ये 10 हेल्दी हार्ट टिप्स फॉलो करें और अपने दिल को रखें स्वस्थ

    ये 10 हेल्दी हार्ट टिप्स फॉलो करें और अपने दिल को रखें स्वस्थ

    हो सकता है कि आप अपने दिल के बारे में ज्यादा नहीं सोचते होंगे, लेकिन आपका दिल आपके लिए चौबीसों घंटे काम करता है। दिल शरीर की सबसे महत्वपूर्ण मांसपेशी (Muscle) है क्योंकि यह आपके सभी अंगों में ब्लड और ऑक्सिजन पंप करता है। जब आपके हार्ट को देखभाल नहीं मिलती है, तो आर्टरीज की लाइनिंग में गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिससे प्लाक फॉर्मेशन (Plaque formation) होने की संभावना बढ़ने लगती है। प्लाक वह है जो हार्ट अटैक और आर्टरीज में ब्लड फ्लो के ब्लॉकेज का कारण बनता है। इसलिए, दिल की अच्छी सेहत के लिए हेल्दी हार्ट टिप्स (Healthy Heart Tips) फॉलो करने जरूरी हैं। हेल्दी हार्ट टिप्स उन स्थितियों को समझना आसान बनाते हैं जो दिल और उन हैबिट्स को प्रभावित करती हैं जो हार्ट डिजीज को रोकने या मैनेज करने में मदद कर सकती हैं।

    हेल्दी हार्ट टिप्स (Healthy Heart tips)

    एक हेल्दी लाइफ स्टाइल आपके हार्ट को स्वस्थ बनाएंगी। यहां 10 हेल्दी हार्ट टिप्स (Healthy Heart Tips) दिए गए हैं जिन्हें आप अपने दिल की देखभाल के लिए फॉलो कर सकते हैं।

    स्मोकिंग क्विट करें (Quit smoking)

    यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ दें। यह बेस्ट काम है जो आप अपने हार्ट हेल्थ के लिए कर सकते हैं। स्मोकिंग कोरोनरी हार्ट डिजीज (Coronary heart disease) के मुख्य कारणों में से एक है। आपको यकीन नहीं होगा कि स्मोकिंग छोड़ने के एक साल बाद ही आपको हार्ट अटैक पड़ने की संभावना धूम्रपान करने वालों की तुलना में लगभग आधी हो जाती है। स्मोकिंग छोड़ना न केवल आपके हार्ट, बल्कि आपके पूरे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत बड़ा बदलाव ला सकता है।

    और पढ़ें: वर्ल्ड हार्ट डे: हेल्दी हार्ट के लिए फॉलो करें ऐसा लाइफस्टाइल, कम होगा हार्ट डिजीज का खतरा

    एक्टिव रहें (Be Active)

    हार्ट डिजीज के डेवलपमेंट के रिस्क को कम करने के लिए जितना ज्यादा हो सके खुद को एक्टिव रखें। यह एक बेहतरीन मूड बूस्टर और स्ट्रेस बस्टर भी हो सकता है। हर हफ्ते 150 मिनट की मॉडरेट-इंटेंसिटी वाली एरोबिक एक्टिविटी (Moderate-intensity aerobic activity) करें। यानी सप्ताह में 5 दिन 30 मिनट की एक्टिविटी करना आपके हार्ट की हेल्थ को दुरुस्त रखता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के शोधकर्ताओं की माने तो लंबे समय तक बैठे रहने से बचना चाहिए इससे लाइफ कम होती है। यदि आपका डेस्क वर्क है, तो बीच-बीच में नियमित ब्रेक लेना याद रखें। अपने लंच ब्रेक पर टहलने जाएं, और अपने खाली समय में रेगुलर एक्सरसाइज का आनंद लें।

    फायबर (Fiber) को कहें हाय

    हेल्दी हार्ट टिप्स (Healthy Heart Tips) की बात हो और फाइबर की बात न हो तो यह ठीक नहीं होगा। हार्ट डिजीज (Heart disease) के रिस्क को कम करने में मदद करने के लिए भरपूर मात्रा में फायबर लें। एक दिन में कम से कम 30 ग्राम फायबर लेने का टारगेट रखें। दरअसल, सॉल्यूबल फाइबर से भरपूर डायट आपके लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (Low-density lipoprotein), या “खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad cholesterol)” के लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। घुलनशील फाइबर के समृद्ध स्रोतों में जई, जौ, सेब, नाशपाती और एवोकाडो शामिल हैं।

    और पढ़ें: क्या ट्रांसजेंडर लोगों में दिल की बीमारी का खतरा ज्यादा हो सकता है? जानें ये जरूरी बातें

    अपना वेट मैनेज करें (Manage your weight)

    अधिक वजन होने से आपको हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है। नियमित फिजिकल एक्टिविटी के साथ भरपूर मात्रा में फलों और सब्जियों के साथ कम फैट और शुगर वाले हेल्दी, बैलंस्ड डाइट पर स्टिक रहें। अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी के जर्नल में शोध ने अतिरिक्त बेली फैट को हाय ब्लड प्रेशर और अनहेल्दी ब्लड लिपिड लेवल (Unhealthy blood lipid levels) से लिंक किया है। यदि आपके बेली पर एक्स्ट्रा फैट है, तो इसे कम करने का समय आ गया है। बेली फैट को कम करने के लिए लो कैलोरी लें और अधिक व्यायाम करें।

    सैचुरेटेड फैट (Saturated fat) को कहें बाय-बाय

    बहुत अधिक सैचुरेटेड फैट वाले फ़ूड प्रोडक्ट्स खाने से आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है। इससे आपको हार्ट डिजीज रोग का खतरा बढ़ जाता है। मीट के लीनर कट्स (leaner cuts of meat) और लो फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स चुनें। यूएसडीए की सलाह के अनुसार, अपने सैचुरेटेड फैट का सेवन दैनिक कैलोरी के 7 प्रतिशत से अधिक नहीं करने से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है। यदि आप प्रोडक्ट्स पर लगे नुट्रिशन लेबल को नहीं पढ़ते हैं, तो आज से अपने दिल की सेहत के लिए पढ़ना शुरू करें। आप जो खा रहे हैं उसका जायजा लें और ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जिनमें संतृप्त वसा अधिक हो।

    नमक का सेवन कम करें (Reduce salt intake)

    हेल्दी हार्ट टिप्स

    हेल्दी ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बनाए रखने के लिए, नमक के अधिक प्रयोग से बचें। वहीं, रेडीमेड प्रोडक्ट्स को खरीदते समय हाई सॉल्ट के लेवल पर ध्यान दें। यदि किसी खाद्य पदार्थ में प्रति 100 ग्राम 1.5 ग्राम नमक (या 0.6 ग्राम सोडियम) से अधिक नमक है तो उसमें नमक की मात्रा अधिक है। वयस्कों को एक दिन में कुल मिलाकर 6 ग्राम से कम नमक खाना चाहिए – यानी लगभग 1 चम्मच।

    एल्कोहॉल के इंटेक को कम करें (Reduce alcohol intake)

    एल्कोहॉल में कैलोरी होती है। इसका इस्तेमाल न करके आप अपनी हार्ट डिजीज (Heart disease) के साथ-साथ अन्य गंभीर समस्याओं के रिस्क को कम कर सकते हैं। अनुशंसित डेली एल्कोहॉल लिमिट को बनाए रखने की कोशिश करें। इसका मतलब है कि महिलाएं एक दिन में एक से अधिक ड्रिंक नहीं लें। पुरुषों के लिए, इसकी सीमा दो से अधिक नहीं है। एक ड्रिंक 4 औंस वाइन (लगभग आधा गिलास) या 12 औंस बीयर (आमतौर पर एक कैन या बोतल) के बराबर होता है।

    और पढ़ें: सनफ्लावर ऑयल और ग्राउंडनट ऑयल में से कौन सा तेल है हार्ट के लिए हेल्दी?

    हेल्दी हार्ट टिप्स: ली जाने वाली दवाओं के साथ सावधानी बरतें

    कुछ प्रिस्क्रिप्शन और ओवर-द-काउंटर मिलने वाली दवाओं में बहुत अधिक सोडियम हो सकता है जिससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से उन सभी दवाओं के बारे में बात करें जो आप ले रहे हैं। किसी भी दवा का उपयोग अपनी मर्जी से ना करें।

    हेल्दी हार्ट टिप्स: स्ट्रेस को मैनेज करें (Manage your stress)

    स्ट्रेस आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है, इसलिए खुद को रिलैक्स करने के तरीके खोजें। एक्सरसाइज, मेडिटेशन और पर्याप्त नींद लेने से स्ट्रेस दूर करने में मदद मिल सकती है। कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए आप योगा का भी सहारा ले सकते हैं।

    हार्वर्ड टी. एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ (Harvard T. H. Chan School of Public Health) के अनुसार, क्रोनिक स्ट्रेस, एंग्जायटी और एंगर आपके हृदय रोग और स्ट्रोक के रिस्क को बढ़ा सकते हैं। जीवन के प्रति पॉजिटिव आउटलुक बनाए रखने से आप लंबे समय तक हेल्दी रह सकते हैं।

    और पढ़ें: हार्ट पेशेंट : समय न होने पर खुद को कैसे एक्टिव रखा जाए?

    हेल्दी हार्ट टिप्स में ओरल हायजीन (Oral Hygiene) को भी करें शामिल

    अच्छी ओरल हायजीन आपके दांतों को सफेद और चमकदार बनाए रखने के अलावा और भी बहुत कुछ करती है। क्लीवलैंड क्लिनिक के अनुसार, कुछ शोध बताते हैं कि मसूड़े की बीमारी का कारण बनने वाले बैक्टीरिया आपके हार्ट डिजीज के रिस्क को भी बढ़ा सकते हैं।

    दुनियाभर में पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए हार्ट डिजीज मृत्यु का प्रमुख कारण है। हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए आज ही से ऊपर बताए गए हेल्दी हार्ट टिप्स (Healthy Heart Tips) को फॉलो करें। साथ ही उचित डायट और सलाह के लिए अपने डॉक्टर के पास नियमित रूप से विजिट करना न भूलें।

    उम्मीद करते हैं कि आपको हेल्दी हार्ट टिप्स (Healthy Heart Tips) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Heart Health Tips/
    https://www.webmd.com/heart/heart-health-tips/ Accessed on 14/01/2022

    7 Strategies to Live a Heart-Healthy Lifestyle/
    https://www.cdc.gov/chronicdisease/resources/infographic/hearthealth.htm/Accessed on 14/01/2022

    Heart-healthy diet: 8 steps to prevent heart disease/
    https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/heart-disease/in-depth/heart-healthy-diet/art-20047702/Accessed on 14/01/2022

    Keep Your Heart Healthy
    https://health.gov/myhealthfinder/topics/health-conditions/heart-health/keep-your-heart-healthy/Accessed on 14/01/2022

    5 Things to Do Every Day to Keep Your Heart Healthy
    https://health.clevelandclinic.org/5-things-to-do-every-day-to-keep-your-heart-healthy/Accessed on 14/01/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/01/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड