home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Blood Thinner: हार्ट की समस्याओं को सुलझाने में इन ब्लड थिनर दवाओं का किया जाता है इस्तेमाल!

Blood Thinner: हार्ट की समस्याओं को सुलझाने में इन ब्लड थिनर दवाओं का किया जाता है इस्तेमाल!

ब्लड थिनर मेडिसिन का इस्तेमाल ब्लड फ्लो को स्मूथ बनाने में किया जाता हैं। ब्लड थिनर (Blood Thinner) दवाएं शरीर में ब्लड क्लॉट (Blood clotting) को बनने या बड़े होने से भी रोकते हैं। कुछ प्रकार की हार्ट डिजीज (Types of heart disease) और हार्ट डिफेक्ट (Heart defects) या फिर अन्य कंडीशन, जो भयंकर क्लॉट का कारण बन सकती हैं, उनमें भी ब्लड थिनर मेडिसिन काम करती हैं। ब्लड थिनर (Blood Thinner) को एंटीकोआगुलेंट्स (Anticoagulants) के नाम से भी जाना जाता है। एंटीकोआगुलेंट्स (Anticoagulants) का काम हार्ट अटैक और स्ट्रोक को रोकना होता है। दवाओं का सेवन जहां एक ओर कई प्रकार की हार्ट प्रॉब्लम से बचााता है लेकिन ये किसी कारण से ब्लीडिंग होने पर तेजी से ब्लीडिंग होने की संभावना भी बनी रहती है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ब्लड थिनर (Blood Thinner) मेडिसिंस के बारे में जानकारी देंगे और बताएंगे कि आपको किस तरह की सावधानी रखने की आवश्यकता होती है।

और पढ़ें: वायरल मायोकार्डिटिस : इस तरह से किया जाता है इस हार्ट कंडीशन का ट्रीटमेंट!

ब्लड थिनर (Blood Thinner) का क्या होता है काम?

ब्लड थिनर

ब्लड थिनर दो प्रकार के होते हैं। पहले होते हैं एंटीकोआगुलेंट्स, जो आपके खून को क्लॉट (Blood clotting) होने से बचाते हैं ताकि सेल्स थिक न हो और न ही आपस में चिपके। एंटीकोआगुलेंट्स दवाओं के रूप में उपलब्ध होती हैं।वहीं दूसरी प्रकार की ब्लड थिनर एंटीप्लेटलेट (antiplatelet) होती हैं, जो खून में पाए जाने वाले प्लेटलेट को टारगेट करती है। ये दवाओं के रूप में उपलब्ध रहती हैं। जानिए एंटीकोआगुलेंट्स (Anticoagulants) दवाओं के बारे में।

एलिक्विस 5mg टैबलेट (Eliquis 5mg Tablet)

एलिक्विस 5mg टैबलेट को एंटीकोआगुलेंट्स (Anticoagulants) के नाम से भी जाना जाता है। ब्लड में बनने वाले क्लॉट (Blood clotting) को रोकने में ये ब्लड थिनर (Blood Thinner) मदद करती है। ये पैरों, फेफड़ों, ब्रेन, हार्ट आदि में रक्त के थक्कों को जमने से रोकती है। इस दवा का सेवन करने से हार्ट अटैक के साथ ही स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है। जिन लोगों की हार्ट बीट अनियमित होती है, उनमें रक्त के थक्के जमने से रोकने के लिए इस दवा का इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में अपिक्सबैन (Apixaban) होता है। एज, वेट और किडनी फंक्शन, किसी ट्रीटमेंट के रिस्पॉन्स आदि के आधार पर डॉक्टर दवा की डोज तय करते हैं। आपको इस बारे में डॉक्टर से जानकारी लेनी चाहिए कि दवा का सेवन दिन में कितनी बार करना है और क्या सावधानी रखनी है।एक स्ट्रिप की कीमत 1160 रु होती है। दवा का कीमत में अंतर भी हो सकता है। आप इस दवा को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

और पढ़ें: कंजेस्टिव हार्ट फेलियर ट्रीटमेंट के लिए अपनाए जाते हैं यह तरीके

प्राडेक्सा 150mg कैप्सूल (Pradaxa 150mg Capsule)

प्राडेक्सा 150mg कैप्सूल ब्लड थिनर (Blood Thinner) कैप्सूल है। ये कैप्सूल खून में बनने वाले क्लॉट को रोकने में मदद करती है। इस कैप्सूल का इस्तेमाल करने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। ये दवा शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे कि लेग (deep vein thrombosis) के साथ ही हार्ट, फेफड़ों (pulmonary embolism) आदि में खून के थक्के जमने से रोकने का काम करती है। इस दवा में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में डाबीगेट्रान (Dabigatran) होता है। हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी (hip replacement surgery) के बाद भी इस दवा का सेवमन करने की सलाह दी जा सकती है। डॉक्टर विभिन्न कंडीशन के आधार पर दवा की डोज तय करते हैं। अधिक जानकारी के लिए आपको इस बारे में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। दवा का सेवन सही समय पर करें और दवा की अधिक मात्रा लेने से बचें। एक स्ट्रिप की कीमत 574 रु है। दवाओं की कीमत कम या फिर ज्यादा भी हो सकती है।

नोट – ब्रैंड्स का प्राइज थोड़ा कम या फिर ज्यादा हो सकता है। आप जहां से से प्रोडक्ट खरीद रहे हैं, वहां का प्राइज अन्य जगह से अलग हो सकता है।

और पढ़ें: सिस्टोलिक हार्ट फेलियर : लाइफस्टाइल में हेल्दी बदलाव से सुधर सकती है दिल की यह कंडिशन!

ब्लड थिनर मेडिसिन: फ्रैगमिन (Fragmin)

फ्रैगमिन ब्लड थिनर (Blood Thinner) इंजेक्शन हार्मफुल ब्लड क्लॉट से बचाने का काम करता है और साथ ही हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है। ये ब्लड के फ्लो को स्मूथ करने के लिए क्लॉटिंग प्रोटीन की एक्टिविटी को कम करता है। इसे एंटीकोआगुलेंट्स के नाम से भी जानते हैं। कुछ सर्जरी जैसे कि एब्डॉमिनल सर्जरी या फिर हिप रिप्लेसमेंट के दौरान ब्लड क्वॉटिंग का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इस इंजेक्शन का इस्तेमाल क्वॉट रोकने के लिए किया जाता है। कई बार एक ही स्थान में लंबे समय तक बैठने से भी ब्लड क्लॉटिंग (Blood clotting) का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इस दवा इस्तेमाल लाभ पहुंचाता है। ये दवा चेस्ट पेन में भी राहत देती है। इस दवा में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में डाल्टेपैरिन (Dalteparin) होता है।

क्लेक्सेन 40mg इंजेक्शन (Clexane 40mg Injection)

क्लेक्सेन ब्लड थिनर (Blood Thinner) इंजेक्शन एंटीकोआगुलेंट्स के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। ये शरीर में हार्मफुल क्वॉट को बनने से रोकता है। अगर शरीर में क्लॉट्स बन चुके हैं, तो ये दवा उन्हें खत्म करने का काम करती है। ये वेंस में खून के थक्के बनने से रोकता है। इस इंजेक्शन को नसों में नहीं बल्कि स्किन में लगाया जाता है। डॉक्टर आपकी बीमारी के अनुसार की इंजेक्शन की डोज तय करते हैं। अगर आप समय पर इंजेक्शन नहीं लगवाते हैं, तो आपके शरीर में तेजी से ब्लड क्लॉटिंग (Blood clotting) शुरू हो सकती है। अगर आपको पहले से कोई बीमारी हो, तो इस संबंध में डॉक्टर को जरूर बताएं। इस इंजेक्शन की कीमत 489 रु है। इस इंजेक्शन में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में एनोक्सापैरिन (Enoxaparin) होता है।

और पढ़ें: बैक्टीरियल एंडोकार्डाइटिस (Bacterial endocarditis): हार्ट में होने वाला ये इंफेक्शन हो सकता है जानलेवा

ब्लड थिनर मेडिसिन: अरीक्स्ट्रा 2.5mg इंजेक्शन (Arixtra 2.5mg Injection)

अरीक्स्ट्रा ब्लड थिनर (Blood Thinner) इंजेक्शन शरीर में खून के थक्के जमने की समस्या से राहत दिलाता है। ये इंजेक्शन पल्मोनरी एंबोलिज्म(Pulmonary embolism ) की समस्या से भी बचाता है। ये इंजेक्शन सर्जरी के बाद होने वाली ब्लड क्लॉटिंग (Blood clotting) की समस्या से भी बचाता है। इस इंजेक्शन में एक्टिव इंग्रीडिएंट के रूप में फोंडापारिनक्स (Fondaparinux) होता है। आप इसे 680 रु में ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

इस आर्टिकल में दिए गए ब्रांड के नाम का हैलो स्वास्थ्य प्रचार नहीं कर रहा है। डॉक्टर से परामर्श के बाद ही दवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए। हार्ट की दवाओं का सेवन सही समय पर रोजाना करना चाहिए वरना दवाओं का सेवन न करने की स्थिति में आपको अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। दवाओं के साथ ही आपको खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत है। हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार उपलब्ध नहीं कराता। इस आर्टिकल में हमने आपको ब्लड थिनर (Blood Thinner) के संबंध में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड