home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

इस समय पर न खाएं सलाद, जानिए सलाद खाने का सही समय और तरीका

इस समय पर न खाएं सलाद, जानिए सलाद खाने का सही समय और तरीका

सलाद खाने के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे। सलाद खाने से हमारे शरीर में वो सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं, जो खाने को पकने के बाद नष्ट हो जाते हैं। यानी सलाद खाने से आप पर्याप्त विटामिन, मिनरल आदि पा सकते हैं। लेकिन, अधिकतर लोग सलाद खाने के सही तरीके के बारे में नहीं जानते। सलाद कब खाएं और कितनी बार सलाद खाना चाहिए, इसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए, वरना आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है। सलाद में भी आजकल बहुत विभिन्नता हैं, जैसे फलों का सलाद, सब्जियों का सलाद या स्प्राउट सलाद। कुछ लोग खाने के बाद भी सलाद खाते हैं। अगर आपको भी सलाद खाना पसंद है लेकिन आप इसे खाने के सही तरीके से वाकिफ नहीं हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही जानकारी लेकर आएं हैं, जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

सलाद कब खाएं?

सालद खाना सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन सलाद कब खाएं? इस सवाल का जवाब जानना भी जरूरी होता है। खाना खाने से पहले सलाद खाने से आप अधिक सब्जियां ग्रहण करते हैं, जिससे स्वास्थ्य को लाभ होता है। ऐसा इसलिए है, जब आप कुछ खाने बैठते हैं, तो आप अपने सामने रखी हर चीज को खा लेते हैं। इसलिए, खाने से पहले सलाद खाने से आपका पेट काफी हद तक भर जाता है। जिससे आप अधिक कैलोरी युक्त आहार को खाने से बच जाते हैं, जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए सलाद एक बेहतरीन विकल्प है। अगर पाचन की दृष्टि से देखा जाए, तो हमें भोजन से पहले ऐसा कुछ खाना चाहिए, जो जल्दी पच जाए और जिससे हमारा पाचन तंत्र भी सही रहे।

सब्जियां न केवल जल्दी पच जाती हैं, बल्कि इनसे हमारा पाचन तंत्र भी सही रहता है। इसलिए, भोजन से पहले सलाद खाना सेहत के लिए अच्छा है। अगर हम दोपहर और रात के खाने से पहले सलाद खाते हैं, तो उसके यह फायदे हैं।

  • इससे हम पर्याप्त फल और सब्जियां खा लेते हैं।
  • खाने से पहले सलाद खाने से हमारा वजन नियंत्रित रहता है और आप कम भोजन खाते हैं।
  • इससे हमारे शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलते हैं।
  • यह नहीं इससे हमें पूरे फोलिक एसिड प्राप्त होते हैं।

यह भी पढ़ें : इस तरह जानिए कि शरीर में हो गई है विटामिन-सी (Vitamin C) की कमी

खाने के साथ या खाने के बाद सलाद कब खाएं

आहार के दौरान सलाद खाना भी एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इससे आप अधिक सब्जियां खा पाते हैं। यानी आपको खाने के साथ सब्जियों के भी पूरे गुण प्राप्त होते हैं। भोजन के बाद सलाद खाना कुछ देशों में प्रचलित है लेकिन, ऐसा माना जाता है कि भोजन के बाद सलाद खाना पाचन क्रिया के लिए अच्छा नहीं है। कुछ लोग भोजन के बाद सलाद खाने को प्राथमिकता देते हैं। इटली और फ्रांस जैसे देशों में हमेशा सलाद बाद में खाया जाता है। इसके भी कुछ कारण हैं जैसे :

  • हैवी खाने के बाद सलाद खाने से पाचन क्रिया सही रहती है।
  • खाने के बाद सलाद खाने से वाइन का स्वाद बढ़ जाता है।
  • यह एक पारंपरिक आदत है, जिसे बरसों से फॉलो किया जाता रहा है।

यह भी पढ़ें : लिट्टी चोखा (Litti chokha) की आसान रेसिपी और जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स

सलाद खाने का सही समय

अगर आप वजन कम करना और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखना चाहते हैं, तो इसे खाने का सबसे अच्छा समय है भोजन से पहले। इसे खाना या सलाद को ही आहार के रूप में ग्रहण करना चाहिए। सलाद कब खाएं इस सवाल का जवाब अब आपको मिल गया होगा।

क्या सच में सलाद का तरीका महत्व रखता है?

सलाद कब खाएं, यह बात आप पर निर्भर करती है। सलाद खाना महत्वपूर्ण है। कुछ लोगों के अनुसार, इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसे कब खाते हैं। सेहतमंद हरा सलाद खाने से जिसमें सिरका और ऑलिव ऑयल मिलाया गया हो, हमारी खाने की स्वस्थ आदतों में से एक है। भोजन से पहले सलाद खाने से सेहत को कई लाभ होते हैं। इसे चाहे खाने से पहले खाया जाए या बाद में या इसे ही भोजन के रूप में खाएं, सभी के अपने-अपने फायदे हैं। खाना खाने के बाद इसे खाने से जो भी आपने खाया है, वो अच्छे से पच जाता है। सलाद कब खाएं और कैसे खाएं यह दोनों ही चीजें इस बात को सुनिश्चित करती हैं कि आपको सलाद खाने से कितना लाभ होगा।

यह भी पढ़ें : ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च, जिसे खाने से होता है कुछ ये हाल

सलाद कैसा होना चाहिए?

अधिकतर लोग अपने सलाद में ऑलिव ऑयल और सिरका डालते हैं, ताकि इसे स्वादिष्ट बना सकें लेकिन, सलाद जितना सादा हो उतना ही सेहतमंद होता है। अगर आप सलाद बनाते हैं, तो उसमें क्रीम, मेयोनिज या अन्य तैलीय चीजें या नमक न डालें। सब्जियों, फल या स्प्राउट्स आदि वाला सलाद ही सेहत के लिए लाभदायक होता है। अगर आप फ्रूट सलाद खा रहे हैं, तो उसे रात को न खाएं। इससे आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है। स्प्राउट में सब्जियां डाल कर खाना हो, तो आप उसे भोजन की तरह भी खा सकते हैं। सलाद को सलाद की तरह ही बनाएं और खाएं उसे चाट बना कर न खाएं। इससे स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

फलों का सलाद कब खाएं

फलों का सलाद, खाने से पहले और खाने के बाद दोनों ही स्थितियों में नहीं खाना चाहिए। खाने के साथ फ्रूट सलाद खाने से ब्लड शुगर लेवल अचानक काफी बढ़ जाता है। इस कारण आप असहज भी महसूस कर सकते हैं, तो ऐसे में जरूरी है कि आप फलों का सलाद ऐसे समय में खाएं जब आपको खाना न हो या खाने की जगह आप सिर्फ फलों का सलाद ही खाएं।

सलाद खाते समय इन बातों का भी रखें ध्यान

सलाद में न डालें नमक

सलाद में नमक डालकर नहीं खाना चाहिए। अगर आपको स्वाद के लिए नमक का इस्तेमाल करना भी है, तो ऐसे में काला नमक या सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा डिनर से पहले सलाद खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

सलाद में मसालों का न करें प्रयोग

सलाद का सेवन यूं तो सेहत के लिए लाभकारी है लेकिन सलाद में मिर्च पाउडर या तेल आदि का प्रयोग करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से सलाद के पोषक तत्व कम हो जाते हैं या खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा इस बात का भी खास ख्याल रखें कि आप सलाद का सेवन करते सम चाट मसाले का इस्तेमाल बिल्कुल न करें।

सलाद कब खाएं इसको लेकर अगर अब कोई शंका है, तो किसी न्यूट्रीनिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें :

ब्लड प्रेशर की समस्या है तो अपनाएं डैश डायट (DASH Diet), जानें इसके चमत्कारी फायदे

तीसरी तिमाही की डायट में महिलाएं इन चीजों को करें शामिल

न्यू ईयर टार्गेट्स को पूरा करने की राह में स्ट्रेस मैनेजमेंट ऐसे करें

आसानी से बनाएं ये पांच हेल्दी ब्रेकफास्ट; करेगा आपकी सेहत को काफी अपलिफ्ट

 

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Shivani Verma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/02/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड