आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

एक बार हो चुके हैं हार्ट फेलियर का शिकार, तो इन टिप्स को करें फॉलो, ना करें सोच-विचार

एक बार हो चुके हैं हार्ट फेलियर का शिकार, तो इन टिप्स को करें फॉलो, ना करें सोच-विचार

हार्ट डिजीज के चलते मौत के बढ़ते आंकड़ों को देखकर आजकल हर व्यक्ति इनसे बचना चाहता है। बता दें कि हार्ट डिजीज से बचने के लिए आपको सिर्फ अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करना होगा। कुछ बुरी आदतों को छोड़कर और अच्छी आदतों को अपनाकर हार्ट डिजीज और हार्ट फेलियर से बचाव (Prevention from heart failure) किया जा सकता है। यहां इस लेख में हम आपको हार्ट फेलियर से बचाव के उपाय बता रहे हैं, वे पढ़ने में बहुत आसान लग सकते हैं, लेकिन इन्हें अपने डेली रूटीन में शामिल करने से ही फायदा होगा।

हार्ट फेलियर से बचाव के लिए क्या करें? (What to do to prevent heart failure?)

हेल्दी डायट, एक्सरसाइज और दूसरी हेल्दी हैबिट्स को अपनाकर हार्ट फेलियर के लक्षणों को कम किया जा सकता है, बीमारी के प्रोग्रेशन को धीमा किया जा सकता है और अपनी रोजमर्रा के जीवन को सुधारा जा सकता है। यहां तक कि माइल्ड से मॉडरेट हार्ट फेलियर का सामना कर चुके लोग इनको अपनाकर सामान्य जीवन जी सकते हैं। हार्ट फेलियर से बचाव (Prevention from heart failure) के लिए इन कुछ जीवनशैली बदलाव आसान लग सकते हैं, लेकिन इन परिवर्तनों को अपने रूटीन में शामिलक करने से जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

स्मोकिंग छोड़ दें (Quit smoking)

हार्ट फेलियर से बचाव चाहते हैं तो सबसे पहला कदम स्मोकिंग को छोड़ना होगा। तंबाकू स्मोक से लिया गया निकोटीन का एक पफ हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है। स्मोकिंग की वजह से हार्ट को फीड कराने वाली ब्लड वेसल्स में चिपचिपाहट या गांठ बन सकती है। जो लोग स्मोकिंग छोड़ देते हैं वे हार्ट फेलियर से बचाव के साथ ही हार्ट फेलियर के लक्षणों में सुधार कर सकते हैं।

और पढ़ें: हार्ट फेलियर के अर्ली सिम्प्टम्स का ज्ञान, बचा सकता है आपकी या किसी अन्य की जान

वजन कम करें या मेंटेन रखें (Maintaining or losing weight)

अचानक वजन का बढ़ना या कम होना इस बात का संकेत हो सकता है कि हार्ट फेलियर विकसित होने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। ऐसे में सुबह ब्रेकफास्ट के पहले और यूरिनेशन के बाद वेट करें। अगर दिन में एक किलो के आसपास वेट बढ़ रहा है तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं।

डेली फ्लूइड इंटेक को ट्रैक करें (Track daily fluid intake)

अगर हार्ट फेलियर हो चुका है तो यह सामान्य है कि बॉडी फ्लूइड रिटेन करें। ऐसे में डॉक्टर फ्लूइड इंटेक को कम करने की सिफारिश करेगा। वे वॉटर पिल्स भी प्रिस्क्राइब कर सकते हैं ताकि एक्सट्रा पानी और सोडियमे को बाहर निकालने में मदद मिले और हार्ट का वर्कलोड कम हो। डॉक्टर से इस बारे में बात करना सही होगा कि दिनभर में कितना फ्लूइड इंटेक लें।

एल्कोहॉल को सेवन ना करें या सीमित मात्रा में करें (Limiting Alcohol consumption)

हार्ट फेलियर से बचाव (Prevention from heart failure) के लिए जरूरी है कि अगर एल्कोहॉल का सेवन करते हैं तो सीमित मात्रा में करें। जिसका मतलब पुरुषों के लिए एक दिन में एक या दो ड्रिंक से ज्यादा ना लें, वहीं महिलाओं के लिए 1 ड्रिंक है। इसके साथ ही कैफीन का सेवन भी सीमित मात्रा में करें। एक दिन में एक या दो कप से ज्यादा कॉफी ना पिएं।

हार्ट फेलियर से बचाव

और पढ़ें: इन्फेंट हार्ट फेलियर की समस्या शिशु के लिए बन सकती है जानलेवा!

हार्ट हेल्दी डायट का सेवन करें (Follow heart healthy diet)

हार्ट फेलियर से बचाव के लिए हार्ट हेल्दी डायट को फॉलो करना बेहद जरूरी है। जिसमें बहुत सारे फल और सब्जियां, साबुत अनाज, लो फैट डेयरी प्रोडक्ट्स, फिश, नट्स, दालें और नॉन ट्रॉपिकल वेजिटेबल ऑयल्स शामिल हैं। इसके साथ ही सैचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम, रेड मीट, मिठाई, मीठे पेय पदार्थों के उपयोग से बचें।

फिजिकली एक्टिव रहें (Being physically active)

हार्ट फेलियर से बचाव (Prevention from heart failure) के लिए फिजिकली एक्टिव होना बहुत जरूरी है। अगर कोई व्यक्ति फिजिकली एक्टिव नहीं है तो वह डॉक्टर से बात करके एक एक्सरसाइज प्लान शुरू कर सकता है। हर दिन एक ही समय पर फिजिकल एक्टिविटी प्लान करें ताकि यह आपकी लाइफ का रेगुलर पार्ट बन जाएं। अगर किसी के लिए मॉडरेट एक्सरसाइज संभव नहीं है तो वह स्ट्रक्चर्ड रिहेबिलेशन प्रोग्राम में हिस्सा ले सकता है।

तनाव प्रबंधन (Stress management)

दिन में 15 से 20 मिनट चुपचाप बैठने के लिए निकालें, गहरी सांस लें और एक शांतिपूर्ण दृश्य के बारे में सोचें। या योग या ध्यान क्लास भी जॉइन कर सकते हैं। (योग क्लास शुरू करने से पहले पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।) जब आपको गुस्सा आता है, तो अपने तनाव को कम करने में मदद करने के लिए प्रतिक्रिया देने से पहले 10 तक गिनें।

और पढ़ें: कंजेस्टिव हार्ट फेलियर में पेसमेकर क्यों लगाया जाता है?

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को मॉनिटर करें

घर पर रक्तचाप की निगरानी, डॉक्टर के कार्यालय में नियमित निगरानी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। समय के साथ अपने रक्तचाप की रीडिंग चार्ट करें। यह सही रीडिंग को बता सकता है और डॉक्टर और मरीज की मदद कर सकता है।

आराम जरूर करें

हार्ट फेलियर से बचाव (Prevention from heart failure) के लिए बॉडी को पूरा आराम देना भी जरूरी है। रात में अपनी नींद को बेहतर करने के लिए मुलायम तकिए का उपयोग करें ताकि सिर ऊंचा रहे। सोने के ठीक पहले लार्ज मील्स और झपकी लेना अवॉइड करें। लंच के बाद झपकी लेने की कोशिश करें और हर दो घंटे में अपने पैरों को कुछ मिनटों के लिए ऊपर रखें।

सपोर्ट ग्रुप जॉइन करें

हार्ट फेलियर या दूसरी हार्ट कंडिशन्स का सामना करने वाले दूसरे सपोर्ट ग्रुप को जॉइन करें। उन कार्यक्रमों के बारे में जानने के लिए स्थानीय स्वयंसेवी केंद्रों से संपर्क करें जो सहायता की आवश्यकता वाले लोगों के लिए भोजन, परिवहन और काम की सेवाएं प्रदान करते हैं।

फ्लू (Flu) और निमोनिया (Pneumonia) से बचाव के लिए वैक्सीन लें

फिर से आ सकने वाले हार्ट फेलियर से बचाव (Prevention from heart failure) के लिए इन दोनों इंफेक्शन से बचना जरूरी है। फ्लू और निमोनिया उन लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है जो हार्ट फेलियर का सामना कर चुके हैं या किसी दूसरी हार्ट कंडिशन से ग्रसित हैं। निमोनिया एक फेफड़ों का संक्रमण है जो आपके शरीर को ऑक्सीजन का उतनी कुशलता से उपयोग करने से रोकता है जितना उसे करना चाहिए। जिससे हृदय को ऑक्सीजन युक्त रक्त को पूरे शरीर में पंप करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। अगर पहले से दिल की विफलता है, तो मरीज को इस अतिरिक्त तनाव को अपने दिल पर डालने से बचना चाहिए।

याद रखें

डॉक्टर से ईयरली इन्फ्लूएंजा (फ्लू) वैक्सीन और एक बार न्यूमोकोकल वैक्सीन (बैक्टीरियल निमोनिया के सबसे सामान्य रूप से बचाती है) प्राप्त करने के बारे में पूछें।
दोनों टीके आम तौर पर सुरक्षित होते हैं और शायद ही कभी किसी गंभीर प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं। फ्लू और निमोनिया के खिलाफ टीका नहीं लगाया जाना ज्यादा जोखिम भरा है। शॉट की जगह (हाथ पर) आपको कुछ दर्द या सूजन हो सकती है, लेकिन यह कुछ दिनों के बाद दूर हो जाएगा।

और पढ़ें: Acute Decompensated Heart Failure: जानिए एक्यूट डीकंपनसेटेड हार्ट फेलियर के लक्षण, कारण और इलाज!

सेक्शुअल एक्टिविटीज के लिए भी गाइडलाइंस फॉलो करें

हार्ट फेलियर वाले कई लोग अभी भी सेक्शुअली एक्टिव हो सकते हैं। ऐसा समय चुनें जब आप आराम महसूस करें और दिन भर के तनाव से मुक्त रहें। फिर से आ सकने वाले हार्ट फेलियर से बचाव के लिए छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। जिसमें एक है कपड़ों का सही चुनाव। टाइट मोजे न पहनें साथ ही ऐसे मोजो से बचें जो घुटने के ऊपर तक जाते हैं। यह पैरों में रक्त के प्रवाह को धीमा कर देते हैं और थक्कों का कारण बनते हैं। जितना हो सके एक्सट्रीम ट्रेम्प्रेचर से बचें। कपडों को लेयर्स में पहनें ताकि आप आवश्यकतानुसार कपड़ों को कम या हटा सकें।

उम्मीद करते हैं कि आपको हार्ट फेलियर फिर से ना हो इसके लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इससे संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

health-tool-icon

टार्गेट हार्ट रेट कैल्क्यूलेटर

जानें अपना साधारण और अधिकतम रेस्टिंग हार्ट रेट,आपकी उम्र और रोजाना एक्टिविटीज और अन्य एक्टिविटीज के दौरान प्राभावित होने वाली हार्ट रेट के बारे में।

पुरुष

महिला

क्या आप खोज रहे हैं?

आपकी रेस्टिंग हार्ट रेट क्या है? (बीपीएम)

60

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Lifestyle Changes for Heart Failure/https://www.heart.org/en/health-topics/heart-failure/treatment-options-for-heart-failure/lifestyle-changes-for-heart-failure/ Accessed on 7/07/2022

Lifestyle Modifications for Preventing and Treating Heart Failure/
https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30384895/Accessed on 7/07/2022

Strategies to prevent heart disease/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/heart-disease/in-depth/heart-disease-prevention/art-20046502/Accessed on 7/07/2022

Prevent Heart Disease/
https://www.cdc.gov/heartdisease/prevention.htm/Accessed on 7/07/2022

How to Prevent Heart Disease/https://medlineplus.gov/howtopreventheartdisease.html/Accessed on 7/07/2022

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/07/2022 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड