आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Best Diet for Heart Health: हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए जानिए किन चीजों को खाएं और किन से करें परहेज

    Best Diet for Heart Health: हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए जानिए किन चीजों को खाएं और किन से करें परहेज

    हार्ट डिजीज (Heart disease) उन कंडिशंस को कहा जाता है, जिनका हमारे हार्ट यानी दिल पर असर होता है, लेकिन ऐसी कई हार्ट डिजीज हैं, जिनसे बचाव पूरी तरह से संभव है। एक हेल्दी डायट हार्ट डिजीज के डेवलप होने के जोखिम को कम करती है। यही नहीं, इससे वजन का वढ़ना, डायबिटीज व हाय ब्लड प्रेशर का रिस्क कम होता है और हेल्दी डायट से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है। हेल्दी डायट के कई शारीरिक और मानसिक लाभ हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आइए जानते हैं हार्ट हेल्थ के लिए बेस्ट डायट (Best Diet for Heart Health) के बारे में। हार्ट हेल्थ के लिए बेस्ट डायट (Best Diet for Heart Health) से पहले हार्ट डिजीज (Heart disease) के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

    हार्ट डिजीज (Heart disease): पाएं पूरी जानकारी

    जैसा कि पहले ही बताया गया है कि हार्ट डिजीज (Heart disease) उन कंडिशंस को कहा जाता है जो कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को प्रभावित करती हैं। हार्ट डिजीज के कई प्रकार हैं और यह हार्ट व ब्लड वेसल्स को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करती हैं। इसके लक्षण हर व्यक्ति के लिए अलग हो सकते हैं। यही नहीं, कुछ हार्ट कंडिशंस में कोई भी लक्षण नजर नहीं आते हैं। इस रोग के सामान्य लक्षण इस प्रकार हैं:

    बच्चों में कंजेनिटल हार्ट डिफेक्ट के लक्षण अलग हो सकते हैं। इसके अलावा हार्ट अटैक जैसी समस्या के लक्षण गंभीर हो सकते हैं, जिनकी स्थिति में तुरंत मेडिकल हेल्प लेनी आवश्यक है। अब जानते हैं हार्ट हेल्थ के लिए बेस्ट डायट (Best Diet for Heart Health) के बारे में।

    और पढ़ें: किस तरह से संभव है हार्ट डिजीज का निदान?

    हार्ट हेल्थ के लिए बेस्ट डायट (Best Diet for Heart Health): क्या खाएं और क्या न खाएं?

    शायद आप यह जानते ही हैं कुछ खास फूड्स से हार्ट डिजीज (Heart disease) रिस्क बढ़ सकते हैं। हालांकि, अपनी ईटिंग हैबिट्स को बदलना आमतौर पर मुश्किल होता है। लेकिन, कुछ स्वस्थ आदतों को अपना कर आपको हेल्दी रहने में मदद मिल सकती है। आइए जानें हार्ट हेल्थ के लिए बेस्ट डायट (Best Diet for Heart Health) में किन चीजों को शामिल करना चाहिए:

    अधिक फल और सब्जियां (Fruits and vegetables)

    सब्जियां और फल विटामिन्स और मिनरल्स का अच्छा स्त्रोत है। सब्जियां और फल कैलोरीज में कम होते हैं और उनमें डायटरी फाइबर अधिक होता है। यही नहीं, उनमें ऐसे खास सब्सटांस भी होते हैं जो कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचने में मदद कर सकते हैं। अधिक फल और सब्जियों का सेवन करने से आप कैलोरीज की मात्रा को कम कर सकते हैं।

    हार्ट हेल्थ के लिए बेस्ट डायट, Best Diets for Heart Health

    और पढ़ें: स्मोकिंग और हार्ट डिजीज (Smoking and Heart disease) का कनेक्शन है बहुत पुराना, बचने के लिए इन उपायों को होगा अपनाना

    हार्ट हेल्थ के लिए बेस्ट डायट (Best Diet for Heart Health): साबुत अनाज (Whole grains)

    साबुत अनाज फाइबर और अन्य न्यूट्रिएंट्स का अच्छा सोर्स है, जो ब्लड प्रेशर को रेगुलेट रखने और हार्ट हेल्थ (Heart health) को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने दिल को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप रिफाइंड अनाज की जगह साबुत अनाज को अपने आहार में शामिल करें जैसे जौ, क्विनोआ आदि।

    अलसी के बीज (Flaxseed)

    अलसी के बीज में भी ओमेगा 3 होता है। इसके साथ ही इनमें सॉल्युबल और इंसॉल्युबल फाइबर भी होते हैं। यही नहीं, इसमें एस्ट्रोजन और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। इन्हें आप अपने आहार में आसानी से शामिल कर सकते हैं और खा सकते हैं। आप इन्हें सुबह इसे ब्रेकफास्ट सीरियल में शामिल करें, दही में ड़ाल कर लें या जैसा भी आपको पसंद हो वैसे इसका सेवन करें।

    हार्ट हेल्थ के लिए बेस्ट डायट (Best Diet for Heart Health): बादाम (Almonds)

    नट्स ब्लड कोलेस्ट्रॉल को लो रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और हार्ट हेल्दी नट्स में बादाम को बेहद लाभदायक माना जाता है। उनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, विटामिन इ, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर और मोनोअनसेचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं। बादाम का सेवन आप किसी भी डिश में ड़ाल कर कर सकते हैं। लेकिन, हमेशा ऐसे बादाम का ही सेवन करें जो कच्चे और ड्राय रोस्टेड हों और इन्हें कितनी मात्रा में लेना है, इस बात का भी ध्यान रखें।

    और पढ़ें: Heart disease and exercise: क्या एक्सरसाइज से हार्ट डिजीज को रोका या रिवर्स किया जा सकता है?

    टोफू (Tofu)

    टोफू न केवल प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है बल्कि इसमें कई हार्ट हेल्दी न्यूट्रिएंट भी होते हैं जैसे नियासिन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम आदि। इसे बीन कर्ड भी कहा जाता है क्योंकि यह प्रोसेस्ड सोयाबीन कर्ड से बनता है और इसके बनाना बेहद आसान है। इसे आप सैंडविच में ड़ाल कर खा सकते हैं या ऐसे ही ग्रिल कर के और किसी डिश का इसे हिस्सा बना कर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने हार्ट के लिए यह भी बेहद लाभदायक साबित हो सकता है।

    सैल्मन (Salmon)

    सैल्मन में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स अधिक मात्रा में होते हैं जिससे एब्नार्मल हार्टबीट्स का जोखिम कम हो सकता है। इसके साथ ही इससे ट्राइग्लिसराइड लेवल्स भी लो होता है, जिससे आर्टरीज में प्लाक की ग्रोथ कम होती है और ब्लड प्रेशर भी लो होता है। यह एक वर्सटाइल फूड है, जिसे आप ग्रिल कर के खा सकते हैं। हार्ट हेल्थ (Heart health) के लिए बेस्ट डायट (Best Diet for Heart Health) में सलमोन को शामिल करना भी अच्छा विकल्प है। यह तो थी हार्ट हेल्थ के लिए बेस्ट डायट (Best Diet for Heart Health) के बारे में जानकारी। इसके साथ ही हार्ट हेल्थ (Heart health) के लिए साबुत नट्स, सीड्स, फलियां, लो फैट डेयरी उत्पादों का भी सेवन किया जा सकता है। अब जानते हैं कि इस स्थिति में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

    और पढ़ें: हार्ट डिजीज में इन एंजाइना साइन्स को पहचानिए, ताकि सही समय पर हो सके बचाव!

    हार्ट हेल्थ (Heart health) के लिए किन चीजों से रखें परहेज

    अपनी हार्ट हेल्थ (Heart health) को मेंटेन रखने के लिए न केवल उन फूड्स का ध्यान रखना चाहिए, जिन्हें आपको खाना है। बल्कि, उन चीजों के बारे में भी जानें जिनका सेवन आपको सीमित मात्रा में करना चाहिए। आइए जानें कि किन चीजों का इस दौरान परहेज करना चाहिए:

    • हेल्थ के लिए इस बात को सुनिश्चित करना बेहद जरूरी है कि आप अपनी सही तरह के फैट्स का इस्तेमाल करें। सैचुरेटेड फैट्स को कम मात्रा में मोनो और पॉलीअनसैचुरेटेड फैट्स के साथ रिप्लेस करें। उन फूड्स का भी कम मात्रा में सेवन करें जिनमें ट्रांस फैट्स हों। इस बात का भी ध्यान रखें कि फैट्स और ऑयल्स में कैलोरीज हाय होती हैं, ऐसे में अनसैचुरेटेड फैट्स को हमेशा कम मात्रा में लेना चाहिए।
    • अधिक नमक का सेवन करना हार्ट के लिए हानिकारक हो सकता है। साल्ट में मौजूद सोडियम से हाय ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जो हार्ट डिजीज (Heart disease) के लिए मेजर रिस्क फैक्टर है।
    • हार्ट हेल्थ (Heart health) के लिए बेस्ट डायट (Best Diet for Heart Health) को चुनते हुए अपने डॉक्टर की सलाह भी ली जा सकती है। इसके साथ ही जंक फूड, मिर्च-मसालेदार आहार और अधिक शुगर युक्त आहार का सेवन करने से भी बचें।

    और पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल और हार्ट डिजीज: हाय कोलेस्ट्रॉल क्यों दावत दे सकता है हार्ट डिजीज को?

    उम्मीद है कि हार्ट हेल्थ के लिए बेस्ट डायट (Best Diet for Heart Health) के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। ऐसी कई चीजें हैं जो हार्ट हेल्थ (Heart health) के लिए लाभदायक हैं। फल, सब्जियों, साबुत अनाज आदि का सेवन सही मात्रा में करें। जबकि ऐसी चीजों को नजरअंदाज करें जिनमें नमक, चीनी, सैचुरेटेड फैट आदि कम हो। यही नहीं, अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए व्यायाम करें, तनाव से बचें, अपने वजन को सही बनाए रखें। इसके साथ ही अपने ब्लड प्रेशर को भी मॉनिटर करें और डॉक्टर की सलाह का पूरी तरह से पालन करें। अगर इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है, तो डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जानें।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Heart-healthy diet: 8 steps to prevent heart disease. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/heart-disease/in-depth/heart-healthy-diet/art-20047702 .Accessed on 5/4/22

    The American Heart Association Diet and Lifestyle Recommendations. https://www.heart.org/en/healthy-living/healthy-eating/eat-smart/nutrition-basics/aha-diet-and-lifestyle-recommendations .Accessed on 5/4/22

    Heart Healthy Diet. https://my.clevelandclinic.org/health/articles/17079-heart-healthy-diet .Accessed on 5/4/22

    Heart Health for Women. https://www.fda.gov/consumers/womens-health-topics/heart-health-women .Accessed on 5/4/22

    Heart disease and diet.https://medlineplus.gov/ency/article/002436.htm .Accessed on 5/4/22

    Prevent Heart Disease. https://www.cdc.gov/heartdisease/prevention.htm .Accessed on 5/4/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/04/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: