home

पेशाब संबंधित बीमारियां

हेल्थ सेंटर के सब-कैटेगरी के अंतर्गत किडनी और यूरिनरी ट्रैक्ट डिजीज से बचने से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई है। किडनी और यूरिनरी ट्रैक्ट डिजीज के संक्रमण से बचाव कैसे संभव है यह जानकारी देने के साथ-साथ किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए यह विस्तार से हैलो स्वास्थ्य के हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा रिव्यू कर बताया गया है। इसके साथ ही किडनी और यूरिनरी ट्रैक्ट डिजीज को दूर भगाने के घरेलू उपाय क्या हैं इसकी जानकारी भी दी गई है।

सामान्य ज्ञान

एफएक्यूज़/FAQs

मैं यूटीआई को कैसे रोकूं?

Icon Chevron

यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कम आम हैं, लेकिन 50 तक पहुंचने के बाद पुरुषों में जोखिम बढ़ जाता है। यूटीआई बैक्टीरिया के कारण होते हैं और यह आमतौर पर पेशाब करते समय जल जाते हैं। यूटीआई का एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है। कुछ टिप्स यूटीआई को रोकने में शामिल हैं: - अपने लिंग को साफ रखें - तरल पदार्थ का खूब सेवन करें - अगर आपको पेशाब करने की इच्छा हो तो अपने ब्लैडर को ज्यादा देर तक रोक कर न रखें

मूत्र रोग विशेषज्ञ का क्या काम है?

Icon Chevron

मूत्र रोग विशेषज्ञ चिकित्सक होता है, जो गुर्दे, मूत्राशय, यूरिनरी ब्लैडर, मूत्रमार्ग और पुरुष प्रजनन अंगों जैसे अंगों का इलाज करता है। उनके कुछ उपचारों में शामिल हैं: मूत्राशय की समस्याएं - मूत्राशय और प्रोस्टेट कैंसर - प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ना - स्तंभन दोष (ईडी) - पथरी - मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई)

क्या मूत्र रोग विशेषज्ञ पुरुष प्रजनन प्रणाली का डॉक्टर माना जाता है?

Icon Chevron

मूत्र रोग विशेषज्ञ वो डॉक्टर होता है जो मूत्र पथ और पुरुष प्रजनन प्रणाली को प्रभावित करने वाले रोगों में माहिर होता है। एक मूत्र रोग विशेषज्ञ आमतौर पर पुरुषों को प्रभावित करने वाले स्वास्थ्य मुद्दों को ठीक करने में मदद करता है, जिसमें उनके प्रजनन स्वास्थ्य भी शामिल है। एक मूत्र रोग विशेषज्ञ पुरुषों और महिलाओं का इलाज कर सकता है। वास्तव में, कुछ मूत्र रोग विशेषज्ञ हैं जो महिला मूत्रविज्ञान में विशेषज्ञ हैं। वे मूत्राशय के मुद्दों, यूटीआई और मूत्र असंयम का इलाज करते हैं।

मूत्रमार्ग का कार्य क्या है?

Icon Chevron

मूत्रमार्ग एक ट्यूब है जो मूत्राशय से मूत्र को शरीर से बाहर निकलने की अनुमति देता है। पुरुषों में, यह एक बार संभोग सुख तक पहुंचने के बाद वीर्य को स्खलन या निष्कासित करने के लिए जिम्मेदार होता है। जब आपको पेशाब करने की आवश्यकता होती है, तो आपके मूत्राशय की मांसपेशियां कस जाती हैं, जो मूत्राशय से मूत्र को बाहर ले जाती हैं। इस दौरान आपका मस्तिष्क आपकी स्फिंक्टर की मांसपेशियों को आराम करने का संकेत देता है, जिससे मूत्र शरीर से बाहर निकल जाता है। यह सामान्य प्रक्रिया कहलाती है।

प्रोस्टेट ग्रंथि का कार्य क्या है?

Icon Chevron

प्रोस्टेट एक छोटी ग्रंथि है जो लिंग के आधार और मलाशय के बीच स्थित होती है। इसका सबसे महत्वपूर्ण कार्य वृषण से शुक्राणु के साथ-साथ वीर्य बनाने वाले द्रव का हिस्सा बनाना है। प्रोस्टेट की मांसपेशियां वीर्य को मूत्रमार्ग में दबाने और संभोग के दौरान शरीर से बाहर निकालने के लिए भी जिम्मेदार होती हैं।

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण क्या हैं?

Icon Chevron

प्रोस्टेट कैंसर के कोई लक्षण नहीं होते हैं, जिसका अर्थ है कि किसी को वर्षों से प्रोस्टेट कैंसर हो सकता है। यह कुछ लक्षण प्रकट कर सकता है, जो निम्नलिखित हैं : - बार-बार पेशाब करने की आवश्यकता, विशेष रूप से रात में, कभी-कभी तत्काल - पेशाब शुरू करने या वापस रोकने में कठिनाई - कमजोर, ड्रिब्लिंग या पेशाब का बाधित प्रवाह - पेशाब करने में दर्द या जलन होना - इरेक्शन होने में कठिनाई - स्खलित द्रव की मात्रा में कमी - दर्दनाक स्खलन - पेशाब या वीर्य में खून आना - मलाशय में दबाव या दर्द

और विषयों पेशाब संबंधित बीमारियां को ढूंढें