Folic Acid: फोलिक एसिड टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    Folic Acid: फोलिक एसिड टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    फोलिक एसिड टैबलेट (Folic Acid Tablet) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

    फोलिक एसिड टैबलेट एक प्रकार का विटामिन बी (vitamin B) है जो प्राकृतिक रूप से सूखे बीन्स, मटर, मसूर, संतरे, शतावरी, बीट्स, ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, पालक जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

    फोलिक एसिड टैबलेट शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण और उन्हें मेंटेन रखने में मदद करता है। इसके अलावा, यह डीएनए में किसी भी तरह के परिवर्तन को रोकने में भी मददगार है जिससे कैंसर जैसा भयानक रोग हो सकता है।

    फोलिक एसिड टैबलेट का उपयोग एक दवा के रूप में फोलिक एसिड की कमी को दूर करने के लिए किया जाता है। फोलिक एसिड टैबलेट का इस्तेमाल कुछ प्रकार के एनीमिया (लाल रक्त कोशिकाओं की कमी) के इलाज में भी किया जाता है।

    पर्निशियस एनीमिया के उपचार के लिए फोलिक एसिड टैबलेट को कभी-कभी अन्य दवाओं के साथ भी दिया जाता है। हालांकि, इसके उपयोग से ना तो विटामिन बी 12 की कमी दूर होती है और ना ही रीढ़ की हड्डी को होने वाले संभावित नुकसान से बच सकते हैं। डॉक्टर के निर्देशानुसार अपनी सभी दवाएं लें।

    मुझे फोलिक एसिड टैबलेट (Folic Acid Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

    • डॉक्टर के निर्देश के अनुसार ही दवा लें। खुराक की मात्रा जितनी बताई गई हो उतनी ही लें। ज्यादा मात्रा में या निर्देशित समय से अधिक समय तक दवा न लें। पर्चे पर लिखे गए निर्देशों का पालन करें।
    • फोलिक एसिड टैबलेट को एक पूरे गिलास पानी के साथ लें।
    • अधिक लाभ के लिए डॉक्टर कभी-कभी दवा की खुराक बदल सकते हैं।

    और पढ़ें : प्रेग्नेंसी के दौरान फोलिक एसिड लेना क्यों जरूरी है?

    मैं फोलिक एसिड टैबलेट को कैसे स्टोर करूं?

    फोलिक एसिड टैबलेट को हमेशा रूम टेम्प्रेचर पर ही स्टोर करें। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी से दूर रखें। फोलिक एसिड टैबलेट के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने के दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। स्टोर करने के लिए दवा के पैकेज पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखना चाहिए।

    दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे ना ही टॉयलेट में फ्लश करें और ना ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

    फोलिक एसिड टैबलेट का ओवरडोज होने पर क्या करना चाहिए?

    किसी भी दवा का ओवरडोज होने पर डॉक्टर से संपर्क करें। किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स नजर आने पर इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर पर सपंर्क करना सही होगा। दवा को हमेशा डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गई मात्रा में ही सेवन करें। ना तो इसका ज्यादा सेवन करें ना ही कम। अगर दवा का एक डोज मिस हो जाता है, तो याद आने पर तुरंत डोज को लें, लेकिन एक साथ दो डोज का सेवन न करें। समुचित फायदे के लिए हर दिन एक ही समय पर दवा का सेवन करें। डॉक्टर द्वारा बताए गए डोज में किसी प्रकार का बदलाव ना करें।

    फोलिक एसिड टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

    यदि आपको फोलिक एसिड टैबलेट (Folic Acid Tablet) से एलर्जी है या पहले थी, तो आपको इस दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए।

    यदि आपको इन स्वास्थ्य स्थितियों में से कोई भी एक है, तो फोलिक एसिड टैबलेट का सुरक्षित रूप उपयोग करने के लिए विशेष परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है:

    और पढ़ें : शराब सिर्फ नशा ही नहीं, दवा का भी काम करती है कभी-कभी

    क्या गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान फोलिक एसिड टैबलेट (Folic Acid Tablet) का इस्तेमाल सुरक्षित है?

    इस दवा को लेने से पहले उससे होने वाले लाभों और साइड इफेक्ट्स के बारे में हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श करें। हालांकि, अधिकांश डॉक्टर प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रहे कपल्स को ये दवा लेने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही कंसीव करने के बाद भी डॉक्टर महिलाओं को ये दवा रिकमंड करते हैं। फोलिक एसिड प्रेग्नेंसी के दौरान न्यूरल ट्यूब डेवलपमेंट में मदद करता है।

    अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) के अनुसार यह दवा जोखिम श्रेणी ‘ए’ के अंतर्गत आती है। एफडीए के द्वारा निर्धारित गर्भावस्था जोखिम श्रेणी-

    A= कोई जोखिम नहीं

    B= कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं

    C= कुछ जोखिम हो सकता है

    D= जोखिम के सकारात्मक सबूत

    X= विरोधाभाषी

    N= अज्ञात।

    और पढ़ें: चिंता VS डिप्रेशन : इन तरीकों से इसके बीच के अंतर को समझें

    फोलिक एसिड टैबलेट (Folic Acid Tablet) के दुष्प्रभाव क्या हैं?

    इस दवा के उपयोग से गंभीर एलर्जी रिएक्शन बहुत ही कम देखे देखे गए हैं। हालांकि, अगर आपको किसी गंभीर एलर्जी रिएक्शन के निम्नलिखित लक्षणों में से कोई भी लक्षण जैसे-दाने, खुजली/सूजन (खासकर चेहरे,जीभ,गले पर), चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ आदि दिखाई दें, तो तत्काल डॉक्टर से सलाह करें।

    हालांकि, इसका इस्तेमाल करने वाले लोगों में इस तरह के लक्षण नजर नहीं आते हैं। कुछ साइड इफेक्ट्स ऐसे भी हैं, जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई सवाल है, तो आपने डॉक्टर से संपर्क करें।

    और पढ़ें: अगर गर्भवती हैं, तो जरूर जान लें रूबेला के लक्षण

    कौन-सी दवाएं फोलिक एसिड टैबलेट (Folic Acid Tablet) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

    फोलिक एसिड टैबलेट के साथ अन्य दवा का इस्तेमाल रिएक्ट कर सकता है। किसी भी तरह के बुरे प्रभाव से बचने के लिए आपको उन सभी दवाओं की एक लिस्ट रखनी चाहिए जिनका आप उपयोग कर रहे हैं (जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाली दवाएं, गैर-पर्चे वाली दवाएं और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल हैं) और इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट को दिखाएं। अपनी सुरक्षा के लिए, अपने डॉक्टर की स्वीकृति के बिना किसी-भी दवा की खुराक को शुरू न करें, ना ही दवा लेना बंद करें और ना ही खुराक को बदलें।

    निम्न में से किसी भी दवा के साथ डायट्री सप्लिमेंट्स का उपयोग करने से कुछ साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ सकता है, लेकिन दोनों दवाओं का उपयोग डॉक्टर की सलाह से करना आपके लिए सबसे अच्छा उपचार साबित हो सकता है। यदि दोनों दवाएं एक साथ निर्धारित की जाती हैं, तो डॉक्टर खुराक को बदल सकते हैं। डॉक्टर, दवा को एक बार या दोनों दवाओं को कितनी बार लेना है, यह निर्देशित कर सकते हैं।

    • फोस्फीनाइटोइन (Fosphenytoin)
    • फिनाइटोइन (Phenytoin)
    • चाय

    क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ फोलिक एसिड टैबलेट (Folic Acid Tablet) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

    अगर किसी भी विशेष डायट या एल्कोहॉल के साथ फोलिक एसिड टैबलेट का सेवन कर रहें हैं तो अपने डॉक्टर को इसके बारे में बताएं। कुछ मामलों में इसके परिणाम खतरनाक साबित हो सकते हैं।

    और पढ़ें : शराब ना पीने से भी हो सकता नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज

    फोलिक एसिड टैबलेट खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

    फोलिक एसिड टैबलेट (Folic Acid Tablet) का इस्तेमाल सेहत के कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    Mayank Khandelwal


    Shikha Patel द्वारा लिखित · अपडेटेड 17/05/2021

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement