home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कोरोना वायरस से दूर रखेगा इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड का सेवन

कोरोना वायरस से दूर रखेगा इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड का सेवन

महामारी कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी देशों ने सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन को अपना लिया है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए हमें तुरंत अपनी इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) के साथ पूर्ण स्वास्थ्य को मजबूत बनाना होगा। व्यक्तिगत स्वच्छता को अपनाना बहुत जरूरी है, लेकिन सिर्फ सैनिटाइजर और मास्क के उपयोग से इस महामारी से बचा नहीं जा सकता है। क्योंकि, नोवल कोरोना वायरस जैसे इंफेक्शन से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत आवश्यक है। हमारे शरीर की इम्यूनिटी सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करती है, जो कि विभिन्न वायरस से बचाव और उससे दूर रखने में मदद करती है। कोरोना वायरस का यह प्रकार बिल्कुल नया है, जिस वजह से अभी तक इसका इलाज या वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। इसलिए फिलहाल इससे बचाव की एकमात्र रास्ता है। कोरोना से बचाव के लिए आप कुछ इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपके शरीर को कोरोना वायरस के इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: सोशल डिस्टेंसिंग को नजरअंदाज करने से भुगतना पड़ेगा खतरनाक अंजाम

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स (Immunity Boosting Foods)

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाना काफी जरूरी है। यह न सिर्फ आपको कोरोना वायरस से दूर रखने में मदद करेगी, बल्कि यह किसी भी इंफेक्शन से सही होने में भी महत्वपूर्ण भूमिका अपनाती है। आइए, ऐसे ही कुछ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में जानते हैं, जो कि आमतौर पर आपके घर की रसोई में ही मिल जाएंगे।

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड : हल्दी (Turmeric)

हल्दी एक मसाला है, जो कि आमतौर पर भारतीय पकवानों में खूब इस्तेमाल किया जाता है और आसानी से उपलब्ध भी रहता है। इसमें एक हल्का पीला कंपाउंड होता है, जिसे कुर्कुमिन कहते हैं, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। कई रिसर्च में सामने आया है कि यह तत्व आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और हार्ट डिजीज व फ्लू से बचाव करता है। इसके अलावा यह गले की सूजन को कम करने व पाचन क्रिया बढ़ाने में भी मददगार होता है। दूसरी तरफ, खाने में हल्दी मिलाने से आपके पकवान में एक फ्लेवर भी आ जाता है और कुर्कुमिन सप्लीमेंट से स्वस्थ लोगों में दुष्प्रभाव होने की संभावना न के बराबर होती है। खुजली कम करने के लिए सोने से पहले हल्दी को दूध में या गर्म पानी में डालकर पीएं। फ्लू को दूर रखने के लिए अदरक-हल्दी की चाय काफी प्रभावशाली होती है।

यह भी पढ़ें: क्या हवा से भी फैल सकता है कोरोना वायरस, क्या कहता है WHO

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड : लहसुन (Garlic)

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड में लहसुन भी काफी अहम है। यह एक जड़ी-बूटी है, जो कि स्वाद और सुगंध में काफी तीखी है। यह भारतीय पकवानों में खासतौर से इस्तेमाल की जाती है। लहसुन सामान्य जुकाम से लड़ने में मदद करता है और इसमें कई एंटी-बैक्टीरियल व एंटीवायरल गुण होते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, गार्लिक सप्लीमेंट की मदद से जुकाम को काफी जल्दी ठीक किया जा सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड : लौंग (Clove)

लौंग भी इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड में आता है। लौंग को आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इससे जी मिचलाने और फ्लू जैसी समस्याओं का इलाज करने में काफी मदद मिलती है। मसूड़ों में सूजन की दिक्कत को भी लौंग के तेल से दूर किया जा सकता है। इसे चावल या उससे बनने वाले पकवानों में आसानी से शामिल करके अपने आहार का हिस्सा बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: अगर जल्दी नहीं रुका कोरोना वायरस, तो ये होगा दुनिया का हाल

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड : दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी में प्रचुर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसे गर्म पानी, कॉफी या डेसेर्ट में इस्तेमाल किया जा सकता है। दालचीनी का तेल शारीरिक दर्द, जोड़ों का दर्द और रक्त प्रवाह को सुधारने में काफी प्रभावशाली होता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड : ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid)

ओमेगा-3 फैटी एसिड कई इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड के सेवन से मिल सकता है। इससे शरीर में किसी भी तरह की सूजन को कम करने में मदद मिलती है। हमारे शरीर की कोशिकाओं की बाहरी रेखा इसी फैटी एसिड से सुरक्षित होती है, जो कि इम्यून सिस्टम को भी मजबूत रखती है। यह प्रत्यक्ष रूप से सामान्य जुकाम या फ्लू से दूर रखने में मदद नहीं करता है, बल्कि यह इम्यून सिस्टम को बाहरी सुरक्षा प्रदान करता है, जिससे वह प्रभावशाली रूप से कार्य कर पाता है। फ्लैक्स सीड्स में प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 होता है, जो कि आसानी से सूप, सलाद या गेहूं के आटे के अंदर शामिल किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर कोरोना वायरस से करनी होगी लड़ाई, लेकिन नींद का रखना होगा खास ध्यान

जूस (Juice)

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड के अलावा जूस भी हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। केल के जूस में काफी पोषण होता है, जो कि इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है। अनार का जूस ब्लड क्लॉट बनने से रोकता है और दिल को स्वस्थ रखता है व हड्डियों के विकास में मदद करता है। चुकंदर के जूस में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो दिल की बीमारी और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। संतरे का जूस विटामिन सी से भरा होता है और इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देता है।

बोनस टिप

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड के अलावा हमें यह भी ध्यान रखना चाहिए कि टाइप-2 डायबिटीज या अन्य मेटाबॉलिक कंडीशन से पीड़ित व्यक्तियों पर कोरोना वायरस की बीमारी कोविड-19 का अत्यधिक खतरा होता है। इन समस्याओं को ठीक करने व नियंत्रित रखने के लिए लो-कार्ब और कीटोजेनिक डाइट मददगार होती हैं। कीटो डाइट में फैट ज्यादा होता है और कार्ब्स कम, जो कि फेफड़ों में इम्यून सिस्टम के टी सेल्स के सबसेट को एक्टिवेट करती है। हाल ही में हुई एक स्टडी में सामने आया है कि, जिस तरह कीटो डाइट में हमारा शरीर फैट बर्न करता है, वो प्रक्रिया इम्यून सिस्टम को फ्लू इंफेक्शन से लड़ने में मददगार हो सकती है। इससे उच्च रक्तचाप व हाई ब्लड शुगर की समस्या भी गंभीर रूप लेने से दूर रहती हैं।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ इन बातों का भी रखें ध्यान:

हाथों की साफ सफाई का खास ख्याल रखें। हर कुछ देर में वह किसी चीज का सेवन करने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोएं। किसी भी ऐसी जगह न जाएं जहां बहुत ज्यादा लोग एकत्रित हो। बेवजह लोगों से न मिलें, कहीं भी जाकर भीड़ न लगाएं। छींकते या खांसते समय अपने मुंह और नाक को किसी टिश्यू पेपर या फिर कोहनी को मोड़कर ढकें। अगर आप में बुखार, खांसी या सांस लेने में समस्या हो रही है, तो जितनी जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलें। आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें। मास्क को एक बार ही इस्तेमाल करें और इस्तेमाल करने के बाद उसे बंद डस्टबिन में फेंक दें। अपने हेल्थ केयर प्रोवाइडर से पूरी जानकारी प्राप्त करते रहें और उसकी हर सलाह मानें। भारत सरकार का कहना है कि अगर आप मास्क लगा रहे हैं तो उससे पहले अपने हाथों को एल्कोहॉल बेस्ड हैंड रब या फिर साबुन और पानी से अच्छी तरह धोएं।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Coronavirus – https://www.who.int/health-topics/coronavirus – Accessed on 2/4/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.cdc.gov/coronavirus/2019-ncov/index.html – Accessed on 2/4/2020

Coronavirus (COVID-19) – https://www.nhs.uk/conditions/coronavirus-covid-19/ – Accessed on 2/4/2020

Coronavirus disease 2019 (COVID-19) – Situation Report – 72 – https://www.who.int/docs/default-source/coronaviruse/situation-reports/20200401-sitrep-72-covid-19.pdf?sfvrsn=3dd8971b_2 – Accessed on 2/4/2020

Novel Corona Virus – https://www.mohfw.gov.in/ – Accessed on 2/4/2020

लेखक की तस्वीर badge
प्रमिता सिंह द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/06/2020 को
x