आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Tea for bloating: ब्लोटिंग में चाय का सेवन करें, लेकिन सिर्फ कुछ खास हर्बल टी का सेवन हो सकता है लाभकारी!

Tea for bloating: ब्लोटिंग में चाय का सेवन करें, लेकिन सिर्फ कुछ खास हर्बल टी का सेवन हो सकता है लाभकारी!

काम के दौरान, करीबियों से बात चित या फिर खिड़की से बैठकर बारिश का मजा लेना तब और ज्यादा बढ़ जाता है जब हाथ में गरमागरम चाय की प्याली हो। वैसे चाय कुछ खास परेशानियों को भी दूर करने में आपके लिए मददगार मानी गई है। इसलिए अगर ब्लोटिंग की समस्या से हैं परेशान, तो ब्लोटिंग में चाय का सेवन (Tea for bloating) किया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में ब्लोटिंग एवं ब्लोटिंग के लिए चाय के सेवन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ शेयर करेंगे।

ब्लोटिंग में चाय (Tea for bloating)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार पेट में सूजन महसूस होना या आप पेट में भारीपन की समस्या से परेशान हैं, तो इस तकलीफ से तकरीबन 20 से 30 प्रतिशत परेशान हैं। पेट से जुड़ी ऐसी तकलीफें ब्लोटिंग (Bloating) कहलाती है। रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार ब्लोटिंग में चाय का सेवन लाभकारी हो सकता है, लेकिन ब्लोटिंग में हर्बल टी का सेवन (Herbal tea for bloating) ही करना फायदेमंद माना गया है। इसलिए ब्लोटिंग में हर्बल टी का सेवन करने से पहले जान लें कि ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कौन-कौन सी हर्बल टी को लाभकारी माना गया है।

और पढ़ें : अगर आपका पहला प्यार है फिटनेस, तो इन बेहतरीन BCAA और एमिनो एसिड सप्लिमेंट्स के बारे में जरूर जानना चाहिए!

ब्लोटिंग में चाय (Tea for bloating): ब्लोटिंग में हर्बल टी की लिस्ट में कौन-कौन सी चाय का कर सकते हैं सेवन?

पेट फूलने की समस्या होने पर निम्नलिखित हर्बल टी का सेव किया जा सकता है। जैसे:

  1. पुदीने की चाय (Peppermint tea) ब्लोटिंग में चाय (Tea for bloating)

जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेज एंड रिसर्च (Journal of Pharmaceutical Sciences and Research) द्वारा पब्लिश्ड रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार पुदीने की चाय का सेवन डायजेशन (Digestion) से जुड़े प्रॉब्लम को दूर करने के लिए किया जा सकता है, क्योंकि पेपरमिंट में एसेंशियल ऑयल (Essential oil) की मौजूदगी डायजेस्टिव सिस्टम के लिए लाभकारी माना गया है। वहीं एसेंशियल ऑयल के अलावा पुदीने में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स (Flavonoids) को भी ब्लोटिंग की तकलीफ को दूर करने में सहायक माना गया है। इसलिए ब्लोटिंग में चाय का सेवन करने के लिए पुदीने की चाय का सेवन किया जा सकता है।

ब्लोटिंग में चाय: कैसे बनायें पुदीने की चाय?

पुदीने की चाय बनाने के लिए आप सूखी हुई 3 से 4 पुदीने की पत्तियां लें या फिर 1 से 2 हरी पुदीने की पत्ती भी ली जा सकती है। अब एक पैन में एक कप पानी गर्म करें और इसमें पुदीने की पत्ती डालें और 8 से 10 मिनट तक उबलने दें। अब इसे छान लें और इसका सेवन कर सकते हैं।

और पढ़ें : Turmeric and Curcumin Health Benefits: एक नहीं, बल्कि कई बीमारियों में हल्दी और करक्यूमिन के फायदे मिल सकते हैं!

  1. अदरक की चाय (Ginger tea) ब्लोटिंग में चाय (Tea for bloating)

ब्लोटिंग में चाय का सेवन करने के लिए अदरक की चाय का सेवन किया जा सकता है। दरअसल ताजे अदरक में मौजूद जिंजरोल्स (Gingerols) डायजेस्टिव सिस्टम के लिए हेल्दी होने के साथ-साथ पेट में सूजन या भारीपन जैसी तकलीफों को दूर रखने की क्षमता रखता है। इसलिए अदरक की चाय का सेवन किया जा सकता है। हालांकि यहां ध्यान रखें कि अदरक की चाय या अदरक वाली चाय प्रायः दूध वाली चाय के रूप में सेवन किया जाता है जबकि ब्लोटिंग की समस्या होने पर दूध वाली अदरक की चाय का सेवन ना करें।

ब्लोटिंग में चाय: कैसे बनायें अदरक की चाय?

पेट में सूजन की समस्या होने पर अदरक की चाय का सेवन करने के लिए एक कप पानी में अदरक के टुकड़े को डाल दें और इसे 5 से 7 मिनट तक उबालें और फिर छानकर इसका सेवन करें।

  1. सौंफ की चाय (Fennel tea)

ब्लोटिंग में चाय (Tea for bloating)

सौंफ या सौंफ के बीज में एंटीस्पास्मोडिक (Antispasmodic) एवं कार्मिनेटिव (Carminative) प्रॉपर्टीज की मौजूदगी गैस, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (Irritable Bowel Syndrome) या डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) से जुड़ी अन्य परेशानियों को दूर करने में सहायक है। रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार पेट दर्द (Stomach pain), पेट फूलना (Bloating), अल्सर (Ulcer), दस्त (Diarrhea) या कब्ज (Constipation) जैसी तकलीफों को भी दूर करने में मददगार है। इसलिए ब्लोटिंग में सौंफ के बीज (Fennel Seeds for bloating) का सेवन किया जा सकता है।

ब्लोटिंग में चाय: कैसे बनायें सौंफ की चाय?

सौंफ के बीज या दरदरे पीसे हुए सौंफ को एक कप पानी में उबालें। 10 से 12 मिनट तक इसे अच्छी तरह उबलने दें और फिर छानकर इसका सेवन करें।

  1. कैमोमाइल की चाय (Chamomile tea)

ब्लोटिंग में चाय (Tea for bloating)

कैमोमाइल एक औषधीय गुणों वाला पौधा है और इसे हर्बल टी के रूप में सेवन किया जाता है। कैमोमाइल में एंटीऑक्सिडेंट एवं एंटी-इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं, जो शरीर को होने वाली कई बीमारियों जैसे डायजेशन से जुड़ी तकलीफों को दूर करने में सहायक है।

ब्लोटिंग में चाय: कैसे बनायें कैमोमाइल की चाय?

पेट में सूजन की समस्या होने पर कैमोमाइल की चाय बनाने के लिए सूखी हुए कैमोमाइल को पानी के साथ 10 से 12 मिनट तक उबालें और फिर उसी छानकर सेवन करें।

  1. वॉर्मवुड टी (Wormwood tea)

ब्लोटिंग में चाय (Tea for bloating)

पेट में सूजन या पेट फूलने की समस्या होने पर वॉर्मवुड हर्बल टी का सेवन किया जा सकता है। वॉर्मवुड हरी पत्तीदार हर्ब है और इसमें मौजूद एंटी-इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज (Anti-inflammatory properties) डायजेस्टिव सिस्टम के लिए लाभकारी बताई गई है।

ब्लोटिंग में चाय: कैसे बनायें वॉर्मवुड टी?

वॉर्मवुड टी बनाने के लिए एक कप पानी लें और फिर इसमें वॉर्मवुड की 4 से 5 पत्तियां डालकर उबालें। जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे छानकर पी लें।

ये हैं अलग-अलग तरह की ब्लोटिंग के लिए चाय (Tea for bloating), जो हर्बल टी की श्रेणी में आती है। इसलिए अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या ज्यादा होती है, तो इन ऊपर बताये हर्बल टी का सेवन किया जा सकता है।

नोट: जरूरत से ज्यादा यहां बताये गए या किसी भी हर्बल टी का सेवन ना करें, क्योंकि इससे भी साइड इफेक्ट्स का खतरा बना रहता है। अगर परेशानी ज्यादा महसूस हो रही है, तो ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह लें।

पेट फूलने की समस्या होने पर ऊपर बताये गए हर्बल प्रॉडक्ट्स (Herbal products) को पानी में उबालकर सेवन करने की सलाह दी गई है। वैसे अगर आप चाहें तो इस हर्बल टी में शहद (Honey) या नींबू के रस (Lemon juice) को मिलाकर सेवन कर सकते हैं। अगर हर्बल टी के सेवन से कोई परेशानी महसूस होती है या कोई एलर्जी की समस्या होती है तो आप इसका सेवन ना करें।

और पढ़ें : Healthy Juice: क्या आप जानते हैं 5 सबसे हेल्दी जूस में शामिल सब्जियां, फल और सेवन का सही समय?

ब्लोटिंग की समस्या होने पर डॉक्टर से कब कंसल्ट करना जरूरी है? (Consult Doctor if-)

ब्लोटिंग में चाय (Tea for bloating)

निम्नलिखित स्थितियों में डॉक्टर से कंसल्ट करना जरूरी है। जैसे:

  • जी मिचलाने (Nausea) की समस्या महसूस होना।
  • उल्टी (Vomiting) होना।
  • क्रोनिक डायरिया (Chronic diarrhea) की समस्या होना।
  • स्टूल से ब्लड (Bloody stool) आने की समस्या शुरू होना।
  • बिना कारण वजायना से ब्लीडिंग (Unusual vaginal bleeding) की समस्या शुरू होना।
  • सीने में जलन (Heartburn) की समस्या अत्यधिक होना।
  • तेज बुखार (High fever) होना।
  • बिना कारण वजन कम (Weight loss) होना।

अगर ऐसी स्थिति बन रही है या इनमें से कोई भी परेशानी आप महसूस करते हैं, तो डॉक्टर से जल्द से जल्द कंसल्ट करना चाहिए। डॉक्टर बीमारी की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए दवा प्रिसक्राइब कर सकते हैं।

ब्लोटिंग के लिए चाय (Tea for bloating) से जुड़े अगर आप किसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हैलो स्वास्थ्य के फेसबुक पेज पर अपने सवालों को पूछ सकते हैं। हैलो स्वास्थ्य के हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन को हेल्दी बनायें और खाने-पीने की चीजों पर विशेष ध्यान रखें। यहां हम आपके साथ खाने-पीने से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें शेयर कर रहें हैं। इसलिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लीक करें और एक्सपर्ट से समझें कब क्या खाना सेहत के लिए लाभकारी होता है।

health-tool-icon

बीएमआर कैलक्युलेटर

अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Herbal remedies for dyspepsia: peppermint seems effective/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/18630390/Accessed on 14/07/2022

Absorption, Metabolism and Excretion of Apigenin and Apigenin Glycosides/https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT03526081/Accessed on 14/07/2022

Low FODMAP diet/https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000984.htm/Accessed on 14/07/2022

A Safety and Efficacy Study of Daikenchuto (TU-100) to Relieve Abdominal Bloating in Female Subjects With Irritable Bowel Syndrome/https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT02074579/Accessed on 14/07/2022

WORMWOOD/https://www.rxlist.com/wormwood/supplements.htm/Accessed on 14/07/2022

Abdominal bloating/https://medlineplus.gov/ency/article/003123.htm/Accessed on 14/07/2022

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड