home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

कोरोना वायरस डायट प्लान : लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं?

कोरोना वायरस डायट प्लान : लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं?

कोरोना महामारी के समय लोग अपने खान-पान को लेकर भी बहुत ज्यादा सतर्क हैं। स्वास्थ्यवर्धक चीजों का अधिक सेवन कर रहे हैं। लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान अधिकांश लोग तो ऐसी चीजें खरीद रहे हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद भी हो और घर में भी लंबे समय तक रह सके। इससे लोगों को लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना पड़ेगा। आप भी कोरोना वायरस संक्रमण से बचने और अपन सेहत को तंदुरुस्त बनाने के लिए ऐसे आहार की जानकारी पाना चाहते होंगे। यहां हम कोरोना वायरस डायट प्लान (Diet for Corona) की पूरी जानकारी देंगे, ताकि लॉकडाउन (Lockdown) और क्वारंटीन (Quarantine) के दौरान आप इस डायट को अपनाएं और बीमारी से बच सकें। आपको बताते हैं कि कोरोना महामारी में आप क्या खाएं और क्या न खाएं।

कोरोना वायरस डायट प्लान : लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान क्या खाएं और क्या न खाएं?

यहां आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने वाली कई चीजों की जानकारी दी जा रही है। आप कोरोना वायरस डायट प्लान (Diet for Corona) बनाते समय इन चीजों को खरीदकर लंबे समय तक रख सकते हैं और लॉकडाउन और क्वारंटीन में बिना घर से निकले मनचाहा डिश बना सकते हैं।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

और पढ़ें : कोरोना के पेशेंट को क्यों पड़ती है वेंटिलेटर की जरूरत, जानते हैं तो खेलें क्विज

कोरोना वायरस डायट प्लान : सेहत के लिए फायदेमंद होता है सूखा आलूबुखारा

अगर आप सोच रहे हैं कि कोरोना महामारी में क्या खाएं और क्या न खाएं, तो आलुबुखारा का सेवन करें। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। आयुर्वेदिक किताबों में आलुबुखारे के गुणों के बहुत सारी अच्छी-अच्छी बातें बताई गई हैं। इस समय सूखे आलूबुखारा का सेवन करना आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। इसे आप लंबे समय तक रख सकते हैं। लंबे समय तक रखने के बाद भी इसकी पौष्टिकता खत्म नहीं होती है।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

आलूबुखारा के सेवन से आपका पाचन-तंत्र बेहतर होता है। यह फाइबर का भी अच्छा स्रोत है। आप चाहें तो केवल इसे मिठाई के रूप में खा सकते हैं या दूसरे फलों या मिठाई के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं। आप रोज कम से कम 5 से 6 आलूबुखारा जरूर खाएं। इससे हड्डियां (Bone) मजबूत होती हैं। इंटरनेशनल फूड इंफॉरमेशन काउंसिल फाउंडेशन के न्यूट्रिशन कम्यूनिकेशन की मैनेजर एलिसा पाइक ने कहा कि लोग अपनी जरूरत के अनुसार, आलूबुखारा को कई आहार के साथ सेवन कर सकते हैं। स्मूदी बनाकर भी खा सकते हैं।

कोरोना वायरस डायट प्लान : दलहन खाद्य पदार्थ का करें सेवन

दाल, छोले, बीन्स, और सूखे मटर आदि को दलहन खाद्य पदार्थ कहते हैं। अगर आप इनमें से किसी भी दलहन को केवल आधा कप खाएं, तो आपको 8 ग्राम प्रोटीन (Protein) मिलेगा। यह क्विनोआ से दोगुना होता है। ये खाद्य पदार्थ प्रोटीन (Protein) के सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं। इसे आप दूसरे व्यंजनों जैसे सलाद, सूप आदि के साथ भी खा सकते हैं।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

आप दाल को हफ्ते में आधा-आधा कप कम से कम तीन बार जरूर खाएं। इससे आपको भरपूर मात्रा में फाइबर और पोषक तत्व मिलेगा। इन्हें आप डिब्बे में बंद करके सालों तक रख भी सकते हैं। सबसे अच्छी बात तो यह है कि कोरोना महामारी में क्या खाएं और क्या न खाएं की आपकी चिंता भी खत्म हो जाएगी।

और पढ़ें : सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज करने से भुगतना पड़ेगा खतरनाक अंजाम

कोरोना वायरस डायट प्लानः स्क्वैश और गोभी आदि का सेवन जरूरी

लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान डायट (Diet) में अगर आप सब्जी आदि का सेवन करना चाहते हैं, तो पपड़ी या छिलके वाली सब्जी खाएं। ये स्वादिष्ट और सेहतमंद, दोनों होते हैं। स्क्वैश मोटी छिलके वाला होता है, जिसे आप कुछ महीनों तक रख सकते हैं। ठंड के मौसम में कई सब्जियां उगाई जाती हैं, जिनका आप सेवन कर सकते हैं।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

आप बटरनट स्क्वैश से लेकर स्पेगेटी स्क्वैश और कद्दू भी खा सकते हैं। गोभी को आप रेफ्रिजरेटर में कम से कम एक महीने तक रख सकते हैं। इससे जुड़ी अच्छी बात यह है कि आप इसे सब्जी के अलावा सलाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

और पढ़ें : विश्व के किन देशों को कोरोना वायरस ने नहीं किया प्रभावित? क्या हैं इन देशों के कोविड-19 से बचने के उपाय?

कोरोना वायरस डायट प्लान : फ्रोजेन फूड में स्पिरलीज़ेड वेजिटेबल पास्ता

आप लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान सफेद चावल और रिफाइंड आटे के पास्ते को डायट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह अच्छा विकल्प हो सकता है। इसे आप डब्बे में स्टॉक कर सकते हैं। हालांकि इसे अधिक मात्रा में नहीं खाएं, क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) संबंधित समस्या हो सकती है। इसलिए स्वाद बदलने के लिए थोड़ी-थोड़ी मात्रा में इसका सेवन करें।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

इसके अलावा आप फ्रोजेन फूड के रूप में चावल और फूलगोभी आदि से बनी सूखी चीजों को भी खरीद कर स्टॉक कर सकते हैं। इसे पकाने में बहुत कम समय लगता है और यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद भी होता है। अधिकांश डॉक्टर भी ऐसी ही चीजों को खाने की सलाह देते हैं। यह आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है और इससे आपको कोरोना महामारी में क्या खाएं और क्या न खाएं जैसी टेंशन (Tension) भी नहीं रहेगी।

कोरोना वायरस डायट प्लान : साबुत अनाज जैसे ओट्स, चना, मूंग आदि

कई लोग ओट्स का सेवन करते हैं। हो सकता है कि आप भी ओट्स का सेवन करते हों। साबुत अनाज जैसे जौ, चना, मूंग आदि को आप एक या दो साल तक भी रख सकते हैं। इन्हें जब चाहें पकाकर खा सकते हैं। आप इन्हें कितना भी दिन रखें, इसकी पौष्टिकता खत्म नहीं होती।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

ओट्स को दलिया बना कर खाएं। इसी तरह चना, मूंग आदि के कई व्यंजन बनाकर खा सकते हैं। आप ओट्स को कुकीज़, ब्रेड (Bread) के साथ-साथ दूध के लिए साथ भी खा सकते हैं। इसमें बहुत अधिक फाइबर (Fiber) होता है।

और पढ़ें : Coronavirus Lockdown : क्या कोरोना के डर ने आपकी रातों की नींद चुरा ली है, ये उपाय आ सकते हैं आपके काम

कोरोना वायरस डायट प्लान : पैक्ड सैलमन और टूना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

कोरोना वायरस के दौरान डायट प्लान के रूप में आप सैलमन और टून का सेवन कर सकते हैं। सैलमन और टूना प्रोटीन (Protein) से भरे होते हैं। इन्हें पैंट्री में लंबे समय तक रखा भी जा सकता है। जब आपका मन करे, तब इन्हें निकालकर खा लें। इसे दूसरे खाद्य पदार्थों के साथ भी खाया जा सकता है। इसके अलावा आप चाहें, तो लीन मीट, पोल्ट्री और सीफूड आदि खरीदकर भी फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

कोरोना वायरस डायट प्लान : नारियल का दूध सेहत के लिए फायदेमंद

नारियल स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। नारियल (Coconut) का दूध भी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान लेने वाले डायट के रूप में डिब्बाबंद नारियल का दूध खरीदकर रखना बेहतर च्वाइस होगा। अधिकांश घरों में हमेशा इसका सेवन किया जाता है।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

आप इसे अपनी जरूरत के अनुसार, कम से कम एक साल तक रख सकते हैं। नारियल के दूध का उपयोग मीठे से नमकीन व्यंजनों में किया जा सकता है। नारियल करी से दलिया और व्हीप्ड क्रीम भी बना सकते हैं। ऐसी खरीदेंगे, तो आपको कोरोना महामारी में क्या खाएं और क्या न खाएं जैसी परेशानी नहीं होगी।

और पढ़ें : लॉकडाउन में घर से ऐसे काम कर रही है हैलो स्वास्थ्य की टीम, जिससे आपको मिलती रहे हेल्थ से जुड़ी हर अपडेट

डबल चॉकलेट मफिन का चखें स्वाद

अगर आपको चॉकलेट खाने का मन कर रहा है, तो सब्जियों से बना चॉकलेट (Chocolate) खा सकते हैं। आप डबल चॉकलेट मफिन बनाकर खाएं। इसके सेवन से आपको एंटीऑक्सीडेंट मिलता है, जिससे रोग प्रतिरक्षा शक्ति मजबूत होती है। यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है। इसे बनाने के लिए आप तौरी और गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे शरीर का पोषण होता है।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

और पढ़ें : कोरोना वायरस से जंग में शरीर का साथ देगा विटामिन-डी, फायदे हैं अनेक

कोरोना वायरस डायट प्लान (Diet for Corona) को लेकर डायटीशियन श्वेता टेंडोन ने लोगों को सलाह दी, “लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान लोगों को सबसे पहले घर से कम से कम बाहर निकलना चाहिए और इसलिए अपनी डायट में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जो पौष्टिक के साथ-साथ लंबे समय तक सुरक्षित रहे।”

डायटीशियन श्वेता टंडन के अनुसार, “लोग अनाज में चावल आटा, दाल, मक्का, सिंघाड़े का आटा, मल्टीग्रेन आटा और बाजरा आदि को लंबे समय तक घर में रख सकते हैं। इसके साथ ही ब्राउन राइस, ड्राइ फ्रूट (Dry fruits) आदि को भी काफी दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है।”

और पढ़ें : कोरोना के दौरान कैंसर मरीजों की देखभाल में रहना होगा अधिक सतर्क, हो सकता है खतरा

इन चीजों का करें कम सेवन

आइए अब आपको बताते हैं कि कोरोना वायरस डायट प्लान (Diet for Corona) बनाते समय आपको किन चीजों को कम खरीदना है, क्योंकि ये थोड़े कम हेल्दी होते हैं।

मिक्स पैनकेक से बेहतर कोडियाक केक या पावर केक

मिक्स पैनकेक से आपको कार्ब्स मिलता है। इसे लंबे समय तक रखा भी जा सकता है और इससे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता, लेकिन इससे शरीर को अधिक पोषण नहीं मिलता है। इसकी बजाय आप प्रोटीन (Protein) और साबुत अनाज वाले कोडिएक या पावर केक आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके बारे में आप न्यूट्रीशियन से भी जानकारी ले सकते हैं।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

और पढ़ें : इस सदी का सबसे खतरनाक वायरस है कोरोना, कोविड-19 की A से Z जानकारी पढ़ें यहां

टोस्टर स्ट्रूडेल को न करें स्टॉक

अगर आप कुछ ऐसा खाना चाहते हैं, जिसका स्वाद दिन भर आपको आनंदित करता रहे, तो आप टोस्टर स्ट्रूडेल बना सकते हैं। इसमें रिफाइंट कार्बोहाइड्रेट और एक्सट्रा शुगर होता है। इसके सेवन से आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है। हालांकि आप लॉकडाउन और क्वांराटिन के दौरान डायट लिस्ट (Diet list) में भी इसे शामिल कर सकते हैं, लेकिन न्यूट्रीशियन प्रायः टोस्टर स्ट्रूडेल को स्टॉक करने की सलाह नहीं देते।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

कोरोना वायरस डायट प्लानः फ्राइड चिकन से बेहतर प्री-फ्राइड चिकन

आप फूड के रूप में फ्राइड चिकन को भी लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं। यह बढ़िया विकल्प हो सकता है, क्योंकि इसे तुरंत खाया जा सकता है। अगर आप फ्राइड चिकन खाते हैं, तो आपको बहुत मात्रा में कैलोरी और सेचुरेटेड फैट मिलता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप प्री-फ्राइड चिकन खाएं। इसके अलावा लोगों को सेचुरेटेड फैट की तुलना में कम सेचुरेटेड फैट जैसे पॉली अनसेचुरेटेड और मोनो अनसैचुरेटेड फैट का सेवन करना चाहिए।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

और पढ़ें : कोरोना के दौरान डेटिंग पैटर्न में बदलाव, इस तरह पार्टनर तलाश रहे युवा

कोरोना वायरस डायट प्लानः फ्रोजेन पिज्जा में सेचुरेटेड फैट की ज्यादा मात्रा

फ्रोजेन पिज्जा को फ्रीजर में रख सकते हैं। आप जब चाहें खा सकते हैं। इसमें चीज और बेकन की मात्रा ज्यादा होती है और इसलिए फ्रोजेन पिज्जा में ज्यादा सेचुरेटेड फैट (Saturated fat) होता है। अगर आप इसे एक बार खाते हैं, तो इससे आपको दिन भर की जरूरत वाले फैट में से 50 प्रतिशत की पूर्ति हो जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप वैसे पिज्जा का सेवन करें, जिसमें सब्जी की मात्रा अधिक हो। इससे आपका स्वास्थ्य भी बेहतर होगा और एक्सट्रा फैट से दूर रहेंगे।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

कोरोना वायरस डायट प्लानः क्रीम्ड सूप में फैट, कैलोरी और सोडियम की अधिक मात्रा

सूप को भी स्टॉक करके रखा जा सकता है, लेकिन दिक्कत यह है कि डिब्बाबंद क्रीम्ड सूप में फैट (Fat), कैलोरी (Callory) और सोडियम (Sodium) की मात्रा ज्यादा होती है। इसके बजाय आप कम सोडियम वाली चीजों में प्रोटीन (Protein), सब्जियां और साबुत अनाज के सूप खरीद सकते हैं।

और पढ़ें : मास्क पर एक हफ्ते से ज्यादा एक्टिव रह सकता है कोरोना वायरस, रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

कोरोना वायरस डायट प्लानः जब चाहें आइसक्रीम बनाकर खाएं

अगर आप जमी हुई मिठाई का मजा लेना चाहते हैं, तो आइसक्रीम (Icecream) खरीद सकते हैं। इससे भी बेहतर होगा कि आप घर में ही अपनी इच्छानुसार आइसक्रीम बनाएं। इसे फ्रीज में स्टोर करके रखें और जब मन करें, तब निकालकर खा लें। हालांकि इसे बनाने में थोड़ी शुगर की जरूर पड़ती है। इसलिए शुगर की कम मात्रा रखकर आप इसका सेवन कर सकते हैं।

कोरोना वायरस डाइट प्लान- coronavirus-lockdown-quarantine diet plan

श्वेता टंडन ने लोगों को सलाह दी, “हर घर में नमक, चीनी, चायपत्ती या कॉफी तो होता ही है। इसके अलावा भी लोग फलों और सब्जियों को भी स्टॉक कर सकते हैं। फलों और सब्जियों को चार से पांच दिनों तक आराम से रखा जा सकता है। आपको ध्यान रह रखना है कि जब भी फल और सब्जी खरीदें, उसे नमक के पानी से धोने के बाद ही रखें।”

और पढ़ें : नोवल कोरोना वायरस संक्रमणः बीते 100 दिनों में बदल गई पूरी दुनिया

अब आपको पता चल गया कि कोरोना वायरस डायट प्लान (Diet for Corona) बनाते समय आपकी लिस्ट में क्या होना चाहिए। इसलिए जब भी आप कोरोना वायरस डायट प्लान बनाएं, तो इन चीजों को जरूर लिस्ट में शामिल करें। इससे आप कोरोना महामारी में क्या खाएं और क्या न खाएं की टेंशन (Tension) से मुक्त हो जाएंगे। लॉकडाउन और क्वारंटीन के दौरान यह डायट आपको सेहतमंद भी रखेगा। इसके साथ ही केंद्र सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन की सलाह जरूर मानें।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Accessed on 29/04/2020

1.Foods with a Long Shelf Life: 9 to Buy, 6 to Avoid-https://www.healthline.com/health-news/foods-with-a-long-shelf-life
2.Coronavirus-https://www.who.int/health-topics/coronavirus-
3.Coronavirus disease (COVID-19) Pandemic –https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019
4.India ramps up efforts to contain the spread of novel coronavirus-https://www.who.int/india/emergencies/novel-coronavirus-2019
5.#IndiaFightsCorona COVID-19 –https://www.mygov.in/covid-19

लेखक की तस्वीर badge
Suraj Kumar Das द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड