आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

ऑस्टॉमी कब और क्यों की जाती है, इस सर्जरी के पहले जान लें इसके बारे में...

    ऑस्टॉमी कब और क्यों की जाती है, इस सर्जरी के पहले जान लें इसके बारे में...

    ऑस्टॉमी (Ostomy) एक प्रकार की सर्जरी है, जिसके अंतगर्त कोलोस्टॉमी, इलियोस्टॉमी और यूरोस्टॉमी जैसी सर्जरी आती हैं। इसमें आपके पेट में सर्जरी द्वारा एक छेद बनाया जाता है, इस होल को स्टोमा कहा जाता है। जो आपके शरीर से अपशिष्ट पदार्थ यानी कि मल या मूत्र को आपके शरीर से बाहर निकलने में मदद करता है। यह सर्जरी उन लोगों के लिए मददगार है, यूरिन या वेस्ट पदार्थ को शरीर से बाहर निकालने में परेशानी होती है। ऑस्टॉमी में कई बार सर्जरी के बाद वेस्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने के लिए पाउच लगाया जाता है। यह प्रक्रिया तब होती है, जब आप आमतौर पर जिस तरह से पेशाब नहीं कर सकते हैं। आपके पेट पर आपके मल का सटीक स्थान सर्जरी के आपके कारण पर निर्भर करेगा। इसके लिए छिद्र पर, आपके मूत्रवाहिनी का एक छोटा सा सिरा या छोटी या बड़ी आंत आपकी त्वचा से बाहर निकल जाती है। इसे रंध्र कहते हैं, और यह लाल या गुलाबी रंग की दिखाई देती है। आपके सर्जन स्टोमा से एक थैली जोड़ देंगे, जो मूत्र या मल एकत्र करती है। जानिए यहां ऑस्टॉमी (Ostomy) के बारे में:

    और पढ़़ें: ऑस्टॉमी सर्जरी के बाद सेक्स कर सकते हैं या नहीं?

    ऑस्टॉमी के कारण (Causes of ostomy)

    आपका डॉक्टर गंभीर आंत्र समस्याओं के इलाज के लिए या सर्जरी के बाद शरीर के किसी हिस्से को ठीक करने के लिए ऑस्टॉमी की सलाह देंगे। यदि आपका कोई अंग रोगग्रस्त हैं या उन्हें निकालना है, तो भी डॉक्टर आपको ऑस्टॉमी की सलाह दे सकते हैं। इनके कारणों में शामिल हैं:

    और पढ़ें : प्रेग्नेंसी में सेक्स के दौरान ब्लीडिंग क्यों होता है? जानें कुछ सुरक्षित सेक्स पोजिशन

    ऑस्टॉमी के प्रकार (Types of Ostomy)

    दो मुख्य प्रकार के ऑस्टॉमी मल को निकालने में मदद करते हैं, इसके प्रकार में शामिल हैं:

    • इलियोस्टॉमी: आपकी छोटी आंत का निचला भाग, जिसे इलियम कहा जाता है, आपके पेट की दीवार के माध्यम से एक रंध्र बनाने के लिए ऊपर लाया जाता है। यह अक्सर किया जाता है यदि आपको मलाशय का कैंसर या सूजन आंत्र रोग है।
    • कोलोस्टॉमी: यदि आपने अपने बृहदान्त्र का हिस्सा हटा दिया है, तो कोलोस्टॉमी शेष बृहदान्त्र को आपके शरीर के बाहर से जोड़ सकता है।
    • उरोस्टॉमी: आपके मूत्राशय में मूत्र ले जाने वाली नलियों को आपके स्टोमा में जोड़ा जाता है। यदि आपको कैंसर या अन्य बीमारियां हैं, जो मूत्राशय की गंभीर समस्याओं का कारण बनती हैं।

    और पढ़ें : शावर सेक्स टिप्स : ऐसे करें तैयारी, ताकि भारी न पड़े रोमांस

    सर्जरी (Surgery)

    ऑस्टॉमी में ऑपरेशन से पहले, आपके सर्जन या विशेष रूप से प्रशिक्षित नर्स को आपके स्टोमा के लिए जगह निर्धारित करेंगे, आमतौर पर आपके पेट के सामने का सपाट हिस्सा है। आपके लिए आवश्यक प्रक्रिया के प्रकार के आधार पर सर्जरी अलग-अलग होगी। आमतौर पर, सर्जन आंत जैसे आंतरिक अंग को जोड़ते हैं। सर्जरी के दौरान स्टोमा तैयार करने के कुछ दिन बाद नर्स या चिकित्सक आपको बताएंगे कि अपने स्टोमा की देखभाल कैसे करें और अपने अपशिष्ट थैली को कैसे खाली करें।

    सर्जरी के कुछ महीने बाद आप अपनी नियमित गतिविधियों में वापस आने में सक्षम हो जायेंगे। आपको 2 या 3 सप्ताह के लिए ड्राइविंग और भारी समान को उठाने से बचने की आवश्यकता हो सकती है। आपके ठीक होने के बाद, आप संभवतः कराटे या फ़ुटबॉल जैसे संपर्क खेलों को छोड़कर अधिकांश गतिविधियों में वापस जा सकेंगे। बाद में सामने आने वाली सामान्य समस्याओं में गैस, दस्त और कब्ज शामिल हैं। अपने डॉक्टरों से बात करें कि क्या ये समस्याएं गंभीर हैं या दूर नहीं होती हैं।

    और पढ़ें : Laparoscopic surgery for colorectal cancer: जानिए कोलोरेक्टल कैंसर के लिए लैप्रोस्कोपिक सर्जरी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    जटिलताएं (Risk Factor)

    कभी-कभी, आपको ऑस्टॉमी सर्जरी के बाद समस्या हो सकती है। जिनमें शामिल हैं:

    • आपके स्टोमा के आसपास खुजली वाली लाल त्वचा
    • इंनटरनल ब्लीडिंग होना
    • संक्रमणों का खतरा
    • आपकी छोटी या बड़ी आंत में रुकावट
    • आपके स्टोमा के साथ समस्याएं, जैसे हर्निया (पेट की दीवार का कमजोर होना) या आगे को बढ़ाव (जब आंत्र रंध्र के माध्यम से धक्का देता है)
    • विटामिन बी12 की कमी
    • पानी, विटामिन और अन्य पोषक तत्वों को अवशोषित करने में समस्या

    और पढ़ें : Bile Duct Cancer: बाइल डक्ट कैंसर क्या है? जानिए बाइल डक्ट कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज!

    यदि आपको ऑस्टॉमी है, तो आप स्पोटर्स में भाग ले सकते हैं (If You Have an Ostomy, You Can Participate in Sports)?

    खेल के दौरान चोट लगने की बहुत संभावनाएं हैं, तो आप ऑस्टॉमी सर्जरी से ठीक होने के बाद उन गतिविधियों पर वापस जाने के लिए आपको समय लग सकता है। खेल के दौरान स्टोमा और लगाए गए बैग के लिए खतरा बढ़ जाता है। यदि आप अपनी स्पोटर्स की गतिविधियों को जारी रखना चाहते हैं, तो अपने डॉक्टर से ऑस्टॉमी से उन विशेष उत्पादों के बारे में पूछें, जिनका आप उपयोग आप खेल के लिए कर सकते हैं।

    अपनी सर्जरी के बाद वजन उठाना शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें। जटिलताओं के अपने जोखिम को कम करने के लिए, वजन उठाने से पहले आपको अपने सर्जिकल चीरे के ठीक होने की प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। जब तक आप पूरी तरह से ठीक न हो, भारी वजन न उठाएं।

    और पढ़ें : ALK positive lung cancer: एएलके पॉसिटिव लंग कैंसर क्या है? जानिए इसके लक्षण और इलाज!

    अगर आपको ऑस्टॉमी है तो आप काम पर वापस जा सकते हैं (If You Have an Ostomy You Can Go Back to Work)?

    आपको अपनी सर्जरी के बाद ठीक होने और ठीक होने के लिए समय की आवश्यकता होगी, लेकिन आप अंततः काम पर वापस जा सकते हैं। जब तक आप अपने अस्थि-पंजर के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस नहीं करते हैं, तब तक आप बस आराम करें। यदि आपके काम की लाइन में शारीरिक श्रम या बहुत अधिक भार उठाना शामिल है, तो आपका डॉक्टर काम पर आपके स्टोमा की रक्षा करने के तरीकों के बारे में बताएंगे।

    आप अपना ओस्टोमी बैग छुपा सकते हैं (You Can Hide Your Ostomy Bag)?

    आपके लिए, आपके साथ जुड़ा ओस्टोमी बैग बहुत स्पष्ट है। जब आप आईने में देखते हैं, तो आप अपने कपड़ों के नीचे बैग देखते हैं। आप सोच सकते हैं कि आपके रंध्र से आने वाली हर गड़गड़ाहट और शोर कमरे में सभी के द्वारा जोर से और सुना जाता है। जब तक आप उन्हें इसके बारे में नहीं बताएंगे, तब तक ज्यादातर लोग आपके अस्थि-पंजर को नोटिस नहीं करेंगे। जैसा कि आप अपने अस्थि-पंजर के अभ्यस्त हो जाते हैं, आप बैग को छुपाने और शोर को कम से कम रखने के लिए युक्तियों और तरीकों का पता लगाएंगे। आप आरंभ करने हेतु यहाँ कुछ आयडियाज है:

    • जब आपका ऑस्टॉमी बैग एक तिहाई भर जाए तो उसे खाली कर दें। इस तरह यह आपके कपड़ों के नीचे नहीं उभरेगा।
    • ऑस्टॉमी पाउचिंग सिस्टम को खोजने के लिए अपनी ऑस्टॉमी नर्स के साथ काम करें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।
    • यदि आप अपने ऑस्टॉमी बैग को खाली करते समय गंध के बारे में चिंतित हैं, तो अपनी ओस्टोमी नर्स से पूछें या गंध को कम करने के लिए पाउच डिओडोरेंट्स या एयर स्प्रे के बारे में जानें।

    और पढ़ें : Endometrial Cancer: एंडोमेट्रियल कैंसर क्या है? जानिए एंडोमेट्रियल कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज

    अगर आपको ओस्टोमी है तो आप जो चाहें पहन सकते हैं (If You Have an Ostomy You Can Wear Whatever You Want)

    यदि आपकी ऑस्टॉमी हुई है, तो कोई भी कपड़ों की सीमा नहीं है। हालांकि, आपके व्यक्तिगत शरीर की रूपरेखा और आपके स्टोमा का स्थान कुछ कपड़ों को कम आरामदायक बना सकता है। उदाहरण के लिए, तंग कमरबंद या बेल्ट आपके स्टोमा पर प्रतिबंधात्मक महसूस करवा सकता है। टाइट फिटिंग कपड़ों से बचें

    और पढ़ें : Stomach cancer radiation therapy: जानिए पेट के कैंसर के लिए रेडिएशन थेरिपी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको इनमें से कोई भी लक्षण या कोई अन्य समस्या है। अलग तरीके से बाथरूम जाने की आदत पड़ने में समय लगेगा। सर्जरी के बाद, आपका मल रंध्र के माध्यम से बाहर आ जाएगा और एक डिस्पोजेबल बैग में खाली हो जाएगा। आप कितनी बार शौच या पेशाब करेंगे, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप क्या खाते हैं, आपके पास किस प्रकार की प्रक्रिया है और सर्जरी से पहले आपके बाथरूम के पैटर्न क्या हैं। सर्जरी के बाद थोड़ी देर के लिए अपने मल त्याग को नियंत्रित करने के लिए आपको अपना आहार बदलने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन एक बार जब आप पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं, तो आप वॉपस पहले जैसी डायट में आ सकते हैं, पर हेल्दी डायट। यदि आपके जीवन में सामाजिक, भावनात्मक और व्यावहारिक परिवर्तनों के साथ कठिन समय है और यह बदलाव आप मानसिक रूप से स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं, तो अपने डॉक्टर, परिवार और दोस्तों से बात करें। आप एंटरोस्टोमल थेरिपिस्ट की मदद ले सकते हैं, जो स्टोमा के साथ रहने के दिन-प्रतिदिन के मुद्दों पर प्रशिक्षित करते हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    लेखक की तस्वीर badge
    Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 29/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: