home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

कैसे बनाते हैं हेल्दी सूप? जानें यहां

कैसे बनाते हैं हेल्दी सूप? जानें यहां

फ्लू, मौसमी बीमारी आदि में सूप का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि, इससे आपके शरीर को पोषण, गर्माहट और हाइड्रेशन मिलता है, जिस वजह से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। इन फायदों के अलावा, सूप काफी जल्दी बन भी जाता है। सूप आपके लिए एक स्नैक का भी काम कर सकता है, जो कि शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल्स प्रदान करता है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे कुछ बेहतरीन सूप की रेसिपी जो स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी हैं।

यह भी पढ़ें: 30 मिनट में ऐसे घर पर बनाएं शाही पनीर, आसान है रेसिपी

हेल्दी सूप से शरीर को मिलने वाले फायदे

गरमागर्म और पौष्टिक सूप का सेवन करने से हमारे शरीर को निम्नलिखित फायदे प्राप्त होते हैं। जैसे-

  1. सूप गर्म और स्मूथ होता है, जिससे आपके पेट को और शरीर को गर्माहट मिलती है। क्योंकि, शरीर में रक्त प्रवाह सही रहने के लिए शरीर को अंदरुनी गर्माहट की आवश्यकता होती है।
  2. सूप में काफी मात्रा में पानी मौजूद होता है, जिससे आपके शरीर की कोशिकाओं को पोषण मिलता है और शरीर हाइड्रेट भी रहता है। इस वजह से आपकी त्वचा में भी नमी बनी रहती है।
  3. सूप को हेल्दी बनाने के लिए इसमें सब्जियां, मीट, चिकन आदि चीजें डाली जाती हैं, जिससे शरीर को काफी मात्रा में विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन मिलता है।
  4. हेल्दी सूप से मिलने वाले पोषण की वजह से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है, जिस वजह से शरीर की संक्रमण से लड़ने की क्षमता मजबूत रहती है।
  5. सब्जियों और फलियों के कुछ खास प्रकार के सूप में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जो आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और पेट फूलने या कब्ज की समस्या को दूर रखता है।
  6. सूप पीने से अत्यधिक वजन को कम करने में मदद मिलती है। क्योंकि, इसमें फैट नहीं होता, जिससे शरीर में अत्यधिक फैट स्टोर नहीं हो पाता।
  7. सूप का सबसे बड़ा फायदा यह है कि, कुछ खास प्रकार के सूप का सेवन करने से कई शारीरिक दर्द से राहत मिलती है।

यह भी पढ़ें: गाय का दूध कैसे डालता है सेहत पर असर?

हेल्दी सूप कैसे बनाते हैं?

आप निम्नलिखित पौष्टिक सूप को घर में ही बना सकते हैं, आइए सूप बनाने की रेसिपी जानते हैं।

कद्दू का सूप (Pumpkin Soup Recipe)

कद्दू का सूप अपच और कई प्रकार के पेट के इंफेक्शन से राहत दिलाने में मदद करता है और यह वजन घटाने के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें काफी मात्रा में सॉल्यूबल फाइबर मौजूद होते हैं और कैलोरी न के बराबर होती है।

रेसिपी- कद्दू का सूप बनाने के लिए आपको 2 चम्मच ऑलिव ऑइल, 2 बारीक कटी हुई प्याज, 1 किलोग्राम कटा हुआ कद्दू, 700 एमएल वेजिटेबल स्टॉक, 150 एमएल डबल क्रीम चाहिए होगी। सबसे पहले ओलिव ऑइल को एक बड़े पैन में गर्म कर लीजिए और फिर उसमें कटा हुआ प्याज डालकर 5 मिनट तक भूनिए, जबतक कि प्याज का रंग हल्के भूरे रंग का नहीं हो जाता। इसके बाद इसमें कद्दू डालकर 8 से 10 मिनट तक पकाइए, जबतक कि कद्दू गलकर रंग नहीं बदलने लगता। इसके बाद इसमें वेजिटेबल स्टॉक डालकर स्वादानुसार नमक और मिर्च डाल लीजिए। अब इस सूप को उबलने दें और फिर 10 मिनट तक कम आंच पर पकने दें।

यह भी पढ़ें: प्याज के समोसे से अंडे के हलवे तक, 4 आसान रमजान रेसिपीज

चिकन सूप की रेसिपी (Chicken Soup Recipe)

चिकन सूप आपके शरीर के लिए काफी पौष्टिक होता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा बहुतायत में होती है। इसमें मौजूद अदरक और लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके इम्यून सिस्टम की प्रभावशीलता को बढ़ाने में मदद करते हैं। आइए, इस सूप की रेसिपी जानते हैं।

रेसिपी- चिकन सूप को बनाने के लिए आपको 1 चम्मच ओलिव ऑइल, 2 बारीक कटे हुए प्याज, 3 कटी हुई गाजर, 1.4 लीटर चिकन स्टॉक, 300 ग्राम रोस्ट चिकन, 200 ग्राम फ्रोजन मटर, 3 चम्मच ग्रीक योगर्ट, 1 लहसुन की कली पीसी हुई और नींबू का रस चाहिए होगा। अब ओलिव ऑइल को पैन में गर्म कर लीजिए और उसमें प्याज और गाजर डालकर 15 मिनट तक सॉट कर लें। इसके बाद इसमें चिकन स्टॉक डालकर उबाल लें और फिर 10 मिनट तक कम आंच पर पकाएं। इसके बाद इसमें रोस्ट चिकन डालकर आधा मिक्सचर निकाल लें और एक स्टिक ब्लेंडर से प्यूरी बना लें। इसके बाद इस मिक्सचर को पैन में बचे मिक्सचर के साथ डाल दें और उसमें मटर और स्वादानुसार नमक व मिर्च डाल लें और 5 मिनट तक पकाएं। इसके बाद ग्रीक योगर्ट, पीसा हुआ लहसुन औऱ नींबू का रस डालकर मिला लें और फिर गरमागर्म पेश करें।

आसान पालक का सूप (Spinach Soup Recipe)

पालक के सूप में काफी मात्रा में पोषण और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि आपके शरीर को फायदा देते हैं। इसके साथ ही इसके नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आपकी याद्दाश्त और हड्डियों के लिए भी बेहतरीन होते हैं।

यह भी पढ़े: दूध या अन्य डेयरी प्रोडक्ट डाइजेस्ट नहीं होने के ये कारण भी हो सकते हैं

रेसिपी- इस हेल्दी सूप को बनाने के लिए आपको 1.5 से 2 कप पालक के कटे हुए पत्ते, ¼ कप कटी हुई प्याज, 2 से 3 बारीक कटी हुई लहसुन की कली, 1 चम्मच बेसन, ¼ चम्मच जीरा पाउडर, 1 छोटा तेजपत्ता, 2 कप पानी, 1 से 1.5 चम्मच ओलिव ऑइल या मक्खन, स्वादानुसार काली मिर्च पाइडर, नमक चाहिए। एक पैन में मक्खन डालकर गर्म कर लें और उसमें 2 से 3 सेकेंड तेजपत्ता पकाएं अब इसमें लहसुन डालकर तबतक पकाएं, जबतक कि वह भूरे रंग का नहीं हो जाता। अब इसमें प्याज डालकर भी प्याज को गुलाबी रंग आने तक पकाएं। इसके बाद पालक के पत्ते डालकर इसमें काली मिर्च पाउडर और नमक डाल लें और इस मिक्सचर को उबाल लें और फिर 3 से 4 मिनट कम आंच पर पकाएं। इसके बाद इस मिक्सचर में जीरा पाउडर डालकर मिलाएं। अब गैस बंद करके मिक्सचर को बंद कर दें।

ध्यान रहे

जब मिक्सचर थोड़ा ठंडा हो जाए, तो इसे हैंड ब्लेंडर से ब्लेंड करके एक स्मूथ-सा मिक्सचर बना लें। ब्लेंड करते हुए तेजपत्ता निकालना न भूलें। अब इसमें नमक-मिर्च चेक कर लें और अगर कम हो तो मिला लें। अगर आपका सूप गाढ़ा दिख रहा है, तो इसमें ¼ या ½ कप पानी मिलाकर हिला लें। इसके बाद इस सूप को वापस गैस पर रखकर 2 से 3 मिनट तक पकाएं और फिर गरमागर्म पेश करें। आपका पालक का सूप तैयार है।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

और पढ़ें:

30 मिनट में ऐसे घर पर बनाएं शाही पनीर, आसान है रेसिपी

लिट्टी चोखा (Litti chokha) की आसान रेसिपी और जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स

ब्रोकली की हेल्दी रेसिपी जो घर में कुछ मिनटों में हो जाएंगी तैयार

मोदक बनाने की ये तीन रेसिपी करें ट्राय, खुश हो जाएंगे बप्पा

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of Spinach, a High Dietary Nitrate Source, on Arterial Stiffness and Related Hemodynamic Measures: A Randomized, Controlled Trial in Healthy Adults – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4525132/ – Accessed on 12/5/2020

How to Use Fruits and Vegetables to Help Manage Your Weight – https://www.cdc.gov/healthyweight/healthy_eating/fruits_vegetables.html – Accessed on 12/5/2020

Chicken soup cure may not be a myth. – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/12796619 – Accessed on 12/5/2020

Nutritional Quality of Dry Vegetable Soups – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6627832/ – Accessed on 12/5/2020

Soup consumption is associated with a lower dietary energy density and a better diet quality in US adults. – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/24382211 – Accessed on 12/5/2020

लेखक की तस्वीर badge
Surender aggarwal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/05/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x