home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

क्या आप लॉकडाउन के दौरान नमक का अधिक सेवन करने लगे हैं? तो हो जाएं सावधान

क्या आप लॉकडाउन के दौरान नमक का अधिक सेवन करने लगे हैं? तो हो जाएं सावधान

कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने लॉकडाउन लगाया हुआ है। लॉकडाउन में लोग अपने घरों में बंद हैं और बीमारी से बचने के लिए सभी सुरक्षा उपाय कर रहे हैं। यह बात तो आप भी जानते होंगे, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि घर में बैठे-बैठे लोगों को दूसरी तरह की समस्याएं होने लगी हैं। जी हां, ऐसी कई रिपोर्ट सामने आ रही हैं, जिसमें कहा जा रहा है कि घर में बैठे-बैठे लोगों की आदत बिगड़ने लगी है। लोग अपने खान-पान पर पूरा ध्यान नहीं दे पा रहे हैं। घर में नए-नए व्यंजन बनाए जा रहे हैं और छुट्टियों में लोग इसका भरपूर सेवन कर रहे हैं। इसके कारण लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगा है। लोग नमक का अधिक सेवन करने लगे हैं, जिससे उनको दूसरी बीमारियां होने की संभावना बढ़ती जा रही हैं। कहीं आपके खाने में भी तो नमक की अधिक मात्रा (Excessive salt intake) नहीं होती?

डॉक्टर की चेतावनीः लॉकडाउन में लोग कर रहे अधिक मात्रा में नमक का सेवन (People are consuming excessive amount of salt in lockdown)

तुर्की और दूसरे जगहों के वैज्ञानिकों ने लोगों को अपने खाने में नमक की अधिक मात्रा को कम करने की सलाह दी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वायरस (Corona virus) महामारी के समय अधिकांश लोग अपने घर के अंदर हैं। ऐसे में लोग सामान्य से अधिक नमक का सेवन कर सकते हैं। इससे लोगों को बहुत नुकसान हो सकता है। तुर्की के वैज्ञानिकों ने लोगों को चेतावनी दी है कि लॉकडाउन के दौरान भी लापरवाही न करेंकोविड-19 से बचने के लिए जिस तरह लोग सभी सुरक्षा उपाय कर रहे हैं, उसी तरह से दूसरी बीमारियों से भी बचें और इसके लिए नमक का सेवन कम करें।

नमक का सेवन : salt ka sevan

ये भी पढ़ेंः कोरोना महामारी के समय जानिए इम्यूनिटी पावर से जुड़े मिथ्स और फैक्ट्स

कोरोना महामारी में नमक का सेवन (Salt intake in corona pandemic) : खाने में नमक की मात्रा का रखें ध्यान

तर्क्या यूनिवर्सिटी के स्वास्थ्य विज्ञान विभाग के डॉ. सेदत उस्टंडैग ने कहा, “कोरोनो वायरस (Corona virus) के प्रकोप से बचने के लिए लोग हर जरूरी उपाय कर रहे हैं, लेकिन इन उपायों के बीच दूसरी चीजों के बारे में लापरवाही बरत रहे हैं। ऐसे में लोगों का कोरोना से तो बचाव हो जाएगा, लेकिन दूसरी बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए कोरोना वायरस के सभी उपायों का पालन करने के साथ-साथ लोगों को स्वास्थ्य से जुड़े सामान्य एहतियाती कदम का भी पूरी सख्ती से पालन करनी चाहिए।”

नमक का सेवन : salt ka sevan

उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 से बचने के लिए लोग एक दूसरे के संपर्क में आने से बच रहे हैं और रोग प्रतिरक्षा शक्ति (Immunity power) को मजबूत करने के लिए पौष्टिक आहार का अधिक सेवन कर रहे हैं। ऐसे में सभी लोगों को खाने में नमक की मात्रा पर भी ध्यान देना चाहिए। महिलाओं को खाना पकाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए। इसे साथ ही खाते समय भी नमक की अधिक मात्रा के सेवन से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ेंः इटली के वैज्ञानिकों ने कोविड-19 वैक्सीन बनाने का किया दावाः जानिए इस खबर की पूरी सच्चाई

कोरोना महामारी में नमक का सेवन (Salt intake in corona pandemic) : डब्ल्यूएचओ ने भी दी है ऐसी सलाह

डॉ. सेदत उस्टंडैग ने आगे कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने भी नमक की मात्रा को लेकर लोगों को सलाह दी है। स्वस्थ लोगों को रोजाना सिर्फ 5 ग्राम नमक का सेवन करने को बोला गया है, लेकिन इस समय अधिकांश लोग इस बात की अनदेखी कर रहे हैं।

लॉकडाउन के दौरान अधिकांश घरों में ऐसे खाद्य पदार्थ बनाए जा रहे हैं, जिनमें नमक की अधिक मात्रा होती है। लोग जो प्रोसेस्ड फूड (Processed foods) खा रहे हैं, उसमें भी अधिक नमक होता है। इसके अलावा भी लोग अपने खाने में अलग से नमक लेकर खा रहे हैं। यही कारण है कि लोगों में अधिक नमक से होने वाली बीमारियों की संभावन बढ़ती जा रही है।

ये भी पढ़ेंः किडनी मरीजों को कोविड-19 से कितना खतरा? जानिए भारत के किडनी विशेषज्ञ डॉक्टरों की राय

ज्यादा नमक का सेवन करने से होती हैं ये बीमारियां (These diseases are caused by consuming too much salt)

अगर आप ज्यादा नमक का सेवन करते हैं, तो ध्यान रखें कि इससे ये बीमारियां हो सकती हैंः-

  • ज्यादा नमक खाने से ह्रदय से जुड़ी गंभीर बीमारियां (Heart disease) हो सकती है।
  • अधिक नमक से हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या हो जाती है।
  • नमक की मात्रा अधिक होने से डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है।
  • अगर आप अधिक मात्रा में नमक का सेवन करेंगे, तो इससे शरीर में सूजन होने लगती है। इसलिए खाने में नमक की मात्रा को कम करें।

नमक का सेवन : salt ka sevan

ये भी पढ़ेंः चमगादड़ की सुपर इम्यूनिटीः शरीर में कोरोना वायरस रहने के बाद कैसे जिंदा रहता है चमगादड़?

कोरोना महामारी में नमक का सेवन (Salt intake in corona pandemic): खाने के टेबल से नमक की डिब्बी को रखें दूर

तर्क्या यूनिवर्सिटी के स्वास्थ्य विज्ञान विभाग के डॉ. उस्टंडैग ने यह भी कहा कि कई लोग रोज अधिक मात्रा में नमक खाते हैं। ऐसे लोग अपने खाने के टेबल पर नमक की डिब्बी रखते हैं। ऐसा नहीं करना है। कोविड-19 के प्रकोप के दौरान आप घर पर जरूर हैं, लेकिन इस दौरान भी आपको अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखना है। इसलिए सबसे पहले टेबल से नमक की डिब्बी को दूर रखें। खाना पकाने के दौरान नमक का इस्तेमाल कम से कम करें और प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के सेवन से भी परहेज करें। सेच्युरेटेड फैट और हाई ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों से भी बचें। रोज आप कितना नमक खाते हैं, उसे ट्रैक करें।

धूम्रपान करने वाले लोगों को कोरोना संक्रमण की अधिक संभावना (Smokers are more likely to get corona infection)

तर्क्या यूनिवर्सिटी के स्वास्थ्य विज्ञान विभाग के डॉ. सेदत उस्टंडैग के अनुसार, “कोविड-19 के समय में सबसे अधिक खतरा उन लोगों के जीवन को है, जिनको पहले से कोई दूसरी बीमारी है। इसके साथ ही जो लोग सिगरेट, शराब और तंबाकू का सेवन करते हैं, उनके जीवन को भी दूसरे लोगों की तुलना में अधिक जोखिम का खतरा है। धूम्रपान करने वाले लोगों को क्रोनिक बीमारी होने की अधिक संभावना होती है। इसलिए ऐसे लोगों को कोविड-19 से बचने के लिए इन आदतों को छोड़ देना चाहिए।”

उन्होंने यह भी कहा कि धूम्रपान करने से न केवल फेफड़े खराब होते हैं, बल्कि हृदय, वैस्कुलर और किडनी से जुड़ी बीमारियां भी होती हैं। इसी तरह शराब का सेवन करने से रोग प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है। लोगों को अपने जीवन की सुरक्षा के लिए इन सभी बातों का पूरा ध्यान रखना चाहिए।

लॉकडाउन के दौरान रखें अपनी सेहत का ख्याल : पौष्टिक आहार का करें सेवन (Eat Healthy in lockdown)

नोवल कोरोना महामारी के समय हर जगह लोगों को नई-नई सलाह दी जा रही है। कहीं एक दोस्त दूसरे दोस्त को परामर्श दे रहा है, तो कहीं एक पड़ोसी दूसरे पड़ोसी को नसीहत दे रहा है। कहीं कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए लोगों को फल और सब्जियों का अधिक सेवन करने के बारे में बोला जा रहा है, तो कहीं इस महामारी से बचने के लिए साबुन और सेनिटाइजर के इस्तेमाल की सलाह दी जा रही है।

नमक का सेवन : salt ka sevan

ऐसे में आप उन्हीं परामर्श को माने, जो सही है। विशेषज्ञों की बातों को बिल्कुल नजरअंदाज न करें। घर पर व्यायाम करें, क्योंकि इससे आपका शरीर स्वस्थ होता है। पौष्टिक आहार का सेवन करें और पूरी नींद लें, क्योंकि इससे रोग प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक रहती है। इसके साथ ही नमक का सेवन कम करें और धूम्रपान की आदत भी सुधारें।

अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

All accessed on 12/05/2020

2.Nutrition advice for adults during the COVID-19 outbreak-http://www.emro.who.int/nutrition/nutrition-infocus/nutrition-advice-for-adults-during-the-covid-19-outbreak.html
3.Food and nutrition during self-quarantine: what to choose and how to eat healthily-http://www.euro.who.int/en/health-topics/health-emergencies/coronavirus-covid-19/news/news/2020/3/food-and-nutrition-during-self-quarantine-what-to-choose-and-how-to-eat-healthily
4.Feeding babies and young children during the COVID-19 outbreak
http://www.emro.who.int/nutrition/nutrition-infocus/feeding-babies-and-young-children-during-the-covid-19-outbreak.html

5.Coronavirus-https://www.who.int/health-topics/coronavirus-

6.Coronavirus disease (COVID-19) Pandemic –https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019

7.India ramps up efforts to contain the spread of novel coronavirus-https://www.who.int/india/emergencies/novel-coronavirus-2019

8.#IndiaFightsCorona COVID-19 –https://www.mygov.in/covid-19

लेखक की तस्वीर badge
Suraj Kumar Das द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/08/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड