आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Benefits Of Flaxseed Oil: अलसी के तेल के फायदे सिर्फ एक नहीं हैं!

    Benefits Of Flaxseed Oil: अलसी के तेल के फायदे सिर्फ एक नहीं हैं!

    अलसी …जिसे इंग्लिश में फ्लैक्सीड (Flaxseed) कहते हैं। यह सेहत के लिए अत्यधिक लाभकारी माना जाता है। कई लोग फ्लैक्सीड का सेवन अपने डायट में नियमित शामिल करते हैं, लेकिन आपने अलसी के फायदे के साथ-साथ अलसी के तेल के फायदे (Benefits Of Flaxseed Oil) के बारे में सुना है! दरअसल आज इस आर्टिकल में हम आपके लिए अलसी के तेल के फायदे यानी फ्लैक्सीड ऑयल के फायदे के बारे में समझेंगे।

    • अलसी का तेल क्या है?
    • क्यों लाभकारी है अलसी का तेल?
    • अलसी के तेल के फायदे क्या-क्या हैं?
    • अलसी के तेल का सेवन कैसे करें?

    चलिए अब अलसी के तेल के फायदे (Benefits Of Flaxseed Oil) से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

    अलसी का तेल (Flaxseed Oil) क्या है?

    अलसी एक पौधा है, जिससे बीज निकाला जाता है। इस बीज से फिर अलसी के तेल को निकाला जाता है, जो फ्लैक्सीड ऑयल के नाम से मशहूर है। अलसी के पौधे का बॉटनिकल नाम लिनुम यूसीटेटीसीमम एल (Linum usitatissimum L) है। बाजार में अलसी के बीज भूरे एवं पीले रंग मिलते हैं और ये दोनों ही एक जैसे गुणों से भरपूर होते हैं। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार फ्लैक्सीड में मौजूद बायोएक्टिव कम्पाउंड शरीर के लिए लाभकारी होता है। वहीं इसमें मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA), लिग्नांस और फाइबर (Fiber) ह्यूमन बॉडी के लिए अत्यधिक लाभकारी होता है। चलिए जानते हैं अलसी के तेल में ऐसे कौन-कौन से तत्व मौजूद होते हैं जिससे लाभ मिल सकता है।

    और पढ़ें : Turmeric and Curcumin Health Benefits: एक नहीं, बल्कि कई बीमारियों में हल्दी और करक्यूमिन के फायदे मिल सकते हैं!

    क्यों लाभकारी है अलसी का तेल? (Why Flaxseed Oil is healthy)

    अलसी के तेल में मौजूद निम्नलिखित तत्व सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। जैसे:

    ये सभी तत्व सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इसलिए चलिए जानते हैं अलसी के तेल के फायदे के बारे में आगे।

    और पढ़ें : Best Diet for Heart Health: हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए जानिए किन चीजों को खाएं और किन से करें परहेज

    अलसी के तेल के फायदे क्या-क्या हैं? (Benefits Of Flaxseed Oil)

    अलसी के तेल के फायदे (Benefits Of Flaxseed Oil)

    नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) एवं यू.एस. डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (U.S. DEPARTMENT OF AGRICULTURE) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसर अलसी के तेल यानी फ्लैक्सीड ऑयल के फायदे निम्नलिखित हैं। जैसे:

    1. सूजन की समस्या होती है दूर- अलसी में मौजूद अल्फा लिनोलेनिक एसिड (ALA), जो ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) में से एक है। अल्फा लिनोलेनिक एसिड बॉडी में आये सूजन को कम करने में सहायक माना गया है। वहीं इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सूजन की समस्या को कम करने के साथ-साथ जोड़ों में दर्द की समस्या को भी दूर करने में सहायक होता है। इसलिए अलसी के तेल के फायदे (Benefits Of Flaxseed Oil) सूजन को दूर करने में देखी जा सकती है।
    2. कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए है लाभकारी- अलसी के तेल के फायदे (Benefits Of Flaxseed Oil) दिल से जुड़ी तकलीफों को दूर करने के साथ-साथ हार्ट हेल्थ को हेल्दी रखने में होता है। फ्लैक्सीड ऑयल में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी मिलते हैं।
    3. आंखों के लिए है लाभकारी- फ्लैक्सीड ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) आंखों के लिए लाभकारी है। जिन लोगों को ड्राई आंखें (Dry Eyes), आंखों में रेडनेस (Red Eyes) या आंखों में सूजन (Swelling in Eyes) की समस्या रहती है, तो उनके लिए फ्लैक्सीड ऑयल सप्लिमेंट्स को डायट में शामिल करने से लाभ मिल सकता है। हालांकि फ्लैक्सीड ऑयल सप्लिमेंट्स के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।
    4. कैंसर से हो सकता है बचाव- अलसी के तेल में मौजूद फाइटोएस्ट्रोजन लिग्नांस और α- लिनोलेनिक एसिड एंटीकैंसर होते हैं। इसलिए अलसी के तेल के सेवन से कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारी से बचाव में मदद मिल सकती है। सिर्फ इतना ही नहीं अलसी के तेल के सेवन से शरीर में बनने वाले ट्यूमर को भी रोका जा सकता है। इसलिए अलसी के तेल के फायदे कैंसर से बचाव में भी मिल सकते हैं।
    5. कॉन्स्टिपेशन एवं डायरिया से हो सकता है बचाव- अलसी के तेल में मौजूद लैक्सेटिव और एंटीडायरियल प्रॉपर्टीज कब्ज (Constipation) की समस्या को दूर करने के साथ-साथ डायरिया (Diarrhoea) की समस्या को भी दूर करने में मददगार माना गया है।
    6. त्वचा के लिए है लाभकारी- अलसी के तेल के फायदे (Benefits Of Flaxseed Oil) स्किन (Skin) को भी मिलते हैं। अलसी के तेल के इस्तेमाल से प्लाज्मा फैटी एसिड लेवल को बढ़ने में मदद मिलती है, जिससे त्वचा हाइड्रेट एवं सॉफ्ट होती है। वहीं अलसी के तेल में मौजूद अल्फा-लिनोलेनिक एसिड स्किन को जवां बनाये रखने में भी सहायक है।

    स्किन से लेकर हार्ट तक फ्लैक्सीड ऑयल के फायदे (Benefits Of Flaxseed Oil) मिल सकते हैं, लेकिन फ्लैक्सीड ऑयल का सेवन या फ्लैक्सीड ऑयल के सप्लिमेंट्स का सेवन संतुलित मात्रा में और डॉक्टर से सलाह के बाद किया जाए तो। क्योंकि जरूरत से ज्यादा फ्लैक्सीड ऑयल (Flaxseed Oil) से नुकसान भी पहुंच सकता है। इसलिए अलसी या अलसी के तेल का सेवन डायट (Diet) से जुड़े जानकारों से सलाह लेकर करना ज्यादा लाभकारी होगा।

    नोट: गर्भवती महिला (Pregnant lady), ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाएं (Breastfeeding mother) एवं किसी हेल्थ कंडिशन (Health Condition) से पीड़ित लोगों को इसके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। अलसी के तेल को ज्यादा गर्म कर के भी सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे तेल में मौजूद पौष्टिक तत्व नष्ट हो सकते हैं।

    और पढ़ें : डायबिटीज है! पनीर डोडा का कर सकते हैं सेवन, लेकिन डॉक्टर के इजाजत के बाद!

    अलसी के तेल का सेवन कैसे करें? (Use of Flaxseed Oil)

    अलसी के तेल के फायदे (Benefits Of Flaxseed Oil) के लिए निम्नलिखित तरह से इसका सेवन किया जा सकता है। जैसे:

    • अलसी के तेल को सलाद पर डालकर खाएं।
    • अगर आप मफिन या केक खाना पसंद करते हैं, तो फ्लैक्सीड ऑयल (Flaxseed Oil) का इस्तेमाल इसमें करें।
    • स्मूदी या शेक में भी फ्लैक्सीड ऑयल (Flaxseed Oil) को मिक्स किया जा सकता है।
    • फ्लैक्सीड ऑयल के टेबलेट (Tablet) या सप्लिमेंट्स (Supplement) भी फार्मासिस्ट से खरीदे जा सकते हैं, लेकिन सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

    नोट: अलसी के सेवन से अगर कोई परेशानी या एलर्जी महसूस होती है, तो इसका सेवन ना करें क्योंकि ऐसी स्थिति आपकी परेशानी को कम करने के बजाये बढ़ा सकती है।

    और पढ़ें : पोस्ट वर्कआउट न्यूट्रिशन: कहीं इसको इग्नोर तो नहीं कर रहे जनाब? परफॉर्मेंस हो सकती है खराब

    अलसी के तेल (Flaxseed Oil) या अलसी के बीच के सेवन से जुड़े अगर आपके किसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर अपने सवालों को पूछ सकते हैं। वहीं अगर इसके सेवन से आपको कोई परेशानी महसूस होती है या आप किसी बीमारी के शिकार हैं, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका सेवन करें।

    स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Flaxseeds/https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/343872/nutrients/Accessed on 18/04/2022

    Dietary Flaxseed as a Strategy for Improving Human Health/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6567199/Accessed on 18/04/2022

    Flax and flaxseed oil: an ancient medicine & modern functional food/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4152533/Accessed on 18/04/2022

    Sample records for flaxseed oil decreases/https://www.science.gov/topicpages/f/flaxseed+oil+decreases/Accessed on 18/04/2022

    Flaxseeds oil/https://www.health.harvard.edu/heart-health/why-not-flaxseed-oil/Accessed on 18/04/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 18/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: