आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Side Effects of Chia Seeds: जानिए चिया सीड्स के 5 साइड इफेक्ट्स के बारे में यहां!

    Side Effects of Chia Seeds: जानिए चिया सीड्स के 5 साइड इफेक्ट्स के बारे में यहां!

    चिया सीड्स (Chia Seeds)… आजकल ज्यादातर लोग चिया सीड्स को अपने डायट में शामिल करते हैं, क्योंकि इसके कई सारे फायदे हैं। हालांकि कभी-कभी हम सिर्फ फायदों को समझ लेते हैं, लेकिन नुकसान को नजरअंदाज कर देते हैं। इसलिए अगर आपसे ये कहा जाए कि चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Chia Seeds) हो सकते हैं, तो आप सोच में पड़ सकते हैं। वैसे सोचने से बेहतर जिन खाद्य पदार्थ या पेय पदार्थों का हम सेवन करते हैं उसके बारे में ज्यादा से ज्याद जानकारी जुटाएं। वैसे ऐसा नहीं है कि चिया सीड्स के फायदे (Benefits of Chia Seeds) नहीं हैं, लेकिन अगर ध्यानपूर्वक इसका सेवन ना किया जाए तो चिया सीड्स के सेवन से नुकसान भी हो सकता है।

    और पढ़ें : Best Time to Take Creatine: क्या है क्रिएटिन लेने का सही समय? क्रिएटिन के फायदे और नुकसान!

    चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं? (Side Effects of Chia Seeds)

    चिया सीड्स के फायदे (Benefits of Chia Seeds)

    चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं अगर इसका सेवन ठीक तरह और संतुलित मात्रा में ना किया जाए तो। चलिए जानते हैं चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स क्या-क्या हो सकते हैं-

    1. डायजेस्टिव इशू (Digestive Issues)

    चिया सीड्स का सेवन अगर ज्यादा किया जाए तो इससे डायजेस्टिव सिस्टम यानी पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या हो सकती है। चिया सीड्स में फाइबर की उच्च मात्रा मौजूद होती है, जो फूड डायजेशन के लिए बेहतर माना जाता है, लेकिन अगर जरूर से ज्यादा फाइबर रिच फूड का सेवन किया जाए तो इससे नुकसान भी हो सकता है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा फाइबर के सेवन से एब्डॉमिनल पेन (Abdominal pain), कॉन्स्टिपेशन (Constipation), डायरिया (Diarrhea), ब्लोटिंग (Bloating) एवं गैस (Gas) की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Chia Seeds) से बचना है, तो इसका सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए।

    और पढ़ें : फूड पॉइजनिंग के बाद इन फूड्स को करें ट्राय, ताकि जल्दी हो सकें आप रिकवर!

    2. चोकिंग का खतरा (Choking Risk)

    जिन लोगों कुछ भी निगलने से परेशानी होती है, तो उन्हें चिया सीड्स का सेवन सावधानी पूर्वक करना चाहिए। स्विस सोसाइटी ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी (Swiss Society of Food Science and Technology) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार जब सूखे हुए चिया सीड्स को पानी में भिगोया जाता है, तो वह 10 से 12 गुणा ज्यादा लिक्विड को एब्सॉर्ब कर लेता है और इसके गले में फसने की संभावना ज्यादा होती है। रिसर्च रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई है कि जब एक 39 वर्षीय व्यक्ति ने सूखे चिया सीड को मुंह में डालकर पानी पीने लगा तो चिया सीड्स (Chia Seeds) की मात्रा बढ़ गई और गाला चोक होने लगा और इमरजेंसी की स्थिति आ गई। इसलिए चिया सीड्स के नुक्सान नुकसान से बचने के लिए इसके सेवन से 10 से 15 मिनट पहले इसे पानी में अच्छी तरह से डीप करने और जब यह फूल जाए तब इसका सेवन करें।

    3. प्रोस्टेट कैंसर का खतरा (Prostate Cancer)

    नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) के अलग-अलग रिसर्च रिपोर्ट्स में यह चर्चा की गई है कि चिया सीड्स में अल्फा-लिनोलिक एसिड (Alpha-Linolenic Acid [ALA]) की मात्रा ज्यादा होता है, जो प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को बढ़ा सकती है। हालांकि इस विषय पर अभी और भी रिसर्च की जा रही है, लेकिन चिया सीड्स का सेवन ठीक तरह से किये जाने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) में पब्लिश्ड रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार 288,268 पुरुषों को शामिल किया गया जो तकरीबन 9 साल से चिया सीड्स का सेवन कर रहें थें और इनमें एडवांस प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer) को डायग्नोस किया गया। इसलिए चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Chia Seeds) से बचने के लिए संतुलित मात्रा में इसका सेवन करना आवश्यक है।

    और पढ़ें : स्टमक कैंसर कीमोथेरिपी (Stomach cancer chemotherapy): कब जरूरत पड़ती है पेट के कैंसर में कीमोथेरिपी!

    4. खून होता है पतला (Blood thinner)

    चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स ये भी हैं कि यह ब्लड थिनर की तरह भी काम करता है। चिया सीड में मौजूद ओमेगा – 3 फैटी एसिड (Omega- 3 Fatty Acid) खून को पतला करने में सक्षम माना गया है। इसलिए अगर आप ब्लड थिनर मेडिकेशन ले रहें हैं, तो ऐसी स्थिति में भी सतर्कता बरतने की जरूरत है। क्योंकि खून को पतला करने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर भी कम हो सकता है।

    और पढ़ें : Turmeric and Curcumin Health Benefits: एक नहीं, बल्कि कई बीमारियों में हल्दी और करक्यूमिन के फायदे मिल सकते हैं!

    5. चिया सीड्स से एलर्जी (Allergic to Chia Seeds)

    चिया सीड्स भले ही फायदे के लिए जानी जाती है, लेकिन इसके सेवन से एलर्जी की समस्या हो सकती है। वैसे चिया सीड्स से एलर्जी की समस्या रेयर हो सकती है, लेकिन एनसीबीआई (NCBI) के ही एक रिसर्च में इस बात की चर्चा की गई है कि एक 54 वर्षीय व्यक्ति हाय कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) को कम करने के लिए चिया सीड्स का सेवन करते थें पर कुछ ही दिनों में उन्हें खाना निगलने (Swelling) में परेशानी, सांस लेने में कठिनाई (Shortness of breath), चक्कर आना (Dizziness) एवं हाइव्स (Hives) की समस्या शुरू हो गई। इसलिए अगर आप चिया सीड्स का सेवन करते हैं और इसके सेवन से कोई भी परेशानी महसूस होती है, तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें।

    नोट: इन परेशानियों के साथ-साथ अगर हाय ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की समस्या या डायबिटीज (Diabetes) की समस्या है, तो ऐसे में इसका सेवन कम करें क्योंकि हाय ब्लड प्रेशर की दवा (High Blood Pressure Medication) या डायबिटीज की दवाओं (Diabetes Medication) के साथ इसका सेवन ब्लड प्रेशर या ब्लड शुगर लेवल को जरूरत से ज्यादा कम कर सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि डॉक्टर से इसके बारे में सलाह लें।

    और पढ़ें : Best Diet for Heart Health: हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए जानिए किन चीजों को खाएं और किन से करें परहेज

    अगर आप फेमली या फ्रेंड सर्कल में लोगों द्वारा चिया सीड्स के फायदे को सुनकर खुद भी सेवन करना चाहते हैं, तो ऐसा ना करें। हम ऐसा इसलिए कह रहें क्योंकि हर व्यक्ति कि उम्र (Age), बॉडी स्ट्रक्चर (Body Structure), हेल्थ कंडिशन (Health Condition) या फिर कई ऐसे फेक्टर हैं जिसकी वजह से हर खाने-पीने की चीजों को डायजेस्ट कर लेना संभव नहीं होता है।

    अगर आप चिया सीड्स (Chia Seeds) या चिया सीड्स के साइड इफेक्ट्स (Side Effects of Chia Seeds) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। हैलो स्वास्थ्य के हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे। अगर आप किसी हेल्थ कंडिशन की समस्या से पीड़ित हैं, तो चिया सीड्स के सेवन से पहले विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा, क्योंकि डॉक्टर पेशेंट की हेल्थ कंडिशन (Health Condition) को समझकर और बीमारी की गंभीरता को ध्यान में रखकर इलाज (Treatment) करते हैं और खाने-पीने (Diet) की सलाह देते हैं।

    स्वस्थ रहने के लिए अपने डेली रूटीन में योगासन शामिल करें। यहां हम आपके साथ योग महत्वपूर्ण जानकारी शेयर कर रहें हैं, जिसकी मदद से आप अपने दिनचर्या में योग को शामिल कर सकते हैं। नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक कर योगासन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी जानिए।

    health-tool-icon

    बीएमआर कैलक्युलेटर

    अपनी ऊंचाई, वजन, आयु और गतिविधि स्तर के आधार पर अपनी दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए हमारे कैलोरी-सेवन कैलक्युलेटर का उपयोग करें।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Dietary Fat, Fatty Acids and Risk of Prostate Cancer in the NIH-AARP Diet and Health Study/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4129658/Accessed on 10/06/2022

    Plasma phospholipid fatty acids and prostate cancer risk in the SELECT trial/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23843441/Accessed on 10/06/2022

    Physicochemical properties of a fibrous fraction from chia (Salvia hispanica L.)/https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/S0023643808001345/Accessed on 10/06/2022

    Healthy food trends — chia seeds/https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000727.htm/Accessed on 10/06/2022

    Nutritional and therapeutic perspectives of Chia (Salvia hispanica L.): a review/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4926888/Accessed on 10/06/2022

    Nuts and seeds/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/Nuts-and-seeds/Accessed on 10/06/2022

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: