home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

लॉकडाउन में एंट्रेंस एक्जाम (प्रतियोगी परीक्षा) की तैयारी? न मानें हार और इन 10 तरीकों से पाएं सफलता

लॉकडाउन में एंट्रेंस एक्जाम (प्रतियोगी परीक्षा) की तैयारी? न मानें हार और इन 10 तरीकों से पाएं सफलता

हर साल मार्च-अप्रैल में होने वाली फाइनल परीक्षा खत्म होने और रिजल्ट आने से पहले ही बच्चे प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने लग जाते हैं, लेकिन इस समय कोविड-19 की वजह से दुनिया भर में डर का वातावरण है और इसका असर सभी लोगों पर पड़ा है। नोवल कोरोना वायरस के कारण बच्चे भी घर में बंद है और लगातार घर में बंद होने के कारण उनका मनोबल टूट रहा है। आप हिम्मत न हारें। हम यहां आपको समय का सदउपयोग करने के बेहतरीन 10 उपाय बता रहे हैं। अगर आप लॉकडाउन में एंट्रेंस एक्जाम (परीक्षा) की तैयारी करने के इन तरीकों का पूरी तरह पालन करेंगे, तो निश्चय ही भविष्य में होने वाली परीक्षाओं को पास भी कर लेंगे।

लॉकडाउन में एंट्रेंस एक्जाम की तैयारी : कोविड-19 की वजह से परीक्षाएं स्थगित

कोविड-19 की वजह से भारत में सभी परीक्षाें स्थगित कर दी गई हैं। CBSE, ICSE, IIT – Mains, NEET की परीक्षाओं के साथ-साथ भिन्न-भिन्न विश्वविद्यालयों में भी परीक्षाएं स्थगित हो गई हैं। जितनी जल्दी भारत कोरोना वायरस पर नियंत्रण पाने में कामयाब हो जाएगा, उतनी जल्दी ही ये सभी परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। आपको इसी बात का फायदा उठाना है। आप लॉकडाउन में एंट्रेंस एक्जाम (परीक्षा) की तैयारी करने में जुट जाएं, ताकि जैसे ही परीक्षाएं आयोजित हों, आपकी सफलता निश्चित हो।

लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी- Lockdown me entrance exam ki taiyari

ये भी पढ़ेंः नोवल कोरोना वायरस संक्रमणः बीते 100 दिनों में बदल गई पूरी दुनिया

लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी : समय का करें सदउपयोग

नोवल कोरोना वायरस के कारण यह समय थोड़ी परेशानी भरी जरूर है, लेकिन इसमें भी आपको पास पढ़ने के लिए पूरा समय है। आपको सबसे पहले एंट्रेस एग्जाम की तैयारी की योजना बनानी है। इसके लिए आप गैरजरूरी कामों को टालें और जरूरी काम की लिस्ट बनाएं। पढ़ाई और दूसरी दैनिक गतिविधियों को ध्यान से चुनें। आप दिन में जो भी काम करेंगे, उनकी समय-सारिणी बना लें। निर्धारित समय पर ही उस काम को करें। अनुशासन में रहें और पढ़ाई पर ही ध्यान केंद्रित करें।

लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी : प्रश्नों को समझने की कोशिश करें

आप जानते हैं कि परीक्षा में अधिकांश छात्रों को कम नंबर केवल इसलिए आते हैं क्योंकि वे प्रश्नों को ठीक से नहीं समझ पाते। प्रश्नों को गलत समझने के कारण बच्चे गलत उत्तर देते हैं और इससे उनके कम अंक आते हैं। एंट्रेंस एग्जाम में प्रायः ऑब्जेक्टिव (वस्तुनिष्ठ) टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं। ये थोड़े ट्रिकी भी होते हैं। अगर आप प्रश्नों को अच्छी तरह समझ जाएंगे, तो ही सवालों के सही जवाब दे पाएंगे। इसलिए एंट्रेस एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्नों को हल करना शुरू कर दें। इससे आपका अभ्यास भी होगा और आप प्रश्नों को बेहतर समझ पाएंगे।

लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी : पिछली परीक्षाओं के प्रश्नों पत्रों को हल करें

परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले विशेषज्ञ यह सुझाव देते हैं कि किसी भी परीक्षा में बैठने से बच्चों को पिछली परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों को हल करना बहुत जरूरी है। बच्चों को कम से कम तीन महीने तक ऐसा करना है।

लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी- Lockdown me entrance exam ki taiyari

अभी कोरोना वायरस के कारण देश में जैसा माहौल है, उसमें आपको तीन महीने आराम से मिल सकते हैं। आप तुरंत पिछली परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों को ढूंढ़ें और उन्हें हल करने का प्रयास करें। प्रश्नों को हल करते समय टाइमिंग का ध्यान जरूर रखें। एंट्रेस एग्जाम के अनुसार अलार्म सेट कर लें और निर्धारित समय-सीमा में ही प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें।

ये भी पढ़ेंः कोरोना के दौरान डेटिंग पैटर्न में बदलाव, इस तरह पार्टनर तलाश रहे युवा

लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी : शिक्षकों से ऑनलाइन मार्गदर्शन पाएं

माता-पिता के बाद शिक्षक ही बच्चे के भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं। लॉकडाउन के कारण आप भले ही घर में बंद हैं, लेकिन तकनीक की सहायता से अपने शिक्षक की सहायता ले सकते हैं। प्रश्नों को हल करने में आपको जब भी कोई परेशानी लगे, उस समय आप अपने शिक्षक से ऑनलाइन मदद लें।

जरूरी होने पर आप रोज ही मार्गदर्शन पा सकते हैं। प्रश्नों को हल करें और उत्तर पुस्तिकाओं को शिक्षकों को दिखाएं। उनसे पूछें की आप कहां गलती कर रहे हैं। स्काइप या व्हाट्सएप आदि अनेक माध्यम हैं, जहां आप शिक्षक से संपर्क कर सकते हैं।

प्रश्नों को शॉर्टकट तरीके से हल करने की कोशिश करें

अगर आप एंट्रेस एग्जाम में प्रश्नों को हल करने का शॉर्टकट तरीका जानते हैं, तो इससे बेहतर बात दूसरी नहीं हो सकती, क्योंकि एंट्रेस एग्जाम में समय की बहुत कमी होती है। अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है, तो शिक्षक की सहायता से प्रश्नों को शॉर्टकट हल करने का फॉर्मूला सीखें। इससे आप कम समय में अधिक प्रश्नों को हल कर पाएंगे और अच्छे नंबर ला सकेंगे।

लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी- Lockdown me entrance exam ki taiyari

ये भी पढ़ेंः इस सदी का सबसे खतरनाक वायरस है कोरोना, कोविड-19 की A से Z जानकारी पढ़ें यहां

दिमाग को स्थिर रखें

कोरोना वायरस के कारण पूरा भारत बंद है और अभी यह कोई नहीं कह सकता कि कब तक इस समस्या का निदान हो पाएगा। परीक्षा की तारीख की अनिश्चितता के कारण आपका दिमाग बोझिल हो सकता है, लेकिन आपको अपने मन को मजबूत बनाना है। आप जिस प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, वह जब खत्म न हो जाए, तब तक अपने दिमाग को कमजोर न होने दें। एकाग्रता बनाए रखें।

ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें

मन में आलस्य को बिल्कुल न आने दें। अधिक से अधिक प्रैक्टिस करें। परीक्षा के पैटर्न को समझें। अपने सीनियर्स से बात करें और उनसे जानें कि उन्होंने परीक्षा पास करने के लिए क्या तरीका आजमाया था। इसके साथ ही उनसे पूछें कि आप परीक्षा में कहां-कहां गलती कर सकते हैं। उनके मार्गदर्शन में पढ़ने के लिए अध्ययन सामग्री को चुनें। ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें, क्योंकि प्रैक्टिस करने से ही आप परफेक्ट बनेंगे।

मनोरंजन करना न छोड़ें

आप सोच रहे होंगे कि पढ़ाई के दौरान मनोरंजन की बातें कैसे होने लगी, लेकिन आपकी तैयारी को सही दिशा देने में मनोरंजक माध्यमों का भी बहुत ही अधिक योगदान होता है। लगातार पढ़ाई के बाद जब आप थक जाएं, तो मनोरंजक माध्यमों से अपने मन को बहलाएं। समाचार या अपनी पसंद की फिल्म देखें। दोस्तों से ऑनलाइन चैट करें।

लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी- Lockdown me entrance exam ki taiyari

ये भी पढ़ेंः कोरोना के दौरान कैंसर मरीजों की देखभाल में रहना होगा अधिक सतर्क, हो सकता है खतरा

लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी : पोषक आहार का सेवन करें और स्वस्थ रहें

कोविड-19 के माहौल में सावधानी रखने के साथ-साथ आपको अपने खान-पान पर भी बहुत ध्यान रखना है। तन स्वस्थ रहेगा, तभी मन स्वस्थ रहेगा। पोषक आहार का सेवन करें, ताकि आप तंदुरुत रहें और लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम (परीक्षा) की तैयारी में आपका मन लगा रहे।

लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी : फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं

अगर मन तनावग्रस्त होने लगे, तो अपनी पसंद का संगीत सुनें। इस समय घर से बाहर निकलना मना है, इसलिए शतरंज, कैरम जैसे इनडोर गेम खेलें। पुश-अप करें। सीढ़ियों से ऊपर-नीचे आएं-जाएं। योग करें और ध्यान लगाएं। अपने माता-पिता, दादा-दादी, भाई-बहनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं। आप रसोई और घर के कामों में भी अपनी मां की मदद कर सकते हैं।

लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी- Lockdown me entrance exam ki taiyari

अगर आपने 12वीं बोर्ड की परीक्षा पास नहीं की है, तो लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम (परीक्षा) की तैयारी करने के दौरान 12वीं की परीक्षा की अनदेखी न करें। कई एंट्रेस एग्जाम में बैठने के लिए 12वीं में अच्छे नंबर होने जरूरी हैं। इसलिए रोज कम से कम दो घंटे 12वीं की परीक्षा की तैयारी जरूर करें।

ध्यान दें

उम्मीद है कि लॉकडाउन में एंट्रेंस एग्जाम (परीक्षा) की तैयारी करने के दौरान आप इन तरीकों का पालन करेंगे और सफलता पाएंगे। परीक्षा की तैयारी करने के साथ ही आप विश्व स्वास्थ्य संगठन और सरकार द्वारा बताए गए सुरक्षा उपायों का जरूर पालन करें, तभी आप कोरोना से बच पाएंगे

ये भी पढ़ेंः कोरोना वायरस से जंग में शरीर का साथ देगा विटामिन-डी, फायदे हैं अनेक

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

और पढ़ेंः

कहीं सब्जियों के साथ आपके घर न पहुंच जाए कोरोना वायरस, बरतें ये सावधानियां

कोरोना का प्रभाव: जानिए 14 दिनों में यह वायरस कैसे आपके अंगों को कर देता है बेकार

स्वस्थ्य दिखने वाला व्यक्ति भी आपको कर सकता है संक्रमित, जानिए कोरोना साइलेंट कैरियर के बारे में

कोरोना का असरः वर्क फ्रॉम होम से परिवारों में होने लगी खटपट!

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

All accessed on 28/04/2020

1.Prepping For Entrance Exams? 10 Productive Ways to beat Lockdown for success-
https://admissions.amrita.edu/entrance-practice/?utm_source=TOI&utm_medium=NA&utm_campaign=Btech2020TOI-
2.Coronavirus-https://www.who.int/health-topics/coronavirus-
3.Coronavirus disease (COVID-19) Pandemic –https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019
4.India ramps up efforts to contain the spread of novel coronavirus-https://www.who.int/india/emergencies/novel-coronavirus-2019
5.#IndiaFightsCorona COVID-19 –https://www.mygov.in/covid-19

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Suraj Kumar Das द्वारा लिखित
अपडेटेड 30/04/2020
x