉडी को हेल्दी रखने में यह जरूरी भूमिका निभाती है। यह रेड ब्लड सेल्स का निमार्ण करती है, ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करती है, इंटरनल ऑर्गन्स को डिटॉक्सीफाई करती है, बॉडी में ज्यादा मात्रा में मौजूद पानी को बाहर निकालती है। इसके साथ ही यह ब्लड में मौजूद सभी आवश्यक मिनरल्स के लेवल को नियंत्रित करती है। इसलिए यह जरूरी है कि हमारी कुछ आदतें जो किडनी के लिए बुरी आदतें बन सकती हैं उन्हें छोड़ दिया जाए और उनकी जगह अच्छी आदतों को अपनाया जाएं ताकि किडनी डिजीज से बचा जा सके। अभी भी देर नहीं हुई हैं हम आपको यहां ऐसी 10 हेबिट्स के बारे में बता रहे हैं जो किडनी पर प्रेशर डालती हैं और उसके काम को बुरी तरह प्रभावित करती हैं तो इनको आज से बदलने के लिए तैयार हो जाइए।

और पढ़ें: सिंगल किडनी के साथ लाइफस्टाइल कैसी होनी चाहिए? किन बातों का रखें ध्यान और कौन से एक्टिविटी से रहें दूर?

किडनी के लिए बुरी आदतें (Bad Habits for kidney)

1.किडनी के लिए बुरी आदतें (Bad Habits for kidney) छोड़ने की लिस्ट में सबसे पहली है क्रोनिक सिटिंग (Chronic sitting)

रेग्युलर फिजिकल एक्टिविटीज ब्लड प्रेशर को इम्प्रूव करने, ग्लूकोज लेवल मेटाबॉलिज्म को नॉर्मल करने में मदद करती हैं। ये दोनों ही किडनी हेल्थ को मैंटेन रखने के लिए जरूरी हैं। बिना ब्रेक लिए लगातार लंबे समय तक बैठे रहना किडनी रिस्क को 30 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है। अगर आप 8 घंटे से ज्यादा चेयर पर बैठकर काम करते हैं तो आपको घर पर या ऑफिस में की जाने वाली एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। बीच-बीच में ब्रेक लेना भी बहुत जरूरी है। साथ ही वॉक को ना भूलें।

2.किडनी के लिए बुरी आदतें (Bad Habits for kidney) छोड़ना चाहते हैं तो छोड़ दें पेन किलर्स का अत्यधिक उपयोग

ओवर द काउंटर मेडिसिन जैसे NSAIDs (नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स) आपके पेन को कम कर सकती हैं, लेकिन यह आपकी किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं। अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई बीमारी है तो स्थिति और भी बिगड़ सकती है। रोजाना इन दवाओं का उपयोग करने से बचें साथ ही कभी भी इनका ओवरडोज ना लें।

और पढ़ें: किडनी के मरीजों के लिए वरदान की तरह हैं अंगूर, जानिए हम क्यों कह रहे हैं ऐसा!

3.नमक का ज्यादा उपयोग करने की आदत (Habit of using excessive salt)

किडनी के लिए बुरी आदतें यानी किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली आदतों में नमक का ज्यादा उपयोग भी शामिल है। ज्यादा नमक का उपयोग यानी ज्यादा सोडियम, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है जो किडनी के लिए हार्मफुल है। इस आदत को कंट्रोल करें। थोड़े समय के बाद एडेड सॉल्ट को अवॉइड करने का आसान आप तरीका खोज निकालेंगे।

4.किडनी के लिए बुरी आदतें छोड़ना चाहते हैं तो प्रोसेस्ड फूड (Processed food) को कहना होगा टाटा

किडनी के लिए बुरी आदतें

प्रोसेस्ड फूड्स सोडियम और फॉस्फोरस के सोर्स हैं। कई लोग जो किडनी डिजीज से पीड़ित हैं उन्हें तो अपनी डायट से फॉस्फोरस का इंटेक कम करना ही चाहिए, लेकिन किडनी से संबंधित कोई परेशानी नहीं है उनके लिए भी अधिक मात्रा में फास्फोरस का इंटेक किडनी और बोन्स को नुकसान पहुंचा सकता है।

5.पर्याप्त मात्रा में पानी ना पीने की आदत (Habit of not drinking enough water)

हायड्रेटेड रहने से किडनी को बॉडी से सोडियम और टॉक्सिन्स को निकालने में मदद मिलती है। पर्याप्त मात्रा में पानी से किडनी स्टोन से भी बचा सकता है। जिनको किडनी प्रॉब्लम होती है उन्हें फ्लूइड इंटेक को कम करना चाहिए, लेकिन बाकी के लोगों को किडनी की बेहतर हेल्थ के लिए दिन में 1 से 2 लीटर पानी पीना चाहिए।

और पढ़ें: सावधान! यूरिन संबंधी परेशानी कहीं किडनी पर न पड़ जाए भारी

6.नींद की कमी है किडनी के लिए बैड हेबिट (Lack of sleep)

एक अच्छी नींद और आराम आपकी ओवरलऑल हेल्थ और किडनी की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है। स्लीप वेक साइकल के द्वारा किडनी फंक्शन्स नियंत्रित होते हैं जो किडनी के 24 घंटे के काम को करने में मदद करता है। इसलिए अच्छी नींद से समझौता ना करें।

किडनी फेलियर के बारे में जानने के लिए देखें ये मॉडल

7.बहुत ज्यादा मीट खाना भी है बैड हेबिट्स फॉर किडनी (Eating too much meat)

एनिमल प्रोटीन ब्लड में अधिक मात्रा में एसिड जनरेट करता है, जो किडनी के लिए हार्मफुल हो सकता है और एसिडोसिस (acidosis) का कारण बनता है। यह एक ऐसी कंडिशन है जिसमें किडनी एसिड को जल्दी बाहर नहीं निकाल पाती।बॉडी ग्रोथ और टिशूज को रिपेयर करने के लिए प्रोटीन जरूरी है, लेकिन आपकी डायट एक बैलेंस्ड डायट होनी चाहिए। जिसमें फल और सब्जियां शामिल हों।

8.किडनी के लिए बुरी आदतें को छोड़ना चाहते हैं, तो शराब (drinking alcohol) को ना भूलें

रेग्युलर हैवी ड्रिकिंग जैसे हर दिन चार ड्रिंक्स से ज्यादा पीना किडनी डिजीज के रिस्क को दोगुना कर देता है। अधिक शराब पीने के साथ ही जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनमें किडनी की बीमारियों का रिस्क और भी बढ़ जाता है। ड्रिंक और स्मोक ना करने वालों की तुलना में उनमें पांच गुना ज्यादा किडनी डिजीज के डेवलप होने का रिस्क होता है। जो लोग ड्रिंक नहीं करते सिर्फ स्मोक करते हैं उनकी यूरिन में प्रोटीन पाया जाता है जो कि किडनी डैमेज का एक संकेत है। यानी अगर आप किडनी के लिए बुरी आदतें छोड़ना चाहते हैं तो स्मोकिंग और ड्रिकिंग दोनों को छोड़ना होगा।

9.किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली आदत यूरिन को रोककर रखना (Holding your pee)

यह शायद आपको छोटी सी बात लगे या आप सोचें कि इससे भला कैसे किडनी डैमेज हो सकती है तो आपको बात दें कि टाइम पर ब्लैडर खाली ना करना किडनी से जुड़ी परेशानियों की प्रमुख वजह है। अगर आप अक्सर यूरिन पास करने की इच्छा होने पर यूरिन पास नहीं करते हैं तो यह लंबे समय तक ब्लैडर में रहती है और बैक्टीरिया तेजी मल्टीप्लाय होने लगते हैं। जो किडनी इंफेक्शन और यूरिनरी इनकॉन्टिनेंस का कारण बनते हैं।

और पढ़ें: Chronic Kidney Disease: क्रोनिक किडनी डिजीज क्या है? जानें इसके लक्षण, कारण और इलाज

10.अधिक मात्रा में शुगर फूड्स (Sugar foods) का उपयोग भी है किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली आदत

शुगर ओबेसिटी का कारण बनती है जिससे हाय ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या होती है। जो कि किडनी डिजीज होने के दो बड़े कारण हैं। आपको बता दें कि मिठाई के अलावा भी हम ऐसे फूड्स और ड्रिंक्स से शुगर को कंज्यूम करते हैं जिन्हें हम मीठा नहीं मानते। ब्रेकफास्ट सीरियल्स, व्हाइट ब्रेड से बचें ये प्रोसेस्ड शुगर के सोर्स हैं। जब भी आप किसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो उसके ऊपर दिए इंग्रीडिएंट्स को पढ़ें जिसमें एडेड शुगर हो उन्हें अवॉइड करें।

इस तरह आप किडनी के लिए बुरी आदतें छोड़कर किडनी को डैमेज होने से बचा सकते हैं। अगर आपमें ये आदतें हैं तो इन्हें दूरी बनाना शुरू कर दीजिए। उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और किडनी के लिए बुरी आदतें कौन सी हैं इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

https://www.kidneycareuk.org/about-kidney-health/conditions/kidney-stones/ Accessed on 5th March 2021

Chronic kidney disease (CKD)/https://www.kidneyfund.org/kidney-disease/chronic-kidney-disease-ckd/Accessed on 5th March 2021

Diet – chronic kidney disease/https://medlineplus.gov/ency/article/002442.htm/Accessed on 5th March 2021

10 Common Habits That May Harm Your Kidneys/https://www.kidney.org/content/10-common-habits-that-may-harm-your-kidneys/Accessed on 5th March 2021

 

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 05/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x