home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

खाने की बुरी आदतों को कैसे सुधारें?

खाने की बुरी आदतों को कैसे सुधारें?

आपकी सेहत आपकी खानपान की आदतों से काफी प्रभावित होती है। ऐसा मुमकिन है कि आपके खान-पान की आदतें अच्छी न हों, लेकिन, आप अपनी इन आदतों को बेहतर जरूर बना सकते हैं। खाने की गलत आदतें कई गंभीर समस्याओं जैसे बदहजमी, पेट का अल्सर और पेट खराब होने का कारण बनती हैं। खाने की आदतें और रुटीन अगर अच्छा हो, तो न सिर्फ आपको सही पोषण मिलेगा, बल्कि आपका पेट इन सभी समस्याओं से दूर रहेगा। यहां कुछ ऐसे टिप्स बताए जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप अपने खाने की आदतों को बेहतर बना सकते हैं :

यह भी पढ़ें : Pumpkin : कद्दू क्या है?

अपने खान-पान की लिस्ट तैयार कीजिए

कई बार हम यह नजरअंदाज कर देते हैं कि हम जो खा रहे हैं, वह हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है या हानिकारक। कभी-कभी तो आइसक्रीम खाने की चाह में हम एक के बाद एक आइसक्रीम खा जा ते हैं, जो हमारी सेहत पर बुरा असर डालती है। ऐसे में, हमें एक फूड डायरी बनानी चाहिए, जिसमें रोजाना की खान-पान की आदतों के बारे में लिखा जाए। इससे आपको यह तय करने में आसानी होगी कि आपने किस प्रकार के खाद्य पदार्थ कितनी मात्रा में खाए। जैसे, आपने हफ्ते भर में बहुत जंक फूड या स्ट्रीट फूड खाए हों आदि। डायरी में यह बातें लिखने से, आपको हफ्ते भर में अपने खाने में से क्या घटाना है और क्या बढ़ाना है, इसका सही अंदाजा रहेगा

नाश्ता कभी न छोड़ें

आपने पहले भी सुना होगा, नाश्ता दिन का सबसे अहम भोजन होता है। फिर भी, हम अक्सर अपने व्यस्त रुटीन के कारण नाश्ता स्किप कर देते हैं। अगर आप हर सुबह नाश्ता करेंगे, तो आपको दिन भर ऊर्जा मिलती रहेगी, इसके अलावा, आपका जीवन भी स्वस्थ रहेगा। सुबह आराम से नाश्ता करने पर आपका पूरा दिन अच्छा गुजरेगा।

बदलने वाली आदतों को हाईलाइट करें

फूड डायरी बनाने के बाद, उन आदतों पर गौर करें, जिनके कारण आप ज्यादा खाना खाने लगते हैं। ज्यादा खाना मोटापे का कारण बनता है और मोटापा कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधित शिकायतों की जड़ है। जानें क्या हैं वो आदतें, जो आमतौर पर आपको मोटापे का कारण बनती हैं :

  • ऐसे समय खाना जब भूक न हो
  • खड़े हो कर खाना
  • अक्सर खाना छोड़ देना (भोजन स्किप करना)
  • खाने का कोई ठीक समय न होना
  • हमेशा मीठा खाना
  • बहुत तेज रफ्तारी से खाना

इन आदतों को नजरअंदाज करने की कोशिश करें, ताकि, आप खाने के जरिए सही पोषण और सेहतमंद फायदे पा सकें

हेल्दी स्नैक्स चुनें

दोपहर बाद अक्सर कुछ मीठा खाने का जी चाहता है। लेकिन, ज्यादा मीठा खाना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। वहीं, अगर आप चिप्स खाते हैं, तो उसकी जगह कुछ और हेल्दी स्नैक्स जैसे ताजे फल, योगर्ट, मेवे और बीज आदि को अपने आहार में शामिल करें। सुबह का नाश्ता तैयार करते समय ही अपने स्नैक्स की तैयारी भी कर लें। इससे आपको दिन भर जरूरत के हिसाब से ऊर्जा मिलती रहेगी।

अपनी डाइट में नए खाद्य पदार्थ शामिल करें

अगर आप स्वस्थ खाने के चक्कर में रोज-रोज एक ही तरह की चीजें खा कर बोर हो रहे हैं, तो क्यों न कुछ नई कोशिश की जाए! आपको हजारों ऐसी रेसिपीज मिलेंगी, जो आपको स्वाद के साथ-साथ सेहत भी देंगी। आप अपने परिवार को भी कुछ नया बनाकर खिला सकते हैं। यह आपको बातचीत के नए मौके देगा और आपको परिवार के करीब लाने के साथ-साथ आपकी सेहत भी बेहतर बनाएगा।

धैर्य रखें

आदतें एक दिन में नहीं बनतीं। पुरानी आदतों को नई आदतों के जरिए बदलने में समय लगता है। जब भी आप को एहसास हो कि आप अपनी वही पुरानी गलतियां दोहरा रहे हैं, तो उन्हें जल्द से जल्द रोकने की कोशिश करें। सब्र रखें। यह अपने आप में अच्छी आदतें लाने का सबसे जरूरी और अहम कदम है।

हमारे अंदर ऐसी बहुत-सी बुरी आदतें होती हैं, जिन्हें हम बचपन से अपनाते चले आ रहे हैं, लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें बदला नहीं जा सकता। अच्छी आदतें अपनाने के नतीजे में आपको बेहतरीन जीवन गुजारने का मौका मिलेगा।

और पढ़ें : Quinoa : किनोवा क्या है?

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।


लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Mubasshera Usmani द्वारा लिखित
अपडेटेड 11/07/2019
x