ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक की हेल्दी रेसिपीज जानना चाहते हैं तो पढ़ें ये आर्टिकल

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट February 9, 2021 . 10 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

अच्छी सेहत और बॉडी में पोषक तत्वों की मात्रा को बैलेंस करने और न्यू्ट्रिएंट्स की कमी दूर करने के लिए हेल्दी डायट बेहद जरूरी है। हेल्दी डायट के लिए जरूरी है हेल्दी फूड रेसिपीज। यह हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कैंसर जैसी कई बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करने में मदद करती है। हेल्दी डायट के लिए जरूरी है कि आप हर तरह के फूड्स खाएं और नमक, चीनी और सैचुरेटेड फैट वाली चीजों का सेवन कम मात्रा में करें। शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डायट बहुत जरूरी है। जब आप हेल्दी डायट लेते हैं तो आप अच्छा महसूस करते हैं, ज्यादा एनर्जेटिक फील करते हैं। यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक सेहत को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है और मूड अच्छा रखता है। शरीर को जब सभी तरह के पौष्टिक तत्व मिलते हैं तो वजन भी संतुलित रहता है और आप फिजिकली भी ज्यादा एक्टिव रहते हैं। यानी किसी व्यक्ति का संपूर्ण स्वास्थ्य उसकी डायट पर निर्भर करता है। हेल्दी डायट के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है आपका दिनभर का मील। जिसमें ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक शामिल है। अगर आप हेल्दी ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर लेते हैं तो आपकी सेहत हमेशा ठीक रहेगी और कई बीमारियों से भी आप बच जाएंगे। इसके लिए आपको कुछ हेल्दी फूड रेसिपीज की जानकारी होना जरूरी है।  इस आर्टिकल में हम ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक की हेल्दी रेसिपीज बता रहे हैं।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

हेल्दी ब्रेकफास्ट क्या है और यह क्यों जरूरी है?

हेल्दी ब्रेकफास्ट का मतलब है साबूत और अनप्रोसेस्टड पदार्थों से बनी चीजें, जिसमें फल, सब्जियां, अनाज, प्रोटीन युक्त फूड्स और डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल हैं। ब्रेकफास्ट में इन चीजों के साथ ही अंडा, दही, नट्स और तरह-तरह के बीजों को भी शामिल किया जा सकता है। शरीर को पूरे दिन काम करने के लिए जिस एनर्जी की जरूरत होती है वह हेल्दी ब्रेकफास्ट से ही मिलती है, इसलिए ब्रेकफास्ट हमेशा समय पर और अच्छी तरह करना जरूरी है। ब्रेकफास्ट का सही समय उठने के 1- 1.5 घंटे के बाद है। जैसे कि अगर आप 7 बजे उठते हैं तो ब्रेकफास्ट 8:30 तक कर लें। ब्रेकफास्ट को स्किप ना करें। अगर आप नास्ता नहीं करते हैं तो दिनभर आपको भूख लगती रहेगी और पेट भरने का एहसास नहीं होगा। इसके साथ ही आपको सिर दर्द, गैस जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं।

और पढ़ें: साउथ इंडियन फूड में इस्तेमाल होने वाली सामग्री के हेल्थ बेनेफिट्स और उनकी रेसिपी

 ब्रेकफास्ट में कौन सी हेल्दी फूड रेसिपीज को शामिल किया जा सकता है?

हेल्दी फूड रेसिपीज जानें
हेल्दी फूड रेसिपीज

ब्रेकफास्ट की हेल्दी रेसिपीज के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है। आप घर में आसानी से उपलब्ध चीजों से ही बढ़िया हेल्दी ब्रेकफास्ट बना सकते हैं। हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए ये रेसिपीज ट्राई कर सकते हैं।

साबूत मूंग का चीला है ब्रेकफास्ट की हेल्दी फूड रेसिपीज में से एक

इसे बनाने के लिए एक कप मूंग को रातभर भिगोकर रखें। सुबह इसमें छोटा सा अदरक का टुकड़ा, 2 लहसुन की कली, 2 हरी मिर्च और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सर में पीस लें। एक बाउल में यह पेस्ट निकालकर इसमें 2 चम्मच चावल का आटा, स्वादानुसार नमक, एक बारीक कटा प्याज, आधा टीस्पून जीरा और कटा हरा धनिया डालकर मिक्स करें। अब नॉन स्टिक पैन में थोड़ा सा तेल गरम करके इसे डोसे की तरह फैलाकर दोनों तरफ से सेंक लें। यह प्रोटीन से भरपूर होता है।

ब्रेकफास्ट की हेल्दी फूड रेसिपीज में शामिल है रवा वेजिटेबल इडली

रवा इडली खाने में तो स्वादिष्ट लगती ही है,  साथ ही ढेर सारी सब्जियां मिलाने की वजह से यह हेल्दी हो जाती है। दो कप रवा में आधा कप दही और पानी मिलाकर घोल बनाएं और इसे 20 मिनट के लिए ढंककर रख दें। फिर इसमें नमक और एक कप बारीक कटी सब्जियां (गाजर, बीन्स, प्याज, शिमला मिर्च) मिलाएं। आप चाहें तो इसमें राई और करी पत्ते का तड़का भी डाल सकती हैं। अब इस बैटर में एक छोटा चम्मच ईनो डालकर मिक्स करें और इडली के सांचे में इससे इडली बना लें। 15-18 मिनट में इडली तैयार हो जाती है।

कॉर्न कैप्सिकम सैंडविच शामिल हो सकती है आपकी फेवरेट हेल्दी फूड रेसिपीज की लिस्ट में

यह बड़ों और बच्चों दोनों को खूब पसंद आता है और हेल्दी भी होता है। इसे बनाने के लिए कॉर्न को उबाल लें और इसमें बारीक कटा प्याज, खीरा और शिमला मिर्च मिलाएं। फिर थोड़ा सा नमक और चिली फ्लेक्स, थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर और मेयोनीज डालें। अब दो ब्रेड स्लाइस लेकर बटर और हरी चटनी स्प्रेड करें। अब कॉर्न का मिश्रण डालकर सैंडविच को सैंडविच मेकर या तवे पर क्रिस्पी होने तक सेंक लें। इस तरह आप अपने ब्रेकफास्ट को हेल्दी बना सकते हैं।

और पढ़ें: इन पारसी क्यूजीन के बिना अधूरा है नवरोज फेस्टिवल, आप भी करें ट्राई स्वादिष्ट पारसी रेसिपीज

कौन से फूड आयटम्स ब्रेकफास्ट में खाना सही नहीं है?

ब्रेकफास्ट की हेल्दी फूड रेसिपीज के बारे में जानने के बाद ये भी जान लीजिए कि सुबह के नाश्ते में आपको इन फूड आयटम्स से परहेज करना चाहिए।

ब्रेकफास्ट सीरियल्स

आपको जानकर शायद हैरानी होगी, लेकिन रेडी टू ईट वाले ब्रेकफास्ट सीरियल्स सेहत के लिए अच्छे नहीं होती हैं। भले ही ये पौष्टिक होने का दावा करते हैं, लेकिन सच तो यह है कि ये बहुत अधिक प्रोसेस्ड होते हैं जिससे इनमें अनाज की बहुत कम पौष्टकिता बचती है और इसमें शुगर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए बेहतर होगा कि नाश्ते में इनका सेवन न किया जाए। इसे हेल्दी फूड रेसिपीज की लिस्ट से तुरंत बाहर करें।

व्हाइट ब्रेड

नाश्ते में बहुत से लोग ब्रेड या ब्रेड से बनी चीजें खाते हैं, क्योंकि यह जल्दी बन जाती है, लेकिन व्हाइट ब्रेड में न्यूट्रिशन वैल्यू बिलकुल नहीं होती, इसलिए इसकी जगह आप मल्टीग्रेन ब्रेड खा सकते हैं। यदि आप बटर या चीज खाते हैं तो वह भी लो फैट वाला इस्तेमाल करें। व्हाइट ब्रेड से बनी चीजों को हेल्दी फूड रेसिपीज में बिलकुल शामिल ना करें।

मफिन्स

ब्रेकफास्ट का यह बिलकुल भी हेल्दी विकल्प नहीं है। मैदा, चीनी और वेजीटेबल ऑयल से बना मफिन केक जितना ही अनहेल्दी होती है।

पैक्ड फ्रूट जूस

ताजे फल का जूस सेहत के लिए जितना अच्छा होता है, पैक्ड फ्रूट जूस उतना ही हानिकारक। इसमें शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है, इसलिए इसके सेवन से मोटापा, डायबिटीज और दूसरी तरह के क्रोनिक डिजीज का खतरा बढ़ जाता है।

कॉफी

हेल्दी फूड्स रेसिपीज

कुछ लोगों को सुबह कॉफी पीने की आदत होती है, लेकिन खाली पेट कॉफी पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। यदि आप सुबह कॉफी पीना नहीं छोड़ सकते तो हैवी ब्रेकफास्ट करने के बाद ही कॉफी पिएं।

और पढ़ें: वेट लॉस डायट प्लान में शामिल करें ये 5 इंडियन रेसिपीज, पांच दिन में घटेगा वजन

लंच को बैलेंस डायट कैसे बनाया जा सकता है?

जो लोग घर पर रहते हैं, उनके पास दाल, चावल, सलाद, रोटी आदि के रूप में हेल्दी लंच का विकल्प रहता है, लेकिन स्कूल, कॉलेज जाने वाले बच्चे और वर्किंग लोगों के लिए अपने लंच को बैलेंस डायट बनाना थोड़ा मुश्किल काम होता है। वैसे थोड़ी कोशिश करके आप अपने लंच को हेल्दी बना सकते हैं। जैसे लंच में कोई एक सब्जी, फल, अनाज और प्रोटीन/कैल्शियम से भरपूर चीज जैसे दही आदि को शामिल कर लें। इससे आपका लंच बैलेंस डायट बन जाएगा। यहां हम आपको कुछ हेल्दी लंच रेसिपीज बता रहे हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं।

हेल्दी लंच रेसिपीज कौन-कौन सी हैं?

हेल्दी फूड
हेल्दी फूड्स रेसिपीज

लंच के लिए आप ये रेसिपीज ट्राई कर सकते हैं।

दलिया वेजीटेबल पुलाव है लंच की बेहतरीन हेल्दी फूड रेसिपीज में से एक

इसे बनाने के लिए सबसे पहले दलिया धो लें और उसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। अब कुकर में तेल या घी गरम करके जीरा का तड़का लगाएं और इसमे कटी हुई सब्जियां (प्याज, शिमला मिर्च, गाजर, मटर, गोभी, बीन्स, टमाटर) डालकर थोड़ी देर तक भूनें। फिर हल्दी और नमक डालकर मिलाएं। अब दलिया और हरा धनिया डालें और अंदाजानुसार पानी डालकर 2-3 सीटी आने तक पकाएं। लंच के लिए टेस्टी और हेल्दी दलिया पुलाव तैयार है।

और पढ़ें: 30 मिनट में ऐसे घर पर बनाएं शाही पनीर, आसान है रेसिपी

लंच की हेल्दी फूड रेसिपीज में गोभी का पराठा

पराठे में घी और मसाले की मात्रा कम करके आप उसे हेल्दी बना सकते हैं। गोभी का पराठा बनाने के लिए पहले फूलगोभी को कद्दूकस कर लें और पराठे के लिए नरम आटा गूंधकर रख दें। अब कड़ाही में 1 चम्मच तेल गरम करके जीरा, हींग का तड़का लगाएं। अब इसमें अदरक, लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट या कूटकर डालें और 1-2 मिनट फ्राई करने के बाद इसमें हल्दी और गोभी डालकर धीमी आंच पर पकाएं। स्वादानुसार नमक डालें। थोड़ी देर पकाने के बाद हरा धनिया डालकर आंच से उतार लें। इसे ठंडा होने दें। अब आटे की लोई बनाकर उसमें मिश्रण स्टफ करें और बेलकर थोड़ा सा घी लगाकर अच्छी तरह सेंक लें। इस तरह आप कम समय में हेल्दी लंच का मजा ले सकते हैं।

लंच में सैलेड का क्या रोल है? और कौन सी एडिशनल चीजें लंच में खाना चाहिए?

सलाद फाइबर का बेहतरीन स्रोत होता है और लंच में सलाद खाने से आपका पेट देर तक भरा रहेगा, जिससे आप जंक फूड या स्नैक्स खाने से बच जाएंगे। यदि आप डायटिंग कर रहे हैं तो लंच में सिर्फ अलग-अलग तरह के सलाद खा सकते हैं और नहीं तो लंच की शुरुआत सलाद से करना अच्छा होता है। लंच में आप स्प्राउटेड मूंग और चने का सलाद, कैबेज-गाजर लेट्यूस का सलाद और दही भी खा सकते हैं।

हेल्दी डिनर – डिनर में कम खाने की सलाह क्यों दी जाती है?

रात के समय कम खाने की सलाह आमतौर पर इसलिए दी जाती है  कि ज्यादातर लोग डिनर के बाद तुरंत सोने चले जाते हैं। ऐसे में खाना ठीक से पच नहीं पाता है और चर्बी बढ़ने लगती है। साथ ही रात में कम खाने से ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है। साथ ही रात को सादा और हल्का भोजन आपकी नींद के लिए भी जरूरी है। हैवी और मसालेदार खाना खाने पर वह जल्दी पच नहीं पाता और ऐसे में आपको रात में ठीक से नींद नहीं आती है। हमेशा खाने के 1-2 घंटे बाद ही सोने जाएं।

और पढ़ें: ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी जो घर में कुछ मिनटों में हो जाएंगी तैयार

डिनर की हेल्दी फूड रेसेपीज

डिनर में आप ये हल्की-फुल्की रेसिपीज ट्राई कर सकती हैं।

ओट्स खिचड़ी बन सकती है डिनर की बढ़िया हेल्दी फूड रेसिपीज

इसे बनाने के लिए कुकर में एक चम्मच तेल गर्म करके लहसुन और हरी मिर्च का पेस्ट डालें। फिर हल्दी पाउडर डालकर मिक्स करें। अब इसमें आधा कम ओट्स और 2 टेबलस्पून मूंग दाल को धोकर डालें। दो कप गरम पानी, स्वादानुसार नमक और हरा धनिया डालकर 2 सीटी आने तक पकाएं। ओट्स खिचड़ी को बनाकर तुरंत ही दही के साथ खाएं, वरना यह चिपचिपी हो जाती है।

गाजर का सूप को शामिल करें हेल्दी फूड रेसिपीज की लिस्ट में

यदि आप वजन कम करने की सोच रहे हैं या डायटिंग कर रहे हैं तो आप डिनर में सिर्फ सूप भी पी सकते हैं। गाजर का सूप बनाने के लिए कुकर में 2 कप कटे हुए गाजर, आधा कप कटा प्याज और 1 टेबलस्पून मूंग की दाल धोकर डालें। अब अंदाजानुसार पानी डालकर 4 सीटी आने तक पकाएं। कुकर जब ठंडा हो जाए तो गाजर, प्याज को निकालकर मिक्सर में पेस्ट बना लें। अब इसे क बड़े पैन में निकालकर ¾ कप लो फैट दूध और आधा कप पानी डालकर पकाएं। नमक और कालीमिर्च डालकर मीडियम आंच पर 2-3 मिनट तक पकाएं। सूप रेडी है।

डिनर में क्या नहीं खाना चाहिए?

डिनर में निम्न चीजों से परहेज करना जरूरी है।

  • रात में दही न खाएं, इससे कफ की समस्या हो सकती है।
  •  रात में फुल क्रीम वाला ठंडा दूध न पीएं।
  •  आइसक्रीम, डार्क चॉकलेट और प्रोसेस्ड फूड से भी दूर रहे, वरना नींद अच्छी नहीं आएगी।
  •  रात के समय फल खाने से भी बचें, क्योंकि यह देर से पचते हैं।

कौन-कौन सी हेल्दी फूड रेसेपीज इन दिनों चर्चित है?

कुछ समय से लो कार्ब डायट और उसकी रेसिपीज बेहद पॉपुलर हैं। जैसे कि नाम से स्पष्ट है इस डायट में कार्ब की मात्रा बेहद कम होती है। हालांकि लो कार्ब डायट हमेशा से कंट्रोवर्शियल रही है, लेकिन स्टडीज में इसके कई फायदे सामने आए हैं। जैसे लो कार्ब डायट भूख को कम करती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। यह फैट लॉस में भी मदद करती है। ट्रायग्लिसिराइड को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मददगार है। ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन को कम करती है। आइए जानते हैं लो कार्ब डायट रेसिपीज के बारे में।

लो कार्ब रेसिपीज :

हेल्दी फूड रेसिपीज
हेल्दी फूड

एग और वेजिटेबल फ्राई इन कोकोनट ऑयल

यह डिश आप ब्रेकफास्ट में एंजॉय कर सकते हैं। इसमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है और साथ में सब्जियां होने के कारण यह आपको लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास कराता है।

इंग्रीडिएंट्स- नारियल का तेल, फ्रेश सब्जियां (गाजर, ब्रोकली, पत्तागोभी, हरी सेम, पालक) अंडा और स्वादानुसार नमक और मसाले।

बनाने का तरीका

  • फ्राइंग पेन में कोकोनट ऑयल डालें और गर्म होने दें
  • इसमें कटी हुई सब्जियों को मिलाएं और कुछ मिनिट तक पकाएं
  • अब इसमें तीन से चार अंडे एड करें
  • आप चाहे तो इसमें मसालों का उपयोग कर सकते हैं या फिर सिर्फ नमक और काली मिर्च डालें
  • अब इसमें कटी हुई पालक को मिलाएं।
  • अब इनको पकने तक फ्राई करें।
  • आपकी लो कार्ब रेसिपी तैयार है।

किनोआ पुलाव

इस पुलाव में आपको स्टार्ची राइस की जगह पर किनोआ को शामिल करना है। किनोआ आसानी से पच जाता है। इसमें वेजिटेरियन प्रोटीन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाया जाता है। चलिए जानते हैं इसको बनाने का तरीका।

इंग्रीडिएंट्स- 1 कटोरी किनोआ, मटर के दाने,दो कटे हुए टमाटर,एक बड़ा प्याज,एक कटी शिमला मिर्च, एक हरी मिर्च,आधी चम्मच लाल, मिर्च नमक स्वादानुसार,राई का दाना, आधी चम्मच अदरक

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले किनोआ को भिगो दें।
  • अब पेन में थोड़ा सा तेल लेकर राई का तड़का लगाकर प्याज को फ्राई करें।
  • फिर टमाटर के साथ सारी सब्जियां डालें।
  • जब हरी सब्जिया फ्राई हो जाएं तो किनोआ डालें।
  • एक कटोरी किनोआ के साथ तीन कटोरी पानी डालें।
  • नमक, मिर्च टेस्ट के अनुसार डालें।
  • किनोआ के पकने दें।
  • किनोआ का पुलाव तैयार है। आप चाहें तो इसे कुकर में भी बना सकते हैं।

लो कैलोरी फूड्स और रेसिपीज

हेल्दी फूड रेसिपीज
हेल्दी फूड

लो कैलोरी फूड्स को वेट लॉस के लिए डायट में शामिल किया जाता है। इसके साथ ही ये फूड बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं, मूड को अच्छा रखते हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। इस डायट में खाने से कैलोरीज का इंटेक कम किया जाता है।

कॉर्न मटर चाट

कॉर्न मटर चाट बनाने के लिए आपको निम्नलिखित इंग्रीडिएंट की आवश्यकता है।

आधा कप भुट्टा बॉइल किया हुआ,भुनी हुई मूंगफली के दाने, अनार के दाने, एक कटा हुआ प्याज, एक कटा हुआ टमाटर, एक कटा हुआ गाजर, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, भुने हुए जीरे का पाउडर, एक चम्मच चाट मसाला, चार चम्मच नींबू का रस, स्वादानुसार नमक और मिर्च पाउडर

बनाने का तरीका

  • सभी इंग्रीडिएंट्स को एक बड़े बर्तन में अच्छी तरह से मिला लें।
  • पैन में तेल डालें और जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें खड़ा जीरा डालें।
  •  जब जीरा ब्राउन हो जाए, तो इसमें मिक्स किए हुए सभी इंग्रीडिएंटस को डालकर अच्छी तरह से मिला लें और गैस बंद कर दें।
  • आप इसमें अपने अनुसार चाट मसाला डाल सकते हैं।
  • नमक और मिर्च भी अपने स्वादानुसार डालें।

और पढ़ें: इन 3 चाइनीज सूप रेसिपी से घटाएं अपना वजन

स्वीट कैबेज सलाद रेसिपी

इंग्रीडिएंट्स-आधी कटी हुई पत्तागोभी, दो कटी हुई गाजर, एक हरी मिर्च, आधी कटी हुई प्याज, दो चम्मच शक्कर, आधा कम व्हाइट विनेगर, दो चम्मच ऑलिव ऑइल एक चम्मच हल्दी,आधी चम्मच अजवाइन

बनाने का तरीका

  • आधी कटी हुई पत्तागोभी, दो कटी हुई गाजर, एक हरी मिर्च, आधी कटी हुई प्याज इन चारों को एक साथ मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लें ।
  •  बचे हुए इंग्रीडिएंट्स को छोटे बाउल में रखें और अब उसमें शक्कर मिलाएं।
  • गोभी के ऊपर बिनेगर डालें।
  • अच्छे से मिलाएं आपका सलाद तैयार है।

मीट की रेसेपीज जो आपको जरूर ट्राय करना चाहिए?

पंजाबी मटन करी:

यह पंजाबी मटन करी आसानी से घर में उपलब्ध चीजों से बन जाती है। इसे आप चावल या रोटी दोनों के साथ आसानी से खा सकते हैं।

इंग्रीडिएंट्स– 500 ग्राम मटन, दो चम्मच धनिया पाउडर, चार प्याज, दो छोटे चम्मच लहसुन का पेस्ट, चार लौंग, चार चम्मच घी, आधा कप दही, दो छोटे चम्मच अदरक का पेस्ट, दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर, तीन टमाटर, पांच हरी इलायची, एक दालचीनी की स्टिक, एक चम्मच गर्म मसाला पाउडर, नमक स्वादानुसार, दो कप पानी, आधी चम्मच हल्दी।

बनाने का तरीका

स्टेप 1
सबसे पहले मटन के पीसेस को साफ कर लें। इसके बाद कढ़ाई को गर्म करें और उसमें घी को पिघला लें। इसके बाद इसमें इलायची, लौंग, काली मिर्च और दालचीनी की स्टिक को इसमें डाल दें। थोड़ी देर तक पकाने के बाद इसमें प्याज और नमक डालें। प्याज का रंग भूरा होने तक इसे चलाएं। अब अदरक लहसुन का पेस्ट मिलाएं और जब तक इसके कच्चेपन की महक ना जाएं तब तक पकाते रहें।

स्टेप 2
अब इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालें और इसे अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें स्मेश किए हुए टमाटर डालें और इसे बाकी चीजों के साथ अच्छी तरह मिला दें। अब मसाले से तेल अलग नहीं हो जाता तब तक पकाते रहें। अब मटन के पीस डालें और उनमें मसाले को अच्छी तरह मिला दें। पीसेस पर मसाला अच्छी तरह कोट हो जाए इस बात का ध्यान रखें।

स्टेप 3
अब दही को डालें और इसे अच्छी तरह मिला लें। 4-5 मिनट इसे पकाएं फिर इसमें पानी डालें। अच्छी तरह चलाएं इसके बाद धनिया पत्ती और गरम मसाला पाउडर डालें। अब इसे चलाएं। 25 मिनट और इसे पका लें ताकि मटन पूरी तरह से पक जाए और जूसी हो जाए। मटन पकने के बाद फ्लेम को बंद कर इसे बाउल में ट्रांसफर कर लें। पंजाबी मटन करी तैयार है।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको हेल्दी फूड रेसिपीज से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

Was this article helpful for you ?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

क्या प्रेग्नेंसी में रोना गर्भ में पल रहे शिशु के लिए हो सकता है खतरनाक?

क्या प्रेग्नेंसी में रोना गर्भ में पल रहे शिशु के मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है? प्रेगनेंसी में रोना डिप्रेशन का संकेत तो नहीं?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Nidhi Sinha

Lohri Healthy Recipes 2021: लोहड़ी हेल्दी रेसिपी के साथ जमकर करें सेलिब्रेशन

लोहड़ी और मकर संक्रांति का पावन पर्व आ गया है। इस त्यौहार में लोग एक से एक लजीज व्यंजन बनाते हैं, पर कई बार हेल्थ का ध्यान नहीं रखते। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं साल 2020 की लोहड़ी हेल्दी रेसिपी (Lohri 2020 Recipes), जिसके आपको हेल्थ बेनेफिट्स भी मिलेंगे।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
आहार और पोषण, हेल्दी रेसिपी January 13, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

हेल्दी स्किन के लिए नए साल में नए टिप्स, इन्हें जरूर आजमाएं

हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है त्वाचा का पूरी तरह से पोषण किया जाए। उचित मात्रा में पानी के साथ स्किन के लिए बेनीफिशियल फूड लेना भी बहुत जरूरी है। हेल्दी स्किन की जानकारी इस आर्टिकल में पढ़ें हिंदी में।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr Sharayu Maknikar
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi

बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स को डेवलप करने के टिप्स

बच्चाें में हेल्दी फूड हैबिट‌्स का विकास कैसे करें? (Healthy Food habbits for Kids in hindi) जानें बच्चों को स्वस्थ आहार की तरफ कैसे आकर्षित करें?

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Abhishek Kanade
के द्वारा लिखा गया Nikhil Kumar

Recommended for you

ड्रग्स एंड न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट्स, drug and supplements

ड्रग्स और न्यूट्रिशनल सप्लिमेंट्स में होता है अंतर, ये बातें नहीं जानते होंगे आप

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ December 1, 2020 . 10 मिनट में पढ़ें
Sugarcane Juice - गन्ने का रस

गन्ने का रस देता है कई स्वास्थ्यवर्धक फायदे, जानें

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ May 27, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
Diet in Piles - पाइल्स में डायट

पाइल्स में डायट पर ध्यान देना होता है जरूरी, इन फूड्स का करें सेवन

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Surender aggarwal
प्रकाशित हुआ May 26, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
सूजी का केक कैसे बनाते हैं?

जानिए बिना ओवन हेल्दी सूजी का केक कैसे बनाते हैं

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Shikha Patel
प्रकाशित हुआ May 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें