home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Benefits of Kale: केल के फायदे हैं कई, लेकिन साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए क्या है कहती हैं रिसर्च?

Benefits of Kale: केल के फायदे हैं कई, लेकिन साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए क्या है कहती हैं रिसर्च?

हरी पत्तीदार सब्जियों की लिस्ट में पालक और पत्ता गोभी के पौष्टिक गुणों से तो हमसभी परिचित हैं, लेकिन क्या आपने केल (Kale) और केल के फायदे से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ी या नहीं! अगर आपने केल को अपने डायट में अभी तक शामिल नहीं किया है, तो आज आप केल में मौजूद हेल्दी न्यूट्रिशन की पूरी डिटेल्स आपके साथ शेयर करेंगे और केल के फायदे (Benefits of Kale) एवं केल की रेसिपी (Kale recipe) भी आपसे शेयर करेंगे।

  • केल क्या है?
  • केल के फायदे क्या हैं?
  • केल के नुकसान क्या हो सकते हैं?
  • केल का सेवन कैसे करें?
  • केल की रेसिपी।

चलिए अब केल से जुड़े इन सवालों का जवाब जानते हैं।

केल (Kale) क्या है?

केल के फायदे-Benefits of Kale

ग्रीन लीफी वेजिटेबल्स की लिस्ट में शामिल केल हेल्दी एवं न्यूट्रिशियस माना जाता है। मेडिलाइन प्लस में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ब्रोकली पत्तागोभी एवं फूलगोभी के फैमली में ही केल (Kale) को भी रखा गया है। केल हरा एवं बैंगनी दोनों अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है।

और पढ़ें : खाना पकाने के लिए आपको किन तेलों से बचना चाहिए?

केल के फायदे क्या हैं? (Benefits of Kale)

केल शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन ए (Vitamin A), विटामिन सी (Vitamin C), विटामिन के (Vitamin K), कैल्शियम (Calcium), पोटैशियम (Potassium), फाइबर (Fiber) जैसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीं केल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में भी सक्षम होते हैं।

आर्टिकल में आगे एक-एककर जानते हैं केल के फायदे से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी।

और पढ़ें : वीगन और वेजिटेरियन डायट में क्या है अंतर?

केल के फायदे एक नहीं बल्कि अनेक हैं (9 Healthy benefits of Kale)

1. त्वचा (Skin) एवं बालों (Hair) के लिए केल है फायदेमंद

यू एस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (U.S. Department of Agriculture) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार खेल में मौजूद नियासिन (Niacin) और विटामिन सी (Vitamin C) जैसे पोषक तत्व त्वचा के लिए बेहद लाभकारी बताए गए हैं। मेडीलाइन में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार केल में मौजूद फोलेट (Folate) बालों के लिए लाभकारी होते हैं। केल के सेवन से बाल (Hair) और त्वचा (Skin) के लिए हेल्दी होने के साथ-साथ नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉमेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार मेनोपॉज (Menopause) के बाद बालों से जुड़ी समस्या से भी राहत मिल सकती है।

2. इम्यून पावर (Immune power) को स्ट्रांग बनाने में फायदेमंद है केल

किसी भी बीमारियों से बचने के लिए शरीर के इम्यून पावर (Immune power) को स्ट्रॉन्ग बनाना बेहद जरूरी होता है। इसलिए केल का सेवन संतुलित मात्रा में करने से फायदा मिल सकता है। दरअसल केल में मौजूद पौष्टिक तत्व एवं एंटीऑक्सिडेंट्स (Antioxidant) शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। अगर बार-बार सर्दी-जुकाम (Cold and cough) की समस्या होती है, तो इससे भी लाभ मिल सकता है।

3. डायजेशन (Digestion) के लिए फायदेमंद है केल

अन हेल्थी डायट फॉलो करने से डायजेशन से जुड़ी समस्या इन दिनों आम है, लेकिन अगर डायजेशन की समस्या को ज्यादा वक्त तक इग्नोर किया जाए तो स्थिति गंभीर भी हो सकती है। इसलिए यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (U.S. Department of Agriculture) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार केल का सेवन संतुलित मात्रा में किया जाए, तो इसमें मौजूद फाइबर (Fiber) डायजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मदद कर सकती है।

4. हार्ट (Heart) के लिए केल है फायदेमंद

धड़कते दिल के लिए भी केल लाभकारी बताया गया है। केल के जूस के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस बनाये रखने में मदद मिल सकती है। दरअसल कोलेस्ट्रॉल लेवल (Cholesterol level) बैलेंस रहने से दिल से जुड़ी बीमारियों खा खतरा भी कम हो सकता है। इसलिए केल के फायदे हृदय को भी मिल सकते हैं अगर इसका सेवन संतुलित मात्रा में किया जाए तो।

5. केल के फायदे मिल सकते हैं डायबिटीज (Diabetes) पेशेंट को

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार केल में मौजूद एंटीडायबिटिक गुण ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बैलेंस बनाये रखने में लाभकारी होते हैं। इसलिए डायबिटीज पेशेंट (Diabetes patients) को अपने डायट में केल का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए।

6. डिप्रेशन (Depression) में फायदेमंद है केल

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार केल एंटीडिप्रेसेंट (Antidepressant) गुणों से भी भरपूर है। इसलिए यह तनाव (Tension) या डिप्रेशन (Depression) जैसी तकलीफों से बचाने में सक्षम माना जाता है। इसलिए केल का सेवन संतुलित मात्रा में करने से लाभ मिल सकता है।

7. कैंसर (Cancer) में केल के फायदे

यूएस नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (U.S. National Library of Medicine) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार केल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) बॉडी में मौजूद कोशिकाओं के लिए सुरक्षाकवच की तरह काम करती है। रिपोर्ट के अनुसार केल में मौजूद फाइबर (Fiber), कैल्शियम (Calcium) एवं पोटैशियम (Potassium) जैसे तत्व एवं एंटीऑक्सिडेंट गुण कोशिकाओं को नुकसान होने से बचाती हैं यानी सेल्स को हेल्दी बनाये रखने में सक्षम होती हैं, जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

8. आंखों (Eye) के लिए केल के फायदे

नैशनल आई इंस्टिट्यूट (National Eye Institute) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार केल के फायदे आंखों को भी मिलते हैं। केल में मौजूद विटामिन ए (Vitamin A) आंखों को हेल्दी बनाने में सहायक होते हैं। इसलिए मोबाईल फोन, कंप्यूटर या ऑनलाइन एजुकेशन के इस वक्त में केल का सेवन विशेष लाभकारी हो सकता है और आपकी या आपके बच्चों की आंखें स्वस्थ्य रह सकती हैं।

9. वजन (Weight) कम करने के लिए करें केल का सेवन

मोटापा (Obesity) अपने साथ-साथ डायबिटीज (Diabetes) या हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) जैसी कई अन्य गंभीर बीमारियों को दावत देने में सक्षम माना जाता है। इसलिए वजन संतुलत रखना बेहद जरूरी माना गया है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार केल में मौजूद विटामिन-ए (Vitamin A), विटामिन-के (Vitamin K), विटामिन-सी (Vitamin C), फाइबर (Fiber) एवं फोलेट (Folate) जैसे पोषक तत्व वजन संतुलन में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसलिए अपने डायट (Diet) में संतुलित मात्रा में केल का सेवन करें और वजन संतुलित रखें।

ये हैं केल के फायदे। हालांकि केल के अन्य फायदे भी हो सकते हैं। इसलिए इसे अपने डायट में जरूर शामिल करें।

और पढ़ें : कोलेजन सप्लिमेंट से सिर्फ त्वचा ही नहीं, बल्कि दिल भी रहता है स्वस्थ्य

केल के नुकसान क्या हो सकते हैं? (Side effects of Kale)

केल के फायदे एक नहीं, बल्कि कई हो सकते हैं, लेकिन अगर केल का सेवन संतुलित मात्रा में ना किया जाए तो इससे साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। जैसे:

  • नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार असंतुलित मात्रा में केल के सेवन से गोइटर (Goitre) एवं थायरॉइड ग्लैंड से जुड़ी समस्या बढ़ सकती है। इसलिए केल को अच्छी तरह से साफ करें और पका कर खाएं।
  • एनसीबाई (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार केल में ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए अगर जरूरत से ज्यादा इसका सेवन किया जाए, तो किडनी (Kidney) से जुड़ी समस्या हो सकती है।

नोट: गर्भवती महिला (Pregnant lady) एवं ब्रेस्टफीडिंग (Breastfeeding) करवाने वाली महिलाओं को केल के सेवन से पहले डॉक्टर से कंसल्ट करें।

केल का सेवन कैसे करें?

केल का सेवन निम्नलिखित तरह से किया जा सकता है। जैसे:

  • केल को सलाद की खाया जा सकता है।
  • केल को स्टीम कर अपने डायट में शामिल किया जा सकता है।
  • केल के जूस या सूप का सेवन किया जा सकता है।
  • केल की स्मूदी भी बनाई जा सकती है।

इन अलग-अलग तरहों से केल का सेवन किया जा सकता है। केल की रेसिपी भी आर्टिकल में आगे आपके साथ शेयर करने जा रहें हैं।

और पढ़ें : अगर आपका पहला प्यार है फिटनेस, तो आपको भारत के टॉप 10 BCAA और एमिनो एसिड सप्लिमेंट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए

केल की रेसिपी: यहां जानिए केल की आसान रेसिपी के बारे में। (Easy Kale recipe)

केल के फायदे-Benefits of Kale

केल की रेसिपी: केल का जूस (Kale juice)

अगर आप नियत जूस पीना पसंद करते हैं, तो अपने जूस की लिस्ट में केल से बनी जूस को अवश्य शामिल करें। केल का जूस (Kale juice) बनाने के लिए केल के कच्चे पत्तों को अच्छी तरह से पहले साफ करें और फिर पत्तों को पीस लें। अब इसे स्टेनर की सहायता से छान लें। बस तैयार हो गया आपका केल का जूस। आप चाहें, तो केल के जूस में अन्य हरी पत्तीदार सब्जियों (Green leafy vegetables) के जूस को भी मिलाकर सेवन कर सकते हैं।

केल की रेसिपी: केल की सब्जी

अगर आप हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन करते हैं या आप अपने सेहत को लेकर सतर्क रहते हैं, तो आपको अपने डायट में केल को जरूर शामिल करना चाहिए। केल की सब्जी अन्य हरी सब्जियों या साग में मिक्स कर तैयार की जा सकती है। केल के पत्ते को बारीक काट लें और सब्जियों में मिलाकर अच्छी तरह से पका लें।

केल की रेसिपी: केल से बनायें स्मूदी

केल की स्मूदी बनाने के लिए केल के फ्रेश एवं क्लीन 2 से 3 पत्ते ले लें। इसके साथ-साथ एक कप दूध और एक छोटे सेब को लें। अब सबसे पहले सेब को दरदरा पीस लें या मिक्सर की सहायता से इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब केल के पत्ते एवं दूध को अच्छी तरह से ब्लैंड कर लें और इसमें सेब के पेस्ट या दरदरे सेब को मिलाएं। अब इससे गिलास में निकाले और सर्व करें।

नोट: केल की रेसिपी बेहद आसान है और इसका सेवन सब्जी, सलाद, सूप या स्मूदी की तरह आसानी से किया जा सकता है। हालांकि इसका सेवन संतुलित मात्रा में और अच्छी तरह से पकाकर करना चाहिए। ऐसा करने से केल के साइड इफेक्ट्स से बचा जा सकता है।

अगर आपने अबतक अपने डायट में केल को शामिल नहीं किया है, तो इसे अपने डायट में शामिल करें। अगर आपको केल के सेवन से कोई साइड इफेक्ट्स महसूस होती है या नजर आ रही है, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से जल्द से जल्द कंसल्ट करें। अगर आप केल या केल के फायदे से जुड़े किसी तरह का कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हैलो स्वास्थ्य के हेल्थ एक्सपर्ट्स आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की पूरी कोशिश करेंगे।

हेल्दी रहने के लिए अच्छे खानपान के साथ-साथ एक्सरसाइज या योग को भी अपने दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इसलिए इस नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगा एक्सपर्ट से जानिए कौन-कौन से योगासन नियमित किये जाने चाहिए और कैसे।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Kale/https://nutritionfacts.org/topics/kale/Accessed on 31/08/2021

The many types and health benefits of kale/https://www.mayoclinichealthsystem.org/hometown-health/speaking-of-health/the-many-types-and-health-benefits-of-kale/Accessed on 31/08/2021

Kale/https://fruitsandveggies.org/fruits-and-veggies/kale//Accessed on 31/08/2021

Kale/https://www.hsph.harvard.edu/nutritionsource/food-features/kale/Accessed on 31/08/2021

Kale,raw/https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/323505/nutrients/Accessed on 31/08/2021

Lentil and Kale: Complementary Nutrient-Rich Whole Food Sources to Combat Micronutrient and Calorie Malnutrition/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4663599/Accessed on 31/08/2021

Kale ( Brassica oleracea var. acephala) as a superfood: Review of the scientific evidence behind the statement/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29557674/Accessed on 31/08/2021

Kale with Nuts and Raisins/https://www.myplate.gov/recipes/supplemental-nutrition-assistance-program-snap/kale-nuts-and-raisins/Accessed on 31/08/2021

Keep Your Eyes Healthy/
https://www.nei.nih.gov/learn-about-eye-health/healthy-vision/keep-your-eyes-healthy/Accessed on 31/08/2021

Healthy food trends – kale/https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000729.htm/Accessed on 31/08/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x