home

हृदय स्वास्थ्य

इस कैटेगरी में आपके लिए हार्ट हेल्थ से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी। विशेष रूप से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, हार्ट इंफेक्शन, कोलेस्ट्रॉल संबंधी जानकारी, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरीज डिजीज, हार्ट एरिथमिया, कॉन्जेनिटल, हार्ट वाल्व संबंधी समस्याएं, एथेरोस्क्लेरोसिस, मायोकार्डिटिस व अन्य कार्डियोवैस्कुलर समस्याओं के बारे में यहां विस्तृत जानकारी यहां हिंदी में दी जाती है।

सामान्य ज्ञान

एफएक्यूज़/FAQs

कार्डियोवास्कुलर सिस्टम क्या है?

Icon Chevron

ये सरक्यूलेटरी सिस्टम के रूप में भी जाना जाता है। हृदय प्रणाली आपके हृदय, रक्त और वाहिकाओं से बनी होती है। इसका उद्देश्य हृदय से ऑक्सीजन युक्त रक्त और पोषक तत्वों को धमनियों के माध्यम से शरीर के विभिन्न भागों में पहुँचाना है।

हृदय का क्या कार्य है?

Icon Chevron

आपके दिल का प्राथमिक कार्य आपके पूरे शरीर में रक्त पंप करना है।

आप अपने दिल का ख्याल कैसे रखते हैं?

Icon Chevron

ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने दिल की देखभाल कर सकते हैं और बीमारी के जोखिम को कम कर सकते हैं। - अपना वजन नियंत्रित करें - जॉगिंग जैसे अधिक कार्डियोवस्कुलर व्यायाम करें - शराब और धूम्रपान से बचें - अपने ब्लड प्रेशर और शुगर की नियमित जांच कराएं - नमक कम खाएं - तनाव कम करने के लिए कम से कम 7 घंटे की नींद लें

हृदय रोग के लिए जोखिम कारक क्या हैं?

Icon Chevron

हृदय रोग के कुछ जोखिम कारक, जैसे कि दिल का दौरा या दिल की विफलता, में निम्नलिखित शामिल हैं: - अधिक वजन या मोटापा होना - धूम्रपान - उच्च रक्त चाप - उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर

एथेरोस्क्लेरोसिस क्या है?

Icon Chevron

जब आपकी धमनियों में वसा, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थ बनने लगते हैं, तो इसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है। प्लाक का यह द्रव्यमान आपकी धमनियों को संकीर्ण कर सकता है, रक्त प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है और संभवतः रक्त के थक्कों का कारण बन सकता है।

और विषयों हृदय स्वास्थ्य को ढूंढें