Passion Fruit: पैशन फ्रूट के फायदे हार्ट, डायबिटीज, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव में हो सकती है मददगार!

    Passion Fruit: पैशन फ्रूट के फायदे हार्ट, डायबिटीज, कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव में हो सकती है मददगार!

    फलों का सेवन किसे पसंद नहीं और फलों की लिस्ट में कई किस्म के अलग-अलग फलों को शामिल किया गया है। फलों के फायदे में भी कई होते हैं, लेकिन अगर मैं आपको पैशन फ्रूट के फायदे (Benefits of Passion Fruit) के बारे में जानते हैं? अब शायद आपके मन में यह सवाल आए कि पैशन फ्रूट (Passion Fruit) क्या होता है, क्योंकि कुछ फलों के बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती और पैशन फ्रूट (Passion Fruit) के बारे में भी ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं है। इसलिए आज इस आर्टिकल में हम आपके लिए पैशन फ्रूट (Passion Fruit), पैशन फ्रूट के फायदे (Benefits of Passion Fruit) और इससे जुड़े सवालों का जवाब जानेंगे।

    • पैशन फ्रूट क्या है?
    • पैशन फ्रूट यानी कृष्ण फल को क्या किसी अन्य नामों से भी जाना जाता है?
    • पैशन फ्रूट के फायदे क्या हैं?
    • क्या पैशन फ्रूट के सेवन से नुकसान भी हो सकता है?

    चलिए अब पैशन फ्रूट से जुड़े इन सभी सवालों का जवाब जानते हैं।

    और पढ़ें : लव हैंडल्स से छुटकारा (Get Rid of Love Handles): कमर की थुलथुली चर्बी को कम करने के लिए ये 9 टिप्स हो सकते हैं मददगार!

    पैशन फ्रूट (Passion Fruit) क्या है?

    पैशन फ्रूट (Passion Fruit)

    पैशन फ्रूट जिसे हिंदी में कृष्णा फल के नाम से भी जाना जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम पैसिफ्लोरा एडुलिस सिम्स (Passiflora Edulis Sims) है। कृष्णा फल की पैदावार ब्राजील, दक्षिण अमेरिका, कैरिबियन, दक्षिण फ्लोरिडा, दक्षिण अफ्रीका और एशिया में होती है। कृष्णा फल के रंगों की बात करें, तो यह पीला, बैंगनी या काले रंग का होता है। यह छोटा फल होता है। कृष्णा फल के फायदे भी कई हैं, जिनके बारे में आगे समझेंगे।

    पैशन फ्रूट यानी कृष्ण फल को क्या किसी अन्य नामों से भी जाना जाता है? (Different Names of Passion Fruit)

    कृषि आईकेयर (Krishi-icar) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार कृष्ण फल को कई अलग-अलग नामों जैसे ग्रैनाडिला (Granadilla), पर्च (Parcha), पर्चिता (Parchita), पैराचिटमाराकुया (Parchitamaracuya) एवं सीबे (Ceibey) जैसे अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है।

    और पढ़ें : अगर आपका पहला प्यार है फिटनेस, तो इन बेहतरीन BCAA और एमिनो एसिड सप्लिमेंट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए!

    पैशन फ्रूट के फायदे क्या हैं? (Benefits of Passion Fruit)

    पैशन फ्रूट (Passion Fruit)

    पैशन फ्रूट के फायदे यानी कृष्ण फल के फायदे इस प्रकार हैं। जैसे:

    1. डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद (Beneficial for Diabetic)

    पैशन फ्रूट डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी बताया गया है, क्योंकि इस फल में फिनोल (Phenols) और फ्लेवोनोइड (Flavonoids) मौजूद होते हैं। पैशन फ्रूट में मौजूद फिनोल और फ्लेवोनोइड प्रॉपर्टीज की वजह से हायपोग्लाइसेमिक लेवल (Hypoglycemic level) यानी ब्लड में बढे हुए शुगर लेवल (High Blood Glucose Level) को कम करने की क्षमता है। पैशन फ्रूट के सप्लिमेंट्स (Passion Fruit Supplements) भी फार्मा स्टोर से लिए जा सकते हैं, लेकिन अगर आप ब्लड ग्लूकोज लेवल कम करने के लिए दवाओं का सेवन कर रहें हैं, तो इसके पैशन फ्रूट के सप्लिमेंट्स या इसके ज्यादा सेवन से बचें। बेहतर होगा कि आप पहले डॉक्टर से सलाह लें।

    2. हार्ट हेल्थ के लिए भी है फायदेमंद (Benefits for Heart Health)

    हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कृष्ण फल का सेवन किया जा सकता है। इस फल में इलेक्ट्रोलाइट (Electrolyte) की मौजूदगी पूरे शरीर के मसल्स के साथ-साथ हार्ट मसल्स को भी बेहतर तरीके से काम करने में सहायक है। पैशन फ्रूट में फाइबर भी मौजूद होता है, जो गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में मदद करने के साथ-साथ बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मददगार है।

    3. कैंसर के खतरे को कम करें (Anti-cancer properties)

    पैशन फ्रूट में एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज की भी मौजूदगी है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए (Vitamin A) और विटामिन सी (Vitamin C) फ्री रेडिकल्स (Free Radicals) से बचाव में मददगार है। वहीं इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids) भी कैंसर सेल्स को रोकने में सहायक माना गया है।

    4. वेट लॉस में है लाभकारी (Beneficial for Weight loss)

    कृष्ण फल के सेवन से बढ़ते वजन को कम करने या वजन को संतुलित रखने में मददगार माना गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) की मौजूदगी होती है। वहीं नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार इसके सेवन से बॉडी की मेटाबॉलिज्म (Metabolism) बेहतर होती है। इसलिए वजन कम करने के लिए हेल्दी डायट (Healthy Diet), एक्सरसाइज (Exercise) या योग (Yoga) के साथ पैशन फ्रूट (Passion Fruit) का सेवन किया जा सकता है।

    5. हेल्दी डायजेशन में है फायदेमंद (For Healthy Digestion)

    पैशन फ्रूट के फायदे डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) यानी पाचन तंत्र की स्वस्थ्य रखने में है। इस फल में मौजूद फाइबर की मात्रा डायजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखने में सहायक है। ऐसा भी माना जाता है कि कृष्ण फल के सेवन से कब्ज (Constipation) की समस्या से भी दूर रहने में मदद मिल सकती है।

    6. इम्यूनिटी बूस्टर है पैशन फ्रूट (Works as Immunity Booster)

    नैन्शन सेंटर फॉर इंस्टिट्यूट (National Center for Institute) के रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C) और बीटा कैरोटीन (Beta Carotene) जैसे प्रॉपर्टीज मौजूद होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity power) को बढ़ाने में सहायक है। वहीं कृष्ण फल में मौजूद आयरन (Iron) को भी इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) माना गया है।

    7. अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है पैशन फ्रूट (Helpful for Sound Sleep)

    इनदिनों स्ट्रेस भरी लाइफ शायद हर कोई जी रहा है, लेकिन कुछ लोग हेल्दी डायट, योगासन या एक्सरसाइज से दूर कर लेते हैं। हालांकि कुछ लोग किसी भी परेशानी के कारण नींद ना आने की समस्या के शिकार हो सकते हैं। वैसे ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कृष्ण फल का सेवन किया जा सकता है, क्योंकि इसमें फ्लेवोनॉयड्स (Flavonoids) मौजूद होता हो जो ब्रेन हेल्थ के लिए हेल्दी माना गया है।

    इन ऊपर बताई गई स्थितियों में कृष्ण फल सेवन से लाभ मिल सकता है। इसलिए नियमित रूप से और संतुलित मात्रा में पैशन फ्रूट या पैशन फ्रूट के फायदे (Benefits of Passion Fruit) मिल सकते हैं।

    नोट: यहां पैशन फ्रूट के सप्लिमेंट्स की चर्चा की गई है, लेकिन ये सिर्फ आपकी जानकारी के लिए। इसलिए आप मर्जी के अनुसार पैशन फ्रूट सप्लिमेंट्स का सेवन ना करें।

    और पढ़ें : किडनी डिजीज में डायट (Kidney Disease Diet): किन 11 खाद्य पदार्थों से बनायें दूरी!

    क्या पैशन फ्रूट के सेवन से नुकसान भी हो सकता है? (Side effects of Passion Fruit)

    पैशन फ्रूट के सेवन से नुकसान भी देखे जा सकते हैं, जो इस प्रकार हैं-

    • एलर्जी की समस्या होना।
    • पैशन फ्रूट के ज्यादा सेवन से फूड पॉइजनिंग की समस्या भी हो सकती है।
    • अगर इसका सेवन जरूरत से ज्यादा किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल अत्यधिक नीचे जा सकता है।

    ये हैं पैशन फ्रूट के सेवन से होने वाले साइड इफेक्ट्स। इसलिए इसका सेवन अत्यधिक ना करें।

    आप पैशन फ्रूट को अपने साथ कहीं भी कैरी कर सकते हैं। वहीं आप इसमें अलग-अलग मौसमी फलों को भी मिलाकर हेल्दी और इजी ड्रिंक (Easy drink) तैयार कर सकते हैं। वैसे अगर पैशन फ्रूट, सेब (Apple) या ऐसे ही अन्य फलों को खाना नहीं चाहते हैं, तो आप पानी या दूध में मिक्स कर स्वादिष्ट ड्रिंक भी बना सकते हैं। ऐसा करने से फलों में मौजूद विटामिन (Vitamin) की पूर्ति भी हो सकती है।

    पैशन फ्रूट या पैशन फ्रूट के फायदे (Benefits of Passion Fruit) से जुड़े अगर आपके किसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर अपने सवालों को पूछ सकते हैं। वहीं अगर आपको पैशन फ्रूट के सेवन से कोई परेशानी महसूस होती है या आप किसी बीमारी के शिकार हैं, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

    स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Passion fruit/https://krishi.icar.gov.in/jspui/bitstream/123456789/17866/1/tripathi%20-Chapter_Passion%20fruit.pdf/Accessed on 21/06/2022

    Passiflora edulis: An Insight Into Current Researches on Phytochemistry and Pharmacology/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7251050/Accessed on 21/06/2022

    Vitamin C Fact Sheet for Consumers/https://ods.od.nih.gov/pdf/factsheets/VitaminC-Consumer.pdf/Accessed on 21/06/2022

    Cholesterol/https://medlineplus.gov/cholesterol.html/Accessed on 21/06/2022

    Acute Effects of Passion Fruit Juice Supplementation on Cardiac Autonomic Function and Blood Glucose in Healthy Subjects/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31608249/Accessed on 21/06/2022

    Vitamin C Fact Sheet for Consumers/https://ods.od.nih.gov/pdf/factsheets/VitaminC-Consumer.pdf/Accessed on 21/06/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 21/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड